मातृभाषा के विकास को क्या हतोत्साहित करता है?

अपने बच्चे को मत पढ़ो

अपने बच्चे को शुरुआती उम्र से न पढ़ें भाषा विकास को हतोत्साहित कर सकते हैं। जबकि बच्चों को भाषा के संपर्क में आने की जरूरत है, उन्हें भी इसमें सक्रिय रूप से भाग लेना चाहिए। बच्चों ने खुद को बात करना शुरू करने के लिए वयस्क भाषा की सिफारिश नहीं की है। बच्चों की किताबें भाषा कौशल स्तर की प्रक्रिया प्रदान करती हैं, और आपके बच्चे के साथ पढ़ने से आपको प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, लिखित शब्द को बोली जाने वाली भाषा से जोड़ना और पढ़ना और बोलना शुरू करना है।

टेलीविजन देखना

बहुत ज्यादा टीवी एक बच्चे के प्रारंभिक भाषा के विकास में बाधा हो सकती है। पेट्रीसिया Kuhl, पीएच.डी. 2004 में एक अध्ययन, भाषा अधिग्रहण के प्रमुख शोधकर्ता निर्धारित किया गया है कि भाषा की तरह, यहां तक ​​कि टेलीविजन वास्तविक जीवन में भाषाई बातचीत के रूप में के रूप में प्रभावी नहीं हैं। बाल चिकित्सा अकादमी अमेरिकी के अनुसार, माता-पिता उम्र के दो साल तक के बच्चों को किसी भी टेलीविजन देखने के लिए अनुमति नहीं देनी चाहिए, और दो से अधिक उम्र के बच्चों के लिए दो घंटे एक दिन के लिए स्क्रीन समय सीमित रखना चाहिए।


उपचार में देरी


कभी-कभी, प्रारंभिक भाषा के विकास को प्रभावित करने वाले अनियंत्रित कारकों को कैद किया जा सकता है और शुरुआत से ही इलाज किया जा सकता है। ऐसा करने में विफलता भाषा विकास में देरी कर सकती है। इनमें से सबसे आम सुन रहा है। अगर आपके पास संदेह करने का कारण है कि एक बच्चे की सुनवाई क्षतिग्रस्त हो गई है, तो तत्काल परामर्श करना महत्वपूर्ण है। इसी प्रकार, यदि बच्चा साधारण वाक्य में बात नहीं कर रहा है, तो दो साल की उम्र के बाद, आप किसी भी समस्या की पहचान करने के लिए एक विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहेंगे।

अन्य बच्चों के साथ बातचीत की रोकथाम

बच्चों को भाषा कौशल हासिल करने का एक तरीका यह है कि अपने साथियों के बीच इसका उपयोग कैसे करें। यदि आपका बच्चा छह महीने या छह साल का है, तो दूसरे बच्चों के साथ खेलना उनकी भाषा कौशल विकसित करने में मदद करेगा। आग्रह करने के बजाय कि आपका बच्चा आपके साथ रहेगा, खेल की तिथियां निर्धारित करना और उन्हें अपने साथियों के साथ जितना संभव हो सके बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्ली में भाषा में पहुंच हैबिल्ली में भाषा में पहुंच है
प्रशंसा बच्चों के प्रभावप्रशंसा बच्चों के प्रभाव
बचपन में नाटकीय नाटक के क्या फायदे हैं?बचपन में नाटकीय नाटक के क्या फायदे हैं?
स्टटरिंग का एबीसी क्या है?स्टटरिंग का एबीसी क्या है?
फेसबुक से बच्चों को प्रतिबंधित किया जाना चाहिए?फेसबुक से बच्चों को प्रतिबंधित किया जाना चाहिए?
अक्षम बच्चों के लिए स्क्रीनिंग उपकरणअक्षम बच्चों के लिए स्क्रीनिंग उपकरण
धक्का देने वाले बच्चे से कैसे निपटेंधक्का देने वाले बच्चे से कैसे निपटें
ऑटिज़्म वाले बच्चों में भाषा विकासऑटिज़्म वाले बच्चों में भाषा विकास
प्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्रप्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्र
शारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभावशारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभाव
» » मातृभाषा के विकास को क्या हतोत्साहित करता है?
© 2022 TonMobis.com