एलसीडी और प्लाज्मा की ऊर्जा दक्षता

पृष्ठभूमि

2011 में संयुक्त राज्य अमेरिका में 3 9 मिलियन से अधिक टीवी बेचे जाते हैं, उनमें से लगभग 1 9 मिलियन 40 इंच से अधिक उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन के अनुमान हैं। सीएनईटी टीवी ऊर्जा दक्षता गाइड के अनुसार, कुछ बड़े टीवी बिजली बिल के लिए $ 75 प्रति वर्ष $ 100 तक जोड़ सकते हैं। एलसीडी या प्लाज़्मा टीवी खरीदने के लिए जो कम से कम ऊर्जा का उपयोग करता है, एनर्जी स्टार लेबल वाले सेट की तलाश करें। इस चिह्न को ले जाने वाले टेलीविज़न औसत 40 प्रतिशत अधिक कुशल हैं जो नहीं करते हैं।

कारकों

अप्रैल में सीएनईटी 2010 के एक लेख के अनुसार, तीन कारक यह निर्धारित करते हैं कि टेलीविजन कितनी बिजली का उपयोग करेगा। वे आयाम हैं, तकनीक का प्रकार (उदाहरण के लिए, एलसीडी या प्लाज्मा) और छवि की चमक, जिसे उपयोगकर्ता नियंत्रित करता है। पुराने कैथोड किरण ट्यूब टीवी के दौरान, किरण आमतौर पर ऊर्जा कुशल नहीं होती है, स्क्रीन का आकार छोटा होता है, इसलिए वे प्लाज्मा या एलसीडी की तुलना में कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं।


प्रौद्योगिकी


सामान्य प्लाज्मा समान आकार के एलसीडी टीवी की तुलना में अधिक ऊर्जा का उपभोग करता है। एक छवि प्लाज्मा टेलीविजन पिक्सल से बना है, जो प्रत्येक एक छोटे से व्यक्तिगत बल्ब होते हैं। जब प्लाज्मा टीवी हाई डेफिनिशन फोटो प्रदर्शित कर रहा है तो बिजली का उपयोग बढ़ता है। दूसरी ओर, एलसीडी स्क्रीन टीवी को वीडियो के उच्च रिज़ॉल्यूशन और एक अंधेरे दृश्य के दौरान बैकलाइट को कम करके ऊर्जा बचाने में सक्षम एलसीडी स्क्रीन के साथ स्क्रीन को प्रकाशित करने के लिए अतिरिक्त शक्ति की आवश्यकता नहीं होती है। टेलीविजन के सबसे कुशल प्रकार जो प्रकाश उत्सर्जक डायोड में एलसीडी (एलईडी) तकनीक का उपयोग करते हैं, जो पूरे स्क्रीन या स्क्रीन के अनुभागों को अंधेरे में डाल सकते हैं, यदि आवश्यक हो, तो और भी अधिक बिजली बचाएं।

तुलना

सीएनईटी लेख के अनुसार, औसत प्लाज्मा टेलीविजन 301 वाट बिजली का उपभोग करता है। औसत एलसीडी टीवी श्रृंखला 111 वाट के साथ एलईडी पर आधारित औसत एलसीडी टीवी के साथ 111 वाट का उपभोग करती है। परिवार जो एक दिन अमेरिका के करीब 5.2 घंटे टेलीविजन देखते हैं 50 इंच के हाई-डेफिनिशन प्लाज़्मा टीवी पर, उसने 52 इंच प्रति 55 इंच एलसीडी टीवी के लिए लगभग $ 29 प्रति वर्ष की तुलना में बिजली के लिए प्रति वर्ष $ 64 का भुगतान किया होगा, सीएनईटी ने बताया।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
उचित बढ़ते ऊंचाई टीवी एलसीडीउचित बढ़ते ऊंचाई टीवी एलसीडी
टीवी एलसीडी के बारे मेंटीवी एलसीडी के बारे में
एचडीटीवी सेट के साथ टीवी संगतएचडीटीवी सेट के साथ टीवी संगत
टीवी की तुलना करें: प्लाज्मा बनाम। फ्लैट पैनल एलसीडीटीवी की तुलना करें: प्लाज्मा बनाम। फ्लैट पैनल एलसीडी
प्लाज्मा बनाम 600 हर्ट्ज। 120 हर्ट्ज एलसीडीप्लाज्मा बनाम 600 हर्ट्ज। 120 हर्ट्ज एलसीडी
संयुक्त राज्य अमेरिका में टीवी बिक्रीसंयुक्त राज्य अमेरिका में टीवी बिक्री
प्लाज्मा टीवी की तुलना में एलसीडी टीवी अधिक महंगा क्यों हैं?प्लाज्मा टीवी की तुलना में एलसीडी टीवी अधिक महंगा क्यों हैं?
क्या प्लाज्मा टीवी ट्यूब टीवी से ज्यादा उपभोग करता है?क्या प्लाज्मा टीवी ट्यूब टीवी से ज्यादा उपभोग करता है?
प्लाज्मा बनाम टीवी सीआरटीप्लाज्मा बनाम टीवी सीआरटी
एक अति पतली एलसीडी टीवी कैसे खरीदेंएक अति पतली एलसीडी टीवी कैसे खरीदें
» » एलसीडी और प्लाज्मा की ऊर्जा दक्षता
© 2022 TonMobis.com