शोर भय: कुत्तों और बिल्लियों की एक बुराई





हालांकि हाल के दिनों में अधिक से अधिक विशेषज्ञ भयभीत बात करते हैं, क्या आप जानते थे कि यह कुत्तों और बिल्लियों में प्रकट हो सकता है? यह सही है, हमारे कई पालतू जानवर शोर के लिए भयभीत हैं।

भय क्या है?
फोबिया एक सतत, गहरा और अत्यधिक डर है। भय की मुख्य विशेषता यह है कि प्रतिक्रिया उत्तेजना के संबंध में बेहद असमान है। शोर का डर जोर से आवाज से जुड़ी आशंका की भावना है। संदर्भ के आधार पर डर का व्यवहार सामान्य या असामान्य हो सकता है।

इस व्यवहार के लिए सबसे अधिक संवेदनशील जानवर आमतौर पर किशोरावस्था और बुजुर्ग होते हैं, सबसे संवेदनशील नस्लों कोली और भेड़ के साथ।

कुछ शोर, विशेष रूप से जोर से या अचानक उपज जैसे प्रतिक्रियाओं का एक सेट: अत्यधिक लार, शौच, पेशाब, वस्तुओं के विनाश, कांपना, से बचने के लिए प्रयास करता है, की ओर से आंदोलनों पक्ष या पक्षाघात, छिपाव, निगरानी में वृद्धि हुई है और / या उल्टी । इन सभी संकेत पालतू के कल्याण को प्रभावित कर सकता।

बिल्लियों के मामले में, विशेष रूप से, सबसे आम संकेत बचने और छिपाने, मूत्र अंकन और संभावित आक्रामकता हैं।

इसका निदान कैसे किया जाता है और इसका उपचार क्या है?
डर या शोर भय इतिहास के बारे में जानकारी इसका निदान करने के लिए पर्याप्त है। उपचार के लिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि शोर को अकेले एक फोबिक पालतू छोड़ना न पड़े, अगर यह ज्ञात है कि यह उनके सामने आ जाएगा।

इसके अलावा, हम एक शांत और विश्वसनीय छिपा सकते हैं या शोर होता है कि fobia- यह एक ऐसा स्थान है कि शोर की तीव्रता को कम करता है हो सकता है और शांत होना चाहिए करने के लिए से बचने के लिए प्रदान करनी चाहिए।

किसी भी मामले में, इन व्यवहारों से पहले, पशु चिकित्सक के पास जाना जरूरी है जो जानवरों के अनुसार व्यवहार के संशोधन के लिए कदमों और कुछ तकनीकों का पालन करेगा। यह कुछ दवाओं (जैसे, चिंतारोधी) या वैकल्पिक उपचार (एक्यूपंक्चर, होम्योपैथी, आदि) को भी इंगित कर सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भयभीत जानवर को दंडित नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि इससे स्थिति बढ़ने की संभावना है।

क्या इसे रोकना संभव है?
हाँ, यह है। यह अलग stimuli करने के लिए उजागर पिल्ले, शोर के सभी प्रकार सुरक्षित स्तरों पर, सहित की आवश्यकता है, आदी बन जाते हैं। उन परिस्थितियों में जानवरों को न रखें जो एक दर्दनाक अनुभव पैदा कर सकते हैं। एक सामान्य नियम के प्रत्यक्ष पालतू और अचानक शोर घटनाओं से अवगत कराया नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन करते हैं वह धीरे-धीरे समय के साथ आदत हो।

स्रोत:
डेब्रा होर्विट्ज़ और जैकलिन नीलसन द्वारा "कुत्तों और बिल्लियों का व्यवहार"

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या आपका कुत्ता शर्मीला है? आपकी मदद करने के लिए 3 युक्तियाँक्या आपका कुत्ता शर्मीला है? आपकी मदद करने के लिए 3 युक्तियाँ
कुत्तों में रेबीज के लक्षणकुत्तों में रेबीज के लक्षण
कुत्तों में 10 सबसे आम व्यवहार समस्याएंकुत्तों में 10 सबसे आम व्यवहार समस्याएं
कुत्तों और बिल्लियों के लिए 10 विषाक्त पौधोंकुत्तों और बिल्लियों के लिए 10 विषाक्त पौधों
बिल्लियों में वायरल rhinotracheitisबिल्लियों में वायरल rhinotracheitis
घूमना: कुत्तों और बिल्लियोंघूमना: कुत्तों और बिल्लियों
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में रेबीज हैं या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में रेबीज हैं या नहीं
कुत्तों और बिल्लियों में द्वंद्वयुद्धकुत्तों और बिल्लियों में द्वंद्वयुद्ध
बिल्ली में तनाव के 5 लक्षणबिल्ली में तनाव के 5 लक्षण
कुत्तों और बिल्लियों में खाद्य असहिष्णुताकुत्तों और बिल्लियों में खाद्य असहिष्णुता
» » शोर भय: कुत्तों और बिल्लियों की एक बुराई
© 2022 TonMobis.com