बिल्लियों में कुंडिंग सिंड्रोम - लक्षण और उपचार

बिल्लियों में कुंडिंग सिंड्रोम - लक्षण और उपचार

बिल्लियों वे जानवर होते हैं जो आमतौर पर अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेते हैं, हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि किसी भी संकेत को इंगित करने वाला कोई संकेत अनदेखा किया जाना चाहिए, क्योंकि किसी भी वसूली के लिए शुरुआती निदान आवश्यक हैं।

इन संभावित बीमारियों में से सबसे आम लोगों के लिए बहुत दुर्लभ हैं, लेकिन इसी तरह यह जानना आवश्यक है कि आपकी बिल्ली उन्हें पीड़ित करती है या नहीं। यही कारण है कि ExpertoAnimal इस लेख को प्रस्तुत करता है बिल्लियों, लक्षणों और उपचार में कुंडिंग सिंड्रोम.

आपको इसमें भी रूचि हो सकती है: कुत्तों में कुंडिंग सिंड्रोम - लक्षण और कारण
सूची

कुशिंग सिंड्रोम क्या है?

फेलीन हाइपरड्रेनोकॉर्टिसिज्म (एचएएफ) भी कहा जाता है, यह एक है गंभीर बीमारी लेकिन बिल्लियों में दुर्लभ, तब होता है जब रक्त में हार्मोन कोर्टिसोल जमा होता है। यह अतिरिक्त दो कारणों से उत्पन्न किया जा सकता है: एड्रेनल ग्रंथियों में स्थित एक ट्यूमर, जिस स्थिति में इसे एड्रेनल कुशिंग, या पिट्यूटरी में ट्यूमर का नाम मिलता है, जिसे कुशिंग पिट्यूटरी कहा जाता है।

बिल्लियों में यह आमतौर पर अधिक बार प्रकट होता है जब जानवर के साथ दवा दी जाती है कॉर्टिकोइड्स या जब आप मधुमेह मेलिटस से पीड़ित होते हैं . हालांकि, यह अभी भी एक बहुत दुर्लभ स्थिति है, जिसमें से कुछ मामलों को दर्ज किया गया है और जिसका उपचार अभी भी अध्ययन में है। यह ज्यादातर वयस्क और बुजुर्ग बिल्लियों में होता है, जिसमें छोटे बाल मेस्टिज़ोस, विशेष रूप से मादाएं, अधिक प्रवण होती हैं।

कुशिंग सिंड्रोम क्या है?

लक्षण

लक्षण एक बिल्ली से दूसरे में भिन्न होता है और अन्य बीमारियों से भ्रमित किया जा सकता है, इसलिए पर्याप्त निदान आवश्यक होगा। हालांकि, सबसे आम हैं:

  • बार-बार और प्रचुर पेशाब
  • अत्यधिक प्यास
  • भूख
  • सो हो जाना
  • पेट सूजन
  • सामान्य कमजोरी
  • बालों के झड़ने, विशेष रूप से शरीर पर
  • चोट लगने का प्रस्ताव
  • त्वचा पतली और भंगुर, भंगुर
  • हाँफना

निदान

बीमारी की पुष्टि करना थोड़ा जटिल है और कई अध्ययनों की आवश्यकता है जो धीरे-धीरे किए जाने चाहिए:

  • पहली जगह में, वे आवश्यक होंगे कई रक्त और मूत्र परीक्षण , एक और दूसरे के बीच कुछ घंटों के साथ। इस वजह से, यह संभव है कि बिल्ली को परीक्षा करने के लिए कुछ दिन अस्पताल में भर्ती कराया जाए।
  • जानना बिल्ली का बच्चा का नैदानिक ​​इतिहास कुछ बीमारियों के लिए दवाओं या प्रवृत्तियों के कारण संभावित समस्याओं का पता लगाना आवश्यक है।
  • एक्स-रे, एक्स-किरण जैसे जिगर, चुंबकीय अनुनाद, दमन परीक्षण और एसीटीएच के उत्तेजना परीक्षणों का अध्ययन करने के लिए निश्चित निदान करने के लिए आवश्यक है।
निदान

इलाज




सबसे पहले, यह पर आधारित होना चाहिए ट्यूमर का उन्मूलन सिंड्रोम का कारण बनता है। एड्रेनल ट्यूमर और पिट्यूटरी के दोनों को हटाने से उच्च जोखिम सूचकांक के साथ नाज़ुक संचालन होते हैं।

ऑपरेटिंग रूम से बचने के लिए, अक्सर ट्यूमर को विभिन्न दवाओं के साथ इलाज करना पसंद किया जाता है, जैसे कि metyrapone . हालांकि, इस दुर्लभ बीमारी का अभी तक एक निश्चित उपचार नहीं है, और कई बिल्लियों दवाओं को संतोषजनक प्रतिक्रिया नहीं देते हैं या सर्जरी से बचते नहीं हैं।

यदि बिल्ली कॉर्टिकोस्टेरॉइड युक्त दवाओं का उपयोग करती है तो उन्हें निलंबित किया जाना चाहिए, लेकिन धीरे-धीरे पदार्थ पर निर्भरता का मुकाबला करने के लिए। एक होम्योपैथिक उपचार भी होता है, जिसमें एक पदार्थ का उपयोग करने होता है जिसे कोर्टिसोल के प्रभाव के लिए इलाज माना जाता है।

दुर्भाग्यवश, इनमें से किसी भी मामले में उपचार की गारंटी की गारंटी नहीं है और अक्सर पालतू जानवरों के स्वास्थ्य में बड़े सुधार प्राप्त करना संभव नहीं है। इसके बावजूद, हम अनुशंसा करते हैं कि आप पत्र का पालन करें आपके पशुचिकित्सा की सिफारिशें.

इलाज

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में कुंडिंग सिंड्रोम - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म - कारण, लक्षण और उपचार
कुत्तों में शेकर सिंड्रोम - लक्षण और उपचारकुत्तों में शेकर सिंड्रोम - लक्षण और उपचार
कुत्तों में पिका सिंड्रोम - व्यवहार, लक्षण और उपचारकुत्तों में पिका सिंड्रोम - व्यवहार, लक्षण और उपचार
कुत्तों में कुंडिंग सिंड्रोम - लक्षण और कारणकुत्तों में कुंडिंग सिंड्रोम - लक्षण और कारण
बिल्ली का बच्चा मूत्रविज्ञान सिंड्रोमबिल्ली का बच्चा मूत्रविज्ञान सिंड्रोम
बिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म - लक्षण और उपचारबिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में मूत्र असंतोष - कारण और उपचारबिल्लियों में मूत्र असंतोष - कारण और उपचार
बिल्लियों में हेपेटाइटिस - कारण, लक्षण और उपचारबिल्लियों में हेपेटाइटिस - कारण, लक्षण और उपचार
फेलीन यूरोलॉजिकल सिंड्रोमफेलीन यूरोलॉजिकल सिंड्रोम
फेलिन ऑरोफेशियल दर्द सिंड्रोमफेलिन ऑरोफेशियल दर्द सिंड्रोम
» » बिल्लियों में कुंडिंग सिंड्रोम - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com