एक कुत्ते के व्यवहार को सही करें

एक कुत्ते के व्यवहार को सही करें

अपने वयस्क चरण में कुत्ते का व्यवहार सीधे पिल्ला की शिक्षा से संबंधित है और यदि यह सही ढंग से किया गया है (सामाजिककरण, सकारात्मक सुदृढीकरण, पशु कल्याण)। जब यह मामला नहीं होता है, तो अजीब, आक्रामक या भयभीत व्यवहार प्रकट होने लगते हैं।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम समझाएंगे कि यह संभव है या नहीं एक कुत्ते के व्यवहार को सही करें और इसके लिए किस तरह के औजारों का उपयोग किया जाता है।

यह मत भूलना कि कुत्ते के व्यवहार को संशोधित करना हमेशा संभव नहीं होता है, खासकर यदि हम पेशेवर नहीं हैं या जानवर के पास यह गहराई वाला व्यवहार है। पढ़ना जारी रखें:

आप भी रुचि ले सकते हैं: भूमि कछुओं में पिरामिडिज्म
सूची

क्या व्यवहार संशोधित किया जाना चाहिए?

कुत्ता एक स्वाभाविकता वाला जानवर है, यानी, हम अपने दिन में जो कुछ भी करते हैं उसे नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। बहुत से लोग परेशान हो जाते हैं क्योंकि उनका कुत्ता उनके साथ सड़क पर नहीं चलता है या जब वे "शांत" होने के बजाय घर के चारों ओर दौड़ते हैं। प्रत्येक जानवर का व्यक्तित्व और समझ है कि हमारे पास इस तरफ से रोबोट नहीं है, इस आलेख के साथ पालन करना मूल है।

व्यवहारिक समस्याएं , उदाहरण के लिए, वे व्यवहार हैं जिन्हें हमें संशोधित करना चाहिए क्योंकि वे कुत्ते (हमें भी) को सामान्य दैनिक दिनचर्या करने की अनुमति नहीं देते हैं। व्यवहार की समस्याओं के कुछ उदाहरण हैं:

  • आक्रामकता
  • पृथक्करण चिंता
  • डर
  • तनाव
  • stereotypies
  • छाल

फिर भी, वहाँ हैं अन्य व्यवहार , उदाहरण के लिए कि कुत्ता लोगों पर कूदता है, जो हमेशा हमारी पसंद के लिए नहीं होते हैं, और यह हमें इस आदत को संशोधित या खत्म करना चाहता है। Iquest- क्या यह संभव है? पढ़ना जारी रखें

क्या किसी भी व्यवहार को संशोधित करना संभव है?

यह समझना महत्वपूर्ण है यह हमेशा संभव नहीं है कुत्ते के व्यवहार को संशोधित करें, खासकर अगर वे गहराई से जड़ें हैं। उदाहरण के लिए, एक कुत्ते को पीड़ित पीड़ित को फिर से भरोसा करने में काफी समय लगेगा कि अन्य कुत्तों ने उसे काट नहीं दिया है, कुछ मामलों में एक और कुत्ते के साथ सामान्य खेल वातावरण बनाना कभी भी संभव नहीं होगा।

ध्यान में रखने के लिए एक और विवरण है सही निदान कुत्ते के व्यवहार का। बहुत से लोग दावा करते हैं कि उनके कुत्ते दूसरों के साथ "आक्रामक" हैं, जब यह वास्तव में डर के बारे में है। हम आम तौर पर समस्या का पता लगा सकते हैं, लेकिन कभी-कभी हमें करना पड़ता है एक पेशेवर के पास जाओ वास्तव में हमें बताएं कि हमारे कुत्ते के साथ क्या होता है और वह ऐसा क्यों करता है। विशेषज्ञ, उदाहरण के लिए एक ethologist, हमें पालन करने के लिए दिशानिर्देश भी बताएगा।

क्या किसी भी व्यवहार को संशोधित करना संभव है?

व्यवहार संशोधन से पहले कदम

किसी व्यवहार के संशोधन पर काम करना शुरू करने से पहले, जो भी हो, हमारे कुत्ते के पशु कल्याण को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है: यदि आपको संयुक्त दर्द, प्यास पीड़ित है या पहले हल करने के लिए कोई आराम नहीं है। एक कुत्ता जिसकी जिंदगी में पशु कल्याण नहीं है, शायद हमारे संकेतों को इष्टतम तरीके से प्रतिसाद नहीं देगा। अगर हम उसकी उचित देखभाल नहीं करते हैं तो हम उससे कुछ भी मांग नहीं सकते हैं।

सकारात्मक सुदृढ़ीकरण

सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण है कुत्ते व्यवहार इनाम हमें पसंद है . सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करना आपके रिश्ते को मजबूत करने के लिए अच्छा है और आप उससे जितनी जल्दी उम्मीद करते हैं उसे समझते हैं।




उदाहरण के लिए यदि आप अपने कुत्ते को अपने जूते काटने के लिए संशोधित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो उसे अपने खिलौनों काटने के लिए पुरस्कृत करना एक व्यवहार को मजबूत करने का एक शानदार तरीका है। दूसरी तरफ यदि आपका कुत्ता बेहद डरावना है, तो उसे कुत्तों से संबंधित होने पर उसे पुरस्कृत किया जाएगा कि यह व्यवहार अच्छा होगा। का उपयोग करता है स्वादिष्ट व्यवहार कुत्ते या फ्रैंकफर्ट के बिट्स के लिए मजबूती की प्रभावशीलता और आपके ऊपर आपका ध्यान बढ़ाने के लिए।

सकारात्मक सुदृढ़ीकरण

शास्त्रीय कंडीशनिंग

शास्त्रीय कंडीशनिंग एक प्रकार का सीखना है जिसमें एक तटस्थ उत्तेजना उत्तेजित करने की क्षमता प्राप्त करता है प्रतिबिंब प्रतिक्रियाएं , एक बिना शर्त उत्तेजना के साथ बार-बार जुड़े हुए हैं। एक बार ऐसा हुआ है, तटस्थ उत्तेजना को एक वातानुकूलित उत्तेजना कहा जाता है।

शास्त्रीय कंडीशनिंग आपको अपने कुत्ते को प्राप्त उत्तेजना को नियंत्रित करके व्यवहार को संशोधित करने की अनुमति देती है। कुछ व्यवहारिक समस्याओं को हल करने के लिए इसे व्यापक रूप से कैनाइन प्रशिक्षण में उपयोग किया जाता है।

Iquest- यह कैसे काम करता है?

कुछ दिनों के दौरान आपको जरूरी है अपने कुत्ते को "लोड" करें एक बहुत ही विशिष्ट ध्वनि के साथ। यह एक क्लिक, एक चुंबन, एक सीटी, उंगलियों का एक स्नैप हो सकता है ... ध्वनि बनाने के बाद आपको इसे कुत्ते के स्नैक के साथ पुरस्कृत करना चाहिए, उदाहरण के लिए। आपको घर पर दो या तीन दिनों के लिए इस ध्वनि का प्रभार अभ्यास करना होगा। इस समय के बाद, इस उत्तेजना को सुनने पर, कुत्ता हमारे इनाम प्राप्त करने के लिए हमारे पास आएगा।

यदि हमारे पास, उदाहरण के लिए, एक कुत्ता जो अन्य कुत्तों के साथ बहुत बुरी तरह प्रतिक्रिया करता है, हम शास्त्रीय कंडीशनिंग का उपयोग कर सकते हैं अपने व्यवहार को थोड़ा कम करके संशोधित करें . विचार यह है कि जब भी एक और कुत्ता मिल जाता है, और प्रतिक्रिया करने या भौंकने से ठीक पहले, आइए इस प्रणाली के साथ अपना ध्यान दें और फिर उसे पुरस्कृत करें। हमें उस व्यवहार के अलावा लोड की आवाज का उपयोग नहीं करना चाहिए, जिसे हम संशोधित करना चाहते हैं क्योंकि हम कुत्ते को भ्रमित कर सकते हैं।

अच्छे व्यवहार के साथ पुरस्कृत किया जाना एक सकारात्मक सुदृढीकरण है। इसके अलावा, हम उसे उत्तेजना से विचलित करते हैं जो उसे प्रतिक्रिया देता है और हम उसे सिखाते हैं कि जब एक कुत्ता पाया जाता है, तो यह भौंकने की बजाए हमारे पास आना चाहिए। कई पुनरावृत्ति के बाद कुत्ता इस नई स्थिति को समझना शुरू कर देगा।

व्यवहार के संशोधन के लिए सलाह

हमें स्पष्ट रूप से करना है किसी भी प्रकार की शारीरिक सजा को अस्वीकार कर दें या व्यवहार को संशोधित करते समय कुत्ते में दुर्व्यवहार। इस तरह के व्यवहार से आपके रिश्ते में गंभीर परिणाम हो सकते हैं जो गंभीर व्यवहार संबंधी समस्याओं जैसे लोगों या भय के प्रति आक्रामकता का कारण बनता है।

दूसरी तरफ, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि ठीक से व्यायाम करें आपकी शारीरिक जरूरतों के लिए। संचित ऊर्जा से अधिक विनाशकारी या उत्तेजक व्यवहार का कारण बन सकता है। इसके अलावा, व्यायाम आमतौर पर जानवर को कल्याण प्रदान करता है।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक कुत्ते के व्यवहार को सही करें , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

युक्तियाँ
  • जब भी कुत्ते को गंभीर व्यवहार की समस्या होती है तो पेशेवर पर जाएं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दुर्व्यवहार कुत्तों के 5 सबसे लगातार संकेतदुर्व्यवहार कुत्तों के 5 सबसे लगातार संकेत
कुत्तों में परिचालन कंडीशनिंगकुत्तों में परिचालन कंडीशनिंग
क्या कुत्ते दोषी या पश्चाताप करते हैं?क्या कुत्ते दोषी या पश्चाताप करते हैं?
कुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरणकुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरण
अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्वअपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व
अपने कुत्ते के बुरे व्यवहार को संशोधित करेंअपने कुत्ते के बुरे व्यवहार को संशोधित करें
सकारात्मक में कैनाइन शिक्षा: एक-दूसरे को समझने का सबसे अच्छा तरीकासकारात्मक में कैनाइन शिक्षा: एक-दूसरे को समझने का सबसे अच्छा तरीका
पिल्ला का सामाजिककरणपिल्ला का सामाजिककरण
एक वयस्क बिल्ली को सोसाइज करेंएक वयस्क बिल्ली को सोसाइज करें
बिल्लियों में सकारात्मक मजबूतीबिल्लियों में सकारात्मक मजबूती
» » एक कुत्ते के व्यवहार को सही करें
© 2022 TonMobis.com