बिल्लियों में लीशमैनियासिस - लक्षण और उपचार

बिल्लियों में Leishmaniasis - लक्षण और उपचार

लीशमनियासिस प्रोटोज़ोन (यूनिकेल्युलर यूकेरियोटिक जीव) के कारण होने वाली बीमारी में Leishmania infantum. यह भूमध्य सागर के लिए स्थानिक है, स्पेन में अक्सर भूमध्यसागरीय तट और प्रायद्वीप के केंद्र में अक्सर होता है। तकनीकी रूप से यह एक ज़ूनोसिस है, क्योंकि यह इंसान को प्रभावित करता है, हालांकि यह मुख्य रूप से कुत्ते हैं जो बीमारी से सबसे अधिक पीड़ित हैं, वाहक के रूप में कार्य करते हैं, अगर पशु चिकित्सा उपचार शुरू नहीं किया जाता है तो प्राणघातक होता है।

Lesihamia जीनस से संबंधित एक मच्छर के काटने के माध्यम से संचरित किया जाता है फ्लेबोटोमस। इस तरह, मच्छर एक बीमार और / या वाहक कुत्ते काटता है और, जब प्रोटोज़ोन कीट में परिपक्व हो जाता है, तो यह रोगी को पेश करने वाला एक और कुत्ता काटता है। यही है, मच्छर रोग के बिना संचरित नहीं किया जा सकता है। जबकि कुत्ते इस रोग का मुख्य शिकार है, सच्चाई यह है कि यह भी बिल्लियों की तरह अन्य जानवरों को प्रभावित कर सकते है। इसलिए, विशेषज्ञों में हम आपको विस्तार से बताते हैं Leishmaniasis के लक्षण क्या हैं बिल्ली के समान और उसके उपचार में क्या शामिल है?

आप भी रुचि ले सकते हैं: बिल्लियों में हाइपरथायरायडिज्म - लक्षण और उपचार
सूची

Feline leishmaniasis

कुत्तों में बहुत आम है, बिशमैनियासिस को इसके प्राकृतिक प्रतिरोध और बीमारी के प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रभावी प्रतिक्रिया के कारण बिल्लियों में एक बहुत अजीब पैथोलॉजी माना जाता था। लेकिन, वर्तमान में, यह देखा गया है कि इसकी घटनाएं चिंताजनक तरीके से बढ़ रही हैं। इबेरियन प्रायद्वीप के क्षेत्र के आधार पर, अध्ययन की गई बिल्लियों के 1.7% से 60% तक वे प्रभावित हो सकते हैं। ऐसा लगता है कि बीमारी पाने का एक बड़ा मौका है अन्य बीमारियों से पीड़ित बिल्लियों में , जो प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रभावशीलता को कम करता है, जैसे कि फेलीन इम्यूनोडेफिशियेंसी या टोक्सोप्लाज्मोसिस।

बिल्ली के बच्चे leishmaniasis के लक्षण

बिल्ली में लीशमैनियासिस एक लंबे ऊष्मायन अवधि के साथ एक बीमारी है (लक्षणों को प्रकट करने में काफी समय लगता है) और एक बार ये विकसित होने के बाद, वे काफी विशिष्ट हैं। बिल्ली में, बीमारी कर सकते हैं तीन अलग-अलग तरीकों से अध्ययन करें :

  1. कटनीस फॉर्म . पीले, subcutaneous nodules मनाया जाता है, ज्यादातर सिर और गर्दन में स्थित है। इसके अलावा, फेलीन लाइशमैनोसिस के इन लक्षणों के साथ अक्सर पास के लिम्फ नोड्स के आकार में वृद्धि होती है। इसके अलावा, इन गैंग्लिया को बाद में खोला जा सकता है और अल्सरेट किया जा सकता है। अन्य त्वचा के लक्षणों को देखा जा सकता है।

  2. आंख का आकार . आंखें प्रभावित होते हैं, नेत्रश्लेष्मलाशोथ, ब्लेफेराइटिस (पलकों की सूजन), यूवाइटिस (uvea की सूजन), पेरी orbiculares खालित्य (आंखों के आसपास बालों के झड़ने) दिखा, आदि

  3. व्यवस्थित-सामान्यीकृत रूप . यह बिल्लियों में leishmania का कम से कम लगातार रूप है। यदि ऐसा होता है, लिम्फ नोड्स का एक इंफार्क्शन (आकार में वृद्धि) मुख्य लक्षण के रूप में मनाया जाता है। वे एनोरेक्सिया, प्रगतिशील वजन घटाने, उदासीनता आदि जैसे बहुत ही विशिष्ट लक्षण भी दिखाते हैं।
बिल्ली के बच्चे leishmaniasis के लक्षण

बिल्ली का बच्चा leishmaniasis का निदान




बीमारी का परीक्षण विशिष्ट परीक्षणों से किया जाता है, जैसे कि रक्त परीक्षण , एक परीक्षण के साथ जो प्रोटोज़ोन की उपस्थिति में जानवर द्वारा उत्पन्न एंटीबॉडी की खोज और मात्रा को मापता है। लक्षण लक्षण निदान करना संभव नहीं है, क्योंकि लक्षण बहुत ही विशिष्ट हैं।

बिल्ली का बच्चा leishmaniasis का उपचार

इंसानों और कुत्तों और बिल्लियों में, लीशमैनोसिस में, उपचार की बात आने पर दो रणनीतियों हैं। एक ओर, बीमारी का निदान होने के बाद, निवारक उपचार होता है और दूसरी तरफ उपचारात्मक उपचार होता है।

  • feline leishmaniasis के खिलाफ निवारक उपचार इसमें मच्छर के साथ संपर्क से बचने के होते हैं। ऐसा करने के लिए, भौतिक बाधाओं का उपयोग किया जाता है (उदाहरण के लिए, खिड़कियों पर मच्छर जाल डालना) या अलग-अलग कीटनाशकों का उपयोग करना, जैसे कि पुनर्विक्रेताओं। बिल्ली में repellents का उपयोग बहुत सीमित है, क्योंकि उनमें से ज्यादातर उन से विषाक्त कर रहे हैं, तो आप इस निवारक उपाय के लिए चयन से पहले एक पशु चिकित्सक से परामर्श करने की जरूरत है।
  • के मामले में बिल्लियों में leishmania इलाज करने के लिए इलाज , कुत्तों के रूप में प्रभावी उपचार प्रोटोकॉल नहीं हैं, क्योंकि अब तक बिल्लियों में बीमारी का सकारात्मक निदान सीमित है। एलोपुरिनोल और एन-मिथाइल-मेग्लुमाइन जैसी दवाओं का उपयोग किया जाता है। सभी उपचार एक पशुचिकित्सा द्वारा डिजाइन किया जाना है।
बिल्ली का बच्चा leishmaniasis का उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में Leishmaniasis - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप परजीवी बीमारियों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मच्छर मेरे कुत्ते के चेहरे पर काटता हैमच्छर मेरे कुत्ते के चेहरे पर काटता है
कुत्तों में लेप्टोस्पायरोसिसकुत्तों में लेप्टोस्पायरोसिस
कुत्तों में leishmaniaकुत्तों में leishmania
क्या कुत्तों में लीशमानिया के खिलाफ टीका प्रभावी है?क्या कुत्तों में लीशमानिया के खिलाफ टीका प्रभावी है?
चूंकि कुत्तों में लीशमैनियासिस फैलता हैचूंकि कुत्तों में लीशमैनियासिस फैलता है
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को लीशमैनोसिस है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को लीशमैनोसिस है या नहीं
कैनिन लीशमैनियासिस को कैसे रोकेंकैनिन लीशमैनियासिस को कैसे रोकें
कुत्तों और बिल्लियों के लिए Filariasis 8 सावधानी पूर्वक उपायकुत्तों और बिल्लियों के लिए Filariasis 8 सावधानी पूर्वक उपाय
लीशमैनियालीशमैनिया
कैनाइन leishmaniasis। लक्षणों के 3 समूहकैनाइन leishmaniasis। लक्षणों के 3 समूह
» » बिल्लियों में लीशमैनियासिस - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com