कुत्तों और बिल्लियों में खाद्य असहिष्णुता

कुत्तों और बिल्लियों में भोजन के प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं प्रतिरक्षा उत्पत्ति या नहीं हो सकती हैं। पहले मामले में, जैसा कि हमने पिछली प्रविष्टि में बताया था, भोजन के एक घटक को एलर्जी या प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया। अगर हम दूसरे मामले पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो हम असहिष्णुता या गैर-प्रतिरक्षा प्रतिकूल प्रतिक्रिया के बारे में बात करेंगे, अंतर क्या है?

यह गैर प्रतिरक्षा प्रतिकूल प्रतिक्रिया चयापचय, idiosyncratic- व्यक्ति के लिए अंतर्निहित हो सकता है-, प्रकृति में जहरीले या फार्माकोलॉजिकल। खाद्य एलर्जी के विपरीत, असहिष्णुता को नैदानिक ​​संकेतों को प्रकट करने के लिए भोजन के पूर्व जोखिम की आवश्यकता नहीं होती है। जैसा कि हमने कहा है, इसे कई कारणों से ट्रिगर किया जा सकता है:

  • चयापचय : उदाहरण के लिए, कुछ खाद्य पदार्थों के पाचन और चयापचय के लिए आवश्यक कुछ एंजाइमों की कमी। कुत्तों और बिल्लियों में एक बहुत ही सामान्य उदाहरण, जो कुछ मनुष्यों में भी होता है, लैक्टोज एंजाइम की कमी के कारण लैक्टोज असहिष्णुता है, जो इसे चयापचय के लिए आवश्यक है।
  • औषधीय : अगर भोजन में फार्माकोलॉजिकल सक्रिय पदार्थ होते हैं, जैसे कैफीन या थियोब्रोमाइन (चॉकलेट में मौजूद), तो वे असहिष्णुता के लक्षण पैदा कर सकते हैं।
  • व्यक्तिगत या मूर्खतापूर्ण : वे जो विशेष रूप से किसी व्यक्ति को जहरीले, चयापचय या फार्माकोलॉजिकल के बिना अंतर्निहित समस्याओं को शामिल करते हैं, और इससे उस जानवर के असहिष्णुता को कुछ खाद्य पदार्थों में असहिष्णुता मिलती है।
  • विषैला : अगर भोजन विषाक्त पदार्थों के साथ संयुक्त होता है, जैसे कवक या बैक्टीरिया, असहिष्णुता पैदा करता है।

एक कुत्ता या बिल्ली जो भोजन के प्रतिकूल प्रतिक्रिया का सामना कर रही है वह किसी विशेष भोजन को पचाने, अवशोषित करने और / या उपयोग करने में असमर्थ है, ताकि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल क्लीनिकल संकेत आमतौर पर दिखाई दे सकें।

किसी विशेष आहार की प्रतिक्रिया अक्सर अज्ञात कारणों से होती है, लेकिन आमतौर पर एक निश्चित आहार घटक, योजक या यौगिक से जुड़ी होती है। यह भी संभव है, जैसा कि हमने कहा है, एक विशेष प्रदूषक के जहरीले प्रभावों की प्रतिक्रिया (उदाहरण के लिए, साल्मोनेला) या खराब स्थिति में भोजन (मोल्ड या कवक के कारण)।

किसी भी उम्र, जाति या लिंग के कुत्तों और बिल्लियों को प्रभावित किया जा सकता है। लैक्टोज असहिष्णुता जैसे कुछ पूर्वाग्रह हैं, जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया था, वयस्क कुत्तों में एक आम घटना है।




हमारे जानवर के आहार में एक नए तत्व को जोड़ने के बाद लक्षण प्रकट हो सकते हैं। ये एक उपवास वाले राज्य में गायब हो सकते हैं, हमारे पशुचिकित्सा द्वारा पर्यवेक्षित, या आहार में उस तत्व के दमन। सबसे आम लक्षणों में शामिल हैं:

  • दस्त
  • उल्टी
  • Flatulence / पेट गैस
  • भूख की कमी
  • वजन घटाने
  • पेट दर्द और असुविधा
  • खुजली और खुजली

पशु चिकित्सा निदान अक्सर इस तरह के एलर्जी के रूप में अन्य विकारों के साथ लक्षणों की समानता के कारण जटिल है, हम भूल जाते हैं, यह एक अतिसंवेदनशीलता प्रतिक्रिया प्रतिरक्षाविज्ञानी शामिल है, और स्पेक्ट्रम समान संकेत के साथ अन्य बीमारियों से इनकार करने के लिए उन्मुख और घटक पता लगा रहा है आहार जो असहिष्णुता का कारण बनता है।

एक सफल उपचार योजना का आधारशिला कारक आहार और इसके उन्मूलन के घटक की पहचान करने में है। अच्छा पोषण प्रबंधन और पाचन संवेदनशीलता (संवेदनशील) या उच्च गुणवत्ता hypoallergenic और समस्या के साथ अंत के साथ कुत्तों और लक्षण हमारे पालतू जानवर द्वारा सामना करना पड़ा के लिए एक विशेष आहार खिला। चिकित्सक की सफलता के लिए मालिक द्वारा अच्छा अनुपालन आवश्यक है, और नैदानिक ​​वसूली सुनिश्चित करें और हमारे कुत्ते या बिल्ली जीवन की अच्छी गुणवत्ता का आनंद लें।

अपने कुत्ते के स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने में मदद के लिए ARION उत्पादों क्या कर सकते हैं यह जानने के लिए हमसे संपर्क करें.

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
वसंत में कुत्तों और एलर्जीवसंत में कुत्तों और एलर्जी
कुत्तों के लिए जस्ता का महत्वकुत्तों के लिए जस्ता का महत्व
कुत्तों की त्वचा और बालों की समस्याओं में फ़ीड का महत्वकुत्तों की त्वचा और बालों की समस्याओं में फ़ीड का महत्व
कुत्तों में खाद्य एलर्जीकुत्तों में खाद्य एलर्जी
सामन, कुत्तों के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाले घटकसामन, कुत्तों के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाले घटक
कुत्तों के लिए जहरीले भोजनकुत्तों के लिए जहरीले भोजन
क्या मेरे कुत्ते को एलर्जी हो सकती है?क्या मेरे कुत्ते को एलर्जी हो सकती है?
कुत्तों में एलर्जीकुत्तों में एलर्जी
कुत्तों के लिए 8 सबसे आम एलर्जिनिक खाद्य पदार्थकुत्तों के लिए 8 सबसे आम एलर्जिनिक खाद्य पदार्थ
कुत्तों और बिल्लियों में बायोटिन का प्रभावकुत्तों और बिल्लियों में बायोटिन का प्रभाव
» » कुत्तों और बिल्लियों में खाद्य असहिष्णुता
© 2022 TonMobis.com