एक महीने की परवाह करता है

एक महीने की परवाह करता है

एक बिल्ली की गर्भावस्था 64 से 67 दिनों के बीच होती है और औसत पर 1 से 5 पिल्ले के बीच होती है। गर्भवती बिल्ली को बहुत सावधानी बरतनी चाहिए, लेकिन यह केवल उन सभी देखभाल की शुरुआत है जो आपके पास से हैं, खासकर साथ बेबी बिल्लियों जो अभी पैदा हुआ है।

नवजात बिल्लियों बहुत नाजुक हैं, छोटे से छोटे वे स्वतंत्र हो जाएंगे, हालांकि पहले दिनों में उन्हें सबसे अच्छी तरह से विकसित करने में सक्षम होने के लिए बहुत सावधानी और ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

विशेषज्ञ पशु के इस आलेख में हमने उपयोगी युक्तियों का संकलन किया है ताकि आपके पिल्ले एक इष्टतम विकास प्राप्त कर सकें और थोड़ी देर तक वे स्वस्थ तरीके से वयस्कता तक पहुंच सकें और सब से छोटे से पूर्ण और खुशहाल जीवन का आनंद लें। अपने आप को सूचित करने के लिए पढ़ना जारी रखें एक महीने बिल्लियों की देखभाल.

आप में रुचि भी हो सकती है: पिल्ले के लिए बिल्लियों
सूची

बिल्लियों के शुरुआती दिनों में देखभाल करें

उचित बात यह है कि जीवन के पहले दिनों के दौरान, बच्चे की बिल्ली जितनी देर हो सके उसकी मां के साथ। वह सभी जरूरी देखभाल का ख्याल रखेगी, उदाहरण के लिए प्रदान करें कोलोस्ट्रम , जीवन के पहले महीने के दौरान पिल्लों के लिए सबसे महत्वपूर्ण भोजन।

कोलोस्ट्रम महान लाभ प्रदान करता है और पहले 24 से 72 घंटे के जीवन के दौरान बेबी बिल्लियों द्वारा लिया जाना चाहिए। कोलोस्ट्रम प्रदान करता है एंटीबॉडी और एंटीमाइक्रोबायल कारक , जो आंत के बचाव को बढ़ाता है, यह उल्लेख नहीं करता कि यह पिल्लों के लिए बहुत महत्वपूर्ण विकास कारकों में योगदान देता है। इस प्रक्रिया के दौरान हमें उन्हें छूना या छेड़छाड़ नहीं करना चाहिए।

हालांकि, लोगों द्वारा या अपनी मां द्वारा छोड़े गए बिल्ली के बच्चे के टुकड़े ढूंढना आम बात है। यह भी हो सकता है कि बिल्ली अपने वंशजों को नर्स या अस्वीकार नहीं करती है। इस तरह की स्थिति में हमें बिल्ली के बच्चे या कूड़े का ख्याल रखना चाहिए।

आपको पता होना चाहिए कि एक बिल्ली का ख्याल रखना और यहां तक ​​कि कई बहुत ही जटिल कार्य हैं क्योंकि आपको उन्हें नियमित रूप से खिलाने और उन्हें गर्मी प्रदान करने के लिए 24 घंटे अवगत होना चाहिए। एक लापरवाही या खराब इंजेक्शन एक छोटा नवजात शिशु मर सकता है।

नवजात बिल्ली की पहली देखभाल :

  • एक वाहक या एक बॉक्स जैसे एक स्थिर वातावरण बनाएँ।
  • तापमान लगभग 20ordm-C-22ordm-C होना चाहिए, इसे रखने के लिए आप एक इलेक्ट्रिक कंबल ले सकते हैं, एक तौलिया (बिल्लियों के साथ सीधे संपर्क में नहीं) और बिल्ली के बच्चे के "घोंसले" के शीर्ष पर रखें।
  • झूठे कूड़े को पतले कंबल से ढकें ताकि वे ठंड से सुरक्षित और आश्रय महसूस कर सकें।
  • आप मां के दिल की धड़कन को अनुकरण करने के लिए घड़ी जोड़ सकते हैं, आमतौर पर छोटे लोगों को आश्वस्त करते हैं।
बिल्लियों के शुरुआती दिनों में देखभाल करें

बिल्लियों के बच्चों में भोजन

एक महीने की बिल्लियों की देखभाल के साथ, हम इन छोटे, सबसे सावधानी के सबसे महत्वपूर्ण भोजन पर ध्यान केंद्रित करेंगे। ध्यान में रखना पहली बात यह है कि किसी भी परिस्थिति में आप गाय के दूध को बिल्ली के बच्चे को प्रशासित नहीं करना चाहिए, और इसका मतलब है कि आपको इसे किसी भी प्रस्तुति में नहीं करना चाहिए: पूरे दूध, भाग-स्किम्ड या मानव बच्चों के लिए दूध।

ऐसा इसलिए है क्योंकि पिल्लों की प्रतिरक्षा प्रणाली बस विकसित हो रही है और इसलिए संक्रमण या पाचन विकार पेश कर सकते हैं, जो आपके बच्चों के जीवन को खतरे में डाल देते हैं। इस प्रकार के दूध को चयापचय करने में उन्हें भी अधिक कठिनाई होती है। सबसे अच्छा विकल्प खरीदना है बिल्लियों के लिए शिशु फार्मूला , इसमें आवश्यक प्रोटीन और पोषक तत्व जैसे फॉस्फोरस हैं, जो पिल्लों के सही विकास और विकास में मदद करेंगे।

सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने पशुचिकित्सक के पास जा सकते हैं ताकि वह आपको बता सके कि आपके मामले के लिए सबसे अच्छा पोषण विकल्प कौन सा है। यह आपको अपने बिल्ली के बच्चे और उनकी जरूरतों के लिए एक विशिष्ट घर का बना फॉर्मूला विकसित करने में भी मदद कर सकता है।

नवजात शिशुओं को कैसे खिलाया जाए :

  1. अपने आप को कृत्रिम दूध फार्मूला प्राप्त करें।
  2. प्रत्येक बिल्ली के लिए एक बोतल और निप्पल खरीदें (आप बीमारियों के संचरण से बचेंगे) और सभी वस्तुओं को निर्जलित करने के लिए उबालें।
  3. दूध को गर्म तापमान तक गर्म करें, न तो बहुत ठंडा और न ही बहुत गर्म। यह जांचने के लिए अपनी त्वचा का प्रयोग करें कि यह पर्याप्त तापमान पर है।
  4. जब तक आप जागते हैं तब तक बिल्ली के बच्चे को उत्तेजित करें।
  5. ऊर्ध्वाधर में कभी नहीं, हमेशा क्षैतिज में आपके बिल्ली के बच्चे को दूध पीना पड़ता है, यह जानने के लिए कि आपको अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करना चाहिए। आपको अपने द्वारा खरीदे गए उत्पाद के संकेतों को भी देखना चाहिए।
  6. उसे थोड़ा और जल्दबाजी के बिना थोड़ा नर्स करने दें, यह बेहतर है कि उसे कम मात्रा में फॉर्मूला से अधिक प्राप्त हो।
  7. नाक के माध्यम से एक अजीब खांसी, अत्यधिक शोर या दूध के निष्कासन पर ध्यान दें। यदि ऐसा होता है तो यह खराब दूध का सेवन का परिणाम होगा। एक पशु चिकित्सा क्लिनिक में तुरंत जाओ। कभी बच्चे की तरह झुकाओ।
  8. जब आप खाना खत्म करते हैं तो आपको अपने जननांगों को पेशाब करने या पराजित करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप हमेशा ऐसा करते हैं। अपनी मां की जीभ अनुकरण करने के लिए गीले पोंछे या तौलिया का प्रयोग करें।



नवजात बिल्ली के बच्चे को खिलाने के लिए अतिरिक्त सुझाव :

  • नवजात बिल्लियों को हर 3 या 4 घंटे खिलाना चाहिए, क्योंकि वे इस समय बढ़ते हैं, यह विस्तारित होगा।
  • सभी बोतलों को हमेशा साफ और निर्जलित करें, यह भी याद रखें कि प्रत्येक व्यक्ति व्यक्तिगत है।
  • 12 घंटे से अधिक तैयार दूध को कभी भी स्टोर न करें।
  • एक बिल्ली को खिलाना बंद न करें अगर यह उदासीन या निराश होता है, तब तक उत्तेजित होने तक इसे उत्तेजित करें।
  • एक अजीब परिस्थिति में पशुचिकित्सा पर जाएं, बच्चे के बिल्ली के बच्चे बहुत संवेदनशील होते हैं और कुछ मिनटों या घंटों में मर सकते हैं।
बिल्लियों के बच्चों में भोजन

बेबी बिल्ली के बच्चे का विकास

आपके छोटे बिल्ली के बच्चे के ऊपर चर्चा की गई युक्तियों के बाद विकास और विकास शुरू हो जाएगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब ठीक से होता है उपयोगी है नोट्स की एक टेबल बनाएं जिसमें हम दैनिक बिल्लियों के वजन का लक्ष्य रखते हैं।

प्रत्येक दिन उन्हें लगभग 10% की वृद्धि करनी चाहिए। यदि नहीं, तो शायद आपको बिल्ली के बच्चे की दूध खपत में वृद्धि करनी चाहिए।

आप बच्चे के बिल्ली के बच्चे को हर 3-4 घंटे (रात में सहित) खिलाते हैं जब तक कि वे 4 सप्ताह पुराने न हों। चौथे सप्ताह से हम दूध की खपत को कम करने और गीले भोजन की छोटी खुराक (उदाहरण के लिए एक चम्मच), हमेशा नरम भोजन प्रदान करना शुरू कर देंगे।

कम से कम हम दूध को कम करेंगे और गीले भोजन को कम करने तक बढ़ाएंगे। फिर हम शुष्क फ़ीड में घुसपैठ कर सकते हैं।

बेबी बिल्ली के बच्चे का विकास

खेलें और अपनी छोटी बिल्लियों का ख्याल रखें

आपको भी चाहिए खेल की जरूरतों को उत्तेजित करें , चूंकि इस ज़रूरत को दबाकर, बिल्लियों उदास और दर्दनाक हो सकते हैं। इसके अलावा, यह आपके समझदार और मार्गदर्शक कौशल विकसित करता है। अपनी बिल्लियों के साथ खेलने के लिए, आप किसी ऑब्जेक्ट का उपयोग कर सकते हैं जो किसी भी नुकसान का कारण नहीं बनता है, जैसे यार्न की गेंद। यह गेम बिल्ली स्वास्थ्य का संकेत भी है।

आपको भुगतान करना होगा अपने वजन पर ध्यान दें , जो पहले तीन महीनों के दौरान लगातार बढ़ना चाहिए। जन्म के पहले सप्ताह के बाद बिल्लियों को अपना वजन दोगुना करना सामान्य बात है, जन्म के समय वे 90 से 110 ग्राम के बीच वजन करते हैं, तीसरे सप्ताह तक उन्हें 280 ग्राम वजन करना चाहिए।

खेलें और अपनी छोटी बिल्लियों का ख्याल रखें

एक पिल्ला का स्वास्थ्य

एक महीने के लिए बिल्ली देखभाल की इस श्रृंखला में अंतिम लेकिन कम से कम नहीं, आपको चाहिए उन्हें चिकित्सा समीक्षा में ले जाएं जितनी जल्दी हो सके निर्जलीकरण, परजीवी, वजन और अपने पिल्ले के सामान्य स्वास्थ्य को सत्यापित करने के लिए अपनी बिल्लियों को पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। कुछ चेतावनी संकेत और लक्षण हैं:

  • खांसी
  • दस्त
  • उल्टी
  • कम तापमान
  • वजन की कमी
  • छोटी भूख
  • ऊर्जा की कमी

इनमें से किसी भी लक्षण के मामले में आपको जितनी जल्दी हो सके पेशेवर को जाना चाहिए। जैसा कि हमने बिल्ली के बच्चे को टिप्पणी की है बेहद संवेदनशील और वे एक घंटे से भी कम समय में मर सकते हैं। बीमारियों और परजीवीओं को नकारने में भी सक्षम होना बहुत महत्वपूर्ण है जो आपके बिल्ली के बच्चे को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं।

बाद में और बिल्लियों के लिए टीकों के कैलेंडर के साथ जारी रखने के लिए आपको भविष्य में बीमारियों से पीड़ित होने से रोकने के लिए उन्हें टीकाकरण करना होगा।

एक पिल्ला का स्वास्थ्य

इनके बाद विशेषज्ञ सलाह एनीमल , आप अपने पिल्ले के सही विकास की गारंटी देंगे। यह सच है कि यह एक कठिन कार्य है जिसके लिए पूर्णकालिक और विशेष रूप से बहुत प्यार की आवश्यकता होती है, बहुत मुश्किल है लेकिन असंभव नहीं है और अंत में आपको सही काम करने की संतुष्टि मिल जाएगी।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक महीने की परवाह करता है , हमारा सुझाव है कि आप हमारी अनुभाग अतिरिक्त देखभाल में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों में गर्भावस्थाबिल्लियों में गर्भावस्था
दो हफ्ते बिल्ली का बच्चा परेशान हैदो हफ्ते बिल्ली का बच्चा परेशान है
बिल्लियों में उत्साह के बारे में सब - नर और मादाबिल्लियों में उत्साह के बारे में सब - नर और मादा
पिल्ला बिल्लियों के लिए Vitalcan बनाम लाइनपिल्ला बिल्लियों के लिए Vitalcan बनाम लाइन
बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है?बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है?
मां के बिना नवजात बिल्लियों की देखभाल करेंमां के बिना नवजात बिल्लियों की देखभाल करें
एक बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक हैएक बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक है
अगर मुझे नवजात बिल्ली के बच्चे के कूड़े मिलते हैं तो मैं क्या करूँ?अगर मुझे नवजात बिल्ली के बच्चे के कूड़े मिलते हैं तो मैं क्या करूँ?
एक गर्भवती कुत्ते के कदम से कदम कैसे देखभाल करेंएक गर्भवती कुत्ते के कदम से कदम कैसे देखभाल करें
नवजात पिल्ला की देखभाल कैसे करेंनवजात पिल्ला की देखभाल कैसे करें
» » एक महीने की परवाह करता है
© 2022 TonMobis.com