टीवी के प्रकार

सीआरटी टीवी

सीआरटी कैथोड रे ट्यूब के समानार्थी है "," और कई वर्षों तक जाने-माने टेलीविज़न के प्रकार का गठन किया। फॉस्फर के साथ लेपित एक बड़ी स्क्रीन पर आग इलेक्ट्रॉनों का प्रवाह, छवि का एक झिलमिलाहट बनाना, जो चल रहा है। सीआरटी टेलीविज़न अब उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन जो लोग पा सकते हैं वे बहुत सस्ते और टिकाऊ हैं, जिससे उन्हें सीमित बजट वाले लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बना दिया जाता है।

रियर प्रक्षेपण टीवी

कैथोड किरण ट्यूब आकार की समस्याओं को दूर करने के लिए रियर प्रक्षेपण टीवी बनाए गए हैं। उन्होंने छवि को आवर्धक काम किया और टीवी स्क्रीन पर फिर से परिलक्षित किया। प्रौद्योगिकी ने उच्च परिभाषा और 72 इंच या उससे अधिक के स्क्रीन आकार की छवियां प्राप्त करने की अनुमति दी है। दुर्भाग्यवश, वे भी बहुत भारी थे और बूट करने के लिए बहुत महंगा हो सकते हैं। बाद के प्रक्षेपण के एलसीडी और प्लाज्मा स्क्रीन टीवी के आगमन के साथ शायद डोडो के रास्ते का पालन किया है।


फ्रंट प्रक्षेपण टीवी

फ्रंट प्रोजेक्शन टीवी मूवी थिएटर में इस्तेमाल किए जाने वाले पुराने प्रोजेक्टर की तरह दिखते हैं। वास्तव में, ज्यादातर लोग टीवी के रूप में उनके बारे में भी नहीं सोचते हैं, क्योंकि उनके पास अन्य प्रकारों से बहुत कम नहीं है। वे छत से लटक रहे हैं या एक टेबल पर रखे हैं, और फिर छवियों को उनके सामने एक खाली स्क्रीन पर बनाते हैं। उनमें से अधिकतर उच्च रिज़ॉल्यूशन छवियां प्रदान करते हैं जिन्हें आपके विशेष स्थान के अनुरूप समायोजित किया जा सकता है। हालांकि, वे शायद ही कभी बात करते हैं कि उन्हें अतिरिक्त लागत पर खरीदा जाना चाहिए। उन्हें अंधेरे की अच्छी तरह से काम करने की भी आवश्यकता होती है, जिससे दिन के दौरान टेलीविजन देखने में उन्हें कम सुविधा मिलती है।

प्लाज्मा टीवी


प्लाज्मा स्क्रीन प्लाज्मा में फंस गए क्सीनन और नियॉन गैस से भरी छोटी कोशिकाओं से बना है। प्रत्येक सेल को व्यक्तिगत रूप से बिजली से चार्ज किया जाता है, और फिर किसी विशेष रंग से मेल खाने के लिए फ़िल्टर किया जाता है। जब वे जोड़ते हैं (प्रत्येक स्क्रीन पर हजारों कोशिकाएं होती हैं), वे एक छवि लिखते हैं। प्लाज़्मा टीवी सबसे अच्छी और सबसे अमीर छवि उपलब्ध कराता है, जिसमें दृष्टि की एक विस्तृत श्रृंखला है जो कमरे में किसी को भी अपना सर्वश्रेष्ठ देखने की अनुमति देती है। वे भी फ्लैट हैं, जिसका मतलब है कि यह पिछले टेलीविजन मॉडल के रूप में ज्यादा जगह नहीं लेता है। इसकी एकमात्र कमी तुलनात्मक व्यय है और तथ्य यह है कि स्क्रीन स्वयं काफी भारी है।

एलसीडी टीवी

प्लाज्मा स्क्रीन के साथ, एलसीडी टीवी वर्तमान में बेचे जाने वाले अधिकांश टीवी हैं। वे एक तरल क्रिस्टल स्क्रीन का उपयोग करते हैं, जो दीपक से पीछे से जलाया जाता है और छवि बनाने के लिए प्रकाश फ़िल्टर करता है। प्लाज्मा स्क्रीन टेलीविजन के रूप में, यह बहुत तेज प्रदान करता है। वे प्लाज्मा स्क्रीन टेलीविजन से बहुत हल्के हैं और तुलनात्मक आकार में भी उपलब्ध हैं। नकारात्मक तरफ, वे प्लाज्मा स्क्रीन की तुलना में अधिक महंगा होते हैं। कोणों को देखना भी एक समस्या है, और तेजी से चलती छवियां (उदाहरण के लिए, खेल आयोजनों के दौरान) एलसीडी टीवी पर धुंधला हो सकती है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पैनासोनिक प्रक्षेपण टीवी मरम्मत युक्तियाँपैनासोनिक प्रक्षेपण टीवी मरम्मत युक्तियाँ
टीवी की तुलना करें: प्लाज्मा बनाम। फ्लैट पैनल एलसीडीटीवी की तुलना करें: प्लाज्मा बनाम। फ्लैट पैनल एलसीडी
चीजें जो एलसीडी प्रोजेक्शन टीवी को नुकसान पहुंचा सकती हैंचीजें जो एलसीडी प्रोजेक्शन टीवी को नुकसान पहुंचा सकती हैं
प्लाज्मा टीवी की तुलना में एलसीडी टीवी अधिक महंगा क्यों हैं?प्लाज्मा टीवी की तुलना में एलसीडी टीवी अधिक महंगा क्यों हैं?
क्या प्लाज्मा टीवी ट्यूब टीवी से ज्यादा उपभोग करता है?क्या प्लाज्मा टीवी ट्यूब टीवी से ज्यादा उपभोग करता है?
प्लाज्मा बनाम टीवी सीआरटीप्लाज्मा बनाम टीवी सीआरटी
एक टेलीविजन पर पुन: प्रयोज्य क्या है?एक टेलीविजन पर पुन: प्रयोज्य क्या है?
प्रोजेक्शन टीवी क्या है?प्रोजेक्शन टीवी क्या है?
प्रक्षेपण संबंध क्या है?प्रक्षेपण संबंध क्या है?
एक उच्च परिभाषा प्रोजेक्टर क्या है?एक उच्च परिभाषा प्रोजेक्टर क्या है?
© 2022 TonMobis.com