क्लाउनफ़िश का प्रजनन

क्लाउनफ़िश का प्रजनन

अगर कुछ साल पहले क्लोनफ़िश बहुत अच्छी तरह से ज्ञात नहीं था, तो फिल्म "बसकांडो ए निमो" ने इसे लोकप्रिय बनाने का आरोप लगाया है। वैज्ञानिक नाम का एम्फिप्रियन ओसेलरिस , सफेद धारियों द्वारा पारित इसका तीव्र नारंगी रंग इसे प्रशांत महासागर और इंडिगो में रहने वाले प्रवाल चट्टानों का एक बहुत ही रंगीन नमूना बना देता है।

एक मछलीघर मछली के रूप में लोकप्रिय, जंगली में जीवन कैद में से एक से बहुत अलग है, अपने व्यवहार के विभिन्न पहलुओं, जैसे संभोग और प्रजनन में बदलाव पैदा करता है। यदि आप जानना चाहते हैं कि यह कैसा है क्लाउनफ़िश का प्राकृतिक प्रजनन , विशेषज्ञ पशु के इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

आप में रुचि भी हो सकती है: क्लाउन मछली देखभाल
सूची

क्लाउनफ़िश का मोर्फोलॉजी

आपको पता होना चाहिए कि पहली बात यह है कि जोकर मछली उनके पास एक विशिष्टता है और यह है कि वे हैं उभयलिंगी protandrous , यानी, वे नर और मादा यौन अंग दोनों के साथ पैदा होते हैं। शुरुआत में, सभी नमूने पुरुष होते हैं लेकिन जब अवसर की आवश्यकता होती है तो वे महिलाएं बन सकती हैं।

क्लाउनफ़िश समाज पर आधारित है एक matriarchy : वे एक ही एनीमोन पर कब्जा कर रहे छोटे समूहों में मिलते हैं, जो उनका घर है, और जहां जनादेश एक बड़ी महिला और विद्रोही व्यवहार द्वारा किया जाता है। उसके बाद एक छोटे से पुरुष द्वारा पदानुक्रम में पालन किया जाता है, केवल प्रजनन अनुष्ठान में भाग लेने का अधिकार है। बाकी स्कूल छोटे पुरुषों से बना है।

मजाकिया बात यह है कि, जब मादा मर जाती है या किसी कारण से निष्कासित होती है, तो बड़ा पुरुष एक शुरू करता है लिंग परिवर्तन प्रक्रिया जो इसे अल्फा मादा बनाता है, और उस एनीमोन में रहने वाले पुरुषों में से एक, जो अधिक प्रभावशाली और आक्रामक व्यवहार करता है, उसकी पिछली स्थिति पर कब्जा करता है। इस प्रकार, जब स्थिति की आवश्यकता होती है, तो किसी भी छोटे पुरुष को अल्फा मादा में बदल दिया जा सकता है, बस पदानुक्रम में अपनी बारी का इंतजार करें।

यह सभी प्रक्रिया प्रजनन संभावनाओं को सुनिश्चित करती है, चक्र जो पानी के तापमान में वृद्धि होने पर शुरू होता है।

क्लाउनफ़िश का मोर्फोलॉजी

एनीमोन का चयन

अंडे डालने से पहले, मादा और पुरुष का चयन करें एक उपयुक्त जगह इसके लिए, जो आमतौर पर एनीमोन के आधार पर या यहां तक ​​कि एक मूंगा में भी होता है। क्लाउन एनीमोन में रहना पसंद करते हैं क्योंकि इसके तम्बू डंक रहे हैं (जो उन्हें प्रभावित नहीं करते हैं), इसलिए वे शिकारियों को छेड़छाड़ करते समय खाड़ी में रहते हैं। बदले में, वे किसी भी हमलावर से एनीमोन की रक्षा करते हैं।

जगह का चयन करते समय, जोड़े एक शुरू होता है सफाई अनुष्ठान पर्याप्त मात्रा में, किसी भी शेष समुद्री शैवाल को खत्म करने, एनीमोन को जरूरी होने पर काटने के लिए वापस ले लें, और यदि इसकी सतह पर थोड़ा खोखला हुआ स्थान बहुत बेहतर है।

मछली घंटों खर्च करती है और यदि आवश्यक हो तो साइट को तैयार करने के कुछ दिन जो घोंसला बन जाएंगे, और वे हिंसक रूप से डरते हैं जो भी दृष्टिकोण करता है, भले ही प्रश्न में जानवर के घोंसले के बारे में कोई इरादा नहीं है।

स्पॉन्गिंग का अनुष्ठान

घोंसले की सफाई खत्म करने के कुछ घंटे बाद, स्पॉनिंग अनुष्ठान शुरू होता है। जोकर मछली का निषेचन बाहरी है, यानी मादा है अंडे छोड़ो एनीमोन के क्षेत्र में जो साफ़ हो गया है और उसके बाद नर उन्हें fertilizes.

स्पॉनिंग या बिछाने आमतौर पर दोपहर में होता है। अंडे को छोड़ने से पहले मादा इसके लिए चुने गए स्थान की बार-बार जांच करती है। इस प्रक्रिया के दौरान दोनों मछलियों की घबराहट बढ़ जाती है, जब तक कि मादा अंततः नर के लिए अंडे को अपना काम न करे।




वे गिनते हैं 300 से 500 अंडे के बीच , जो एक फिलामेंट द्वारा एनीमोन की सतह का पालन करता है। अंडों को पकड़ने के लिए अधिकतम 10 दिन लगेंगे और सैकड़ों उंगलियों को रास्ता मिलेगा।

स्पॉन्गिंग का अनुष्ठान

अंडा निगरानी

भ्रूण के विकास के दौरान, माता-पिता का काम खत्म नहीं हुआ है। विशेष रूप से नर, जो तहखाने से घोंसला के पास रहेंगे संभावित घुसपैठियों के खिलाफ निगरानी . आक्रामकता का स्तर बढ़ता है, यहां तक ​​कि घोंसला की दूरी चलने के भीतर ही अन्य जानवरों को अपने पाठ्यक्रम को बदलने के लिए परेशान करता है।

पिता भी ख्याल रखेंगे अंडे साफ करें , उन्हें अपनी पूंछ से भरकर और उन लोगों को भस्म करने वाले लोगों को भस्म कर दें ताकि वे बाकी को दूषित न करें। यह चरण माता-पिता के लिए बहुत तनावपूर्ण है लेकिन सौभाग्य से यह लंबे समय तक नहीं टिकता है, क्योंकि कुछ दिनों में तलना पैदा होने के लिए तैयार हो जाएगा।

अंडे सेने

अंडे हमेशा घंटों में घूमते रहेंगे रात दसवें दिन एक शिकारी द्वारा हमला करने के जोखिम को कम करने के लिए। माता-पिता की घबराहट भीड़ में योगदान देगी, क्योंकि वे अंडों के बीच अपने पंखों को लहरना शुरू कर देते हैं। यदि आवश्यक हो, तो वे husks चूसने से पैदा होने में कई लोगों की मदद करेंगे।

हैचिंग पर तलना बाहर आ जाएगा घोंसला से तुरंत क्लोफिश को खिलाने शुरू करने के लिए, जिसमें मुख्य रूप से शैवाल या प्लैंकटन होते हैं। 7 दिनों के बाद, वे घोंसला और माता-पिता को अपने वजन के अपने समूह में शामिल होने के लिए छोड़ देंगे। सभी तलना पैदा हुए पुरुष होंगे और केवल महिलाएं बन जाएंगी जो समूह में शामिल होने के बाद सबसे भयंकर साबित होती हैं।

Keywordking.com द्वारा फोटोग्राफी

अंडे सेने

नवीनतम खोज

यद्यपि हर्माफ्रोडिटिज्म मछली में बहुत आम है जो कोरल में रहता है, विशेषज्ञों ने इस बात से चिंतित किया है कि जिस तरह से जोकर मछली सेक्स बदलती है और इस परिवर्तन में योगदान देने वाले कारक क्या हैं। सबसे ऊपर, सबसे ज्यादा हड़ताली बात यह है कि जोकर सक्षम है अनुक्रम में सेक्स बदलें , यही है, सभी नमूने उम्मीदवार हैं जब उनकी बारी आती है।

हाल ही में, सऊदी अरब के कास्ट विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने इस तंत्र का हिस्सा खोज लिया है कि जोकर अपने सामाजिक समूह में "आदेश" बहाल करने के लिए उपयोग करता है, और यह उसके यौन हार्मोन के अनुवांशिक हेरफेर के माध्यम से होता है।

जब समूह की महिला गायब हो जाती है, तो पुरुष का मस्तिष्क यौन अंगों को परिवर्तन के लिए तैयार करने के लिए सिग्नल भेजता है। यदि यह पुरुष बनने के लिए चुना गया पुरुष है, तो शरीर को छोड़ना शुरू हो जाएगा एंजाइम एरोमाटेज़ , के लिए ज़िम्मेदार के स्तर में वृद्धि एस्ट्रोजेन.

अरोमासा के स्नेह के लिए धन्यवाद, मछली के टेस्ट कम हो जाते हैं और अंडाशय विकसित होते हैं, जो बहुत कम समय में मादा को रास्ता देते हैं। अंत में, यह पर्यावरण कारक और समूह की सामाजिक स्थिरता में परिवर्तन है जो लिंग के परिवर्तन को प्रोत्साहित करता है।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं क्लाउनफ़िश का प्रजनन , हम अनुशंसा करते हैं कि आप गेस्टासिओन के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
जोकर मछली खिला रहा हैजोकर मछली खिला रहा है
बेटा मछली का प्रजननबेटा मछली का प्रजनन
क्लाउन मछली की देखभालक्लाउन मछली की देखभाल
एक जोकर मछली की देखभाल कैसे करेंएक जोकर मछली की देखभाल कैसे करें
गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?
चीनी विशाल सैलामैंडर का प्रजननचीनी विशाल सैलामैंडर का प्रजनन
ज़ेब्राफिश का प्रजननज़ेब्राफिश का प्रजनन
इंद्रधनुष मछली का प्रजननइंद्रधनुष मछली का प्रजनन
दौड़ की मछली: जोकर sebaeदौड़ की मछली: जोकर sebae
दुनिया में सबसे खूबसूरत समुद्री मछलीदुनिया में सबसे खूबसूरत समुद्री मछली
» » क्लाउनफ़िश का प्रजनन
© 2022 TonMobis.com