बिल्लियों की भाषा और संचार

बिल्लियों की भाषा और संचार

बिल्लियों, हालांकि वे रहस्यमय और रहस्यमय होने की छवि दिखाते हैं, बहुत संवादात्मक और अभिव्यक्तिपूर्ण जानवर हैं। मनुष्यों की तरह, उन्होंने व्यावहारिक रूप से सभी इंद्रियों को विकसित किया है, उनके सर्वोत्तम संचार कौशल हैं मुखर, स्पर्श, दृश्य और घर्षण . हालांकि, संचार का उनका मुख्य रूप शरीर की भाषा है। यह इतना सटीक हो सकता है कि अगर हम इसे समझना सीखें, तो हम जान लेंगे कि हमारी बिल्ली हमेशा हमें क्या बताना चाहता है।

यहां तक ​​कि यदि आप और आपकी बिल्ली एक ही भाषा नहीं बोलते हैं, तो भी वे संवाद कर सकते हैं और इसे आसानी से कर सकते हैं। जानें और इसके बारे में और जानें बिल्लियों की भाषा और संचार , विशेषज्ञ एंटिमल के इस लेख में।

आप भी रुचि ले सकते हैं: डॉल्फिन संचार
सूची

शारीरिक भाषा एक हजार से अधिक शब्द कहती है

बिल्लियों की भाषा और संचार प्रणाली वास्तव में दिलचस्प है। शरीर की क्षेत्र में उनकी सबसे बड़ी विशेषता है। बिल्लियों को शरीर को ले जाना पसंद है व्यक्त मूड, शुभकामनाएँ और नापसंद.

अपनी बिल्ली के हर आंदोलन पर ध्यान दें, यह सरल कार्य नहीं हो सकता है, लेकिन यह आपको कुछ कहने या पूछने की कोशिश कर रहा है। मुद्रा, दिखने, कान की स्थिति, चेहरे की अभिव्यक्ति और पूंछ के आंदोलन, यह सब आपके दिमाग के हिस्से पर केंद्रित है।

यहां बिल्ली रहस्य प्रकट करने के लिए कुछ संकेत दिए गए हैं:

  • अगर आपकी बिल्ली उसका रखती है कान आगे यह है कि आप सतर्क हैं, कुछ में रुचि रखते हैं या खुश हैं। यदि आपके पास उन्हें आपकी तरफ या पीछे है, तो आप कुछ परेशान, क्रोधित या किसी चीज़ के बारे में डर सकते हैं।
  • अगर आपकी पीठ घुमावदार है जब आप इसे हाथ से रखने के लिए अपना हाथ डालते हैं, तो यह एक संकेत है कि आप रुचि रखते हैं और आपको यह पसंद है। यदि, इसके विपरीत, यह घटता है, इसका मतलब है कि उस पल में यह शारीरिक संपर्क नहीं लेना चाहता।
  • जब मेरे पास है पूंछ खड़ा करो यह है कि वह कुछ या खुश के लिए सतर्क है। यदि उसकी पूंछ के अंत में वह कोट बंद हो गया है, तो यह एक संकेत है जो डरता है या परेशान होता है। पैरों के बीच सामान्य पूंछ यह है कि वह अभी तक किए गए कुछ शरारत से चिंतित या शर्मिंदा है। तेजी से आप पक्ष की ओर से पूंछ स्विंग, यह क्रोध के अपने स्तर का मतलब है, आप भी अपने शिष्यों, जब पूरी तरह से विस्तृत के इस राज्य का पता लगा सकते हैं कि आपके बिल्ली बहुत व्यस्त है।
  • यदि आप देखते हैं कि आपकी बिल्ली फैलती है या लगता है बड़ा हो जाओ , उसके पूंछ में स्पैम है और उसकी रीढ़ फैलता है, वह आपको पेंट में नहीं देखना चाहता। ये संभावित आक्रामकता के संकेत हैं।
शारीरिक भाषा एक हजार से अधिक शब्द कहती है

शारीरिक प्रदर्शन

बिल्लियों जिनके पास अच्छा आत्म-सम्मान है, दिखाने के इरादे से, अन्य अधिक डरावनी बिल्लियों के सामने सतहों को खरोंच करें। जब आपकी बिल्ली बहुत खुश होती है तो आप देखेंगे कि वह किसी भी नरम क्षेत्र को कैसे पकड़ेगा।




क्षेत्र को चिह्नित करने के लिए अपने स्नेह और शरीर को अपने स्नेह की वस्तु के खिलाफ रगड़ें, यह खिलौना, फर्नीचर का एक टुकड़ा और यहां तक ​​कि आप भी हो सकता है। बिल्लियों वे हमेशा चिह्नित कर रहे हैं वे क्या मानते हैं उनकी संपत्ति है, इसका मतलब है कि आपकी बिल्ली, आपको प्यार करने के अलावा, आपके मालिक को माना जाता है।

विश्वास करने के लिए गंध

बिल्लियों न केवल नाक के माध्यम से गंध, भी वे ज्ञान श्वास लेते हैं . उनकी सीखने की प्रक्रिया उनकी घर्षण क्षमता के कारण बहुत अधिक है। "गंध से चिह्नित" नामक कुछ है और मूल रूप से इसका मतलब है कि आपकी बिल्ली अपना सार छोड़ रही है जहां वह जाना चाहता है। इस हस्तांतरण को पूरा करने के लिए वे आम तौर पर सब कुछ के साथ खुद को रगड़ते हैं, इस तरह, अन्य बिल्लियों उस स्थान पर अपनी उपस्थिति गंध करेंगे और उन्हें पता चलेगा कि यह उनके क्षेत्र का हिस्सा है या वे वहां से गुज़र चुके हैं।

उनकी गंध की भावना इतनी महत्वपूर्ण है कि उन्होंने विकासशील रूप से एक छोटा अतिरिक्त अंग विकसित किया है (कि कुछ प्राणियों को पशु साम्राज्य में है और जो गंध की पारंपरिक भावना का समर्थन करता है) जिसे "जैकबसन ऑर्गन"।

यह अंग मुंह की छत पर, दांतों के पीछे स्थित है और नाक गुहा से जुड़ा हुआ है। बिल्लियों के लिए, गंध की कार्रवाई काफी एक अनुभव है, जैकबसन गंध अणुओं को अवशोषित कर लेता, सुगंध तेज, जबकि अभी भी Nosed वस्तु के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करते हैं।

विश्वास करने के लिए गंध

बिल्ली मेयो

कई बिल्लियों को सिर्फ बात करने की ज़रूरत है, वे एक दूसरे के साथ और अपने मालिकों के साथ संवाद करते हैं। बिल्ली की आवाज एक-दूसरे से बहुत अलग होती हैं और पहचानने के लिए इतनी जटिल नहीं होती हैं। तीव्रता, स्वर और आवृत्ति मेयो की भावनाओं और जरूरतों को दर्शाता है।

  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी बिल्ली अपनी पीठ और purrs (ठेठ purrr) पर झूठ बोल रहा है यह है कि यह पूरी तरह से आराम महसूस करता है।
  • हालांकि, अगर यह वही झूठ बोल रहा है लेकिन snarling, उसे अकेला छोड़ दो, वह आपको उसे अपनी जगह देने के लिए कह रहा है। ध्यान दें कि अगर purr सामान्य से अलग है, तो शायद आपकी बिल्ली कुछ चोट पहुंचाएगी।
  • यदि आप लंबे समय तक भोजन करने का एक पैटर्न सुनते हैं, तो आपकी बिल्ली भूखे हो सकती है और भोजन मांग सकती है। जैसे कि वह पैटर्न तीव्र चिल्लाना, उगता हुआ और यहां तक ​​कि सीटी भी है, आपकी बिल्ली आक्रामक व्यवहार कर सकती है।
  • एक अन्य प्रकार का मेव वह है जिसे वे बिल्लियों या बिल्ली की गर्मी के दौरान अनुभव करते हैं। यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि गर्मी में एक बिल्ली हमारे घर से बचने के लिए अतिसंवेदनशील है, जिसमें सभी शामिल हैं। एक बिल्ली को निर्जलीकरण के फायदे के बारे में हमारी पोस्ट पर जाएं और मौजूद मिथकों को तोड़ दें।
  • अभिव्यक्ति के सभी रूपों पर ध्यान दें, समझने के प्रयास करें और फिर अपनी भाषा का अनुवाद करें, इससे आपको अपने पालतू जानवरों के साथ बेहतर संबंध बनाने में मदद मिलेगी।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों की भाषा और संचार , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्ली की शारीरिक भाषाबिल्ली की शारीरिक भाषा
बिल्ली में भाषा में पहुंच हैबिल्ली में भाषा में पहुंच है
मैक्स की देखभाल और सफेद बिल्लीमैक्स की देखभाल और सफेद बिल्ली
जब आप इसे सहारा देते हैं तो बिल्ली अपनी पूंछ क्यों उठाती है?जब आप इसे सहारा देते हैं तो बिल्ली अपनी पूंछ क्यों उठाती है?
बिल्ली की शारीरिक भाषाबिल्ली की शारीरिक भाषा
मेरी बिल्ली के साथ संवाद कैसे करेंमेरी बिल्ली के साथ संवाद कैसे करें
बिल्लियों की शारीरिक भाषा की व्याख्या कैसे करेंबिल्लियों की शारीरिक भाषा की व्याख्या कैसे करें
फेलिस सिलवेस्ट्रीस कैटस या बिल्लीफेलिस सिलवेस्ट्रीस कैटस या बिल्ली
बिल्लियों की भाषा के बारे में 5 रहस्यबिल्लियों की भाषा के बारे में 5 रहस्य
बिल्लियों की शारीरिक भाषाबिल्लियों की शारीरिक भाषा
» » बिल्लियों की भाषा और संचार
© 2022 TonMobis.com