मेरा कुत्ता कार, मोटरसाइकिल या बाइक का पीछा क्यों करता है?

मेरा कुत्ता कार, मोटरसाइकिल या बाइक का पीछा क्यों करता है?

कुत्तों का पालन करना अपेक्षाकृत आम है दौड़ो, पीछा करें और / या छाल साइकिल या स्केटबोर्ड सहित सड़क पर वाहनों के लिए। यदि यह आपका मामला है, तो आपको पता होना चाहिए कि ऐसे कई कारण हैं जो इस व्यवहार का कारण बन सकते हैं और उनमें से प्रत्येक को एक अलग चिकित्सा की आवश्यकता होगी।

ExpertoAnimal के इस पद में हम समझाएंगे कुत्ते कार, मोटरसाइकिल या साइकिल का पीछा क्यों करते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपना व्यवहार खत्म नहीं करते हैं और खतरनाक हो सकते हैं, प्रत्येक मामले में आपको क्या करना चाहिए।

आप भी रुचि ले सकते हैं: यमन गिरगिट या कैलिपट्रास को खिलााना
सूची

भय से आक्रमण

डर एक भावना है जो इसके कारण होती है एक खतरे की धारणा , असली या नहीं। यह प्राथमिक भावना जानवर को जोखिम या खतरे से बचने की अनुमति देती है। इस तरह की आक्रामकता पिल्ला, जेनेटिक्स या एक के खराब सामाजिककरण के कारण हो सकती है दर्दनाक अनुभव , यह हिट कैसे हो सकता है? हालांकि, एक गोद लेने वाले कुत्ते के मामले में, यह जानना बहुत मुश्किल हो सकता है कि यह वाहनों का पीछा क्यों कर रहा है।

इस व्यवहार की शुरुआत में, अगर हम कुत्ते भाषा की व्याख्या, कुत्ते रक्षात्मक मुद्राओं, गतिहीनता या से बचने के प्रयास अपनाएगा, लेकिन जब यह संभव नहीं है कुत्ता आ, लगाकर गुर्राता भौंकने, का पीछा करते हुए और यहां तक ​​कि हमले से सक्रिय रूप से रक्षा शुरू होता है ।

इस प्रकार की आक्रामकता का इलाज करना एक साधारण काम नहीं है और यह है कि आपको समानांतर सत्रों में काम करना चाहिए व्यवहार संशोधन और एक पेशेवर की मदद से प्रबंधन दिशानिर्देश। कुछ दिशानिर्देश जिन्हें हम इस मामले में लागू कर सकते हैं:

  • साइकिलों, कारों या मोटरसाइकिलों की उपस्थिति को सकारात्मक रूप से जोड़ने के लिए एक नियंत्रित वातावरण में व्यवहार संशोधन सत्र आयोजित करें।
  • संभावित दुर्घटना से बचने के लिए सार्वजनिक स्थानों में एक सुरक्षित दोहन और पट्टा का उपयोग करें। सबसे गंभीर मामलों में एक थूथन का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है।
  • उत्तेजना की उपस्थिति से बचें जो डर का कारण बनता है, कुत्ते को दिन के सबसे शांत घंटों में घूमता है और एक सुरक्षित दूरी बनाए रखता है जिसमें कुत्ता प्रतिक्रिया नहीं करता है।
  • सता से बचें, खींचकर या अपने कुत्ते को दंडित करता है, तो यह नकारात्मक प्रतिक्रिया करता है, क्योंकि तब हम अपने तनाव के स्तर में वृद्धि की जाएगी और हम उस के सहयोग से जो भय का कारण बनता है बिगड़ती जाएगी।
  • जब भी संभव हो, हमें बचने की सुविधा प्रदान करनी चाहिए, ताकि कुत्ता नकारात्मक प्रतिक्रिया न करे और तनाव के निम्न स्तर को बनाए रखे।

हमें याद रखना चाहिए गंभीर मामलों में हालांकि यह हमेशा संभव नहीं है डर के मारे या भय के मामले में आक्रामक, उपचार लंबे, दृढ़ता, विशेषज्ञ पर्यवेक्षण और दिशा निर्देशों के उचित कार्यान्वयन हो सकता है, उनके डर को हल करने के कुत्ते की मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है।

भय से आक्रमण

क्षेत्रीय आक्रामकता

क्षेत्रीय आक्रामकता बहुत बार में होती है कुत्ते जो बगीचे के साथ घरों में रहते हैं और वे अपने इंद्रियों के दृष्टिकोण और उनके क्षेत्र में उत्तेजना की उपस्थिति के माध्यम से देख सकते हैं। वे आमतौर पर छाल और उछाल दरवाजे, बाड़ या दीवारों की ओर। यह एक बहुत ही आम और सहज व्यवहार है और हमेशा आपके घर, आंगन, छत या बगीचे जैसे परिचित स्थान पर होगा।

हमें यह भी ज़ोर देना चाहिए कि इन मामलों में कुत्ता प्रदर्शन करेगा भौंकने वाला अलार्म (तेज़, पीछा किया और बिना विराम के) और यह न केवल कारों, साइकिलों या मोटरसाइकिलों की उपस्थिति में किया जाएगा, भले ही कुत्तों या लोग प्रकट हों। अगर हमारा कुत्ता घर के बाहर भी प्रतिक्रिया करता है तो हम एक क्षेत्रीय आक्रामकता के बारे में बात नहीं करेंगे, लेकिन एक और व्यवहारिक समस्या, जैसे डर के कारण आक्रामकता।

इस मामले में, व्यवहार संशोधन सत्र भी आयोजित किए जाएंगे। आत्म-नियंत्रण और vocalization कुत्ते का एक पेशेवर की मदद से, हम कुत्ते की सुरक्षा स्थान की पहचान करेंगे (जिस कुत्ते पर प्रतिक्रिया नहीं होती है) और दृष्टिकोणों पर काम करना शुरू कर देता है, शांत और आराम से व्यवहार को मजबूत करता है।

एक खेल व्यवहार




इस मामले में हम द्वारा किए गए व्यवहार का संदर्भ लें पिल्ले कुत्तों जो सामाजिककरण के पूर्ण चरण में हैं (12 सप्ताह तक)। वे अलग-अलग कारणों से सताए जाने के व्यवहार को पूरा कर सकते हैं: उत्तेजना और संवर्द्धन की कमी, मालिक के बेहोश सुदृढ़ीकरण, ऊब द्वारा, अनुकरण द्वारा ...

यह महत्वपूर्ण है उत्पीड़न को मजबूत न करें चूंकि एक कार तक पहुंचने के लिए पिल्ला के जीवन को जोखिम में डाल दिया जाएगा, इसलिए यह भी आवश्यक होगा पट्टा का उपयोग करें सार्वजनिक स्थानों में, साथ ही साथ सुरक्षित वातावरण में यात्राएं, उसे गेंद के साथ खेलने के लिए, हमारे साथ या अन्य कुत्तों के साथ खेलने के लिए प्रोत्साहित करना। आपको अवांछित व्यवहार को पूरी तरह से अनदेखा करना चाहिए, इस मामले में, शांति को शांत करने, शांत चलने और खेलने के उचित क्षणों को मजबूत करने के लिए।

हिंसक आक्रामकता

क्षेत्रीय आक्रामकता के साथ, हिंसक आक्रामकता है सहज और सहज कुत्तों में, हालांकि, यह काम की बात आती है जब यह सबसे जटिल है। यह ऐसी प्रतिक्रियाओं को प्रकट कर सकता है जो भावनात्मक नहीं है, जिसका उद्देश्य कारों और साइकिलों के लिए है, बल्कि जो लोग करते हैं उनके प्रति भी जॉगिंग, बच्चे या छोटे कुत्तों।

यह बहुत घबराहट कुत्तों, अति सक्रिय कुत्ते और यहां तक ​​कि विशेष रूप से सक्रिय नस्लों में भी आम है। इस प्रकार की आक्रामकता के साथ समस्या यह है कि यह आम तौर पर खुद को एक अयोग्य और हानिकारक तरीके से प्रकट करता है। हम जानते हैं कि जब कुत्ता करता है तो यह हिंसक आक्रामकता है पूरा शिकार अनुक्रम या व्यावहारिक रूप से पूरा: ट्रैकिंग, पीछा, पीछा, कब्जा और मौत।

इसके अलावा, कुत्ता कार्य करता है चुपके से और अप्रत्याशित रूप से , जो हमें जोखिम विश्लेषण करने की ओर ले जाता है, खासकर अगर बच्चे या लोग चल रहे हैं तो भी प्रभावित होते हैं।

इन मामलों में, बेल्ट और थूथन का उपयोग सर्वोपरि होगा, बशर्ते हमने सही ढंग से थूथन का काम किया हो और यह अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हो। एक पेशेवर के साथ हाथ में काम करने के लिए इस प्रकार की आक्रामकता आवश्यक है, जो हमें काम करने में मदद करेगी आवेग, आज्ञाकारिता और कुत्ते का आत्म-नियंत्रण.

हिंसक आक्रामकता

तनाव, चिंता और अन्य कारक

कुत्ते जो तनाव और चिंता के उच्च स्तर के नीचे रहते हैं, जो असंगत दंड प्राप्त करते हैं या जो अनुमानित माहौल का आनंद नहीं लेते हैं अधिक संवेदनशील उत्पीड़न के लिए, इसलिए यह जांचने के लिए हमेशा मौलिक होगा कि क्या हम वास्तव में समस्या का समाधान शुरू करने से पहले पशु कल्याण की 5 स्वतंत्रताओं का पालन करते हैं।

आखिरकार, क्या आप यह पहचानने में सक्षम हैं कि आपका कुत्ता कार, मोटरसाइकिल या बाइक का पीछा क्यों करता है या नहीं, हम आपको प्रोत्साहित करते हैं एक पेशेवर के पास जाओ आपके कुत्ते को बेहतर ढंग से समझने, आपके साथ व्यवहार संशोधन सत्र आयोजित करने और आपको उचित दिशानिर्देश प्रदान करने में मदद करने के लिए अनुभवी है ताकि आप अपने विशिष्ट मामले के अनुसार कार्य कैसे करें।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरा कुत्ता कार, मोटरसाइकिल या बाइक का पीछा क्यों करता है? , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए उपयोगी टिप्सअपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए उपयोगी टिप्स
कुत्तों के लिए साइकिल ट्रेलर: कुत्तों के लिए साइकिल गाड़ियांकुत्तों के लिए साइकिल ट्रेलर: कुत्तों के लिए साइकिल गाड़ियां
शिकारी आक्रामक कुत्तोंशिकारी आक्रामक कुत्तों
मेरा कुत्ता कारों का पीछा करता है क्या करना है?मेरा कुत्ता कारों का पीछा करता है क्या करना है?
क्या आपका कुत्ता अपनी पूंछ का पीछा कर रहा है?क्या आपका कुत्ता अपनी पूंछ का पीछा कर रहा है?
मैं अपने कुत्ते को कारों का पीछा करने से कैसे रोकूं?मैं अपने कुत्ते को कारों का पीछा करने से कैसे रोकूं?
मेरा कुत्ता हमेशा मेरा पीछा क्यों करता है?मेरा कुत्ता हमेशा मेरा पीछा क्यों करता है?
मेरी बिल्ली अपनी पूंछ का पीछा क्यों करती है?मेरी बिल्ली अपनी पूंछ का पीछा क्यों करती है?
मेरा कुत्ता अपनी पूंछ का पीछा क्यों करता हैमेरा कुत्ता अपनी पूंछ का पीछा क्यों करता है
मेरे कुत्ते खिलौने के मालिक क्यों हैं?मेरे कुत्ते खिलौने के मालिक क्यों हैं?
» » मेरा कुत्ता कार, मोटरसाइकिल या बाइक का पीछा क्यों करता है?
© 2022 TonMobis.com