अपने पालतू जानवरों को अपने भय से उबरने में कैसे मदद करें?

अपने पालतू जानवरों को अपने भय से उबरने में कैसे मदद करें?
सीसी छवि: ttarasiuk

क्या यह आपके साथ हुआ है कि आप में से कोई भी पालतू जानवर क्या आप किसी भी परिस्थिति से अतिरंजित हैं? उदाहरण के लिए यह एक तूफान या अन्य जानवर हो सकता है, हालांकि वे असली खतरा नहीं पेश करते हैं, लेकिन उन्हें आतंक में भागने और तुरंत छिपाने के लिए तैयार करते हैं। यदि ऐसा है, तो आप भय के मामले का सामना कर रहे हैं, जो कम जोखिम की स्थितियों में चरम और तर्कहीन डर है। इस लेख में हम आपको बताते हैं कि यह घटना कैसे विकसित होती है और आप इससे निपटने के लिए क्या कर सकते हैं।

सामान्य भय

भय अधिकांश जीवों के जीवित रहने वाले उपकरणों के शस्त्रागार का हिस्सा है, इसलिए खतरे की स्थिति में यह सामान्य है। हालांकि, एक भय आपके पालतू जानवर के जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है, यहां तक ​​कि इसे खुद को या दूसरों को चोट पहुंचाने का कारण बनती है।

कुछ सबसे आम भयभीत शोर, तूफान, वाहन, लोग, अन्य जानवर और यहां तक ​​कि पानी भी हैं।

भयभीत कैसे होते हैं?

फोबियास अक्सर पिछली अप्रिय परिस्थितियों के कारण होते हैं जो जानवर को चिह्नित करते हैं। हालांकि, मालिकों के लिए एक डर जैसे स्थिति में अपने डर को स्थानांतरित करना भी संभव है, जहां उनकी प्रतिक्रिया पालतू जानवरों में अशांति उत्पन्न करती है। यह एक भय के बीज हो सकता है खासकर अगर यह एक पिल्ला है।

फोबियास विकसित करने के लिए जानवर आनुवांशिक रूप से पूर्वनिर्धारित हैं। अन्य अवसरों में यह सामाजिककरण की कमी के कारण है। यह उत्तेजना के साथ बातचीत की कमी से भी पैदा हो सकता है जो डर पैदा करता है, उदाहरण के लिए यदि आपके पालतू जानवर ने कभी ट्रक नहीं देखा है तो यह संभव है कि पहली छाप बहुत भयभीत हो, भयभीत हो।

क्या करना है और क्या नहीं करना चाहिए यदि आपके पालतू जानवर को भय है




यह सलाह दी जाती है कि सुरक्षा की भावना दें पशु जब आप भी उत्तेजना का सामना करते हैं जिसके लिए आपको भय है। इसका मतलब यह नहीं है कि उसके बाद व्यवहार को पुरस्कृत किया जाएगा। आपको आराम से रहना होगा और उसे देखना होगा कि डरने का कोई कारण नहीं है। जब आप देखते हैं कि आपका डर हटा दिया गया है तो आपको प्यार और इलाज के साथ पुरस्कृत किया जा सकता है।

पालतू जानवरों को दंडित नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इससे उनके डर में वृद्धि होगी, जिससे उनकी असुविधा बढ़ जाएगी। यदि जानवर शरण चाहता है, तो उसे जगह से हटाया नहीं जाना चाहिए क्योंकि यह असुरक्षित महसूस करेगा और इसके डर को भी बढ़ाएगा। सबसे अच्छी बात मौजूद होना है, लेकिन आतंक के क्षण को अपने आप से गुजरना चाहिए। समस्या को नजरअंदाज करना एक विकल्प नहीं है, क्योंकि भय होने की संभावना है और इससे भी बदतर है।

उपचार

अगर भय नियंत्रित करने योग्य लगता है तो आप इसे स्वयं से इलाज कर सकते हैं। सबसे आम प्रक्रिया habituation, desensitization और counterconditioning है, जो लंबे समय तक और बहुत धैर्यपूर्वक किया जाना चाहिए।

  • आदी होना : उत्तेजना के लिए पालतू जानवर के पास आने में एक बहुत ही सूक्ष्म तरीके से शामिल है। उदाहरण के लिए, यदि यह एक आवाज है जो डर पैदा करती है, तो आप इसे सीडी या सेल फोन पर रिकॉर्ड कर सकते हैं और इसे तब तक कम मात्रा में रख सकते हैं जब तक आप इसका उपयोग न करें।
  • विसुग्राहीकरण : यह पिछले अभ्यास के समान है कि आपको धीरे-धीरे उत्तेजना की तीव्रता में वृद्धि करना है, हमेशा यह ध्यान रखना कि यह जानवर को डराने के बिंदु तक नहीं पहुंचता है। इन पहले दो चरणों के दौरान यह सिफारिश की जाती है कि जानवर डर को ट्रिगर करने वाली स्थिति के साथ सीधे संपर्क में आने से बचें।
  • counterconditioning : इस बिंदु पर, जब डर कम या ज्यादा नियंत्रित होता है, तो हम पालतू को उत्तेजना को कुछ सकारात्मक के साथ जोड़ने की कोशिश करते हैं, इसलिए वह ध्वनि या स्थिति से अवगत कराया जाता है और उसे सहवास और कुछ कैंडी के साथ पुरस्कृत किया जाता है।

यदि एक भय स्थापित है और नियंत्रण से बाहर है तो यह बेहतर होगा पशु चिकित्सक एक योजना निर्धारित करने के लिए। इसमें दवाओं का उपयोग शामिल हो सकता है, हालांकि आपको साइड इफेक्ट्स होने के बाद खुद को दवा नहीं लेनी चाहिए। पेशेवर आपके पालतू जानवर को चोट पहुंचाने से बचने के लिए उचित खुराक का संकेत दे सकता है।

फेरोमोन के साथ उपचार भी हैं जिनके दुष्प्रभाव नहीं हैं। उदाहरण के लिए, फेरोमोन को संश्लेषित करना संभव हो गया है कि कुत्तों की मां अपने पिल्लों को आश्वस्त करने के लिए उत्सर्जित करती हैं और यह किसी भी उम्र में महसूस की जाती है।

जो कुछ भी पालन करने की प्रक्रिया है, यह सुनिश्चित है कि इसमें बहुत धैर्य लगेगा और एक भयभीत होने के बाद से यह आमतौर पर एक लंबी और मांग करने वाली नौकरी होगी। हालांकि, यदि आप लगातार हैं तो आप इसे प्राप्त करेंगे और आपके पालतू आपको धन्यवाद देंगे! बिना कदम के चरणबद्ध कदम उठाएं और आप देखेंगे कि आप हर दिन थोड़ा और प्रगति करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में भावनात्मक विकारों का इलाज कैसे करें?कुत्तों में भावनात्मक विकारों का इलाज कैसे करें?
कुत्ते और बिल्लियों के लिए उन्हें शांत करने के लिए 8 रणनीतियों से डरेंकुत्ते और बिल्लियों के लिए उन्हें शांत करने के लिए 8 रणनीतियों से डरें
घूमना: कुत्तों और बिल्लियोंघूमना: कुत्तों और बिल्लियों
शोर भय: कुत्तों और बिल्लियों की एक बुराईशोर भय: कुत्तों और बिल्लियों की एक बुराई
पालतू जानवर होने के मनोवैज्ञानिक लाभ।पालतू जानवर होने के मनोवैज्ञानिक लाभ।
जब हमारे पालतू डरते हैं तो क्या करना है?जब हमारे पालतू डरते हैं तो क्या करना है?
पालतू गंध से कैसे बचें?पालतू गंध से कैसे बचें?
अक्टूबर में भूमध्यसागरीय क्षेत्र के लिए क्रूज पूर्वानुमानअक्टूबर में भूमध्यसागरीय क्षेत्र के लिए क्रूज पूर्वानुमान
दर्द, भय, भय और चिंतादर्द, भय, भय और चिंता
दर्द व्यवहार को क्यों प्रभावित करता है?दर्द व्यवहार को क्यों प्रभावित करता है?
» » अपने पालतू जानवरों को अपने भय से उबरने में कैसे मदद करें?
© 2022 TonMobis.com