बचपन में नाटकीय नाटक के क्या फायदे हैं?

भाषा

नाटकीय गेम बच्चे को उनके विचारों को उनके द्वारा चुने गए लोगों की आंखों के माध्यम से संवाद करने के लिए प्रोत्साहित करता है। वे अनुकरण करते हैं कि वे अपने जीवन में वयस्कों को क्या देखते हैं।

पिता बनने का नाटक करते हुए, वह ध्वनि और शब्दों को आंतरिक बनाता है जो फैन पिता को कूदते हैं जो नाटकीय खेल में उनका उपयोग कर सकते हैं। प्रारंभिक भाषा में फाउंडेशन के लाभ सीखने के सभी क्षेत्रों में पार हो जाते हैं।


सामाजिक

बच्चे नाटकीय नाटक के माध्यम से सामाजिक व्यवहार की मूल बातें सीखते हैं। किसी और होने का नाटक करते हुए, वे सीखते हैं कि अन्य लोग कैसा महसूस करते हैं और कार्य करते हैं। एलेना एस यालो, पीएचडी के मुताबिक, बच्चे नाटकीय नाटक गतिविधियों से सहानुभूति सीखते हैं। एक बच्चे को नाटकीय खेल में अन्य बच्चों के साथ जाने से फायदा होता है और वे बातचीत करते हैं। आपके पास बॉस, रानी, ​​मां, बच्चा या कुत्ता होने का अवसर है। विभिन्न भूमिकाएं आंतरिक हैं। आप बिना किसी प्रतिक्रिया के अपने दिमाग को निर्देशित, अनुसरण और बदल सकते हैं।

भावुक

नाटकीय खेल बच्चों को भावनाओं और परिस्थितियों से निपटने की अनुमति देता है जो जाल को नहीं समझते हैं। जब आपका बच्चा नाटक करता है कि उसकी माँ या पिता की मृत्यु हो गई है, तो जल्द ही एक और व्यक्ति आंतरिक रूप से भावनाओं और परिस्थितियों को आंतरिक बनाने और क्रमबद्ध करने के रास्ते पर जा रहा है। एक सुरक्षित वातावरण में, कुछ भी हो सकता है। नाटकीय नाटक में, उनके पास घटनाओं को नियंत्रित करने और वास्तविकता और कथाओं के बीच अंतर जानने की शक्ति है। धन सच हो सकता है और यह कुछ भी हो सकता है जिसे आप कल्पना करते हैं।

मोटर कौशल


शुरुआती बचपन में मोटी और बढ़िया मोटर कौशल तेजी से विकसित होते हैं। जन्म के समय, बच्चा अपना सिर भी नहीं पकड़ सकता है, लेकिन सह बढ़ता है और विकसित होता है, फिर से कूदने से उसे घबराया जाता है। जल्द ही वह सिस्टीन, पैदल चलने और कूदने वाली है। इस विकास के शानदार शानदार गेम। जब वह अपनी गुड़िया पोशाक पहनती है, तो उसे अपने मोटर कौशल का उपयोग करना पड़ता है। जब वह यार्ड के चारों ओर दौड़ती है, तो वह एक बड़े कंधे का उपयोग करती है। पुनरावृत्ति के माध्यम से, वह अपने तंत्रिका लाभ और अधिक कार्यक्षमता काम करता है।

संज्ञानात्मक

नाटकीय खेल में भाग लेने से संज्ञानात्मक कार्य, मस्तिष्क और विकास का अकादमिक हिस्सा विकसित होता है। विशेष रूप से, गेम स्व-विनियमन विकसित करता है, जो वह कार्य है जो बच्चे को भूसे जाने की इजाजत देता है जब ईबे और सावधानी को अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना होता है। नाटकीय खेल क्षेत्र गणित, पढ़ने, लिखने और बहुत कुछ में संज्ञानात्मक विकास भी लाभान्वित करता है। जब आपका बच्चा नाटक करता है कि वह खरीदारी कर रही है, तो वह पैसे के खेल को वास्तविक पैसे के प्रतीक के रूप में जोड़ना सीख रही है, गुड़िया बच्चे के प्रतीक के रूप में और कूदती है। ये संगठन आपको शब्दों के लिए अक्षर लिखने वाले शुक्राणु पत्रों को आसानी से नोट करने की अनुमति देते हैं। जब वह "खरीदारी जानवरों को भरती है", वह संख्याओं और गणित को जोड़ रही है। एक अकादमिक मज़ा बनें और आत्मसात करने में आसान बनें।

निष्कर्ष

युवा बच्चों के लिए नाटकीय नाटक कार्यक्रम में गिरावट के साथ, माता-पिता को घर पर मुफ्त खेल को प्रोत्साहित करना चाहिए। यह बहुत आसान हो सकता है सह सह गुड़ियाघर, खाना पकाने का खेल, कपड़ों से भरा बड़ा बॉक्स और बहुत कुछ के अप्रयुक्त विस्तृत कॉन्फ़िगरेशन के आपके बेटे का मोबाइल फोन या सह सह अनुभाग देता है। लक्ष्य आपके बच्चे के लिए उनकी पूर्ण क्षमता की कल्पना, विकास, सीखने और विकसित करने के लिए है। खेलें, आखिरकार, बच्चा कड़ी मेहनत कर रहा है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
डोगी खाना नहीं चाहता लेकिन नाटक करता हैडोगी खाना नहीं चाहता लेकिन नाटक करता है
मेरे बेटे के साथ मजबूत संबंध बनाने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?मेरे बेटे के साथ मजबूत संबंध बनाने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?
खेलने के लिए बच्चों के खेलखेलने के लिए बच्चों के खेल
अच्छे शिष्टाचार सिखाने के लिए युक्तियाँअच्छे शिष्टाचार सिखाने के लिए युक्तियाँ
धक्का देने वाले बच्चे से कैसे निपटेंधक्का देने वाले बच्चे से कैसे निपटें
बच्चे के अनुशासन पर डेटाबच्चे के अनुशासन पर डेटा
प्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्रप्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्र
क्योंकि बच्चे आक्रामक व्यवहार विकसित करते हैं?क्योंकि बच्चे आक्रामक व्यवहार विकसित करते हैं?
रात के शिफ्ट के काम करने वाले पिता के साथ बच्चे कैसे हैं?रात के शिफ्ट के काम करने वाले पिता के साथ बच्चे कैसे हैं?
बच्चों को करने के लिए गतिविधियां ताकि वे सो सकेंबच्चों को करने के लिए गतिविधियां ताकि वे सो सकें
» » बचपन में नाटकीय नाटक के क्या फायदे हैं?
© 2022 TonMobis.com