नवजात हेजहोगों की देखभाल करें

नवजात हेजहोगों की देखभाल करें

हाथी यह यूरोप, अफ्रीका और एशिया में मौजूद एक जंगली जानवर है। यह छोटा रात का स्तनधारी अक्सर साथी साथी नहीं होता है, लेकिन हाल ही में अधिक से अधिक लोगों को पालतू जानवर के रूप में हेजहोग होता है।

चाहे आपने हेजहोग उठाना शुरू कर दिया हो या यदि आपने उन्हें अनाथ पाया है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप नवजात बच्चों की देखभाल कैसे करें क्योंकि वे बहुत संवेदनशील और नाजुक जानवर हैं।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम विस्तार से समझाएंगे कि क्या हैं नवजात हेजहोग की देखभाल:

आप में भी रुचि हो सकती है: नवजात खरगोशों की देखभाल करें
सूची

हेजहोग पिल्ले

एक गर्भवती महिला गर्भावस्था के 4 से 6 सप्ताह के बाद उसके कूड़े को जन्म देगी। कूड़े आमतौर पर 2 से 7 युवा होते हैं, जिन्हें कहा जाता है युवा altricial क्योंकि वे बंद श्रवण नहरों के साथ अंधे पैदा हुए हैं, लगभग अशक्त और बहुत कम गतिशीलता के साथ: वयस्कों की विशेषताओं के जन्म के बाद उन्हें परिपक्व होना जारी रखना चाहिए, यह एक महत्वपूर्ण सीखने का तात्पर्य है।

मां और उसकी संतान को एक में स्थापित किया जाना चाहिए प्लास्टिक या कार्डबोर्ड बॉक्स सब्सट्रेट प्रकार सब्जी घास के साथ।

नवजात शिशुओं में त्वचा के नीचे लगभग 100 कताई होती है, जो पानी से बहुत फैली हुई होती है, जो भंगुर कताई की रक्षा करती है जो पानी उगने के बाद उभरती है। कांटों की पहली परत सफेद होती है, दूसरा 36 घंटे बाद दिखाई देता है और अधिक वर्णित होता है।

जीवन के 11 दिनों के बाद, छोटे हेजहोग अब कर सकते हैं एक गेंद की तरह घुमाओ, यह तुम्हारा एकमात्र रक्षा तंत्र है और वे ठेठ अभिषेक व्यवहार करना शुरू कर देंगे जो एक नई गंध के साथ किसी ऑब्जेक्ट को गंध और नींबू के बाद लार के साथ फैलाने में शामिल होता है।

वे 18-21 दिनों के आसपास अपनी आंखें खोलेंगे। कूड़े के आकार के आधार पर मां उन्हें 4-6 सप्ताह की उम्र के आसपास स्वाभाविक रूप से पहनती है। 10 महीने में वे यौन परिपक्वता तक पहुंच जाएंगे।

  • आदर्श पर्यावरण तापमान
  • 24-30 डिग्री सेल्सियस
  • उपयुक्त सापेक्ष आर्द्रता
  • 40%
  • हमल
  • लगभग 38 दिन
  • जन्म वजन
  • 10-18 ग्राम
  • वयस्क वजन
  • महिला: 300 से 600 ग्राम तक
  • पुरुष: 400 से 600 ग्राम तक
  • पर्णपाती दांत
  • यह 18 दिनों से शुरू होता है
  • 9 सप्ताह में पूरा हुआ
  • स्थायी दांत
  • 9 सप्ताह से शुरू करें
  • 4 महीने में पूरा
हेजहोग पिल्ले

नवजात शिशुओं की देखभाल करना जो उनकी मां के साथ हैं

कूड़े के स्वस्थ होने की पहली बात गर्भावस्था के दौरान और प्रसव के बाद मां को आवश्यक देखभाल देना है।

नवजात शिशु उन्हें अपनी मां के साथ रहना चाहिए एक लंबा समय जीवन के पहले सप्ताह के दौरान यह सबसे छू वंश कि उसकी खुशबू बदल जाएगा, जो मां व्यवहार नरभक्षण या उनके वंश की अस्वीकृति में परिणाम सकता है से बचने के लिए महत्वपूर्ण है: 10 दिनों के दौरान मां और उसके कूड़े को परेशान नहीं पीछा किया बच्चे का जन्म

प्रसव के बाद, हमारा पहला कार्य यह सुनिश्चित करना है कि मां सही स्वास्थ्य में है: हम देखते हैं कि वह सही तरीके से भोजन कर रही है और वह अपनी संतान की देखभाल कर रही है। अगर हम असामान्य कुछ देखते हैं तो हमें पशुचिकित्सा में जाना चाहिए।

प्रसव में होने वाली जटिलताओं में संक्रमण होते हैं या कोई भी बच्चा गर्भाशय के अंदर होता है।

घोंसले में चिल्ला तो पिल्ले अच्छी तरह से सुना रहे हैं। यदि शोर से अधिक 12 घंटे के लिए घोंसले में सुना जा सकता है, तो हम घोंसला निरीक्षक देखने के लिए कि वंश की मृत्यु हो गई है या अगर मां को मार डाला और उन्हें खा लिया है करना होगा। घोंसला हम और अधिक विचारशील और संभव के रूप में कम आक्रामक होना जरूरी निरीक्षण करने के लिए, हम छू से बचना चाहिए, एक गंध है कि माता या पिल्ले से अलग है छोड़ने के लिए नहीं है और जब माँ घोंसला से बाहर है हम क्या करने की कोशिश करनी चाहिए, भोजन । हम मां तनाव या गंध छोड़ देते हैं, क्योंकि परिणाम एक कूड़े है कि शुरू में अच्छी तरह से था की मौत हो सकता है के लिए नहीं बहुत सावधान रहना चाहिए। यह घोंसला निरीक्षक के लिए बहुत मजबूत कारणों के लिए क्यों की जरूरत है।

मादा को नवजात शिशुओं के पालन के दौरान लंबे समय तक घोंसला छोड़ने से रोकने के लिए, भोजन और पानी घोंसला के बहुत करीब होना चाहिए।

हमें पिल्ले को बिल्कुल छूना नहीं चाहिए: हम उन्हें एक गंध से अपमानित करेंगे जो मां को अजनबियों के रूप में पहचानने और उन्हें मारने या घोंसला के बाहर उन्हें अस्वीकार कर देगा। कुछ होता है तो: हम एक चम्मच के साथ खारिज कर दिया प्रजनन लेते हैं, पहले से अपने भाइयों के बीच घोंसले में फिर से sustrado घोंसला और प्रजनन जगह के साथ मला कूड़े के वापस सामान्य गंध व्याप्त। परित्याग बनी रहती है और प्रजनन घोंसला फिर से निष्कासित कर दिया है, तो हम कृत्रिम रूप से उसे उठाते हैं और उसे खिलाने लेकिन मर जाएगा खिलाया नहीं किया जा रहा होगा।

10 दिनों की उम्र के बाद, यदि महिला इसे अनुमति देती है तो हम युवाओं का उपयोग कर सकते हैं। एक बछड़े में हेरफेर करना शुरू करना बेहतर है और फिर मां की प्रतिक्रिया देखें: यदि इस बछड़े को बाद में खारिज कर दिया गया है, तो हमें पूरे कूड़े को खारिज होने से रोकने के लिए अन्य बछड़ों के संचालन में देरी होगी।

अगर मां आम तौर पर अपनी संतान की परवाह करती है, तो हमें कुछ भी विशेष नहीं करना पड़ेगा क्योंकि कोई भी अपनी मां से बेहतर नवजात हेजहोगों की परवाह नहीं करता है। एक महीने की उम्र से हम घोंसले के बगल में गीली फ़ीड की पेशकश कर सकते हैं ताकि मां युवाओं को दूध दे सके। वे हैं रात्रिभोज जानवर और हमें उन्हें दिन के दौरान आराम देना चाहिए।

नवजात शिशुओं की देखभाल करना जो उनकी मां के साथ हैं

अगर मां मर जाती है या उसकी संतान को खारिज कर देती है

अगर मां मर जाती है या उसकी संतान छोड़ देती है, तो हमारे पास दो विकल्प होते हैं:

  • हमारे पास है मां मां यह स्तनपान के उसी चरण में कम या ज्यादा है और हम उसे अनाथ वंश को अपनाने की कोशिश कर सकते हैं।
  • हमारे पास एक और मां नहीं है, यह सबसे अधिक संभावना है, तो हमें करना होगा हमें नवजात शिशु उठाओ और उन्हें खिलाओ। हम यह समझाएंगे कि यह कैसे करना है, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह एक कठिन कार्य है जिसके लिए बहुत धैर्य की आवश्यकता होती है और युवा मर सकते हैं, खासकर यदि वे बहुत छोटे हैं।

हम सब्जी घास सब्सट्रेट के साथ एक बॉक्स में hatchlings रखेंगे, लेकिन हम ध्रुवीय कपड़ा भी जोड़ देंगे। महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करना है कि तापमान लगभग 25 डिग्री सेल्सियस है क्योंकि नवजात शिशु ठंड से बहुत संवेदनशील होते हैं और गर्मी को बहुत आसानी से खो देते हैं और अब उनकी मां को गर्मी देने के लिए नहीं है।

अगर मां मर जाती है या उसकी संतान को खारिज कर देती है

खारिज संतान या अनाथों की देखभाल करना

नीचे हम उस सामग्री का विस्तार करेंगे जो हमें अपने नवजात हेजहोगों की देखभाल करने की आवश्यकता है।

उन्हें खिलाने के लिए :

  • बिल्ली के बच्चे के लिए दूध "Mamistop" या "रॉयल कैनिन बेबीकैट दूध" या "केएमआर-पालतू Arg"
  • एक छोटी सी मुखपत्र वाली एक बोतल, या एक बूंद, टिप पर कैथेटर के साथ 1 एमएल सिरिंज भी कार्य करता है।

उनका ख्याल रखना :

  • बाँझ गैसों
  • उदाहरण के लिए थर्मल कंबल की तरह गर्मी का स्रोत।



दूध तैयार करने के लिए, हम पानी उबालते हैं और जब गर्म होता है तो हम इसे निम्न आयु में वर्णित दूध की पाउडर की मात्रा के साथ मिलाते हैं।

आपकी उम्र के आधार पर, हम आपको नीचे बताए अनुसार अलग-अलग समय अंतराल पर एक निश्चित मात्रा में दूध देंगे।

दिन में हेजहोग दिन खिलााना :

हेजहोग की आयु: 0 से 7 दिनों तक

  • 2 एमएल दूध के साथ 4 एमएल पानी
  • दिन और रात के हर 2 घंटे 0.3 से 0.5 एमएल

हेजहोग की आयु: 8 से 14 दिन

  • 3 एमएल दूध के साथ 4 एमएल पानी
  • दिन और रात के हर 3 घंटे 0.5 से 0.7 एमएल

हेजहोग की आयु: 15 से 21 दिनों तक

  • 4 एमएल दूध के साथ 4 एमएल पानी
  • दिन और रात के हर 3 घंटे 0.8 से 1 एमएल

22 दिन से, हम Agual-दूध के मिश्रण की तैयारी के लिए उसी अनुपात के साथ स्तनपान के अंत तक जारी रहेगा। 22 से 29 दिनों की हम हर 4 घंटे 1ml और इस चौथे सप्ताह के दौरान हम धीरे-धीरे 7 घंटे संतानों के रूप में सूखा भोजन ही खाने के लिए शुरू 5 खुराक एक रात की नींद के लिए कम हो जाएगा।

30 से 37 दिनों (पांचवें सप्ताह) से हम 8 घंटे की रात के ब्रेक के साथ 3-4 दैनिक खुराक में जायेंगे।

38 दिन से, युवाओं को खुद को खिलाना चाहिए, छठे सप्ताह के दौरान 2-3 समर्थन शॉट दिए जा सकते हैं, लेकिन सातवें से पिल्ले खुद को खुद खिला सकते हैं।

उन्हें खिलाने के लिए, हम पीछे की ओर कताई से छोटे हेजहोग ले सकते हैं क्योंकि आपकी मां चाहेगी या आप इसे अपनी उंगलियों के बीच ले जा सकते हैं, यह क्षैतिज या तिरछा होना चाहिए लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका सिर वापस नहीं है इसलिए यह चकित नहीं होता है चूसने के दौरान

पहले कुछ समय आप क्योंकि आप लीक करने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है और उस दूध पता नहीं है नहीं खा सकते है: हम एक छोटे से रिसाव प्रेस दूध और थोड़ा Hedgehog की एक बूंद छोड़ने के लिए अच्छी तरह से अपने स्वाद नोटिस और चाट शुरू कर सकते हैं रिसाव, तो उसके मुंह में रिसाव या सिरिंज की नोक बढ़ाने का अवसर मिला लेते हैं और हम दूध बाहर फ्लश करने के लिए धीरे फैलाएंगे होगा। जब आप पर्याप्त नशे में है, नवजात Hedgehog चुप रहो और रिसाव से दूर।

हमारे छोटे हेजहोगों को दूध का सेवन करने के बाद, हमें दूध के अवशेष से गर्म पानी के साथ मुलायम वाइप के साथ साफ करना होगा।

दूध के सेवन के बाद यह महत्वपूर्ण है पेरिनल क्षेत्र की एक छोटी मालिश करें और पेट के गर्म पानी में भिगोकर गौज के साथ, क्योंकि उसकी मां चूसने के बाद उन्हें चाटते समय करेगी। यह छोटी मालिश पेशाब और मलहम में मदद करने के लिए आंतों के पारगमन को उत्तेजित करती है, आमतौर पर मालिश के ठीक बाद इस समय पराजित होती है। यदि यह मामला नहीं है, तो हम जोर नहीं देते: यह अगले दूध के सेवन में ऐसा करेगा।

उसके बाद, नवजात शिशुओं को थक गया है और हम उन्हें अपने घोंसले में अगली भोजन तक सोने के लिए डाल देते हैं।

इस क्षण से वे अपनी आंखें खोलने लगते हैं (18 दिन), हम बोतल में दूध के पाउडर को थोड़ी सूखी जमीन की फीड के साथ मिलाकर जोर से हिलाएंगे और इसे कुछ मिनट तक आराम से छोड़ देंगे। हम उन्हें इस मिश्रण के साथ खिलाएंगे, वे पहले से ही बोतल से पी सकते हैं, शायद हमें बोतल से निप्पल काटना होगा ताकि यह दूध में मौजूद सूखी फ़ीड के टुकड़ों को पार कर सके।

प्रगतिशील रूप से हम सूखे फ़ीड की मात्रा में वृद्धि करेंगे जो हम मिश्रण में डाल देंगे, लेकिन बहुत सावधानी से: हमेशा अधिक दूध होना चाहिए!

जब अकेले खाने का बिंदु आता है, हम उदाहरण के लिए जाम जार ढक्कन में दूध पाउडर मिश्रण के साथ ग्राउंड फीड की व्यवस्था करेंगे, और हम उनके अंदर स्नैप डाल देंगे ताकि वे खाना शुरू कर सकें। अगर वे नहीं खाते हैं, तो हम इस चरण में देरी करेंगे।

जब दांत प्रकट होने लगते हैं, तो हम ढक्कन को अनमोल दूध के कुछ छोटे टुकड़े डाल देंगे।

जब अकेले खाने का बिंदु आता है, हम उदाहरण के लिए जाम जार ढक्कन में दूध पाउडर मिश्रण के साथ ग्राउंड फीड की व्यवस्था करेंगे, और हम उनके अंदर स्नैप डाल देंगे ताकि वे खाना शुरू कर सकें। अगर वे नहीं खाते हैं, तो हम इस चरण में देरी करेंगे।

जब दांत प्रकट होने लगते हैं, तो हम ढक्कन को अनमोल दूध के कुछ छोटे टुकड़े डाल देंगे।

नवजात शिशुओं को पहले सप्ताह में प्रति दिन लगभग 1-2 ग्राम वजन उठाना पड़ता है, दूसरे सप्ताह के दौरान लगभग 3-4 ग्राम, तीसरे और चौथे के दौरान 4.5 ग्राम और चौथे सप्ताह से लगभग 8 ग्राम तक आठवां कभी-कभी कमजोर पड़ने के दौरान थोड़ा वजन घटाना मनाया जाता है, जब तक कि यह हल्का होता है तब तक आपको चिंता न करें।

खारिज संतान या अनाथों की देखभाल करना

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं नवजात हेजहोगों की देखभाल करें , हमारा सुझाव है कि आप हमारी अनुभाग अतिरिक्त देखभाल में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

युक्तियाँ
  • यदि आपको नवजात शिशुओं का ख्याल रखना है, तो हम आपको एक विदेशी पशु पशुचिकित्सा से सलाह लेने की सलाह देते हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कैसे पता चलेगा कि मेरा हम्सटर गर्भवती है या नहीं?कैसे पता चलेगा कि मेरा हम्सटर गर्भवती है या नहीं?
यॉर्कशायर टेरियर में कितने पिल्ले हैं?यॉर्कशायर टेरियर में कितने पिल्ले हैं?
नवजात कुत्तों की देखभालनवजात कुत्तों की देखभाल
मां के बिना नवजात बिल्लियों की देखभाल करेंमां के बिना नवजात बिल्लियों की देखभाल करें
नवजात बिल्ली के बच्चे को कैसे उठाएंनवजात बिल्ली के बच्चे को कैसे उठाएं
नवजात खरगोश की देखभाल कैसे करेंनवजात खरगोश की देखभाल कैसे करें
नवजात पिल्ला की देखभाल कैसे करेंनवजात पिल्ला की देखभाल कैसे करें
नवजात पिल्ले, 5 युक्तियों की देखभाल कैसे करेंनवजात पिल्ले, 5 युक्तियों की देखभाल कैसे करें
नवजात बिल्ली की देखभाल कैसे करेंनवजात बिल्ली की देखभाल कैसे करें
नवजात शिशु की देखभाल और फ़ीड कैसे करेंनवजात शिशु की देखभाल और फ़ीड कैसे करें
» » नवजात हेजहोगों की देखभाल करें
© 2022 TonMobis.com