अपने पालतू जानवर बीमार होने से पहले इसे रोकने के लिए सबसे अच्छा है

पशु चिकित्सक मानते हैं कि एक जानवर के लिए सबसे अच्छी देखभाल दैनिक देखभाल है। एक आरामदायक घर, एक अच्छा दिन, बहुत सारे व्यायाम और नियमित स्वच्छता आपके मित्र को खुश और स्वस्थ रखने के लिए मौलिक तत्व हैं।

बीमारियों को ठीक करने से रोकने के लिए यह बहुत बेहतर और आसान है। एक गंभीर समस्या बनने से एक साधारण विकार को रोकने के लिए समय पर इसका पता लगाना आवश्यक है . अक्सर, जो लोग अपने जानवरों पर बारीकी से ध्यान देते हैं और अपनी आदतों से परिचित हैं, वे समझ सकते हैं कि पहले लक्षण प्रकट होने से पहले कुछ गलत है।

कुछ पशु चिकित्सक जानवर को घर पर एक छोटी साप्ताहिक समीक्षा में जमा करने की सलाह देते हैं। यह परीक्षण कुछ ही मिनटों में किया जाता है, और समस्याएं और अनावश्यक खर्चों को रोक सकता है।

शरीर को रगड़कर शुरू करो। इस तरह, जानवर आराम करता है और परीक्षा का विरोध नहीं करता है। इसके अलावा, आपकी उंगलियों में परिवर्तन से बचने वाले बदलावों की खोज हो सकती है।

  • स्कैब्स या स्केलिंग। वे परजीवी, एलर्जी या त्वचा की समस्याओं का संकेत हो सकते हैं।
  • गांठ या protuberances अक्सर, ये उम्र बढ़ने की सामान्य प्रक्रिया के परिणामस्वरूप होते हैं, लेकिन कभी-कभी वे गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते हैं। समय पर उन्हें ढूंढना आपके पालतू जानवरों की भारी सहायता होगी।
  • कशेरुका यदि आप आसानी से जानवरों की रीढ़ की हड्डी में सभी अंतराल और टक्कर को समझ सकते हैं, तो यह संभावना है यह एक कुछ विकार है जो आपको वजन कम करता है। हालांकि, अगर आपको रीढ़ की हड्डी महसूस करना असंभव लगता है, तो आपको अधिक वजन हो सकती है।
  • HinchazГіn। उस क्षेत्र के आधार पर जहां यह पता चला है, यह परजीवी-एसआईएस, हृदय विकार या यहां तक ​​कि कैंसर का संकेत भी हो सकता है।

अपने सांस लेने के लिए सुनो। जब तक कि एक प्रयास या दौड़ के परिणामस्वरूप जानवर पेंट नहीं कर रहा है, तब तक इसका सांस नियमित और शांत होना चाहिए। यदि यह उत्तेजित है, जबरदस्त या «शोर» के साथ, जानवर को श्वसन समस्या का सामना करना पड़ सकता है जिसे उचित तरीके से इलाज किया जाना चाहिए।

अपनी नाड़ी की जांच करें। दिल की धड़कन मजबूत और नियमित होना चाहिए। अपने साथी जानवर की नाड़ी लेने के लिए, कोहनी के बगल में, अपनी छाती के बाईं ओर अपना हाथ रखें। 15 सेकंड में धड़कन की संख्या की गणना करें और फिर 4 से गुणा करें।




बिल्लियों में, सामान्य नाड़ी आमतौर पर लगभग 120 बीट प्रति मिनट होती है। कुत्तों में, लय जीओ और 120 बीट्स के बीच भिन्न होता है। (ध्यान रखें कि पिल्ले या बिल्ली के बच्चे का दिल हमेशा धड़कता है।) यदि जानवर की नाड़ी इन औसत मूल्यों के ऊपर या नीचे अच्छी तरह से है, तो पशुचिकित्सा से परामर्श लें।

कान की जांच करें। उनके पास गुलाबी रंग होना चाहिए और साफ होना चाहिए। अप्रिय गंध, स्राव या लाली की उपस्थिति संक्रमण के लक्षण हो सकती है।

आंखों की जांच करें। वे उज्ज्वल और साफ होना चाहिए। सूजन, estismism, जलन या स्राव की उपस्थिति conjunctivitis या glaucoma के अन्य विकारों के बीच संकेत हो सकता है। मुंह के अंदर देखो। स्वस्थ मसूड़ों आमतौर पर गुलाबी होते हैं, हालांकि कुछ नस्लों में उनके पास प्राकृतिक भूरा या काला रंग होता है। मसूड़ों को दबाए जाने के बाद, उन्हें जल्दी से आदत का रंग ठीक करना चाहिए।

जानवर के मुंह के अंदर टक्कर या अन्य अनियमितताएं हैं, तो ध्यान से देखें। जांचें कि दांत पीले रंग के टारटर से ढके हैं या नहीं। फिर, गंध: अपने साथी जानवर की सांस इसे तोड़ना नहीं चाहिए।

सामान्य शब्दों में, भूख, चाल, शौचालय की आवृत्ति और जानवर के व्यवहार में बदलावों के प्रति सतर्क रहें। यदि आप किसी अनियमितता को देखते हैं, तो पशुचिकित्सा से परामर्श लें।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
संज्ञानात्मक डिसफंक्शन सिंड्रोमसंज्ञानात्मक डिसफंक्शन सिंड्रोम
स्वस्थ पालतू जानवर रखने के लिए टिप्सस्वस्थ पालतू जानवर रखने के लिए टिप्स
समय-समय पर अपने कुत्ते की जांच करेंसमय-समय पर अपने कुत्ते की जांच करें
अपने कुत्ते को खुश और स्वस्थ रखने के लिए 7 युक्तियाँअपने कुत्ते को खुश और स्वस्थ रखने के लिए 7 युक्तियाँ
कुत्तों में सूखी त्वचा का इलाज कैसे करेंकुत्तों में सूखी त्वचा का इलाज कैसे करें
कुत्ते काटने पर क्या करना हैकुत्ते काटने पर क्या करना है
कुत्तों और बिल्लियों के लिए अपने पंख को साफ रखने के लिए डैंड्रफ़ 8 युक्तियाँकुत्तों और बिल्लियों के लिए अपने पंख को साफ रखने के लिए डैंड्रफ़ 8 युक्तियाँ
बुजुर्ग बिल्लियों के लिए पूर्ण देखभाल गाइडबुजुर्ग बिल्लियों के लिए पूर्ण देखभाल गाइड
आपकी बिल्ली की पशु चिकित्सा समीक्षाआपकी बिल्ली की पशु चिकित्सा समीक्षा
मेरे पालतू जानवर के दांत कैसे ब्रश करें?मेरे पालतू जानवर के दांत कैसे ब्रश करें?
» » अपने पालतू जानवर बीमार होने से पहले इसे रोकने के लिए सबसे अच्छा है
© 2022 TonMobis.com