गंध की तुलना में कुत्तों को स्मृति द्वारा अधिक निर्देशित किया जाता है

गंध की तुलना में कुत्तों को स्मृति द्वारा अधिक निर्देशित किया जाता है
सीसी छवि: ओस्कर विकमैन

एक प्रयोग जो वैज्ञानिक पत्रिका पीएलओएस वन में प्रकाशित हुआ था, ने कुत्तों के मस्तिष्क के कामकाज का विश्लेषण किया, जिसमें निष्कर्ष निकाला गया कि मनुष्य के सबसे अच्छे दोस्त, उनके बारे में अधिक भरोसा करते हैं का संबंध गंध की भावना से।

दुनिया भर से 500 कुत्ते के मालिकों से डेटा इकट्ठा करने वाले इस अध्ययन की मुख्य खोज यह है कि इन जानवरों का व्यवहार जो खेलते समय देखा गया था, यह था कि वे इतनी विकसित हुई अन्य इंद्रियों से अनुभव करके अधिक नियंत्रित थे ।

शोध के लिए इस्तेमाल किया गया डेटा कुत्तों के मालिकों द्वारा Dognotion.com साइट पर भेजा गया था, जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका में ड्यूक विश्वविद्यालय में विकासवादी मानव विज्ञान के प्रोफेसर द्वारा विकसित किया गया था, ब्रायन हारे।

इवान मैकलीन अनुसंधान के सह-लेखक हैं, जिन्होंने हरे के साथ ड्यूक डॉग कॉग्निशन सेंटर की स्थापना की, एबीसी को बताया कि "वेबसाइट के सदस्य गुणवत्ता डेटा प्रदान कर रहे हैं और ये उन लोगों से मेल खाते हैं जो दुनिया भर में शोधकर्ताओं को प्राप्त कर रहे हैं।"




इन परिणामों तक पहुंचने के लिए, कुत्तों उन्हें खाना चाहिए कि उनके मालिक एक कप के नीचे छिपाए, जबकि जानवरों ने सब कुछ देखा, जिन्होंने अपनी आंखें ढंके और उस स्थान को बदल दिया जहां वे थे। कुत्तों ने गंध का उपयोग किया था, तो यह अभ्यास काम करता था, लेकिन ऐसा इसलिए नहीं था क्योंकि वे सीधे उस कप में गए थे जो उन्होंने पहली बार देखा था।

डोग्नोशन में आने वाले आंकड़ों से पता चला है कि कुत्तों के पास बड़ी संज्ञानात्मक क्षमताएं हैं, जो महान संचारक होने तक जाते हैं, एक महान स्मृति होने तक, "ज्यादातर लोग सोचते हैं कि कुत्ते सब कुछ के लिए अपनी गंध की भावना का उपयोग करते हैं, लेकिन हकीकत में उनके पास समस्या सुलझाने की क्षमताओं की एक विस्तृत श्रृंखला है," मैकलीन के अनुसार।

"जब आपके पास इतना डेटा होता है तो सबकुछ संभव होता है, इससे हमें दशकों तक वैज्ञानिकों को परेशान करने वाले प्रश्नों का उत्तर देने में मदद मिल सकती है।" हरे ने टिप्पणी की, जिस साइट पर 17,000 से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं जो जांच के लिए अपना डेटा साझा करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक मालिक और उसके कुत्ते के बीच का लिंकएक मालिक और उसके कुत्ते के बीच का लिंक
कुत्तों को अपने अनुभवों के अनुसार किसी पर भरोसा कर सकते हैंकुत्तों को अपने अनुभवों के अनुसार किसी पर भरोसा कर सकते हैं
कुत्तों को गले लगाना पसंद नहीं हैकुत्तों को गले लगाना पसंद नहीं है
काम पर कुत्ते तनाव को कम करते हैंकाम पर कुत्ते तनाव को कम करते हैं
कुत्ते ईर्ष्या महसूस करते हैंकुत्ते ईर्ष्या महसूस करते हैं
कुत्तों और उनके मालिकों के बीच प्यार का रहस्यकुत्तों और उनके मालिकों के बीच प्यार का रहस्य
यदि आप अपने दोस्तों में एक कुत्ते को रखना चाहते हैंयदि आप अपने दोस्तों में एक कुत्ते को रखना चाहते हैं
कुत्ते का दोषी देखोकुत्ते का दोषी देखो
एक अध्ययन से पता चलता है कि कुत्ते हमारे बारे में क्या सोचते हैंएक अध्ययन से पता चलता है कि कुत्ते हमारे बारे में क्या सोचते हैं
कुत्तों और बिल्लियों के बीच चयन करना आपके व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित कर सकता हैकुत्तों और बिल्लियों के बीच चयन करना आपके व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित कर सकता है
» » गंध की तुलना में कुत्तों को स्मृति द्वारा अधिक निर्देशित किया जाता है
© 2022 TonMobis.com