कुत्तों में खरोंच - लक्षण, उपचार और संक्रमण

कुत्तों में खरोंच - लक्षण, उपचार और संक्रमण

कुत्तों में खरोंच एक है त्वचा रोग कई प्रकार के पतंगों के कारण होता है, जिनके ठीक से इलाज नहीं होने पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं। आम तौर पर, यह किसी अन्य प्रभावित जानवर या उन वस्तुओं के साथ प्रत्यक्ष संक्रमण से होता है जो इसके संपर्क में हैं। यद्यपि कुत्तों के कई प्रकार के खरोंच हो सकते हैं, लेकिन सबसे आम स्कैबीज डेमोसेकिका और सरकोप्टिक मैंज हैं। ये पतंग पूरे ग्रह में पाए जाते हैं और कई पशु प्रजातियों को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि कुत्तों के शिक्षक, या भविष्य के शिक्षक, इस सामान्य त्वचा की स्थिति में रुचि रखते हैं।

अत्यधिक खुजली, अशक्त क्षेत्रों, दांत, त्वचा की सूजन और त्वचा के गुच्छे कुत्तों में खरोंच के मुख्य लक्षण हैं। जैसे ही हम उन्हें अपने कुत्ते में पहचानते हैं, हमें यह पता लगाने के लिए पशु चिकित्सक के पास जाना होगा कि किस प्रकार का मैंग है और जितनी जल्दी हो सके इसका इलाज करें। अधिक जानकारी के लिए, ExpertoAnimal के इस आलेख को पढ़ना जारी रखें और खोजें कैसे पता चले कि आपके कुत्ते को खरोंच है या नहीं , सभी लक्षण, यह कैसे फैलता है और उपचार।

आप में भी रुचि हो सकती है: बिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचार
सूची

कुत्तों और परजीवी में खरोंच के प्रकार जो उन्हें उत्पन्न करते हैं

स्टेबीज एक त्वचाविज्ञान संक्रमण है जो एक्टोपारासाइट्स के कारण होता है, विशेष रूप से पतंग। इस रोगविज्ञान के कारण पतंग के प्रकार के आधार पर हमारे पास एक प्रकार का खरोंच होगा या दूसरा, और इसलिए, एक विशिष्ट उपचार। जब हमारे कुत्ते इन पतंगों से पीड़ित होते हैं, तो वे अपने फर और फर में रहते हैं। वे जल्दी से शुरू करते हैं त्वचा, सेबम और केराटिन पर फ़ीड करें , महान गति से बढ़ रहा है। त्वचा पर इस उपद्रव के कारण, कुत्ते को एक बड़ी खुजली होती है जो चोटों और चोटों के कारण लगभग हर चीज के खिलाफ रगड़ती है। अंतिम परिणाम के लक्षणों की शुरुआती पहचान के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है, इस तरह से हम अन्य पालतू जानवरों के संक्रमण और विशेष रूप से मामले की गंभीरता से बचेंगे।

पतंग हैं माइक्रोस्कोपिक एक्टोपैरासाइट्स, छोटे पारिवारिक की तरह, जो सामान्य पारिस्थितिक तंत्र के हिस्से के रूप में जानवरों और पौधों में पाए जाते हैं। कई अलग-अलग प्रकार हैं और प्रत्येक प्रकार कुछ जानवरों में विभिन्न बीमारियों और समस्याओं का उत्पादन कर सकते हैं।

पहले से ही उल्लेख किया है, वहाँ के कण के विभिन्न प्रकार की वजह से कुत्तों को प्रभावित मांगे के कई प्रकार हैं और उनके इलाज मूल और इस प्रक्रिया में लगने वाला समय, जिसमें उपचार शुरू करने और बहुत curas.Debemos के आधार पर कम या ज्यादा आसान है इस खुजली पूरी तरह से, इलाज, हालांकि बहुत कष्टप्रद और पीड़ित के लिए परेशानी है, लेकिन अगर अच्छा प्रदर्शन न करने के लिए एक उपयुक्त उपचार दिया जा सकता है और द्वितीयक संक्रमण बीमारियों और यहां तक ​​जानवर की मौत होती है।

इसके बाद, हम एक वर्गीकरण का पर्दाफाश करते हैं कुत्तों में सबसे आम मंगे प्रकार:

  • Demodectic scabies: यह कुत्तों में सबसे आम खरोंच में से एक है। इसे लाल मैंज, डेमोडेक्टिक मैंग या डिमोडिकोसिस के रूप में भी जाना जाता है और पतंग द्वारा उत्पादित किया जाता है डेमोडेक्स कैनिस. यह पतंग सामान्य रूप से हमारे कुत्ते की त्वचा में रहता है, लेकिन जब रक्षा बहुत कम हो जाती है तो यह पतंग अनियंत्रित रूप से पुन: उत्पन्न होता है और रोग विकसित करता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ कुत्तों में अक्सर होता है, जो बहुत कम रक्षा के साथ होता है। इसके अलावा, सबसे आम रूपों में से एक जिसमें इस प्रकार के खरोंच दिखाई देते हैं, प्रसव के दौरान होता है - जब मां पिल्लों को जन्म देती है। कभी-कभी यदि यह बहुत हल्का होता है, तो समस्या केवल अच्छी पोषण प्रदान करने के आधार पर जानवरों की सुरक्षा की वसूली के साथ ही भेजी जा सकती है। कई प्रकार के डेमोडेक्टिक मैंज हैं:
  • स्थानीयकृत demodectic scabies : आमतौर पर मुख्य रूप से सिर और विशेष रूप से चेहरे और कानों पर होता है। यह स्थानीय स्कैबी एक वर्ष से कम उम्र के पिल्लों में अधिक आम है और आमतौर पर थोड़े समय के भीतर अपने आप गायब हो जाएंगे। पहले लक्षण आंखों और मुंह के चारों ओर बालों के झड़ने हैं। यदि यह शरीर के अन्य हिस्सों में होता है, तो पैर, पैर और रीढ़ की हड्डी पर गंजा धब्बे दिखाई देंगे और व्यास में तीन सेंटीमीटर तक पहुंच सकते हैं।
  • सामान्यीकृत demodectic मैंज : प्रभावित कुत्ते के शरीर पर पांच या अधिक प्लेक होने पर डेमोडेक्टिक मैंज का यह स्तर माना जा सकता है। इसके अलावा, बड़े क्षेत्र पूरी तरह से अशक्त हो सकते हैं।
  • डेमोडेक्टिक पॉडोडर्माटाइटिस : यह डिमोडेक्टिक मैंज का सबसे प्रतिरोधी रूप है, निदान और उपचार करने में मुश्किल है। यह केवल पैरों पर दिखाई देता है और हमेशा जीवाणु संक्रमण होता है, जो एक अप्रिय गंध छोड़ देता है।
  • सरकोप्टिक मैंज: यह कुत्तों में सबसे आम खरोंच है, डेमोडेक्टिक से भी ज्यादा और वास्तव में इसे कैनाइन स्कैबीज भी कहा जाता है। इसे उत्पन्न करने वाली पतंग कहा जाता है Sarcoptes scabiei और, इसलिए, इस प्रकार के खरोंच के रूप में भी पहचाना जाता है खुजली. यह पतंग उच्च गति पर पुनरुत्पादित करता है और हमारे कुत्ते की त्वचा के पर्यावरण का हिस्सा नहीं है। यह बेहद संक्रामक है, इसका संक्रम संपर्क द्वारा दिया जाता है और यह मनुष्यों को भी प्रभावित कर सकता है। यही कारण है कि हमें लेटेक्स दस्ताने से पीड़ित जानवरों का प्रबंधन करना चाहिए। लक्षण आमतौर पर एक हफ्ते के संक्रमण के बाद दिखाना शुरू करते हैं। यह मंगेतर वह है जो एक अधिक बेबुनियाद खुजली पैदा करता है, जो हमें पहले गलत तरीके से सोचने के लिए प्रेरित कर सकता है कि यह एक पिस्सू उपद्रव है। आदर्श इसे जितना जल्दी हो सके इसे फैलाने और बढ़ने से रोकने के लिए है, तब से यह उपचार के लिए अधिक प्रतिरोधी होगा।
  • Otodéctica scabies: यह खरोंच पतंग के कारण होता है Otodectes cynotis और यह कुत्तों की तुलना में बिल्लियों में अधिक आम है। यह संपर्क से फैलता है और हमारे पालतू जानवरों के कान और कान को प्रभावित करता है। खरोंच में सामान्य नैदानिक ​​लक्षणों के अतिरिक्त, यह जानवर के लिए द्वितीयक ओटिटिस का उत्पादन समाप्त होता है। ये पतंग कान के अंदर दिखाई दे रहे हैं और यदि हम बारीकी से देखते हैं तो हम सफेद धब्बे चलते देखते हैं।
  • सरना चेलेटिलाइसे क्विलेटीलोसिस या चलने वाले डैंड्रफ़ के रूप में भी जाना जाता है। यह खरोंच पतंग के कारण होता है Cheyletiella एसपीपी. हालांकि यह बिल्लियों में अधिक आम है, यह कुत्तों और विशेष रूप से पिल्लों में बहुत संक्रामक है। यह एक लाल और अनियमित दाने पैदा करने वाले मनुष्यों को प्रेषित किया जा सकता है।
  • सरना न्यूमोनिससाइड्स: जिम्मेदार पतंग कहा जाता है न्यूमोनिसोसाइड कैनिनम और यह कुत्तों और अन्य मांसाहारियों की नाक में होता है। यह बहुत बार नहीं होता है और आमतौर पर गंभीर लक्षण नहीं होता है। बड़े पैमाने पर उपद्रव के मामले में पुरानी छींकने, नाकबंद और नाक स्राव हो सकता है। यह नाक के संपर्क से एक कुत्ते से दूसरे में फैलता है।
कुत्तों और परजीवी में खरोंच के प्रकार जो उन्हें उत्पन्न करते हैं

कुत्तों में मैंज कैसे फैलता है?

संक्रम का मुख्य रूप है सीधे संपर्क के माध्यम से किसी भी कुत्ते के साथ खरोंच या इसकी वस्तुओं के साथ, जो पतंगों से भी पीड़ित हो सकता है। हालांकि, यह केवल एकमात्र नहीं है, और कुत्तों को संक्रमित होने के लिए भी आम बात है जब उन्हें महत्वपूर्ण सुरक्षा में गिरावट आती है। इन मामलों में, कुत्तों की त्वचा पर सामान्य पतंग अवसर का लाभ उठाते हैं और अनियंत्रित रूप से फैलते हैं। एक और तरीका पिल्लों के जन्म और नर्सिंग के दौरान होता है यदि मां को पीड़ित किया जाता है। यदि जानवर स्वस्थ और मजबूत है, तो इस बीमारी के अनुबंध की संभावना कम है, लेकिन हम इसे अक्सर देख पाएंगे व्यक्ति पहले से ही बीमार और कुपोषित हैं कम रक्षा के साथ। संपर्क कुत्ते या वस्तुओं और पतंगों से पीड़ित स्थानों के बीच हो सकता है जहां एक जानवर इस परजीवी बीमारी के साथ रहा है।

ऐसे कारक हैं जो हमारे पालतू जानवरों को ठेके के खरोंच से अधिक प्रवण करते हैं, उदाहरण के लिए स्वच्छता की कमी, एक अस्वास्थ्यकर वातावरण, खराब स्वास्थ्य, जो कम रक्षा, कुपोषण, विदेशों में कई कुत्तों के साथ लगातार संपर्क करता है।

demodicosis के मामले में छोटे बाल की और बीगल, Dalmatian, Dachshund, Doberman, बॉक्सर, अंग्रेजी बुलडॉग, अंग्रेजी सूचक, शार पी और दूसरों की तरह कुछ नस्लों में अधिक प्रवृत्ति प्रतियां होती है।

कुत्तों में खरोंच के लक्षण और लक्षण

खरोंच का पता लगाने के लिए हमें दिखाई देने वाले कई लक्षणों को देखना चाहिए, सौभाग्य से, इस प्रकार की त्वचा की स्थिति के काफी विशिष्ट संकेत हैं और तुरंत हमारा ध्यान बुलाएं। सबसे आम लक्षण कुत्तों में खरोंच के हैं:

  • खुजली और त्वचा की जलन
  • त्वचा की लाली और सूजन
  • लगातार खरोंच
  • राहत की तलाश में वस्तुओं और जमीन के खिलाफ रगड़ गया
  • खाना बंद करो (एनोरेक्सिया)
  • महान वजन घटाने
  • पूरी तरह से फर के बिना क्षेत्रों के साथ बाल की कमी और कमजोर पड़ना
  • त्वचा पर लालसा (लाल धब्बे)
  • त्वचा फ्लेक्स
  • त्वचा पर घावों और घावों
  • त्वचा की खराब गंध
  • खरोंच के सबसे उन्नत चरणों में सूखी, क्रस्टेड और मोटी त्वचा


अगर हम अपने पालतू जानवरों में से कुछ लक्षणों का पता लगाते हैं तो हमें स्थिति के प्रसार को रोकने के लिए जल्दी से कार्य करना चाहिए। हालांकि हम कुछ उपचारों के साथ लक्षणों से छुटकारा पा सकते हैं जिन्हें हम बाद में देखेंगे, यह महत्वपूर्ण है चलो पशु चिकित्सक के पास जाओ और विशेषज्ञ द्वारा संकेतित प्रत्येक प्रकार के खरोंच के लिए उपयुक्त उपचार का पालन करें।

कुत्तों में खरोंच के लक्षण और लक्षण

कुत्तों में खरोंच के लिए उपचार




अगर हमारे कुत्ते को खरोंच के लक्षण हैं, हमें जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए इसलिए आप निदान कर सकते हैं कि इस रोगविज्ञान का इलाज किया गया है या नहीं, और यह हमें किस तरह का सर्वोत्तम समाधान प्रदान करने में सक्षम होना है। पालन ​​करने का उपचार केवल हमारे कुत्ते के पीड़ितों के प्रकार पर निर्भर नहीं होगा, बल्कि अन्य कारकों के बीच दौड़ और उम्र पर भी निर्भर करता है।

विशेषज्ञों द्वारा निर्धारित कुत्तों में खरोंच के लिए उपचार मुख्य रूप से, द्वारा बनाया जा सकता है मौखिक, सामयिक या इंजेक्शन योग्य acaricide, आम तौर पर ivermectin, सेलेमेक्टिन, मोक्साइडक्टिन और मिल्बेमिसिन ऑक्सीम के साथ। इसके अलावा, हम, त्वचा acaricides, और एक माध्यमिक त्वचा समस्या के लिए कुछ और विशिष्ट दवा के लिए सुखदायक उत्पादों के साथ दर्दनाशक दवाओं, एक शैम्पू या पाउडर स्नान प्रदान करेगा एक संभव बैक्टीरिया से संक्रमण (जीवाणुनाशक या एंटीबायोटिक) या कवक (ऐंटिफंगल के रूप में )।

Otodéctica खुजली अगर, यूकानाशी दवा विशेष सामयिक कान में से एक हो जाएगा और मैं अपने कुत्ते कान और मालिश में कुछ बूँदें डालने का कार्य घुसना करने के लिए प्रशासन होगा। यह बहुत महत्वपूर्ण होगा कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कैसे खरोंच, चलो पूरा इलाज करते हैं जब तक पशुचिकित्सक हमें बताता है और हम इसे पहले कभी खत्म नहीं करते हैं, हालांकि पहली बार कुत्ते को ठीक लग रहा है।

अगर हम समय से पहले इलाज वापस लेते हैं क्योंकि ऐसा लगता है कि समस्या पहले से ही पार हो चुकी है, तो संभव है कि कुछ दिनों या हफ्तों में खरोंच फिर से दिखाई देंगी, क्योंकि कुछ पतंग जो बने रहेंगे, वे ठीक हो जाएंगे और फिर से बढ़ जाएंगे।

कुत्तों में खरोंच के लिए उपचार

कुत्तों में खरोंच को कैसे रोकें?

जैसा कि वे कहते हैं, इलाज से रोकने के लिए बेहतर है और इस मामले में यह कम नहीं है। खुजली का मुकाबला करने के लिए सबसे प्रभावी तरीका यह रोक रहा है, हालांकि हम जानते हैं कि यह त्वचा रोग उचित उपचार के साथ ठीक किया जा सकता है और आवश्यक परवाह है। यह एक धीमी प्रक्रिया है जो हमारे पालतू जानवरों को अत्यधिक परेशान करने वाले लक्षणों के कारण पीड़ित करती है।

कुत्तों में खरोंच को रोकने के लिए हम निम्नलिखित दिशानिर्देशों का पालन करेंगे :

  • उपयुक्त शैम्पू और दैनिक ब्रशिंग के साथ मासिक स्नान प्रदान करने के अलावा, हम अपने वफादार मित्र की अच्छी दैनिक स्वच्छता बनाए रखेंगे।
  • हम अपने परिवेश की पर्याप्त स्वच्छता भी बनाए रखेंगे।
  • हम उन जानवरों के संपर्क से बचेंगे जो खरोंच से संक्रमित हो सकते हैं और, अगर हमें संदेह है कि हमारा इससे पीड़ित है, तो हम दूसरों के साथ संपर्क से भी बचेंगे ताकि वह इसे दूसरों तक पहुंचा न सके।
  • हम पशु चिकित्सा समीक्षाओं के कैलेंडर का सम्मान करेंगे, डुबकी (पिपेट्स के साथ बाहरी और गोलियों के साथ आंतरिक) और टीकाकरण। यह समस्या का प्रारंभिक पता लगाएगा और उपद्रव और बीमारियों को रोक देगा जो हमारे कुत्ते को कमजोर कर सकते हैं और इसे अनुबंध खरोंच से अधिक प्रवण कर सकते हैं।
  • यह खुजली की पुनरावृत्ति है, जो बहुत आसानी से दिए गए, संभव के रूप में उपचार का विस्तार और पशु चिकित्सक कई संशोधनों पर सीधे जाने है जब तक आप महान निश्चित है कि समस्या गायब हो गया है के साथ की पुष्टि कर सकते खिलाफ रोकथाम के रूप में बहुत महत्वपूर्ण है।
  • हम उन सभी अन्य जानवरों का भी इलाज करेंगे जो संपर्क में रह सकते हैं और बीमार कुत्ते के संपर्क में रहने वाली अन्य वस्तुओं के बीच कंबल, बिस्तर, कॉलर, फीडर, ड्रिंकर्स जैसी सभी चीज़ों कीटाणुरहित कर सकते हैं।
  • हम अपने कुत्ते को पर्याप्त और स्वस्थ आहार प्रदान करेंगे ताकि वह और उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत रहे।
  • Otodectic mange से बचने के लिए हमें अपने पालतू जानवरों के कानों की अच्छी देखभाल और स्वच्छता प्रदान करनी चाहिए।

कुत्तों में खरोंच के लिए प्रभावी घरेलू उपचार

लक्षण कम करें कुत्तों में खरोंच और उपचार प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए प्राकृतिक उपचार जैसे कि वनस्पति तेल, कैमोमाइल जैसे औषधीय पौधों या नींबू जैसे फल के उपयोग के लिए धन्यवाद संभव है। कुत्तों में खरोंच का इलाज करने के लिए कोई घरेलू उपचार नहीं है, लेकिन हमारे पालतू जानवरों की प्रक्रिया को दूर करने में मदद करने वाले परेशान लक्षणों से छुटकारा पाने के उपाय हैं। उनमें से किसी के साथ आगे बढ़ने से पहले, हमारे कुत्ते के मामले के लिए सबसे उचित उपचार कौन से हैं, यह बताने के लिए हमारे विश्वसनीय पशुचिकित्सा से परामर्श करना सुविधाजनक होगा।

इसके बाद, हम एक श्रृंखला देखते हैं कुत्तों में खरोंच के लिए घरेलू उपचार जो पशु चिकित्सा उपचार को पूरा करने में मदद करता है:

  • बाथरूम: स्नान उपचार के लिए कुछ महत्वपूर्ण हैं और हमारे साथी को लगता है कि अत्यधिक खुजली से छुटकारा पाने के लिए। हम अपने कुत्ते को हर हफ्ते या दो में खरोंच के बीमारियों को बीमार कर सकते हैं, जिसमें पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित एक सफेद, तटस्थ और / या एकेरसाइड साबुन गर्म पानी और बहुत धीरे से होता है। हमें इसे साबित करने से पहले कुछ मिनट के लिए कार्य करने के लिए साबुन छोड़ना चाहिए कि कुत्ता इसे लाता है। जब भी हम अपने बीमार पालतू जानवर को संभालेंगे तो हमें लेटेक्स दस्ताने का उपयोग करना होगा। हम इसे कभी ब्रश नहीं करेंगे, लेकिन आपके हाथों से हम धीरे-धीरे आपके कोट और त्वचा को मालिश करेंगे। हमें नरम छूने के साथ एक तौलिया के साथ अकेले सूखे या सूखे होने देना चाहिए और हमें कभी तौलिया से त्वचा को रगड़ना नहीं चाहिए।
  • पर्याप्त आहार और विटामिन की खुराक: विटामिन के साथ हमारे आहार में बेहतर बदलाव करने के लिए, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में ताकत को ठीक करने में मदद मिलेगी, जिससे पतंगों से लड़ने और खरोंच को खत्म करने में मदद मिल सकेगी।
  • कच्चा खाना: यह खरोंच की प्रक्रिया के दौरान बहुत अच्छा है कि कुत्ता सब्जियों और जड़ी बूटी जैसे कच्चे भोजन खाते हैं। सबसे उपयुक्त क्लोलिक लहसुन, बिल्ली के पंजे और जैतून का तेल निकालने हैं। उन्हें बहुत आसानी से खाने के लिए बहुत छोटी सब्जियां चॉप करें।
  • Carino: यह ऐसा कुछ है जो अजीब लग सकता है, लेकिन एक जीवंत कुत्ता जो प्यार करता है और उसके साथ महसूस करता है, वह एक सुखद कुत्ता होगा और इसलिए, दुखी और उदास कुत्ते से ठीक होना आसान होगा।
  • तेल: जैतून का तेल पतंग जमा कमजोर करने और कमजोर लोगों को खत्म करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, आप लैवेंडर, बादाम और नीम के तेलों को जोड़ सकते हैं जो एक सामयिक उपचार के रूप में कार्य करेंगे और पतंग घोंसले को कमजोर भी करेंगे। आप स्नान के बाद हमेशा दिन में दो बार प्रभावित क्षेत्रों में डाल सकते हैं। तेल के साथ हम त्वचा को और अधिक सूखने से रोक देंगे और हम इसे हाइड्रेट करेंगे। हम मोटर तेल का कभी भी उपयोग नहीं करेंगे , जो खरोंच के इलाज के लिए काफी लोकप्रिय हो गया है और वास्तव में त्वचा के सुधार में मदद नहीं करता है और हम जोखिम को चलाते हैं कि कुत्ते को पागल होने पर गंभीर रूप से नशे में डाला जाएगा।
  • पौधों: कुछ जड़ी बूटी और पौधे बहुत फायदेमंद होते हैं और तेलों या आहार में मिश्रित कुत्तों में खरोंच के लिए एक सामयिक उपाय के रूप में लागू किया जा सकता है। ये जड़ी बूटी नीम, लेमोन्ग्रास और निओली हैं, जो त्वचा के एंटीसेप्टिक, जीवाणुरोधी और पुनर्जागरण गुणों के कारण खरोंच के खिलाफ आदर्श हैं।
  • लहसुन: लहसुन एक बहुत ही प्रभावी प्राकृतिक एंटीसेप्टिक के साथ ही उपचार भी है। हम लहसुन के कुछ लौंग पीस सकते हैं और उन्हें जैतून का तेल मिलाकर सीधे प्रभावित क्षेत्रों पर लागू कर सकते हैं। हम इसे रात के दौरान छोड़ सकते हैं और सुबह में हम नरम छूने के साथ एक नम कपड़े से निकाल देंगे।
  • नागदौन: यह कुत्ते के खरोंच और एक बहुत ही प्रभावी कीट प्रतिरोधी के लिए एक प्राकृतिक उपाय है। हम कुछ पत्तियों को पानी के एक लीटर में उबालेंगे और जब जलसेक गर्म होता है तो हम अपने साथी को देखभाल के साथ स्नान करेंगे। हमें इसे सप्ताह में दो बार करना होगा।
  • कैमोमाइल: कैमोमाइल का जलसेन मैंग से प्रभावित क्षेत्रों कीटाणुरहित करने के लिए बहुत अच्छा है। इसका उपयोग घावों को साफ करने और त्वचा में परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए किया जाएगा। हम सप्ताह में तीन बार ऐसा करेंगे।
  • जई: या तो एक दलिया शैम्पू या पानी के साथ मिश्रित जई के साथ, हम प्रभावित क्षेत्रों में नरम और परिपत्र मालिश के साथ अपने कुत्ते की त्वचा पर इसे लागू करेंगे। कुत्ते की त्वचा को शांत करने और धीरे-धीरे कुल्ला करने के लिए थोड़ा कार्य करें।
  • नींबू: घर के बने नींबू के साथ मंगेतर या पानी से प्रभावित क्षेत्रों में धीरे-धीरे नींबू के कुछ स्लाइसों को रगड़ना (हम इसे सुबह में गर्म पानी में नींबू के कुछ स्लाइस छोड़ सकते हैं)। नींबू का उपयोग करके हम अपने कुत्ते की त्वचा कीटाणुरहित करेंगे।
  • दही: इन उपचारों को बढ़ावा देने के लिए घावों में एक या दो चम्मच लगाने के लिए अच्छा है। आम तौर पर यह कान में बहुत पतली परत डालता है जो त्वचा को अच्छी तरह से ढकता है।
कुत्तों में खरोंच के लिए प्रभावी घरेलू उपचार

कुत्तों में मांगी मनुष्यों के लिए फैलती है?

यदि आपके कुत्ते को खरोंच का सामना करना पड़ता है, तो निदान प्राप्त होने तक इसे संभालने पर कुछ सावधानी बरतनी आवश्यक होगी, क्योंकि कुछ प्रकार के खरोंच संचरित होते हैं लोगों के लिए . यह एक ज़ूनोटिक बीमारी है। एक COMO में मनुष्यों को खरोंच के संचरण के बारे में और जानें।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में खरोंच - लक्षण, उपचार और संक्रमण , हम अनुशंसा करते हैं कि आप परजीवी बीमारियों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
परजीवी के कारण कुत्तों की त्वचा की स्थितिपरजीवी के कारण कुत्तों की त्वचा की स्थिति
कुत्ते के कान में पतंग - लक्षण और उपचारकुत्ते के कान में पतंग - लक्षण और उपचार
कुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचारकुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचार
कुत्तों में सरकोप्टिक मैंजकुत्तों में सरकोप्टिक मैंज
मेरा कुत्ता बहुत खरोंच करता हैमेरा कुत्ता बहुत खरोंच करता है
कुत्तों में demodectic scabies - लक्षण और उपचारकुत्तों में demodectic scabies - लक्षण और उपचार
घरेलू उपचार के साथ बिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करेंघरेलू उपचार के साथ बिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करें
बिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचारबिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करेंबिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करें
बिल्लियों में खरोंच का इलाज करने के लिए घरेलू उपचारबिल्लियों में खरोंच का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार
» » कुत्तों में खरोंच - लक्षण, उपचार और संक्रमण
© 2022 TonMobis.com