पक्षियों का अद्भुत प्रवासन

पक्षी क्यों प्रवास करते हैं?

सर्दियों के दौरान मध्य यूरोप में सभी प्रवासी पक्षी भूखे नहीं होंगे। उनमें से कई मौजूदा भोजन प्रस्ताव के साथ शायद हमारे बीच लंबे समय तक रह सकते हैं या हमेशा के लिए भी रह सकते हैं। माइग्रेशन के सहज आवेग को इसमें देखना होगा स्थानों को बदलने की जरूरत है , एक अटलाइज्म जो हिमनद और पोस्टग्लेशियल अवधि में वापस जाता है और जिसे पीढ़ी से पीढ़ी तक विरासत में मिला है। प्रवासी व्यवहार एक हार्मोन के काम से साल के एक निश्चित समय पर ट्रिगर किया जाता है . यहां तक ​​कि प्रजातियों के कैज्ड नमूने भी इस समय में एक उदासीनता दिखाते हैं।

कौन प्रवास करता है?

इस तरह के Galliformes (शिकायत के रूप में tetraГіnidos), treecreepers, गौरैयों और चोटियों या बढ़ई के अधिकांश के रूप में आसीन पक्षियों के मूल स्थान में रहते हैं। दूसरी ओर, मार्ग के पक्षी अपेक्षाकृत कम यात्रा में यात्रा करते हैं - अक्सर पूरी तरह से अलग दिशाओं में। Titmice, pardillos, Cerrillos लिखने और फिन्चेस के कई, बाहर crГa की Г © कुछ झुंड में एक साथ आते हैं और regiГіn में फैले हुए होते हैं। इस तरह के Buzzards, cernГcalos, ब्लैकबर्ड्स, रॉबिन्स के रूप में आंशिक रूप से प्रवासी पक्षियों के मामले में और Wrens यह हो सकता है कि कुछ परिवार के सदस्यों आप्रवासन, जबकि बाकी crГa की ГЎrea के आसपास के क्षेत्र में रहता है। हम यहां जन्मजात पूर्वाग्रहों का सामना कर रहे हैं जो शायद जलवायु और भोजन के प्रभावों, और न ही अन्य बाहरी कारकों के प्रभावों पर आरोप लगाते हैं। पिछले लोगों के congeners यात्रा बुखार है: वे प्रवासी (या माइग्रेटिंग) पक्षियों हैं। इस मामले में यह अल्पकालिक प्रवासित पक्षी होंगे, जो केवल भूमध्य क्षेत्र या पश्चिमी यूरोप तक पहुंचेंगे और अधिक सौहार्दपूर्ण वातावरण के साथ। इन प्रजातियों में लैपविंग्स, लकड़ी कबूतर, आम थ्रेश, सैंडपाइपर, स्काइलार्क, स्टारलिंग और रेडस्टार शामिल हैं। जब शरद ऋतु सौम्य होता है तो वे अपने मार्च को काफी स्थगित कर देते हैं - अगर सर्दी रहती है, तो वे वापसी में देरी करते हैं। दूसरी तरफ, देश की अक्षांश के अनुसार, लंबी दूरी की प्रवासी पक्षियों की राउंड ट्रिप की भविष्यवाणी करना संभव है। उनमें से ज्यादातर अफ्रीका के गहरे हिस्से में अपने सर्दी क्वार्टर हैं और अगस्त और सितंबर के मध्य तक हमारी भूमि छोड़ने के लिए मध्य अप्रैल या मई की शुरुआत तक वापस नहीं आते हैं। इन प्रवासियों में स्टॉर्क, निगल, स्विफ्ट, शेर, फ्लाईकैचर्स, सूअर पूंछ, पूंछ और नाइटिंगल्स शामिल हैं।

यात्रा के दौरान व्यवहार

विशेष रूप से, शरद ऋतु की यात्रा के दौरान, अधिकांश पक्षियों में भी भाग नहीं आता है वे आमतौर पर कई दिनों के ब्रेक लेते हैं . Shrikes तीन महीने की जरूरत दौर आंकड़ों में अपने शीतकालीन Cuartes, दूर दस हजार kilГіmetros तक पहुँचने के लिए, corazГіn बजाय अफ्रीका में जिस तरह से वापस उन्हें आधा समय लगता है। Curlews और अन्य अनगिनत छोटे गायक, जैसे kuckoos, रात में ले जाएँ। CigГјeГ, के रूप में कबूतर और फिन्चेस रास्ता dГa- बगुलों, बतख, हंस, राजहंस, larks, ब्लैकबर्ड्स, thrushes, स्वैलोज़ बनाने और starlings रात में की तुलना में दिन में एक ही यात्रा ±।

की उड़ान ऊंचाई प्रजातियों में से अधिकांश एक हजार मीटर से भी कम है - कई बार यह एक सौ मीटर तक भी नहीं पहुंचता है। लकड़ी कबूतर, क्रेन, हंस, जैकडॉ और अन्य बड़े पक्षी कुछ आवृत्ति के साथ जमीन से एक से तीन किलोमीटर की ऊंचाई पर वापस जाते हैं। वे विकर्ण, वेज और इसी तरह के आश्चर्यजनक रूपों में यात्रा करते हैं, उदाहरण के लिए, बतख, हंस, क्रेन और हंस, जबकि स्टारलिंग्स इसे भेड़िये को कम करने में करते हैं। Cuckoos, torcecuellos और लगभग सभी raptors निश्चित रूप से अकेले यात्रियों हैं।

रेगिस्तानी क्षेत्रों और अन्य बाधाओं को पसंदीदा बिंदु से नॉनस्टॉप उड़ानों में बार-बार घुमाया जाता है। उड़ान ग्लाइडिंग पक्षियों, के रूप में cigГјeГ एक सफेद ±, MediterrГЎneo आमतौर पर BГіsforo या जिब्राल्टर जलडमरूमध्य से पार आदेश हवाओं कि जमीन पर ही शुरू का सबसे अच्छा उपयोग करने के लिए।

प्रवासन पर जांच

इस सदी की शुरुआत के बाद से पक्षियों की कई लाखों लोगों के बज और इस sГіlo के रूप में करने के लिए धन्यवाद का संबंध मध्य यूरोप उत्कृष्ट जानकारी प्राप्त कर ली है मार्गों पीछा किया और स्थानों पर जहां वे सर्दियों खर्च उन्हें mayorГa के बारे में। पैरों पर रखे हल्के धातु के छल्ले के साथ, विशेष रुचि की समस्याओं के समाधान के लिए पंखों, हार या रंगीन अंगूठियों के निशान का उपयोग किया जाता है। वसूली का सूचकांक 1% से नीचे है, जहां तक ​​सबसे छोटी प्रजातियां संबंधित हैं - सबसे बड़े लोगों के लिए, या सबसे अधिक शिकार के लिए, यह 30% से अधिक हो सकती है।

व्यक्ति जो एक जंगली पक्षी deberГЎ कंपनी EspaГ के लिए भेज के पैर पर एक अंगूठी पाता ± OrnitologГa (BiologГa संकाय, 9 वीं मंजिल, 28040 मैड्रिड) या Icona (ग्रैन VГa सैन फ्रांसिस्को, 35, 28005 मैड्रिड की लहर ), अंगूठी सपाट है और इस तरह की तारीख, स्थान और कैसे को खोजने के लिए या कब्जा के रूप में सभी डेटा संवाद स्थापित करने के लिए (या के बारे में यदि आप निश्चय के साथ उनमें से किसी को पता नहीं), पक्षी यदि ज्ञात का नाम है, और नाम और seГ फोन करने वाले की व्यक्तिगत जानकारी ± । यह किसी भी देश के छल्ले के लिए मान्य है, क्योंकि सभी बजने वाले केंद्र निकट सहयोग में काम करते हैं। अगर अंगूठी या अन्य निशान जो पक्षी ले जा सकता है वह प्लास्टिक है, वही डेटा भेजा जाना चाहिए, अंगूठी का रंग और शिलालेख जिसे उसने उत्कीर्ण किया है। एक सावधानी पूर्वक उपाय के रूप में, आपको हमेशा उस अक्षर और संख्या कोड को लिखना चाहिए जो अंगूठी भालू और इसमें कोई अन्य शिलालेख है। आखिरकार आपको बताया जाएगा कि, कहां और किस परिस्थिति में पक्षी को बजाना था।

कुछ समय के लिए ऑर्निथोलॉजिकल रिसर्च वर्क्स असंख्य इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का उपयोग कर रहे हैं, जिनमें से हम रडार, लघु ट्रांसमीटर और रेडियो फ्रीक्वेंसी या रेडियोट्रैकिंग डिवाइस का उल्लेख करेंगे।

प्रवासी पक्षियों को कैसे उन्मुख किया जाता है?

आज तक कोई भी इस सवाल के जवाब देने में सक्षम नहीं है। हालांकि, इस बीच, कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को स्पष्ट किया गया है, यह निश्चित है कि वैज्ञानिक अनुसंधान से छिपे हुए कई अंतर-संबंध हैं।
क्या आप पहले से ही एक युवा नमूना जानते हैं जहां सर्दी गुजरनी चाहिए? इस सवाल को जानने के लिए, एक यूरोपीय, उत्तरी यूरोप के उत्तरी क्षेत्रों में आए एक स्टार्लिंग, वयस्क और युवा को वाहन में ले जाया गया। स्टारलिंग की इन आबादी के सर्दी क्वार्टर आमतौर पर पश्चिमी फ्रांस और ब्रिटिश द्वीपों के दक्षिणी भाग में स्थित होते हैं। हॉलैंड को पार करते समय, इन क्षेत्रों तक पहुंचने से पहले, उन्हें कब्जा कर लिया गया और स्विट्ज़रलैंड के लिए 600 किमी दक्षिण में विमान द्वारा भेजा गया। छल्ले की वसूलियां वर्ष starlings में हुई, सब कुछ के बावजूद, habГan तो शीतकालीन की उनके मूल अंक के लिए भेजा, prГЎcticamente सभी jГіvenes starlings सर्दियों estaciГіn थी, जबकि दक्षिणी फ्रांस और उत्तरी EspaГ में ± ए। उन्होंने लगातार वर्षों के दौरान भी उन्हें जारी रखा।

युवा स्टारिंग अपने पहले शीतकालीन क्वार्टरों के लिए हमेशा के लिए वफादार बने रहे और बाद में उन तक पहुंच सकते थे, भले ही वे कृत्रिम रूप से उन्हें अपने मार्गों से कृत्रिम रूप से परिवहन करके भ्रमित कर रहे थे।




दूसरी तरफ, पहली उड़ान पर उन्हें नहीं पता था कि उनका असली गंतव्य क्या था। उन्हें केवल उस दिशा के बारे में सूचित किया गया था जिसमें उन्हें उड़ना था और प्रवासी गतिविधि की मात्रा विकसित की जानी चाहिए।

एक कृत्रिम विस्थापन के बाद उन्होंने एक गलत मार्ग के साथ समानांतर में उड़ान जारी रखी, जो कि समान लंबाई के थोड़ी अधिक या कम थी।
यह वाहक कबूतरों के साथ परीक्षणों से जाना जाता है जिनकी आंखों पर एक अपारदर्शी चिपकने वाला कवर रखा गया है। ये जानवर दूसरों के समान अपने कबूतर में लौट आए हैं। स्पष्ट रूप से छवियों की दृष्टि हवा के माध्यम से नेविगेट करने की अपनी कला में एक माध्यमिक भूमिका निभाती है। केवल तथ्य यह है कि कबूतरों को अंधाधुंध करने के लिए कबूतर के प्रवेश द्वार को खोजने में कठिनाई होती थी, एक बार उनके आसपास के क्षेत्र में महत्वपूर्ण होता है। हम देखते हैं कि, इस ऑपरेशन के लिए, इसकी स्टीयरिंग सिस्टम पर्याप्त सटीक नहीं हैं। तो, पक्षियों को उन्मुख कैसे हैं?

आज हम जानते हैं कि हर पक्षी एक कंपास या सौर कंपास से लैस है . इस सवाल पर पहले से ही चालीस वर्षों में जांच की गई थी। UnaВ पिंजरे के अंदर खड़े sunlit migraciГіn से भरा Г © थोड़ा में कुछ starlings दिशा चुनने के बिना comprobГі झूलते रहे नहीं है, लेकिन पता preferГan ± seГ जो अपने वृत्ति प्रशंसा करता है। फिर, प्रकाश modificГі का एक दर्पण घटना का उपयोग कर और वास्तव में direcciГіn variГі ГЎngulo संगत ओपनिंग के साथ इन pГЎjaros अनुसार बना रही है। इस प्रकार सौर कंपास पाया गया था। रात में वे अभिविन्यास के माध्यम के रूप में तारों आकाश का उपयोग कर सकते हैं। यह बहुत संभावना है कि पक्षियों को ऐसा करने के लिए कुछ तारकीय रूपों और नक्षत्रों को जानना सीखना चाहिए। सभी पंख वाले जीवों में जैविक घड़ी की तरह, समय की भावना होती है। एक स्पष्ट अंधेरे लय के माध्यम से कृत्रिम रूप से संशोधित, बनाया प्रयोगशाला ऑन-साइट confusiГіn जानवरों के लिए प्रेरित किया गया था और जाँच की जा सकता है, उदाहरण के लिए, कि dГa सूरज की स्थायित्व की razГіn का अनुमान था।

जब बादल तीव्र होता है, तो पक्षी अपने चुंबकीय कंपास का उपयोग करते हैं। संभवतः, उस समय जब परीक्षण जानवरों को परिवहन के लिए भेज दिया जाता है, वे इस तंत्र को नियंत्रित करते हैं और अंधेरे आंखों के साथ भी जानते हैं कि वे कहां हैं। चुंबकीय कंपास प्रवासी पक्षियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण अभिविन्यास प्रणाली है . ऐसा करने के लिए, कंपास या मूल कंपास है, जिसके लिए अन्य सभी नेविगेशन एड्स, इसके अनुसार कैलिब्रेटेड, अधीनस्थ हैं। प्रयोगात्मक रूप से यह कृत्रिम रूप से निर्मित चुंबकीय क्षेत्रों द्वारा दिखाया गया है।

जिस पर अच्छी तरह से जांच की गई है migraciГіn पक्षियों से संबंधित कारकों की एक संख्या हैं: Г © Stas, आम तौर पर गंध-अच्छा सब कुछ के साथ पता नहीं लगा, कुछ प्रजातियों कि quizГЎ desempeГ ± और एक गंध अपने अभिविन्यास के मामले में कागज। इस क्षेत्र में किए गए परीक्षणों ने, निश्चित रूप से, समान परिणामों के लिए नेतृत्व नहीं किया है।

भी जाना जाता है, उदाहरण के लिए, कि कबूतर पराबैंगनी प्रकाश देख सकते हैं, मतभेद presiГіn atmosfГ © अमीर लग रहा है और ध्रुवीकृत प्रकाश के विमान देखते हैं। इतना स्पष्ट नहीं है कि पक्षी इन संकायों का उपयोग किस हद तक करता है।

प्रजनन के मौसम में पक्षी

हमारे पक्षियों के बहुसंख्यक प्रजनन या ऊष्मायन की उम्र महीनों के बीच है अप्रैल और जुलाई . ब्लैकबर्ड्स, herrerillos (और अन्य pГЎridos), colirrojos और बतख के लिए, महिलाओं को आम तौर पर loons में trundle का निर्माण कर रहे हैं, हेरन, शिकार, rГЎlidas currucas और cГіrvidos, माता-पिता दोनों शामिल निगल।

प्रजातियों के आधार पर घोंसले, पानी या इमारतों में घाटी, पेड़, गुफाओं, चट्टानों की दीवारों में पाए जा सकते हैं। ऐसी महत्वपूर्ण प्रजातियां भी हैं जो जमीन में अपना घोंसला बनाती हैं और अधिकांश समय वे केवल एक साधारण छेद खोदते हैं, जो शायद ही कभी झुकाव को परेशान करता है।

बिछाने मुख्य रूप से घोंसला समाप्त होने के बाद शुरू होता है . छोटे (oscillate) गीत पक्षी आमतौर पर हर 24 घंटे अंडे डालते हैं जबकि बड़ी प्रजातियां कई दिनों के अंतराल पर ऐसा कर सकती हैं। जो लोग हॉलोज में रहते हैं वे आमतौर पर स्पष्ट, हड़ताली रंगों के अंडे डालते हैं, जबकि मिट्टी में घोंसला बनाने वाले लोग आमतौर पर उन्हें पर्यावरण के रंग में डाल देते हैं।

पूर्ण बिछाने में आम तौर पर चार से सात अंडे होते हैं। बड़ी प्रजाति, अधिक से अधिक जीवन की उम्मीद के साथ, अक्सर pГЎridos, रेन, gallinГЎceas sГіlo दो या उनमें से तीन डाल दिया और rГЎlidas कई मामलों में दस के लिए आते हैं। कुछ प्रजातियों में, पुरुष और incubaciГіn के लिए महिला वैकल्पिक, oscinas की mayorГa में Гєltimo अंडे के शुरू से ही कुछ हफ़्ते की आवश्यकता है। चूजों छोड़ cascarГіn nidГfugos पूरी तरह से plumГіn का एक प्रकार के साथ कवर किया और कुछ ही घंटों incubaciГіn के स्थान पर छोड़ दें। nidГcolas चूजों, हालांकि, दुनिया नग्न और अंधा, और प्रजातियों mГЎs pequeГ तक पहुँचने ± इक्का pГЎjaros आमतौर पर approximately- लेकिन बगुलों के मामले में, cigГјeГ ± के रूप में और शिकारी पक्षियों इस अवधि घोंसले में रहने दो सप्ताह एक महीने का

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
माईपो नदी के वेटलैंड को शोरबर्ड के लिए वैश्विक महत्व का स्थान दिया गया थामाईपो नदी के वेटलैंड को शोरबर्ड के लिए वैश्विक महत्व का स्थान दिया गया था
मुझे पक्षी खरीदने के लिए क्या सेट करना चाहिए?मुझे पक्षी खरीदने के लिए क्या सेट करना चाहिए?
एक घातक वायरस विदेशी पक्षियों की प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकता हैएक घातक वायरस विदेशी पक्षियों की प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकता है
दक्षिणी यूरोप में प्रवासी पक्षियोंदक्षिणी यूरोप में प्रवासी पक्षियों
एक बीमार पक्षी के लिए प्राथमिक चिकित्साएक बीमार पक्षी के लिए प्राथमिक चिकित्सा
अपने पक्षी के तनाव का इलाज कैसे करें?अपने पक्षी के तनाव का इलाज कैसे करें?
तोते में संक्रामक एजेंटों को रोकने के लिए क्वारंटाइनतोते में संक्रामक एजेंटों को रोकने के लिए क्वारंटाइन
पंखों से पता चला पक्षियों के रोगपंखों से पता चला पक्षियों के रोग
राजा तितली का प्रवासनराजा तितली का प्रवासन
सबसे अद्भुत पशु प्रवासनसबसे अद्भुत पशु प्रवासन
» » पक्षियों का अद्भुत प्रवासन
© 2022 TonMobis.com