बिल्लियों के लिए निषिद्ध खाद्य पदार्थ

बिल्लियों के लिए निषिद्ध खाद्य पदार्थ

यदि आप बिल्ली के साथ रहते हैं तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उन सभी को जानते हों खाद्य पदार्थ जो आपके शरीर के लिए अच्छे हैं और उन्हें उत्पाद देने से बचें कि वे सही ढंग से पच नहीं सकते हैं। जब एक बिल्ली उस भोजन को खाती है जो उसके लिए उपयुक्त नहीं है, तो वह अपमान महसूस कर सकता है, उल्टी हो सकती है, दस्त हो सकती है या यहां तक ​​कि कुछ बीमारी भी विकसित हो सकती है। इस कारण से यह आवश्यक है कि आप जानते हैं बिल्लियों के लिए निषिद्ध खाद्य पदार्थ और आप जानते हैं, ठीक है, आप क्या दे सकते हैं और आपके पालतू जानवर के लिए क्या नहीं।

पशु विशेषज्ञ में हम आपको इंगित करने जा रहे हैं कि ये खाद्य पदार्थ क्या हैं कि यह बेहतर है कि आप अपनी बिल्ली के झुंड से दूर रहें, iexcl- ध्यान दें!

आप में भी रुचि हो सकती है: गिनी सूअरों के लिए निषिद्ध भोजन

क्या बिल्ली नहीं खा सकती है

  • नमकीन खाद्य पदार्थ

नमक बिल्लियों के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि, यदि अधिक मात्रा में लिया जाता है, तो गुर्दे में जमा हो सकता है और यह विषाक्त पदार्थों को निकालने और खत्म करने की समस्याओं के कारण समस्याएं पैदा करेगा - इसके अतिरिक्त, अतिरिक्त नमक भी उच्च रक्तचाप का कारण बन सकता है। इस कारण से, खाद्य पदार्थ जिनमें बहुत नमक होता है, जैसे कि सॉस , उदाहरण के लिए, इन जानवरों को देने की सिफारिश नहीं की जाती है। टर्की या लो-नमक यॉर्क हैम आपके पालतू जानवर को समय-समय पर दिया जा सकता है।

  • दूध और दूध उत्पाद

बिल्ली स्तनपान अवधि को पार करने के बाद, इसे अधिक दूध नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह लैक्टोज असहिष्णु हो जाता है। यदि आप दूध देते हैं, तो आप उल्टी, दस्त, आदि जैसे पाचन विकारों को पीड़ित कर सकते हैं।

  • नींबू और सिरका

नींबू और सिरका का एसिड हमारे सबसे अच्छे दोस्त को नुकसान पहुंचा सकता है और पेट में दर्द और उल्टी और असुविधा का कारण बन सकता है।

  • प्याज, लीक और लहसुन

ये खाद्य पदार्थ बिल्लियों (और कुत्तों के लिए भी) के लिए बहुत जहरीले होते हैं। इसका कारण यह है कि उनमें ऐसी संपत्ति होती है जो लाल रक्त कोशिकाओं को नष्ट करने और रक्त में एनीमिया का कारण बनती है। इसलिए, इन अवयवों या किसी भी भोजन के अवशेषों को कभी भी न दें।

  • चॉकलेट

यह बिल्लियों और कुत्तों में बड़े पैमाने पर प्रतिबंधित है क्योंकि इसमें एक पदार्थ होता है जो इन जानवरों के लिए जहरीला होता है (जिसे "थियोब्रोमाइन" कहा जाता है)। चॉकलेट आपकी बिल्ली की हृदय गति को तेज कर सकता है, उल्टी और दस्त, शरीर में असफलता और जानवर की मौत का कारण बन सकता है।

  • एवोकैडो

यह एक फल है जो वसा में बहुत समृद्ध है, इसलिए आपको इसे अपनी बिल्ली को नहीं देना चाहिए क्योंकि इससे पेट और यहां तक ​​कि अग्नाशयशोथ में समस्याएं पैदा हो सकती हैं। आम तौर पर, आपको उन्हें फैटी खाद्य पदार्थ नहीं देना चाहिए क्योंकि वे उन्हें अच्छी तरह से पचते नहीं हैं और गंभीर आंतों की समस्याएं (मिठाई, पेस्ट्री, तला हुआ भोजन, सॉस इत्यादि) का कारण बनते हैं।

  • सूखे फल



वे अवयव हैं जो फैटी भी हैं लेकिन जानवर के पेट से अच्छी तरह से समेकित नहीं होते हैं, इसलिए वे गुर्दे की विफलता, दस्त और पाचन समस्याओं का कारण बन सकते हैं।

  • कच्ची मछली

तर्तार, सुशी या कच्ची मछली को शामिल करने वाली किसी भी नुस्खा को बिल्ली को कभी नहीं दिया जाना चाहिए क्योंकि इसमें एंजाइम होता है जो जानवर के शरीर में विटामिन बी की कमी का कारण बनता है। इस विटामिन की कमी से गंभीर समस्याएं हो सकती हैं जैसे दौरे और यहां तक ​​कि यह कोमा में भी हो सकता है। इसके अलावा, उनमें बैक्टीरिया भी हो सकता है जो खाद्य विषाक्तता का कारण बनता है।

  • हलवाई की दुकान

हमने पहले ही कहा है कि वसा वाले खाद्य पदार्थ बिल्लियों और मिठाइयों को नहीं दिए जाने चाहिए, इसके अलावा, यह सलाह नहीं दी जाती है कि आप यह भोजन दें क्योंकि यह जिगर की विफलता से पीड़ित जानवर को जन्म दे सकता है।

  • अंगूर और किशमिश

वे बिल्लियों के लिए बहुत हानिकारक हैं क्योंकि वे गुर्दे की विफलता और यहां तक ​​कि गुर्दे की विफलता भी पैदा कर सकते हैं। यह जरूरी नहीं है कि पशु बहुत मात्रा में खाएं क्योंकि छोटी खुराक में वे नकारात्मक रूप से भी प्रभावित होते हैं।

क्या बिल्ली नहीं खा सकती है

बिल्लियों में खिलाने के बारे में अन्य पहलू

बिल्लियों के लिए निषिद्ध खाद्य पदार्थों के अतिरिक्त जो हमने अभी सूचीबद्ध किया है, आपको खाने से संबंधित अन्य पहलुओं को ध्यान में रखना चाहिए ताकि आप अपने पालतू जानवर को नुकसान न पहुंचे।

  • हड्डियों या कांटे कभी न दें मछली का: यह चकमा तक पहुंच सकता है और यहां तक ​​कि, वे आंतों को छिद्रित करने या आंतों के पथ को अवरुद्ध करने वाले अंगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इतना iexcl- आप अपनी बिल्ली क्या देते हैं के साथ बहुत आंख!
  • लिली, पॉइन्सेटिया (क्रिसमस प्लांट), आईवी या ऑइलैंडर्स जैसे पौधे हैं बिल्लियों के लिए जहरीले पौधे इसलिए उन्हें घर पर रखने से बचें क्योंकि जानवर उन्हें आकर्षित करेगा और उन्हें खाएगा।
  • कुत्ते के भोजन के साथ अपनी बिल्ली को खिलाओ मत क्योंकि दोनों जानवरों की पोषण संबंधी आवश्यकताओं के साथ इसका कोई लेना-देना नहीं है। बिल्लियों को एक एमिनो एसिड की आवश्यकता होती है जिसे टॉरिन के नाम से जाना जाता है और यदि वे इसे आवश्यक खुराक में नहीं लेते हैं तो दिल में गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।
  • लोग जो खाना खाते हैं वह अच्छा नहीं है बिल्लियों के लिए यह एक जहरीला भोजन नहीं है लेकिन इसमें टॉरिन की कमी है इसलिए इस उत्पाद के साथ अपने जानवर को खिलाने का नाटक न करें क्योंकि यह आवश्यक पोषक तत्व प्रदान नहीं करेगा जो आपको मजबूत और स्वस्थ होने की आवश्यकता है।

इस पशु विशेषज्ञ लेख में हम आपको बिल्ली के भोजन के बारे में और अधिक सिफारिशें देते हैं।

बिल्लियों में खिलाने के बारे में अन्य पहलू

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों के लिए निषिद्ध खाद्य पदार्थ , हम अनुशंसा करते हैं कि आप फ़ीडिंग समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दस्त के साथ बिल्लियों के लिए नरम आहारदस्त के साथ बिल्लियों के लिए नरम आहार
फेलिन एलोपेसिया के लिए देखभाल की देखभालफेलिन एलोपेसिया के लिए देखभाल की देखभाल
हम्सटर के लिए निषिद्ध भोजनहम्सटर के लिए निषिद्ध भोजन
कुत्तों के लिए जहर और जहरीले खाद्य पदार्थकुत्तों के लिए जहर और जहरीले खाद्य पदार्थ
कुत्तों के लिए जहरीले भोजनकुत्तों के लिए जहरीले भोजन
कुत्तों के लिए टॉरिन में समृद्ध खाद्य पदार्थकुत्तों के लिए टॉरिन में समृद्ध खाद्य पदार्थ
बिल्लियों में जहरबिल्लियों में जहर
बिल्लियों के लिए टॉरिन में समृद्ध खाद्य पदार्थबिल्लियों के लिए टॉरिन में समृद्ध खाद्य पदार्थ
बिल्लियों के लिए फल और सब्जियां मनाई गईंबिल्लियों के लिए फल और सब्जियां मनाई गईं
भूमि कछुओं के लिए निषिद्ध भोजनभूमि कछुओं के लिए निषिद्ध भोजन
» » बिल्लियों के लिए निषिद्ध खाद्य पदार्थ
© 2022 TonMobis.com