बिल्लियों अंधेरे स्थानों में क्यों छिपाते हैं?

बिल्लियों अंधेरे स्थानों में क्यों छिपाते हैं?

निश्चित रूप से, आप पहले से ही अपने बिल्ली का बच्चा देखा है वह अंधेरे स्थानों में छिपाने के लिए प्यार करता है और, शायद ही कभी, असामान्य स्थानों में आराम करने या पहुंचने में मुश्किल का चयन करें। कई बार, बिल्लियों मस्ती के लिए छिपाते हैं या बस आराम करने के लिए छिपाते हैं। हालांकि, जब वे भय महसूस करते हैं या तनाव और कुछ रोगों के लक्षण के रूप में एक बिल्ली खुद को अलग कर सकते हैं।

iquest- क्या आप जानना चाहते हैं कि आपकी बिल्ली अंधेरे स्थानों में क्यों छिप रही है? फिर, आप आदर्श पृष्ठ में प्रवेश किया। ExpertoAnimal द्वारा इस नए लेख में, हम समझाएंगे मुख्य कारण इस बिल्ली के व्यवहार के बारे में और आप अपने साथी के अच्छे स्वास्थ्य को प्रमाणित करने के लिए कैसे कार्य कर सकते हैं।

आप में भी रुचि हो सकती है: पीले रंग के कछुए की देखभाल करना
सूची

बिल्लियों क्यों छुपाते हैं?

छिपाने की आदत यह फेलिन के व्यवहार का हिस्सा है। एक स्वस्थ बिल्ली छुपा सकती है जब वह छिपाने और अपने मालिक के साथ खोजना चाहती है या केवल एक खिलौना का आनंद ले सकती है जो उसे प्रसन्न करती है। अन्य परिस्थितियों में, आपकी बिल्ली का बच्चा सूर्य की किरणों से विशेष रूप से सबसे गर्म दिनों में एक अच्छा झपकी लेना चाह सकता है। और यदि आपने अपने पर्यावरण में एक छोटी कीट की कल्पना की है, तो आप सही हमले को तैयार करने के लिए कम रोशनी वाले वातावरण का भी सहारा ले सकते हैं (याद रखें कि बिल्लियों स्पष्टता की तुलना में उदासी में बेहतर दिखते हैं)।

हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि मालिक बने रहें व्यवहार में बदलाव के लिए चौकस आपकी बिल्ली का बच्चा अगर एक बिल्ली अक्सर छिपाने लगती है, तो यह एक नकारात्मक संकेत हो सकता है जो आपके शरीर में कुछ असंतुलन को इंगित करता है। यह भी सिफारिश की जाती है कि आप मुद्रा शैली और अभिव्यक्तियों को पहचानने के लिए बिल्ली के शरीर की भाषा को जानते हैं जो आपके साथी के स्वास्थ्य में विकार का संकेत दे सकता है।

अगला, हम सारांशित करते हैं मुख्य नकारात्मक कारण अंधेरे स्थानों में आपकी बिल्ली छिपाने के साथ आप क्या कर सकते हैं:

  • नकारात्मक और / या थोड़ा उत्तेजक वातावरण : एक बिल्ली बोरियत के लक्षण के रूप में छिप सकती है, जो आम तौर पर तब दिखाई देती है जब यह एक असुरक्षित वातावरण में आसन्न दिनचर्या के संपर्क में आती है। यह अक्सर बिल्ली के बच्चे में होता है जो लंबे समय तक अकेले रह जाते हैं और उनके शरीर और दिमाग को उत्तेजित करने के लिए समृद्ध वातावरण नहीं होता है।
  • तनाव : तनाव के उच्च स्तर के संपर्क में आने वाली बिल्ली शांत वातावरण खोजने के लिए छिप सकती है, साथ ही साथ व्यवहारिक परिवर्तनों की श्रृंखला का अनुभव भी कर सकती है। अपने बिल्ली के बर्तन में तनाव के लक्षणों से अवगत होना महत्वपूर्ण है और जल्दी से अपने बिल्ली के बच्चे में पहचान कर विश्वास करने वाले पशुचिकित्सा से परामर्श लें।
  • गरीब समाजीकरण : पिल्ले के दौरान कई वयस्क बिल्लियों को उचित रूप से सामाजिककृत नहीं किया गया था, इसलिए वे अन्य जानवरों और लोगों के साथ ठीक से संबंध नहीं सीखते थे। यदि आप घर पर आगंतुकों को प्राप्त करते समय अंधेरे स्थानों में आपकी बिल्ली छुपाती है, तो संभवतः वह इन व्यक्तियों के साथ सह-अस्तित्व से परहेज कर रहा है, जो उनके लिए "अपने क्षेत्र की शांति को परेशान करते हैं।"
  • सामाजिककरण की गंभीर अवधि आप एक बच्चे को बिल्ली समय से पहले ही अपनी माँ या नवजात शिशु से अलग अपनाने के लिए किया था, तो आप अपने छोटे से उनके महत्वपूर्ण अवधि के दौरान एक ही समय में, कुंजी समाजीकरण (4 और 12 सप्ताह के बीच) में मार्गदर्शन और, चाहिए। स्वाभाविक रूप से, बिल्ली का बच्चा इस अवधि के दौरान, सीखना चाहिए, अपने माता-पिता और भाई बहनों के साथ, अपने वातावरण के साथ और अन्य व्यक्तियों धीरे-धीरे साथ बातचीत करने की।
  • एक नए घर के अनुकूलन की प्रक्रिया यदि आपने हाल ही में एक बच्चा या वयस्क बिल्ली का बच्चा अपनाया है, तो आपका नया साथी छुपा रहा है क्योंकि वह अभी तक नए घर में अनुकूलित नहीं हुआ है और वह उत्तेजना और अज्ञात स्थानों पर खुद को बेनकाब करने से डरता है। इन मामलों में, आपको धैर्य रखना चाहिए और अपनी बिल्ली के अनुकूलन समय का सम्मान करना चाहिए। एक शांत वातावरण की पेशकश करना, उनकी जिज्ञासा को उत्तेजित करना और उन्हें कम से कम छिपाने से बाहर निकलने की अनुमति देकर साहस के अपने प्रदर्शनों को पुरस्कृत करना भी महत्वपूर्ण है।
  • डर : बिल्लियों भी डरते हैं और यह भावना उन्हें चौकस होने और अपने पर्यावरण में संभावित खतरों से बचने की अनुमति देती है। बिल्लियों को छिपाने के लिए बहुत आम बात है जब वे जोरदार आवाज सुनते हैं या जब वे ऐसी वस्तुओं को देखते हैं जो उनके श्रवण शांति (वैक्यूम क्लीनर, ब्लेंडर, हेयर ड्रायर) के साथ गड़बड़ी को जोड़ते हैं। बिल्ली का बच्चा इंद्रियां बहुत संवेदनशील होती हैं और आसानी से उत्तेजना को समझती हैं जो पूरी तरह से अनजान होती है। इसलिए, यदि आपका बिल्ली का बच्चा चलता है और छुपाता है, तो संभव कारण की पहचान करने के लिए अपने पर्यावरण पर ध्यान दें।
  • सदमे यह गोद लेने वाले बिल्ली के बच्चे में भी अक्सर कारण होता है जो सड़कों की तरह अप्रचलित स्थानों में पैदा हुए या त्याग दिए गए थे। यह संभव है कि आपकी बिल्ली का बच्चा नकारात्मक अनुभवों से गुजर चुका है जिसमें कुछ शोर, वस्तु या अन्य जानवर शामिल हैं। किसी चीज की उपस्थिति की पहचान करके, आपके राशनिंग में, आपके कल्याण के लिए आपके जोखिम का प्रतिनिधित्व करता है, आपकी बिल्ली एक सुरक्षित शरण की तलाश करेगी, शायद अंधेरे में और पहुंचने में मुश्किल होगी। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके किट्टी को अपने आघात से उबरने में मदद करने के लिए आपको एक चिकित्सकीय नैतिकता में पेशेवर विशेषज्ञ की मदद है।
  • 2 या अधिक बिल्लियों वाले घर आपकी अनुपस्थिति के दौरान शारीरिक रूप से और मानसिक रूप से सक्रिय रखने के लिए आपकी बिल्ली के लिए एक साथी को अपनाने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है, साथ ही साथ आपकी सामाजिक क्षमता को प्रोत्साहित किया जा सकता है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि सह-अस्तित्व को लागू करने से पहले फेलिन अच्छी तरह से सामाजिककृत हो जाएं। बिल्लियों प्रकृति से क्षेत्रीय हैं और आसानी से अपने घर में किसी अन्य जानवर की उपस्थिति को अस्वीकार कर सकते हैं। इसलिए, यदि आप अपने घर के लिए एक नया बिल्ली का बच्चा अपनाने का फैसला करते हैं, तो इसे अपनी बिल्ली को सही ढंग से प्रस्तुत करना याद रखें।
  • स्वर्गवास : यह लोकप्रिय धारणा में बहुत उपस्थित था कि जब वे मरने की तैयारी कर रहे थे तो बिल्लियों ने छुपाया था। वास्तव में, जब वे मौत के करीब होते हैं, तो फेलिन अधिक संवेदनशील महसूस करते हैं और यदि वे शांत हो सकते हैं तो एक सुरक्षित वातावरण की तलाश करें। इसलिए, यदि एक बिल्ली पहले से ही एक बूढ़ा आदमी है या कुछ बीमारी है, तो हो सकता है कि यह अंधेरे स्थानों में छिपा हुआ हो और उस संकेत के रूप में पहुंचने में मुश्किल हो जिसे वह छोड़ने वाला है।
बिल्लियों क्यों छुपाते हैं?

पैथोलॉजिकल कारणों से बाहर निकलने का महत्व

कुछ पथ दर्द जो तीव्र दर्द का कारण बनता है , इंद्रियों या असंतुलन को प्रभावित करते हैं चयापचय (उदाहरण के लिए हार्मोनल समस्याएं), व्यवहार में परिवर्तन कर सकती हैं और बिल्लियों में भय और आघात के विकास को बढ़ावा दे सकती हैं। इसलिए, हम के महत्व पर जोर देते हैं अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा से परामर्श लें अपनी बिल्ली के व्यवहार में किसी भी बदलाव का निरीक्षण करने के लिए। पशु चिकित्सा क्लिनिक में, पेशेवर संभावित पैथोलॉजिकल कारणों को रद्द करने और अपने बिल्ली के बच्चे की स्वास्थ्य स्थिति को प्रमाणित करने के लिए उचित अध्ययन करेंगे।




यह भी ध्यान रखें कि बिल्लियों को पिस्सू, पतंग या अन्य रोगजनकों की उपस्थिति का पता लगाने के लिए असामान्य स्थानों में छुपाया जा सकता है। ये छोटे परजीवी आमतौर पर कालीन, तकिए और सतहों के पीछे "डोरमेट" में रहते हैं जहां वे छेड़छाड़ कर सकते हैं, पुन: उत्पन्न कर सकते हैं और अनजान हो सकते हैं। सम्मान करना याद रखें टीकाकरण पत्र और आवधिक deworming आपके बिल्ली का बच्चा, साथ ही साथ आपके घर की स्वच्छता को मजबूत करने के लिए, एक्टोपैराइट्स के उपद्रव से बचने और बीमारियों के कारण होने वाली बीमारियों से बचने के लिए।

मैं अपनी बिल्ली की मदद करने के लिए क्या कर सकता हूं?

सबसे पहले, यह आवश्यक है कि आप अपने बिल्ली के बच्चे के असामान्य व्यवहार का कारण जानने के लिए अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा से परामर्श लें। यदि आपकी बिल्ली प्राकृतिक कारणों से अंधेरे स्थानों में छिपाती है, तो आपको इलाज की आवश्यकता नहीं होगी। शांत होने के दौरान भी उसे छिपाने या परेशान करने से उसे मजबूर नहीं करना चाहिए। हमारी बिल्लियों के व्यक्तित्व और उनके कल्याण के लिए आवश्यक स्वतंत्रता का सम्मान करना महत्वपूर्ण है।

अगर आपको किसी कारण से छिपाने से बाहर निकलने के लिए अपनी बिल्ली की ज़रूरत है, तो आपको उस पर चिल्लाना नहीं चाहिए या उसे पकड़ने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। यह जानवर को अनावश्यक तनाव की एक उच्च सूचकांक में उजागर करता है और इसके विकास का पक्ष लेता है आत्म रक्षात्मक व्यवहार . बस, दृढ़ता से कार्य करें और अपने पसंदीदा खिलौना या कैंडी का उपयोग करके, अपनी जिज्ञासा को उत्तेजित करके उसे आकर्षित करने का प्रयास करें।

यदि एक रोगविज्ञान का निदान किया जाता है, तो पशुचिकित्सक आपको अपने बिल्ली के बच्चे के लिए सबसे उचित उपचार पर सलाह देगा। चाहे वह एक मनोवैज्ञानिक या भावनात्मक विकार है, यह एक के मार्गदर्शन के लिए महत्वपूर्ण होगा नैतिकता या बिल्ली का बच्चा शिक्षा में विशेषज्ञ . ये पेशेवर आपके दिमाग के उपचार को विशिष्ट दिशानिर्देशों पर आधारित करने में सक्षम होंगे जो आपको स्वस्थ और संतुलित तरीके से व्यक्त करने के लिए अपने आत्मविश्वास को फिर से शुरू करने में मदद करेंगे।

आप अपनी बिल्ली का बच्चा ख्याल रखने और व्यवहार समस्याओं के विकास से बचने के लिए निम्नलिखित दिशानिर्देशों का भी पालन कर सकते हैं:

  • पर्याप्त निवारक दवा की पेशकश करें : अपनी बिल्ली की मदद करने के लिए आपको सबसे पहले जो करना चाहिए वह उसे अपने पूरे जीवन में पर्याप्त निवारक दवा प्रदान करना है। हर 6 महीने में पशुचिकित्सा का दौरा करें, टीकाकरण के पत्र और आवधिक डिमॉर्मिंग का सम्मान करें, उच्च गुणवत्ता का एक संतुलित आहार बनाए रखें, रोज़ाना अपने शरीर और दिमाग का अभ्यास करें, और उनकी स्वच्छता का ख्याल रखें। यह सब आपकी बिल्ली को उत्कृष्ट स्वास्थ्य बनाए रखने के साथ-साथ आपके जीव में किसी भी असंतुलन से निपटने और निपटने में सक्षम होने की अनुमति देगा।
  • सकारात्मक और समृद्ध वातावरण : यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बिल्ली केक के लिए पर्यावरण संवर्द्धन के मूल्य को जानते हों। यह आपको शारीरिक रूप से और मानसिक रूप से उत्तेजित रखेगा, भले ही आप घर पर न हों, और तनाव और ऊब के लक्षणों से बचें। कई सैंडबॉक्स, खिलौने, catwalks और बिल्ली का बच्चा संरचनाओं को भूलना न भूलें जो उन्हें उत्तेजित करते समय उत्तेजित करते हैं।
  • समाजीकरण : सभी घरेलू बिल्लियों को अपने पर्यावरण के लोगों, जानवरों और अन्य उत्तेजना से संबंधित सीखने के लिए उचित रूप से सामाजिककृत किया जा सकता है। इसलिए, यदि आपने एक बच्चे की बिल्ली या वयस्क को अपनाया है, तो व्यवहारिक समस्याओं से बचने के लिए सोसाइज करना याद रखें।
मैं अपनी बिल्ली की मदद करने के लिए क्या कर सकता हूं?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों अंधेरे स्थानों में क्यों छिपाते हैं? , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरी बिल्ली डरावनी और दैनिक गतिविधियों को करने के लिए परेशान हैमेरी बिल्ली डरावनी और दैनिक गतिविधियों को करने के लिए परेशान है
मेरी बिल्ली ने अपनी भूख खो दी है और अकेले रहना चाहता हैमेरी बिल्ली ने अपनी भूख खो दी है और अकेले रहना चाहता है
थोड़ी देर में बिल्ली ने वजन कम कर दिया हैथोड़ी देर में बिल्ली ने वजन कम कर दिया है
जब आप इसे सहारा देते हैं तो बिल्ली अपनी पूंछ क्यों उठाती है?जब आप इसे सहारा देते हैं तो बिल्ली अपनी पूंछ क्यों उठाती है?
डर या डर बिल्ली कैसे पहुंचे?डर या डर बिल्ली कैसे पहुंचे?
बिल्ली कहाँ है?बिल्ली कहाँ है?
5 कारण आपकी बिल्ली आपके साथ क्यों सोती है5 कारण आपकी बिल्ली आपके साथ क्यों सोती है
जब लोग आते हैं तो मेरी बिल्ली क्यों छिपती है?जब लोग आते हैं तो मेरी बिल्ली क्यों छिपती है?
बिल्लियों के व्यवहार के बारे में मिथक और सत्यबिल्लियों के व्यवहार के बारे में मिथक और सत्य
अपनी शर्मीली बिल्ली को सामाजिक बनाने के लिए 5 टिप्सअपनी शर्मीली बिल्ली को सामाजिक बनाने के लिए 5 टिप्स
» » बिल्लियों अंधेरे स्थानों में क्यों छिपाते हैं?
© 2022 TonMobis.com