मेरे बेटे के साथ मजबूत संबंध बनाने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?

पुनर्विचार संबंध

अक्सर, उनके बेटे के साथ एक पिता का रिश्ता नियंत्रण पर केंद्रित होता है - बच्चे का क्या नियंत्रण होता है, देखता है, महसूस करता है, खाता है और सपने देखता है। अक्सर, बच्चे के लिए आज्ञाकारिता में बच्चे को शर्मिंदा करने के लिए नियंत्रण और जबरदस्ती का साधन। लेकिन इस प्रकार के व्यवहार से आपत्तिजनक माता-पिता के प्रति असुरक्षा, शर्मिंदगी, भ्रम और यहां तक ​​कि क्रोध हो सकता है, खासकर जब यह माता-पिता और बच्चों के बीच एकमात्र बातचीत है। एक दबाव में से एक से स्नेह से रिपोर्ट को पुन: पेश करना आपके रिश्ते में सकारात्मक अवसर पेश करने का एक तरीका है। नियंत्रित स्थितियों को बनाएं जिसमें बच्चा कुछ ऐसा करने का प्रयास कर सके जिसमें उसकी भागीदारी हो। उस समय का प्रयोग करें जब आप अपने बच्चे के साथ यह जानने का मौका दें कि वह क्या है और वह क्या सोचता है।

निहितार्थ

माता-पिता में से किसी एक की ओर बचपन का असंतोष अक्सर उस बच्चे के जीवन के संबंध में निर्णयों में भागीदारी की कमी के कारण होता है। जब आप ऐसा निर्णय लेते हैं जो सीधे आपके बच्चे के जीवन को प्रभावित करता है, जो आपको निर्णय लेने की प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति देता है। बच्चे को ऐसा महसूस करने दें कि उसकी राय सुनी और सम्मानित है। अस्वीकृति के डर के बिना, अपने बच्चे की शिकायतों को सुनें और उन्हें अपनी भावनाओं को स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने दें। जब बच्चा जानता है कि उसके विचार और भावनाएं गंभीरता से ली जाती हैं, तो उनके साथ संबंध आत्मविश्वास और सुरक्षा की भावना से मजबूत होता है।


स्नेह दिखा रहा है


अपने बच्चे को लगातार चिंता करने और उससे प्यार करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है उसे बताना। अपने बच्चे को रोज़ाना गले लगाओ, प्रशंसा, उसके प्यार और अन्य प्रेमपूर्ण संकेतों की मौखिक पुष्टि दें, लगातार अपने बच्चे को याद दिलाएं कि आप उसके बारे में सोच रहे हैं। जब बच्चा प्यार करता है, तो वह उन भावनाओं और आपके साथ मजबूत संबंध रखने की इच्छा का सहारा देगा।

एक साथ समय बिताएं

अपने बच्चे को बताएं कि आप उससे प्यार करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए एक सार्थक और शक्तिशाली तरीका है कि वह चाहता था और उसकी परवाह है। लेकिन, जैसा कि सभी चीजों में, कार्य शब्दों से ज़ोर से बोलते हैं। अपने बच्चे के साथ परिश्रमपूर्वक और लगातार खर्च करने के लिए समय को अलग करने के लिए प्यार के अपने शब्दों को बढ़ाएं। सामान्य गतिविधियों में एक साथ खाना, एक साथ चलने, बोर्ड गेम और एक साथ पढ़ने के लिए शामिल हैं। जब आपके बच्चे के पास अनुमानित समय होता है जब आप जानते हैं कि आप उसके साथ समय बिताने जा रहे हैं, तो आप अपने जीवन के एक सक्रिय हिस्से की तरह महसूस करते हैं और आपको कितना ख्याल है इसका मूर्त प्रमाण है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
36 - शिशु मालिश के पुरस्कार36 - शिशु मालिश के पुरस्कार
बच्चों के लिए गतिविधियां अपनी इंद्रियों का उपयोग करती हैंबच्चों के लिए गतिविधियां अपनी इंद्रियों का उपयोग करती हैं
धक्का देने वाले बच्चे से कैसे निपटेंधक्का देने वाले बच्चे से कैसे निपटें
बच्चे के अनुशासन पर डेटाबच्चे के अनुशासन पर डेटा
कौन से विषय प्रतिभाशाली भाइयों को संदर्भित करते हैं?कौन से विषय प्रतिभाशाली भाइयों को संदर्भित करते हैं?
शारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभावशारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभाव
माता-पिता के लिए सेक्स के बारे में बच्चों से बात करना क्यों महत्वपूर्ण हैमाता-पिता के लिए सेक्स के बारे में बच्चों से बात करना क्यों महत्वपूर्ण है
रात के शिफ्ट के काम करने वाले पिता के साथ बच्चे कैसे हैं?रात के शिफ्ट के काम करने वाले पिता के साथ बच्चे कैसे हैं?
बच्चों को अपने फोन अपने माता-पिता से अलग क्यों करते हैं?बच्चों को अपने फोन अपने माता-पिता से अलग क्यों करते हैं?
आप अपने सौतेले बच्चे के साथ एक अजनबी की तरह कैसा महसूस करते हैंआप अपने सौतेले बच्चे के साथ एक अजनबी की तरह कैसा महसूस करते हैं
» » मेरे बेटे के साथ मजबूत संबंध बनाने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?
© 2022 TonMobis.com