मुँहासे के गंभीर रूप: सिस्टिक मुँहासा




यद्यपि मुँहासे के अधिकांश रूप (आमतौर पर मुँहासे वल्गारिस के रूप में जाना जाता है) केवल कष्टप्रद और कभी-कभी असहज होते हैं, मुँहासे के अधिक गंभीर रूप होते हैं जो गंभीर स्कार्फिंग और डंक का कारण बन सकते हैं। मुँहासे के सबसे गंभीर रूपों में से एक सिस्टिक मुँहासा है। यह महत्वपूर्ण है कि इस गंभीर बीमारी को जितनी जल्दी हो सके इलाज किया जाए।
सिस्टिक मुँहासे बालों के रोम के कारण होता है जो सेबम और मृत त्वचा कोशिकाओं से घिरे होते हैं। छिद्रित छिद्रों से रोम के साथ सेबम नलिकाओं का टूटना हो सकता है। नतीजतन, आसपास के ऊतक सूजन हो जाते हैं और चोटों जैसे उबाल लेकर आते हैं।
जैसा कि नाम से पता चलता है, सिस्टिक मुँहासे को पुस से भरे सिस्ट की उपस्थिति से चिह्नित किया जाता है, और ये छाती आसानी से खराब और अन्य गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकती हैं। सामान्य रूप से, सिस्टिक फाइब्रोसिस मुर्गी या मुर्गी मुँहासे नोड्यूल के रूप में दिखाई दे सकती है, लेकिन यह पुस से भरी जाएगी और लगभग 5 मिमी व्यास होगी।
छाती आमतौर पर बहुत दर्दनाक होते हैं और गंभीर निशान पैदा कर सकते हैं। मुँहासे के सिस्ट को कुचलने से बचें, क्योंकि यह केवल त्वचा में संक्रमण को गहरा कर देगा। ट्यूरा में एक गहरे संक्रमण से अधिक दर्द, सूजन, स्कार्फिंग और लंबे समय तक उपचार हो सकता है।
सिस्टिक मुँहासे का इलाज
यदि आपको लगता है कि आप मुँहासे के इस दर्दनाक रूप से पीड़ित हैं तो आपको एक योग्य त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। एक अच्छा पेशेवर स्थिति का निदान करने और उपचार का सबसे अच्छा रूप निर्धारित करने में सक्षम होगा।
सामान्य रूप से, सिस्टिक मुँहासे की त्वचा देखभाल एंटीबायोटिक्स और कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स पर आधारित होती है। नोडुलर या नोड्यूल-सिस्टिक मुँहासे मुँहासे सिस्टिक मुँहासा का एक संभावित परिणाम है। इस प्रकार के मुँहासे आमतौर पर आइसोट्रेरिनोइन दवाओं के साथ इलाज किया जाता है, क्योंकि वे सेबम के उत्पादन को रोकते हैं।
दुर्भाग्यवश, एंटीबायोटिक दवाओं के अनचाहे दुष्प्रभाव होते हैं और स्टेरॉयड और आइसोट्रेशनइन दवाओं के भयभीत परिणाम हो सकते हैं। निश्चित रूप से, सभी प्रकार के मुँहासे के इलाज के लिए डिजाइन किए गए काउंटर उत्पादों पर कई संख्याएं हैं, और उनमें से कुछ मुँहासे के सबसे गंभीर रूपों का इलाज करने में बहुत प्रभावी हो सकती हैं।
ओवर-द-काउंटर सिस्टिक मुँहासा उपचार
काउंटर उत्पादों पर आइसोट्रेरिनोइन, एंटीबायोटिक्स और अन्य दवाओं के दुष्प्रभावों से बचने में मदद मिल सकती है। मुँहासे बैक्टीरिया के गठन को नियंत्रित करने के अलावा काउंटर त्वचा देखभाल उत्पादों पर उत्पादों का चयन करें जिनमें विरोधी भड़काऊ प्रभाव पड़ते हैं और नमी के स्वस्थ संतुलन को बहाल करने के लिए।
ये उत्पाद त्वचा के प्राकृतिक सेबम को स्वाभाविक रूप से बहने में मदद करते हैं और त्वचा के छिद्रों को छिड़कते नहीं हैं। याद रखें कि मुँहासे, पुस, सिस्टिक मुँहासे और अंततः निशान के मुख्य कारण छिद्रित छिद्र होते हैं जो बाल follicles के भीतर संचय और सेबम चैनलों को अस्तर कोशिकाओं की सूजन का कारण बनते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
7 घरेलू उपचार घर पर सिस्टिक मुँहासे का इलाज7 घरेलू उपचार घर पर सिस्टिक मुँहासे का इलाज
मुँहासे के प्रकार के लिए मुँहासे इलाज चुनेंमुँहासे के प्रकार के लिए मुँहासे इलाज चुनें
मुँहासे मुँहासे: क्या यह क्षितिज पर है?मुँहासे मुँहासे: क्या यह क्षितिज पर है?
मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!
सिस्टिक मुँहासे का इलाज - सफल उपचार के लिए युक्तियाँसिस्टिक मुँहासे का इलाज - सफल उपचार के लिए युक्तियाँ
मुँहासे वल्गारिस को समझनामुँहासे वल्गारिस को समझना
सिस्टिक मुँहासे का इलाज, त्वचा के बिना कठोर अनाज!सिस्टिक मुँहासे का इलाज, त्वचा के बिना कठोर अनाज!
मुँहासे उपचार के लिए विकल्पमुँहासे उपचार के लिए विकल्प
त्वरित राहत के लिए मुँहासे मुँहासा उपचारत्वरित राहत के लिए मुँहासे मुँहासा उपचार
मुँहासे के प्रकार - मुँहासे कई प्रकारमुँहासे के प्रकार - मुँहासे कई प्रकार
» » मुँहासे के गंभीर रूप: सिस्टिक मुँहासा
© 2022 TonMobis.com