प्लाज्मा बनाम एलसीडी फ्लैट स्क्रीन टीवी

कंट्रास्ट रंग

कंट्रास्ट रंग समग्र छवि बनाने के लिए स्क्रीन पर प्रदर्शित समग्र चमक, रंग के स्तर और काले स्तर को संदर्भित करता है। यदि किसी सेट में उच्च विपरीतता है, जिसका अर्थ है कि रंग स्क्रीन पर अधिक भिन्न होते हैं, तो उच्च गुणवत्ता वाली छवि प्रदर्शित होती है। इस अर्थ में, प्लाज्मा स्क्रीन का लाभ होता है, क्योंकि प्लाज्मा तकनीक गहरे काले स्तर और अधिक वास्तविक छवि संकल्प की अनुमति देती है। यही कारण है कि कई एलसीडी स्क्रीन एक उज्ज्वल सामान्य फ्रेम का उत्पादन करती हैं।

Esquinas

टेलीविजन के दृश्य का कोण बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि, कॉन्फ़िगरेशन के आधार पर, छवि बदल सकती है। विभिन्न टेलीविज़न के देखने के कोणों को जानें, आप यह सुनिश्चित करने के लिए बैठने की व्यवस्था की योजना बना सकते हैं कि हर किसी को आपके मनोरंजन क्षेत्र का सर्वोत्तम संभव दृश्य मिल जाए। सौभाग्य से, यदि आपके पास प्लाज्मा टीवी है, तो आपको बहुत सारी योजनाएं करने की ज़रूरत नहीं है, जैसे प्लाज़्मा टेलीविज़न में 180 डिग्री देखने का क्षेत्र है। चर के सेट में एलसीडी देखने वाले कोण होते हैं जो अपने प्लाज्मा चचेरे भाई की तरह 120 डिग्री से 180 तक भिन्न हो सकते हैं।


मूल संकल्प

स्रोत संकल्प स्क्रीन के संकल्प को बनाने वाले पिक्सेल की संख्या को संदर्भित करता है। हालांकि प्लाज्मा और एलसीडी टीवी दोनों में एक संकल्प है जो 720p (कम से कम) तक पहुंच सकता है, जिस तरह से संकल्प प्राप्त किया जाता है वह देशी संकल्प द्वारा निर्धारित किया जाता है। जबकि प्लाज़्मा टीवी अलग-अलग रंगों और छवियों को प्रदर्शित करने के लिए अधिक पिक्सेल का उपयोग करते हैं (यह शानदार विपरीत पाने का एक तरीका है) सितंबर एलसीडी रंगों को प्रदर्शित करने के लिए अलग-अलग पिक्सेल के साथ, उच्च देशी रिज़ॉल्यूशन की ओर अग्रसर होता है।

लंबी उम्र


प्लाज्मा टीवी छवि बनाने के लिए एक विशेष गैस का उपयोग करते हैं, और, जैसा कि सभी रासायनिक उत्पादों के साथ, इस गैस में आधा जीवन है। यह आधा जीवन उस बिंदु का वर्णन करता है जिस पर छवि को अपनाना शुरू हो जाएगा, और आमतौर पर लगभग 30,000 घंटों में गणना की जाती है। इसका मतलब यह है कि यदि टीवी दिन में आठ से दस घंटे तक चल रहा है, तो यह लगभग आठ साल तक टिकेगा। चूंकि एलसीडी छवि बनाने के लिए बैकलाइट का उपयोग करता है, इसलिए टीवी की दीर्घायु उस बैकलाइट को रिकॉर्ड करने के समय पर आधारित होती है। अनुमान आमतौर पर इस संख्या को 50,000 से 60,000 घंटों के बीच रखते हैं। इसका मतलब यह है कि यदि आपके पास टेलीविजन आठ से दस घंटे तक है, तो एलसीडी टीवी लगभग 14 साल तक रहता है।

कीमत

उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स की खरीद के लिए मूल्य अक्सर निर्णायक कारक होता है। यदि आप सामान्य आकार (48 इंच से कम) का एक सेट खरीदते हैं तो एलसीडी टीवी के लिए कीमतें आमतौर पर बहुत सस्ता होती हैं। यह छोटी बैकलाइट की सापेक्ष आर्थिक लागत के कारण है। हालांकि, यदि आप एक टीवी खरीदते हैं जो 50 सेंटीमीटर से अधिक है, तो आपको प्लाज्मा का एक सेट बहुत सस्ता मिल जाएगा, क्योंकि एलसीडी रॉकेट भागों आकार पर काफी हद तक निर्भर करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
टीवी की तुलना करें: प्लाज्मा बनाम। फ्लैट पैनल एलसीडीटीवी की तुलना करें: प्लाज्मा बनाम। फ्लैट पैनल एलसीडी
प्लाज्मा बनाम 600 हर्ट्ज। 120 हर्ट्ज एलसीडीप्लाज्मा बनाम 600 हर्ट्ज। 120 हर्ट्ज एलसीडी
प्लाज्मा टीवी की तुलना में एलसीडी टीवी अधिक महंगा क्यों हैं?प्लाज्मा टीवी की तुलना में एलसीडी टीवी अधिक महंगा क्यों हैं?
क्या प्लाज्मा टीवी ट्यूब टीवी से ज्यादा उपभोग करता है?क्या प्लाज्मा टीवी ट्यूब टीवी से ज्यादा उपभोग करता है?
प्लाज्मा बनाम टीवी सीआरटीप्लाज्मा बनाम टीवी सीआरटी
एक सैमसंग प्लाज्मा एचडीटीवी टेलीविजन कैसे साफ करेंएक सैमसंग प्लाज्मा एचडीटीवी टेलीविजन कैसे साफ करें
प्लाज्मा टीवी पर क्षैतिज रेखा की समस्याएंप्लाज्मा टीवी पर क्षैतिज रेखा की समस्याएं
प्लाज्मा स्क्रीन की समस्याओं को कैसे हल करेंप्लाज्मा स्क्रीन की समस्याओं को कैसे हल करें
टीवी के प्रकारटीवी के प्रकार
प्लाज्मा बनाम hdtv एलसीडीप्लाज्मा बनाम hdtv एलसीडी
» » प्लाज्मा बनाम एलसीडी फ्लैट स्क्रीन टीवी
© 2022 TonMobis.com