ऑटिज़्म वाले बच्चों में भाषा विकास

का कारण बनता है

ऑटिज़्म या संबंधित भाषा बाधाओं के कारणों के बारे में बहुत कम ज्ञात है। यह अनुमान लगाया गया है कि यह जन्म के पहले, उसके दौरान या उसके बाद चोट के कारण हो सकता है, हालांकि यह अभी तक साबित नहीं हुआ है। चूंकि इस बीमारी का कोई विशिष्ट कारण नहीं है, इसलिए इसे रोकने के लिए कोई ज्ञात तरीका नहीं है। ऐसा माना जाता है कि ऑटिज़्म मन की क्षमता को प्रभावित करने की क्षमता को प्रभावित करता है, जो शब्दों और वस्तुओं के अर्थों को रखने के लिए जरूरी है।

लक्षण

ऑटिज़्म वाले बच्चों में भाषा विकास की कठिनाइयों को अक्सर ऑटिस्टिक बच्चे के हिस्से पर संचार की कमी से प्रदर्शित किया जाता है। यह आम तौर पर शब्दों की व्याख्या करने में कठिनाई से जुड़ा हुआ नहीं है, बल्कि शब्दों की समझ की कमी के साथ। ऑटिस्टिक बच्चे को फ्लेक्सिंग या वाक्य की संरचना में भी कठिनाई हो सकती है। आंखों के संपर्क की कमी हो सकती है। यह ऑटिज़्म वाले सभी बच्चों के लिए मामला नहीं है, और कुछ भाषा विकास के साथ कोई समस्या नहीं दिखाते हैं। विकासशील भाषा समस्याओं के बिना ये ऑटिस्टिक बच्चे लगातार रुचि रखने वाले विषयों के बारे में बात कर सकते हैं, लेकिन वे उनके आसपास के लोगों के विचारों और भावनाओं में बहुत कम रुचि रखते हैं।


भाषा की स्थिति

ऑटिस्टिक बच्चों में मौजूद कुछ भाषाई स्थितियां इंगित करती हैं कि एक भाषा समस्या जिसमें ऑटिज़्म वाला बच्चा बोलता है। इन स्थितियों में से एक बच्चे को एक वाक्यांश या शब्दों को दोहराते हुए वर्णित किया गया है जिसमें कोई संदर्भ नहीं है, जैसे कोई सूची या गिनती। इकोलियाया नामक एक शर्त भी है, जिसमें ऑटिस्टिक बच्चे दोहराता है कि उसे पुष्टि या प्रश्न का जवाब देने के बजाय उसे क्या कहा गया था।

प्रतिबंधित विकास


अधिकांश ऑटिस्टिक बच्चे भाषा विकास के कुछ रूप प्राप्त करते हैं, जबकि उनके साथियों के स्तर से मेल खाने वाली भाषा के आदेश को प्राप्त या बनाए रखते हैं। उचित परिवर्तन, या जिस व्यक्ति के साथ संवाद करते हैं उसके लिए सहानुभूति की कमी का उपयोग करने में लगातार कठिनाई हो सकती है। यह ऑटिज़्म वाले व्यक्ति की क्षमता को कैरियर या दोस्त के पास रखने की क्षमता को बहुत प्रभावित कर सकता है।

भाषण चिकित्सा

एक बार ऑटिज़्म पर संदेह होने के बाद, डॉक्टर एक भाषण चिकित्सक के उपयोग का सुझाव दे सकता है। ये विशेषज्ञ भाषा विकास की कठिनाई के स्तर की पहचान करने और विकास को बढ़ावा देने के लिए रणनीतियों को विकसित करने में मदद कर सकते हैं। चिकित्सा विकास भाषा का एक भी रूप नहीं है जिसे अनुमोदित किया गया है या यह ऑटिस्टिक बच्चों की सेवा में है। ऑटिज़्म वाले बच्चों के लिए भाषण और भाषा विकास में सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, भाषण और चिकित्सा के लिए बच्चे के जीवन में शुरुआती नियम शुरू करना महत्वपूर्ण है, और विशेष रूप से उस बच्चे के लिए कार्यक्रम को अनुकूलित करना महत्वपूर्ण है। किसी भी स्तर की सफलता प्राप्त करने के लिए बच्चे की देखभाल करने वाले भाषण और चिकित्सा प्रक्रिया में सक्रिय होना चाहिए।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
9 ऑटिस्टिक बच्चों में कुत्तों के लाभ9 ऑटिस्टिक बच्चों में कुत्तों के लाभ
ऑटिस्टिक बच्चों के लिए 5 कुत्ते नस्लोंऑटिस्टिक बच्चों के लिए 5 कुत्ते नस्लों
ऑटिस्टिक बच्चों के लिए कुत्तों के साथ उपचारऑटिस्टिक बच्चों के लिए कुत्तों के साथ उपचार
बच्चों के विकास में देरी का जोखिम बहुत करीब से पैदा हुआबच्चों के विकास में देरी का जोखिम बहुत करीब से पैदा हुआ
स्टटरिंग का एबीसी क्या है?स्टटरिंग का एबीसी क्या है?
अक्षम बच्चों के लिए स्क्रीनिंग उपकरणअक्षम बच्चों के लिए स्क्रीनिंग उपकरण
धक्का देने वाले बच्चे से कैसे निपटेंधक्का देने वाले बच्चे से कैसे निपटें
ऑटिज़्म वाले बच्चों के लिए जन्मदिन की पार्टियांऑटिज़्म वाले बच्चों के लिए जन्मदिन की पार्टियां
प्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्रप्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्र
ऑटिस्टिक बच्चों के लिए एक्वाइन थेरेपीऑटिस्टिक बच्चों के लिए एक्वाइन थेरेपी
» » ऑटिज़्म वाले बच्चों में भाषा विकास
© 2022 TonMobis.com