घोड़ों के लिए भारतीय ड्रेसेज तकनीकें

घोड़ों के लिए भारतीय ड्रेसेज तकनीकें

यदि आप घोड़े की दुनिया के बारे में भावुक हैं, तो यह आवश्यक है कि आप भारतीय ड्रेसेज के इतिहास के साथ-साथ इसके सिद्धांतों और विशेषताओं को इस सुंदर तकनीक को अभ्यास में रखने पर विचार करें। भारतीय ड्रेसेज एक जीवित होने के रूप में घोड़े का सम्मान करें , वह अधीनता या डर से इसे कम करने की कोशिश नहीं करता है। हम जानते हैं कि घोड़ों, जैसे लोग, व्यक्तिगत प्राणी हैं और हम सभी को उसी तरह से इलाज नहीं कर सकते हैं, कुछ लोगों को विश्वास करने के लिए दूसरों की तुलना में अधिक समय की आवश्यकता होगी।

ExpertoAnimal के इस लेख में हम आपको बताएंगे भारतीय ड्रेसेज तकनीकें इसलिए आप इसे अपने घोड़ों के साथ लागू करना शुरू कर सकते हैं, वे इसकी सराहना करेंगे। शुरुआत में हम अभ्यास और अनुभव के साथ सख्ती से पालन करने की सलाह देते हैं, हम प्रत्येक जानवर के लिए सबसे अच्छा मार्ग चुन सकते हैं।

आप रुचि भी ले सकते हैं: अर्जेंटीना में भारतीय ड्रेसेज का इतिहास और उत्पत्ति
सूची

दिन 1

हम अपना पहला दिन शुरू करेंगे कोरल को फॉइल (untamed घोड़ा) लेना , जहां हम अपनी प्रकृति को ध्यान में रखते हुए ड्रेसेज शुरू करेंगे। वे जंगली जानवर हैं और हमारी अजीब उपस्थिति से भरोसेमंद हैं। हमें यह भी मानना ​​चाहिए कि हम उसे एक छोटी सी जगह पर ले जा रहे हैं जिसके लिए वह आदी है और वह अलग-अलग प्रतिक्रियाएं कर सकता है जैसे दौड़ने, कूदने आदि की कोशिश करना।

हम कोरल के अंदर भी होंगे, बस देख रहे हैं और इसे शांत करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं, मुख्य रूप से हमारी मौजूदगी के आदी होने के लिए। एक बार पहला कदम हासिल हो जाने के बाद, हम कोशिश करेंगे इसे आस्तीन के माध्यम से जाना है (बाड़ के बीच का रास्ता जो बॉक्स की ओर जाता है), धैर्य के साथ हम समझते हैं कि घोड़े बहुत बंद साइटों से डरते हैं। एक बार हासिल करने के बाद हम इसे बंद कर देते हैं और इसका उपयोग करने के लिए प्रतीक्षा करते हैं, कुछ ऐसा जो 20 से 30 मिनट तक ले सकता है, कुछ ऐसा जो प्रत्येक जानवर पर निर्भर करेगा।

इस समय के बाद, जब हम इसे शांत देखते हैं, तो हम उसे आश्वस्त करने के लिए मुलायम स्वर में बात करने के लिए संपर्क करते हैं। आप हम रंप या रंप को सहारा देते हैं (पेट मत करो) जो तनाव पैदा करेगा। यह हिला सकता है या उतरने की कोशिश कर सकता है ताकि हम इसे छूना न पड़े। जब तक वह हमें स्वीकार नहीं करता तब तक हम उसे बात करते रहेंगे और उसे सहारा देंगे। फिर हम पीछे, पैडल, गर्दन और अंत में, सिर का पालन करेंगे। हमें सिर को छूने में जल्दी नहीं होना चाहिए, इसमें अधिक समय लग सकता है।

यह पहला संपर्क कहा जाता है descosquilleo और यह ड्रेसेज इंडिया की तकनीकों के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है, जहां फॉइल नोटिस कर सकता है कि हम शिकारी नहीं हैं और हमें भरोसा करना शुरू कर देंगे। यह हमें घंटे ले सकता है लेकिन मैं आपको आश्वासन देता हूं कि परिणाम सही होगा।

हम जायेंगे थूथन रखो (ओपन और कोई काटने, कोई टोकरी प्रकार) नहीं 5 से कम मीटर की रस्सी के साथ, हम इसे आस्तीन से बाहर छोड़ देंगे, लेकिन खेत नहीं, घूमना शुरू करने और रस्सी पर कदम रखा है। लांग लगाम रस्सी या कई कार्य: पैरों के नीचे के रूप में यह थूथन से जुड़ा हुआ है, के रूप में रस्सी कई बार वहाँ पारित करेंगे गुदगुदी हाथ को दूर खुद से रुकना सीखेंगे और जिस हाथ से आप आगे बढ़ते हैं, आप अपनी गर्दन को फ्लेक्स करना सीखेंगे। हम उसे रात को अपने थूथन, पानी और घास के साथ कोरल में बिताएंगे।

दिन 1

दिन 2

दूसरे दिन अधिक आराम से होना चाहिए और हम घड़ी के साथ काम करेंगे 50 मिनट से अधिक नहीं चूंकि दिन 1 आमतौर पर अवांछित घोड़ों के लिए बहुत भारी होता है।

हम हाथ में घास के साथ कोरल तक पहुंचते हैं और सीटों को हमसे संपर्क करने के लिए आदी करते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि, जब आप संपर्क करेंगे, हम इसे पकड़ने की कोशिश करने से पहले आपको थोड़ा सा अनदेखा करेंगे। हम रस्सी के साथ गोद के करीब पहुंचने के लिए करेंगे और descosquilleo के साथ जारी रखें . आज हम हाथों और पैरों, पेट और पिछले दिन छूए गए सब कुछ को छूएंगे। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम बिना किसी परेशानी के कुछ भी छोड़ दें क्योंकि वे आपके वयस्क जीवन में भविष्य के खतरे होंगे। हम छोटे ब्रेक बना सकते हैं ताकि फोयल ऊब न जाए।

फिर हम रस्सी खींचने शुरू कर देंगे ताकि चलना सीखो और इसके साथ, जो कुछ भी उसे परेशान कर सकता है उसे चारों ओर कूदना, उसकी आंखों के पास अपना हाथ गुजरना, एक बैग जो कोरल में उड़ता है, इत्यादि। जब आप प्रत्येक चरण को पार करते हैं तो हम आपको 2 मिनट के ब्रेक दे सकते हैं। यह दिन के लिए पर्याप्त होगा और हम इसे कल की तरह कोरल में छोड़ देंगे।

दिन 2

दिन 3

हम घास और सीटी (या उसके नाम से उसे बुलाकर) के रूप में उसी दिन कोरल में जाएंगे। शायद तीसरा दिन पिछले एक से अधिक ब्याज दिखाएगा और कुछ मिनटों में हम समीक्षा करेंगे कि हमने अभी तक क्या किया है।




रस्सी उठाकर और इसे स्पिन बनाना, आगे बढ़ना, पीछे हटना आदि, हम हैं उसे रीइन सिखा रहा है , भविष्य में किसी भी प्रशिक्षण और अनुशासन के लिए क्या उपयोगी होगा। हमें सबसे सरल से शुरू करना चाहिए और सबसे जटिल, हमेशा की ओर बढ़ना चाहिए उसे हर अग्रिम के लिए पुरस्कार कम से कम, आराम के एक मिनट के साथ।

अब जब हम आत्मविश्वास प्राप्त कर रहे हैं, तो यह आदर्श समय होगा इसे अपनी तरफ घुमाने की कोशिश करें , अपना पेट उसकी पीठ पर डालकर हर समय उसकी प्रतिक्रिया देख रहा है। सबसे पहले, अभ्यास और हमारे रिश्ते की शुरुआत के बाद, घोड़ा शांत रह सकता था, लेकिन कभी-कभी हम इस लक्ष्य को प्राप्त करने में अधिक समय ले सकते हैं। अगर घोड़ा स्वीकार करता है कि आप इसके ऊपर चढ़ते हैं, तो उस पर बैठने की कोशिश करें और जल्दी से उतरें। एक संभावित अस्वीकृति के लिए तैयार करें लेकिन जानवर को मजबूर किए बिना स्वयं को शांत और सुरक्षित दिखाने का प्रयास करें।

दिन 3 का अभ्यास 40 मिनट से अधिक नहीं होना चाहिए . इस समय के बाद उसे बधाई दीजिए, उसे पानी और भोजन की पेशकश करें और व्यायाम के बिना उसके साथ कुछ समय बिताएं।

दिन 3

दिन 4

हमने जिस दिन हम इसे कर रहे थे, उसी दिन घास और उपरोक्त सभी की समीक्षा, हमेशा व्यवस्थित तरीके से और 10 मिनट से अधिक के बिना शुरू किया।

आज हम काम करेंगे हमारे गोले के शीर्ष पर . हम अपने हाथों में घुसपैठ या रस्सी के साथ माउंट करने के लिए कहते हैं, उसे आगे बढ़ने, आगे बढ़ने और / या वापस जाने के लिए कहते हैं। यहां हमारे पास बहुत धैर्य होना चाहिए और पता होना चाहिए कि उसे कैसे पुरस्कृत किया जाए, ब्रेक के साथ, भले ही उसने केवल प्राथमिकता से सहयोग किया हो और हम अभी भी जो हासिल करना चाहते हैं उसे हासिल नहीं करते हैं।

छोड़ने से पहले हम आपको सैडल पेश करेंगे इसे गंध और पहचानने के लिए, फिर इसे गले लगाएं और तनाव को धीरे-धीरे बढ़ाने के लिए बहुत कम पट्टा समायोजित करें। हम उसे खाने के लिए 20 मिनट छोड़ देते हैं, पानी पीते हैं और इसके साथ आगे बढ़ते हैं। हम इसे बंद कर देंगे ताकि वह अपने आखिरी दिन आराम कर सके।

दिन 4

दिन 5

दिन 5 को अब तक इस्तेमाल की जाने वाली प्रक्रिया के बाद पिछले लोगों की तरह शुरू होना चाहिए। जब हम खत्म करते हैं, हम माउंट डालते हैं और हम माउंट करेंगे . अगर हम देखते हैं कि आप छुटकारा पाने या बकलिंग करना चाहते हैं, तो हम निकल जाएंगे और हम कोरल में 2 गोद लेंगे, प्रत्येक दिशा में एक, फिर से शुरू करने के लिए व्याकुलता का एक रूप। प्रत्येक सत्र 10 मिनट की सवारी से अधिक नहीं होना चाहिए और हम 30 मिनट आराम देंगे।

के संबंध में एम्बचुर मैं हमेशा आपको 5 वें दिन से इसका उपयोग शुरू करने की सलाह देता हूं 10 से 15 दिनों के बीच प्रतीक्षा करें , चूंकि यह घोड़ों के लिए एक बहुत ही दर्दनाक तत्व है और हम अब तक किए गए सभी कार्यों को बर्बाद नहीं करना चाहते हैं। यह आत्मविश्वास और भय से नहीं है।

ये कुछ सुझाव हैं जिन्हें हम प्रस्तावित करते हैं, लेकिन याद रखें कि हमें अपने फोयल के दृष्टिकोण के अनुसार गति रखना चाहिए। अगर घोड़े की आवश्यकता होती है, तो हमें धीरज रखना चाहिए, इसे मजबूर किए बिना या हमारे द्वारा बनाए गए ट्रस्ट को नुकसान पहुंचाए बिना। यदि आप सम्मानित और सावधान हैं तो अपने घोड़े से थोड़ा कम स्वेच्छा से उन सभी अभ्यासों को स्वीकार करेगा जो आप उनके साथ प्रस्तावित करते हैं।

दिन 5

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं घोड़ों के लिए भारतीय ड्रेसेज तकनीकें , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
खेल घोड़ों के लिए मालिशखेल घोड़ों के लिए मालिश
घोड़े कैसे सोचते हैंघोड़े कैसे सोचते हैं
भारत के पवित्र जानवरभारत के पवित्र जानवर
एक बिल्ली कैसे दवाएं?एक बिल्ली कैसे दवाएं?
घोड़ों के लिए 10 हेलोवीन वेशभूषाघोड़ों के लिए 10 हेलोवीन वेशभूषा
जंगली घोड़ों के प्रकारजंगली घोड़ों के प्रकार
घोड़ों की भाषाघोड़ों की भाषा
एक घोड़ा कितना पुराना रहता हैएक घोड़ा कितना पुराना रहता है
घोड़ों में बुराई सहन करें - यह क्या है और इसे कैसे रोकें?घोड़ों में बुराई सहन करें - यह क्या है और इसे कैसे रोकें?
सबसे अच्छा ड्रेसेज घोड़ेसबसे अच्छा ड्रेसेज घोड़े
» » घोड़ों के लिए भारतीय ड्रेसेज तकनीकें
© 2022 TonMobis.com