जब हमारे पालतू डरते हैं तो क्या करना है?




जब हमारे पालतू डरते हैं तो क्या करना है?


हम आम तौर पर पालतू जानवर लेते हैं जैसे वे हैं: परिवार का एक और सदस्य। कभी-कभी हम देख सकते हैं कि हमारे साथी को डर लगता है और, क्योंकि हम उसे तर्कसंगत तरीके से सांत्वना नहीं दे सकते, उसकी मदद करने के लिए हमें अपने पालतू जानवरों को पीड़ित इन भयों के बारे में कुछ और जानना है।

बिल्लियों की तुलना में भय कुत्ते में अलग-अलग प्रकट होता है, तो चलो दोनों व्यवहारों की समीक्षा करें:
कुत्तों समुदाय के जानवर हैं, इसलिए उनके वृत्ति के भीतर वे कैसे महसूस करते हैं संचार कर रहे हैं। एक भयभीत कुत्ते कान वापस या यहाँ तक कि में, नीचे उसके सिर और पैर traseras- आम तौर पर बंद कर दिया थूथन के बीच उसकी पूंछ से चिपका जा नीचे उसके सिर, आंखों आधा बंद या बंद कर दिया। आपका शरीर झुका हुआ या घबराएगा और आमतौर पर moans उत्सर्जित करेगा। यदि वह उगता है और अपने दांत दिखाता है, तो वह डर के कारण आक्रामकता का संकेत देगा।

कुत्तों के विपरीत, बिल्लियों आमतौर पर शिकार के लिए सहयोग नहीं करते हैं या एकजुट समूह बनाते हैं। बिल्ली भाषा जटिल और सूक्ष्म है, तो यह अंतर करने के लिए जब डर या गुस्से में आसान नहीं है, तो आप अपने शरीर के विभिन्न भागों का निरीक्षण करने के लिए पूरी तरह से संदेश को समझना होगा। हमारी बिल्लीरेखा में डर के कुछ अचूक संकेत हैं: पूंछ फुलाया और कमाना इंगित करता है कि बिल्ली रक्षात्मक स्थिति में है, एक रक्षा आसानी से हमला हो सकती है। आंखें, पतले विद्यार्थियों का संकेत है कि एक बिल्ली डर गई है और आक्रामक बनने वाला है। कान, डरावनी या रक्षात्मक बिल्लियों में जमा करने के संकेत के रूप में, पक्षों को अपने कान फहराते हैं। चोट लगने से बचने वाली बिल्लियों में भी इस व्यवहार को दिखाया जाता है। कान, अगर बिल्ली डर जाती है, परेशान होती है, या बीमार होती है, तो उसके व्हिस्कर अपने गाल के साथ वापस फेंक दिए जाते हैं। मुंह: खुले मुंह से एक उसका पता चलता है कि बिल्ली को धमकी और रक्षात्मक लगता है।

इस तथ्य से पहले सर्वोत्तम उपचार या व्यवहार पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पशु भय को तीन अलग-अलग वर्गों में बांटा गया है:

1. जानवर के नजदीक या निहित भय
इस समूह में हम अन्य जानवरों की प्रजातियों या मनुष्य के लिए,, धमकी या शिकारियों की निकटता के द्वारा उत्पादित उन पर्यावरण जोखिम (आग, तूफान, आदि), नए वातावरण से आक्रामक या जुझारू तरीके से व्यवहार करने में शामिल हैं।
इनमें से कई भय समाज के सामाजिककरण या अतिसंवेदनशीलता की कमी के कारण होते हैं। हमें शांतिपूर्वक उन पर प्रतिक्रिया करनी चाहिए, स्थिति को नियंत्रित करना और उदासीनता से भी ताकि कुत्ता खुद के लिए सुरक्षा हासिल कर सके।

2. एक सीखा प्रतिक्रिया के रूप में डर
इस मामले में, सीखने से उत्पन्न कारण - प्रभाव संबंध के कारण जानवर में यह रवैया विकसित किया गया है। जब एक कुत्ते को हर बार यह कुछ या किसी के डर से पता चला है लाड़ या भोजन से सम्मानित किया गया, पशु आदेश पुरस्कार प्राप्त करने में इस प्रोत्साहन के लिए प्रतिक्रिया करने के लिए जारी रहेगा।
पशु है, जो अगर ठीक से सही समय पर इलाज नहीं, एक डर के रूप में विकसित कर सकते हैं के लिए एक दर्दनाक या दर्दनाक घटना के जवाब में उत्पादित आशंका भी इस समूह के भीतर माना जाता है।
पिल्ला से इन उत्तेजनाओं तक कुत्ते के सामाजिककरण और जोखिम को बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे जितनी अधिक आवाज़ें, गंध, लोग या जानवर जानते हैं, उतना संतुलित उनका व्यवहार होगा।

3. फोबियास
वे जानवर के लिए दर्दनाक या दर्दनाक घटना या पिल्ला के शुरुआती चरण में इस घटना को नहीं सीखने के लिए प्रतिक्रिया हैं। इसलिए, वयस्कता में वे इस तरह के डर का सामना करने में सक्षम नहीं हैं।
भयभीत से लड़ने के लिए हमें कभी भी दंड या स्नेह के उपचार को लागू नहीं करना चाहिए, क्योंकि दोनों प्रतिकूल हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जानवरों द्वारा मूल अभ्यास की श्रृंखला के माध्यम से समस्या का आकलन प्राप्त करना:
- धीरे-धीरे भय के उत्तेजक स्रोत के लिए एक्सपोजर बनाएं और अधिकतम तनाव की दहलीज तक कभी नहीं पहुंचें। उदाहरण के लिए, यदि कोई कुत्ता स्नान से डरता है, तो हमें धीरे-धीरे इसे आकर शुरू करना चाहिए और यहां तक ​​कि इसका उपयोग इस तरह से करना चाहिए कि उनकी जिज्ञासा उत्पन्न हो।
- एक पुरस्कार से जुड़े एक्सपोजर के माध्यम से, हम आपको एजेंट की मौजूदगी को जोड़ने के लिए सिखाते हैं जिससे भय कुछ सुखद हो जाता है। उदाहरण के लिए, दरवाजे पर घंटी: हर बार जब यह बजती है, हम जानवर के अच्छे व्यवहार को पुरस्कृत करते हैं, हम इसके विपरीत कभी इनाम नहीं देते हैं।
- व्यायाम को हमारे जानवर को भयभीत करने के लिए शिक्षित करने के लिए चिकित्सा के रूप में उपयोग किया जा सकता है। डर के कारण एजेंट को उजागर करने से पहले इसका अभ्यास करना एक अच्छा विचार है। उदाहरण के लिए: कुत्ते के लिए अच्छी चलने के बाद, या बिल्ली के साथ बिल्ली के साथ खेला जाने के बाद, आदि।

यह मत भूलना कि पशु चिकित्सक या चिकित्सक द्वारा सलाह दी जाने वाली सलाह दी जाती है, जो पशु व्यवहार में विशेषज्ञ है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
परिवार में कुत्ते का पदानुक्रमपरिवार में कुत्ते का पदानुक्रम
क्योंकि कुत्ते उगते हैंक्योंकि कुत्ते उगते हैं
मेरे कुत्ते की शारीरिक भाषा को कैसे समझेंमेरे कुत्ते की शारीरिक भाषा को कैसे समझें
कुत्ते के कानकुत्ते के कान
मेरे कुत्ते के साथ संवाद कैसे करेंमेरे कुत्ते के साथ संवाद कैसे करें
बिल्ली की शारीरिक भाषाबिल्ली की शारीरिक भाषा
कुत्तों और बिल्लियों के लिए मज़ा और खेलकुत्तों और बिल्लियों के लिए मज़ा और खेल
बिल्लियों अपनी पूंछ क्यों ले जाते हैं?बिल्लियों अपनी पूंछ क्यों ले जाते हैं?
जब आप इसे सहारा देते हैं तो बिल्ली अपनी पूंछ क्यों उठाती है?जब आप इसे सहारा देते हैं तो बिल्ली अपनी पूंछ क्यों उठाती है?
बिल्लियों की शारीरिक भाषा की व्याख्या कैसे करेंबिल्लियों की शारीरिक भाषा की व्याख्या कैसे करें
» » जब हमारे पालतू डरते हैं तो क्या करना है?
© 2022 TonMobis.com