कौवे की बुद्धि

कौवे की बुद्धि

पूरे इतिहास में, और संभवतः पौराणिक कथाओं के कारण, कौवे को हमेशा भयावह पक्षियों, बुरी किस्मत के प्रतीक के रूप में देखा जाता है। लेकिन सच्चाई यह है कि काले पंख वाले इन पक्षी दुनिया के 10 सबसे बुद्धिमान जानवरों में से हैं। कौवे खुद के बीच सामाजिककरण कर सकते हैं, चेहरों को याद कर सकते हैं, बोल सकते हैं, तर्क और पहेली हल कर सकते हैं।

जंगली मस्तिष्क आनुवंशिक रूप से मानव के समान आकार का होता है और यह दिखाया गया है कि वे एक-दूसरे को धोखा दे सकते हैं और अपने भोजन की रक्षा करने का नाटक कर सकते हैं। इसके अलावा, वे ध्वनि और vocalize नकल करने में सक्षम हैं। Iquest- के बारे में और जानना चाहते हैं कौवे की बुद्धि? विशेषज्ञ पशु से इस लेख को याद मत करो।

आप भी रुचि रखते हैं: सूअरों की खुफिया
सूची

जापान में कौवे

स्पेन में कबूतरों के साथ, जापान में हम हर जगह कौवे पाते हैं। इन जानवरों ने शहरी पर्यावरण को अनुकूलित किया है, इतना है कि वे नट्स को विभाजित करने और उन्हें खाने के लिए यातायात का लाभ भी लेते हैं। उन्होंने नट्स को हवा से फेंक दिया ताकि कारें पार होने पर उन्हें तोड़ दें और जब यातायात रोशनी से यातायात बंद हो जाता है, तो वे लाभ लेते हैं और वे फल लेने के लिए नीचे जाते हैं। इस प्रकार की शिक्षा ऑपरेटेंट कंडीशनिंग के रूप में जाना जाता है।

यह व्यवहार दिखाता है कि कौवे ने एक बनाया है Corvida संस्कृति, यानी, वे एक-दूसरे से सीखते हैं और ज्ञान को एक दूसरे को भेजते हैं। नट्स के साथ काम करने का यह तरीका पड़ोस के कौवे से शुरू हुआ और अब देश के सभी हिस्सों में इसे देखना आम है, उदाहरण के लिए।

जापान में कौवे

उपकरण डिजाइन और पहेली समाधान

ऐसे कई प्रयोग हैं जो पहेलियों को हल करने या उपकरण बनाने के कारणों के कारण कौवे की खुफिया जानकारी प्रदर्शित करते हैं। यह क्रो बेट्टी का उदाहरण है, पहला मुद्दा यह है कि साइंस पत्रिका ने यह प्रदर्शित करने के लिए प्रकाशित किया कि ये पक्षी कर सकते हैं डिजाइन उपकरण प्राइमेट्स की तरह ही। बेट्टी उन सामग्रियों के साथ एक हुक बनाने में सक्षम था जो उन्होंने बिना देखे कि यह पहले कैसे किया गया था।

जंगल में रहने वाले जंगली कौवों में यह व्यवहार बहुत आम है और शाखाओं और पत्तियों का उपयोग ऐसे उपकरण बनाने के लिए करते हैं जो उन्हें ट्रंक के अंदर लार्वा प्राप्त करने में मदद करते हैं।




प्रयोग भी किए गए हैं जिसमें यह दिखाया गया है कि कौवे करते हैं तार्किक कनेक्शन कम या ज्यादा जटिल समस्याओं को हल करने के लिए। इस रस्सी के प्रयोग है, जो में एक स्ट्रिंग और कौवे, जो पहले इस स्थिति का सामना करना पड़ा कभी नहीं किया था के अंत में मांस का एक टुकड़ा संलग्न है पूरी तरह से जानते हैं कि वे रस्सी खींचने के लिए प्राप्त करने के लिए के मामले है मांस

उपकरण डिजाइन और पहेली समाधान

उनके पास आत्म-जागरूकता है

Iquest- क्या आपने कभी सोचा है कि जानवर अपने अस्तित्व के बारे में जानते हैं? यह एक मूर्ख सवाल प्रतीत हो सकता है, हालांकि, विवेक पर कैम्ब्रिज का बयान (जुलाई 2012 में हस्ताक्षर किए गए) में कहा गया है कि गैर-मानव जानवर उनके पास विवेक है और प्रदर्शित करने में सक्षम हैं जानबूझकर व्यवहार . इन जानवरों में से हम स्तनधारियों, ऑक्टोपस या पक्षियों को दूसरों के बीच शामिल करते हैं।

यह तर्क देने के लिए कि कौवा आत्म-जागरूक था, यह किया गया था दर्पण परीक्षण . इसमें एक दृश्य चिह्न बनाने या जानवर के शरीर पर एक स्टिकर डालने के होते हैं, ताकि आप केवल उन्हें देख सकें यदि आप दर्पण के सामने दिखते हैं।

आत्म-जागरूक जानवरों की प्रतिक्रियाओं में शरीर को उनके साथ बेहतर तरीके से निपटने या प्रतिबिंब को देखते हुए उन्हें छूने, यहां तक ​​कि उन्हें हटाने की कोशिश करने में शामिल होना शामिल है। कई जानवरों को खुद को पहचानने के लिए दिखाया गया है: ऑरंगुटान, चिम्पांजी, गोरिल्ला, डॉल्फ़िन, हाथी और कौवे।

उनके पास आत्म-जागरूकता है

कौवे का बॉक्स

रावणों की खुफिया जानकारी का लाभ उठाने के लिए, इन पक्षियों के एक भावुक हैकर, जोशुआ क्लेन ने एक पहल का प्रस्ताव दिया है जिसमें शामिल हैं इन जानवरों का प्रशिक्षण सड़कों से कचरा इकट्ठा करने और उन्हें एक मशीन पर रखने के लिए जो उन्हें देता है बदले में भोजन . Iquest- आप इस पहल के बारे में क्या सोचते हैं? iexcl- हमें टिप्पणियों में बताओ!

कौवे का बॉक्स

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कौवे की बुद्धि , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
ईगल उल्लू खिला रहे हैंईगल उल्लू खिला रहे हैं
सूअरों की बुद्धिसूअरों की बुद्धि
कुत्तों की बुद्धिकुत्तों की बुद्धि
कुत्तों के इतिहास के बारे में रहस्यकुत्तों के इतिहास के बारे में रहस्य
दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत जानवरोंदुनिया के 10 सबसे खूबसूरत जानवरों
काले बिल्लियों और बुरी किस्मतकाले बिल्लियों और बुरी किस्मत
बुरी किस्मत से जुड़े काले बिल्लियों क्यों हैं?बुरी किस्मत से जुड़े काले बिल्लियों क्यों हैं?
काले बिल्लियों की विशेषताएंकाले बिल्लियों की विशेषताएं
क्या जानवर हंसी करते हैं?क्या जानवर हंसी करते हैं?
दुनिया में 10 सबसे बुद्धिमान जानवरदुनिया में 10 सबसे बुद्धिमान जानवर
» » कौवे की बुद्धि
© 2022 TonMobis.com