पीठ दर्द का उपचार और रोकथाम




पीठ दर्द लगभग हर किसी के लिए एक आम समस्या है। हम में से कोई भी, या शायद हमारे परिवार में कोई पीठ दर्द से पीड़ित हो सकता है या उस समय से पीड़ित हो सकता है जब यह हमें कंबल समर्थन की तलाश करता है। इसके कई कारण है कि वापस पैदा कर सकता है दर्द कभी कभी होता है अचानक के बाद एक व्यक्ति को एक दुर्घटना या गिरावट या बहुत भारी कुछ उठाने की है, अन्य मामलों में यह अपने आप के रूप में धीरे-धीरे प्रकट होता है परिवर्तन के रूप में देखते हैं कर रहे हैं हमारी बुढ़ापे की प्रक्रिया के कारण रीढ़ की हड्डी।

ऐसे कुछ कारक हैं जो ऊपरी पीठ दर्द से पीड़ित होने का जोखिम पैदा कर सकते हैं। पहली उम्र है, जब कोई व्यक्ति तीस साल चालीस वर्ष के बीच होता है तो पीठ दर्द अधिक आम होता है। एक और कारक यह है कि हमें कैसे अनुकूलित किया जाए, एक व्यक्ति जो अच्छे शारीरिक आकार में नहीं है या कई दिनों तक निष्क्रिय होने के बाद लंबे समय तक व्यायाम करता है, अधिकतर व्यायाम करने वाले व्यक्ति की तुलना में दर्दनाक पीठ की चोटों से पीड़ित होने की संभावना अधिक होती है। आहार पर विचार करने के पहलुओं में से एक है, एक व्यक्ति जो बड़ी मात्रा में कैलोरी और वसा का उपभोग करता है और सक्रिय जीवनशैली मोटापे से हो सकती है और पीछे की ओर उच्चारण कर सकती है। गठिया और अन्य स्थितियों जैसे गर्भावस्था और गुर्दे के पत्थरों या संक्रमण जैसे रोग भी पीठ दर्द के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।

लेकिन शायद सबसे महत्वपूर्ण में से एक व्यावसायिक जोखिम वाले कारकों, जिन लोगों के काम उठाने, धक्का या भारी वस्तु खींच शामिल है, खासकर जब कॉर्ड या कंपन बारी से किया जाता है, चोट या पीठ दर्द में परिणाम कर सकते हैं। एक कार्यालय नौकरी के रूप में अन्य काम करता है, जहां लोगों को निष्क्रिय हैं भी इस दर्द पैदा कर सकता है, खासकर अगर आप गरीब आसन है या एक तकिया पीठ और गर्दन का उपयोग किए बिना एक असहज कुर्सी में पूरे दिन बैठते हैं।

तो, हम पीठ दर्द को कैसे रोक सकते हैं या इलाज कर सकते हैं? डॉक्टर आपकी मजबूत पीठ की मांसपेशियों के नियमित अभ्यास की सलाह देते हैं। अन्य अभ्यास जैसे ताई ची और योग या पीठ दर्द के लिए तकिए का उपयोग करने वाले अन्य प्रकार भी कोशिश करने के लिए अच्छे हैं। एक स्वस्थ आहार भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको एक स्वस्थ और सुरक्षित वजन बनाए रखने की अनुमति देता है जो आपको पीठ पर तनाव और तनाव से बचने की अनुमति देता है जो चोटों का कारण बन सकता है। रीढ़ की हड्डी को मजबूत रखने के लिए विटामिन डी आवश्यक है, इसलिए आपको इस विटामिन दैनिक वाले खाद्य पदार्थ खाना चाहिए।

डॉक्टरों ने अपने मरीजों से कहा कि सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है अच्छी मुद्रा का अभ्यास करना, दिन के दौरान अपने पीठ को अच्छी तरह से समर्थन करना और यहां तक ​​कि जब वे सोते हैं। और यह इस बात के साथ है कि सबसे अच्छा नींद पैड आपके लिए बहुत मददगार हो सकता है। एक सामान्य तकिया शरीर के वजन को उचित रूप से वितरित नहीं कर सकता है, खासकर अगर आप अलग-अलग स्थितियों में सोते व्यक्ति के प्रकार (पार्श्व, पीठ या पेट) हैं। लेकिन यह स्मृति फोम नींद तकिया पूरे रात में एक पूर्ण रीढ़ की हड्डी संरेखण देकर सिर, गर्दन और कंधों तक मोल्ड कर सकती है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार के बिस्तर में हैं, तकिया पीठ दर्द वजन को समान रूप से वितरित कर सकता है ताकि आपकी रीढ़ एक आरामदायक स्थिति में रहती है। इससे पीठ दर्द में काफी कमी आएगी या इससे बचने में मदद मिलेगी, अगर आप फिर से पीड़ित नहीं होते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मादा चिहुआहुआ में पूरे शरीर में असामान्य दर्दमादा चिहुआहुआ में पूरे शरीर में असामान्य दर्द
मोटापे से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएंमोटापे से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएं
पीछे और लक्षण और कारण जिन्हें आपको गर्दन के दर्द के बारे में पता होना चाहिएपीछे और लक्षण और कारण जिन्हें आपको गर्दन के दर्द के बारे में पता होना चाहिए
आघात, टक्कर और दुर्घटनाओं के कारण पीठ दर्दआघात, टक्कर और दुर्घटनाओं के कारण पीठ दर्द
कुत्तों और बिल्लियों में दर्द से छुटकारा पाने के लिए पीछे और कशेरुकी डिस्क की समस्याएं 5 रणनीतियोंकुत्तों और बिल्लियों में दर्द से छुटकारा पाने के लिए पीछे और कशेरुकी डिस्क की समस्याएं 5 रणनीतियों
गर्दन के गर्दन दर्द कर्षण से छुटकारा पाने के लिए कैसेगर्दन के गर्दन दर्द कर्षण से छुटकारा पाने के लिए कैसे
मेरे पास पीठ दर्द वाला कुत्ता हैमेरे पास पीठ दर्द वाला कुत्ता है
मेरे पूडल के बाईं तरफ दर्दमेरे पूडल के बाईं तरफ दर्द
पीठ दर्द गर्दन प्राकृतिक हर्बल उपचार और कारणोंपीठ दर्द गर्दन प्राकृतिक हर्बल उपचार और कारणों
फ्रैक्चर और तीव्र दर्द के साथ पूडलफ्रैक्चर और तीव्र दर्द के साथ पूडल
» » पीठ दर्द का उपचार और रोकथाम
© 2022 TonMobis.com