टीवी की तुलना करें: प्लाज्मा बनाम। फ्लैट पैनल एलसीडी

अंतर्निहित प्रौद्योगिकी

प्लास्टिक और एलसीडी के आधार पर प्रौद्योगिकियों में ग्लास प्लेटों के बीच पदार्थ होते हैं और विद्युत प्रवाह के साथ पदार्थों को उत्तेजित करते हैं। हालांकि, जबकि नोबल गैसों प्लाज्मा आयनित एलसीडी प्रोत्साहित लिक्विड क्रिस्टल, पदार्थ जो तरल पदार्थ की तरह बह रहे हैं प्रोत्साहित, लेकिन पारदर्शी क्रिस्टलीय खनिज के रूप में प्रकाश फूट डालना। जब प्लाज्मा टीवी गैस को उत्तेजित करते हैं, तो गैस अणु टेलीविजन स्क्रीन को उजागर करने के लिए पर्याप्त प्रकाश उत्सर्जित करते हैं। इसके विपरीत, एलसीडी टीवी बैकलाइटिंग के रूप में जाना रोशनी, जो लिक्विड क्रिस्टल जोड़ा चमक के साथ प्रेरित प्रदान करता है की अलग स्रोतों पर आधारित हैं। जबकि बड़े एलसीडी टीवी फ्लोरोसेंट लैंप पर भरोसा करते हैं, नए प्रकाश उत्सर्जक डायोड का उपयोग करता है।

मूल संकल्प

एक टीवी का मूल संकल्प अधिकतम पिक्सेल को संदर्भित करता है जो एक टीवी स्क्रीन प्रत्येक बिंदु पर प्रदर्शित करने में सक्षम है। पिक्सल छोटे वर्गों को हल्का करते हैं, जो एक दूसरे के साथ डिजिटल छवियों को बनाने के लिए गठबंधन करते हैं। और जब एलसीडी और प्लाज्मा टीवी दोनों HD संकल्प, 1080 पिक्सल प्रदान करने की पेशकश कर सकते, एलसीडी टीवी समान आकार के प्लाज्मा मॉडल की तुलना में एक उच्च संकल्प हो जाते हैं। हालांकि, जैसा कि सीएनईटी समीक्षा औसत दर्शकों के लिए थी, दो मूल संकल्प टीवी के बीच अंतर "बस इतना स्पष्ट नहीं है।"


छवि की गुणवत्ता

टीवी द्वारा दी गई छवियों या वीडियो की गुणवत्ता संकल्प से कुछ और पर निर्भर करती है। इस प्रकार, जबकि एलसीडी स्क्रीन के प्रति वर्ग इंच से एक पिक्सल पैक कर सकता है, यह आवश्यक रूप से प्लाज्मा की बेहतर गुणवत्ता नहीं होगी। चूंकि सीएनईटी समीक्षा बताती है, एलसीडी टीवी बैकलाइटिंग गुणवत्ता की समस्याओं का कारण बनती है जो प्लाज़्मा टीवी पीड़ित नहीं होती है। इन समस्याओं में विशेष रूप से काले अस्थियों, रंग संतृप्ति और कम सीमित देखने वाले कोणों के खराब प्रतिनिधित्व शामिल हैं।

ऊर्जा खपत


ऊर्जा दक्षता टीवी-दर्शक, एक एलसीडी पैनल प्लाज्मा स्क्रीन टीवी का सबसे अच्छा विकल्प है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एलसीडी टीवी प्लाज्मा टीवी के समान चमक पाने के लिए कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं। नॉर्थ्रिज में कैलिफ़ोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी के अनुसार, एलसीडी टीवी एक ही आकार के प्लाज्मा टीवी की तुलना में 30 प्रतिशत कम ऊर्जा का उपभोग करता है।

कीमत

55 इंच प्लाज्मा टीवी और एलसीडी के लोकप्रिय टीवी आकार सीमा 40 इंच में इसी तरह की कीमतों, 2011 से हालांकि, बड़े आकार में है जैसे 65 इंच के एलसीडी आम तौर पर अधिक महंगे हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
उचित बढ़ते ऊंचाई टीवी एलसीडीउचित बढ़ते ऊंचाई टीवी एलसीडी
फ्लैट स्क्रीन एलसीडी इन्वर्टर बोर्ड को कैसे बदलेंफ्लैट स्क्रीन एलसीडी इन्वर्टर बोर्ड को कैसे बदलें
टीवी एलसीडी के बारे मेंटीवी एलसीडी के बारे में
एक एलसीडी टीवी पैनासोनिक पर जला हुआ लक्षण बल्बएक एलसीडी टीवी पैनासोनिक पर जला हुआ लक्षण बल्ब
प्लाज्मा बनाम 600 हर्ट्ज। 120 हर्ट्ज एलसीडीप्लाज्मा बनाम 600 हर्ट्ज। 120 हर्ट्ज एलसीडी
प्लाज्मा टीवी की तुलना में एलसीडी टीवी अधिक महंगा क्यों हैं?प्लाज्मा टीवी की तुलना में एलसीडी टीवी अधिक महंगा क्यों हैं?
क्या प्लाज्मा टीवी ट्यूब टीवी से ज्यादा उपभोग करता है?क्या प्लाज्मा टीवी ट्यूब टीवी से ज्यादा उपभोग करता है?
प्लाज्मा बनाम टीवी सीआरटीप्लाज्मा बनाम टीवी सीआरटी
एक अति पतली एलसीडी टीवी कैसे खरीदेंएक अति पतली एलसीडी टीवी कैसे खरीदें
एलसीडी टीवी मरम्मत faqएलसीडी टीवी मरम्मत faq
» » टीवी की तुलना करें: प्लाज्मा बनाम। फ्लैट पैनल एलसीडी
© 2022 TonMobis.com