अंतरंग संचार

अंतरंग संचार

iquest- क्या आप मानते हैं कि संचार केवल मानव क्षमता है? यदि आप अपने घर को पालतू जानवर के साथ साझा करते हैं और आप एक पल के लिए सोचने से रोकते हैं तो आप शायद अपना दिमाग बदल देंगे, क्योंकि हमारे पालतू जानवर अपनी भावनाओं और उनकी ज़रूरतों को प्रसारित करने में सक्षम हैं, इसलिए कई मौकों पर हमें यह महसूस होता है कि यह केवल उन्हें ही बनाता है मुझे बात करने की ज़रूरत है।

पशु मौखिक नहीं है, लेकिन हमें अनदेखा नहीं करना चाहिए कि वे न केवल अपने आप में, बल्कि मनुष्यों के साथ संवाद करते हैं, प्रजातियों के साथ किसी भी बाधा को दूर करते हैं।

iquest- लेकिन जानवरों कैसे संवाद करते हैं? Iquest- आप कैसे समझते हैं कि आप क्या संवाद करना चाहते हैं? इस पशु विशेषज्ञ लेख में हम आपसे बड़े पैमाने पर बात करते हैं अंतरंग संचार.

आप भी रुचि ले सकते हैं: डॉल्फिन संचार

अंतरंग संचार

पारस्परिक संचार को पशु व्यवहार के अध्ययन से भ्रमित नहीं किया जा सकता है जिसका उद्देश्य इसका अर्थ समझना है, उदाहरण के लिए कैनिन नैतिकता के साथ ऐसा होता है, हालांकि, अंतरण संचार कुछ अलग है।

अंतरण संचार को संदर्भित करता है क्षमता है कि प्रत्येक जीव को मानसिक रूप से संवाद करना है , ठोस शब्दों या संदेशों के साथ नहीं, लेकिन भावनाओं, ध्वनियों, शारीरिक संवेदनाओं, रूपों और छवियों के हस्तांतरण के माध्यम से।

यह वर्तमान का तर्क है कि किसी भी जानवर कुछ शब्दों (जो चेतन मन के संदेश हैं) के माध्यम से नहीं बल्कि गहरा प्रतीकों, जो मन की बेहोश क्षेत्र के अधीन हैं के माध्यम से, किसी भी दूसरे के साथ संवाद कर सकते हैं।

इसे बहुत स्पष्ट रूप से रखने के लिए, और हालांकि यह बहुत ही अद्भुत है, अंतरंग संचार संचार को संदर्भित करता है टेलीपैथिक रूप से संवाद करने के लिए जानवरों की क्षमता.

अंतरंग संचार

क्या आपको यह अविश्वसनीय लगता है?

सिद्धांतों और वैज्ञानिक निर्धारण कि interspecies संचार के लिए समर्थन दे सकता है कर रहे हैं, इस शुमान प्रतिध्वनि के मामले (जो एक गाइड के रूप में कार्य करेगी विद्युत चुम्बकीय तरंगों), या जीवविज्ञानी और बायोकेमिस्ट ब्रिटिश रूपर्ट Sheldrake द्वारा बचाव सामूहिक स्मृति की परिकल्पना है।

हालांकि कुछ बयान पूरी तरह से हैं वैज्ञानिक समुदाय द्वारा अकल्पनीय , और यही कारण है कि यह कहा गया है कि अंतरण संचार बस असंभव है।

इसके बावजूद, मनुष्य के बाद से प्रतिबिंबित करने के लिए बहुत कुछ है यह अविश्वसनीय है कि हम एक मानववंशीय संस्कृति में रहते हैं , जिसका अर्थ है कि होमो सेपियंस सैपीन्स को पृथ्वी पर अस्तित्व के केंद्र के रूप में और एक स्पष्ट बेहतर प्रजाति के रूप में लिया जाता है।




इस बात का सबूत है कि दुरुपयोग जानवरों अभी भी कुछ मामलों में संस्कृति माना जाता है और बस जब हम पशु उत्पादों की खपत के लिए, बस विश्वास है कि हम है कि अधिकार है चेतना डाल रहा है, जब निश्चित रूप से यह इस रिश्ते को बदलने के लिए, उद्योग के रूप में महत्वपूर्ण है " यह "जानवरों को प्रतिबिंबित करता है और कुछ पारंपरिक और कम अतिसंवेदनशील खाद्य मॉडलों के साथ कुछ भी नहीं करना पड़ता है, जहां अस्तित्व के दौरान जानवर के जीवन की गरिमा को संरक्षित करना महत्वपूर्ण था।

मनुष्य के लिए जानवरों जैसा दिखने वाला सब कुछ जल्दी से खारिज कर दिया जाता है, इसी कारण से, सदियों पहले यह एक वास्तविक वैज्ञानिक अत्याचार होता था कि खुले तौर पर जानवरों को अपने अस्तित्व के बारे में पता है। हालांकि, वर्तमान में, और वैज्ञानिक मानकों के तहत प्रदर्शित, यह ज्ञात है कि निम्नलिखित जानवर आत्म-जागरूकता विकसित करते हैं:

  • चिम्पांजी
  • बोटलोज़ डॉल्फिन
  • बोनोबोस
  • हाथियों
  • ओर्कास
  • गोरिल्ला
  • मैग्पाइज
  • ओरंग-outang
  • कुत्तों

निश्चित रूप से आप बिल्लियों को याद करते हैं, क्योंकि यदि आपके पास बिल्ली है, तो शायद आपको बहुत स्पष्ट रूप से संदेह है कि यह करने में सक्षम है खुद के बारे में चेतना , लेकिन यह एक और उदाहरण है कि कितना शानदार और कभी-कभी गलत यह कहना है कि वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं किया गया है, अस्तित्व में नहीं है।

क्या आपको यह अविश्वसनीय लगता है?

अंतरण संचार, एक प्राचीन अभ्यास

सबसे प्राचीन संस्कृतियों में मनुष्य हमेशा अस्तित्व को समझा जाता है और इस अर्थ में कभी कल्पना नहीं की जाती है कि प्राकृतिक जीवन की समझ के बाहर उसका जीवन विकसित किया जा सकता है।

दुर्भाग्य से, पितृसत्तात्मक समाजों के आगमन के साथ और विशेष रूप से औद्योगिक क्रांति के बाद एक है पर्यावरण और मानव के बीच लगभग अपरिवर्तनीय फ्रैक्चर , और प्रकृति एक बल बन जाती है जिसे औद्योगिक और आर्थिक उद्देश्यों के लिए प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

हालांकि, प्राचीन काल में प्राचीन काल में अंतःक्रिया संचार हुआ है, इसका एक अच्छा सबूत दवा के इतिहास में पाया जाता है, जिसने पूरे इतिहास में बहुत महत्वपूर्ण परिवर्तन किए हैं।

स्वदेशी समाजों में मनोवैज्ञानिक ट्रान्स एक उपचार साधन था और इसने बहुत ही बेहोशी तक पहुंच की इजाजत दी, ट्रान्स स्पष्ट शब्दों को समझ में नहीं आया, लेकिन प्रतीकात्मक संदेश और इस अभ्यास में अंतरंग संचार दिया गया था।

आज भी शमनिक संस्कृतियों को ढूंढना संभव है जहां किसी भी मामले में अंतरंगता संचार अभी भी इन समुदायों के लिए एक वास्तविकता है, अगर हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि समय पीछे मानव जातिवाद छोड़ने के लिए आ रहा है और झूठा विचार है कि भूमि पूरी तरह से मानव की सेवा और आराम के लिए तैयार की गई है।

अंतरण संचार, एक प्राचीन अभ्यास

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं अंतरंग संचार , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्योंकि कुत्ते इतने वफादार हैंक्योंकि कुत्ते इतने वफादार हैं
पुस्तक: कुत्तों के चुप संचारपुस्तक: कुत्तों के चुप संचार
कुत्तों के साथ संवाद करें: यह कैसे किया जाता है?कुत्तों के साथ संवाद करें: यह कैसे किया जाता है?
कुत्ते की पूंछ की गति क्या है?कुत्ते की पूंछ की गति क्या है?
चलो अपने कुत्तों के साथ और कुत्ते बनेंचलो अपने कुत्तों के साथ और कुत्ते बनें
क्या कुत्ते मनुष्यों को समझते हैं?क्या कुत्ते मनुष्यों को समझते हैं?
कुत्ते कैसे सोचते हैंकुत्ते कैसे सोचते हैं
कुत्ते कैसे अपना प्यार दिखाते हैं?कुत्ते कैसे अपना प्यार दिखाते हैं?
मेरे कुत्ते के साथ संवाद कैसे करेंमेरे कुत्ते के साथ संवाद कैसे करें
जब आप इसे सहारा देते हैं तो बिल्ली अपनी पूंछ क्यों उठाती है?जब आप इसे सहारा देते हैं तो बिल्ली अपनी पूंछ क्यों उठाती है?
» » अंतरंग संचार
© 2022 TonMobis.com