10 चीजें जिन्हें आप दंड के बारे में नहीं जानते थे

10 चीजें जिन्हें आप दंड के बारे में नहीं जानते थे

वह कोच या मालिक जो कहता है कि वह दंड का उपयोग नहीं करता है। हमारे आस-पास के सभी प्राणियों के व्यवहार को संशोधित करने के लिए उन्हें लागू किए बिना इस दुनिया में रहना असंभव होगा, पालतू जानवरों में शामिल हैं। लेकिन विभिन्न प्रकार के दंड और विभिन्न स्तर हैं। एक डरावनी तरीके से अपने बच्चे को देखने के रूप में सरल कुछ दंड है। आप एक अपमानजनक, कुछ अप्रिय लागू करते हैं, क्योंकि आपके बेटे ने ऐसा कुछ किया है जिसे आप पसंद नहीं करते हैं। तब मैं आपको बताता हूं कि आपको दंड के बारे में क्या पता नहीं है।
1. कुत्ते के मालिकों को यह नहीं पता कि दंड कैसे लागू करें
अधिकांश कुत्ते के मालिकों को यह नहीं पता कि दंड सही तरीके से कैसे लागू करें। वे रोज़ाना उनका उपयोग करते हैं और कुत्ते के व्यवहार को बदलने के लिए उन पर भरोसा करते हैं, जो अंत में वे प्राप्त नहीं करते हैं। वे अच्छे व्यवहार को पुरस्कृत करना भूल जाते हैं लेकिन कुत्ते को बुरे के लिए झगड़ा करते हैं। यदि आप बहुत अधिक दंड पर भरोसा करते हैं या यदि आप उनका दुरुपयोग करते हैं, तो आप चिंता और भय की समस्याओं के साथ एक आक्रामक, भयभीत कुत्ता कर सकते हैं।
2. यदि सजा समय पर नहीं पहुंचती है तो यह काम नहीं करती है
कुत्ते प्रशिक्षण में "टाइमिंग" शब्द कहा जाता है। समय यह दर्शाता है कि व्यवहार के बाद कितनी जल्दी मजबूती या दंड आता है। उदाहरण के लिए: आप घर आते हैं, आप पाते हैं कि आपके कुत्ते ने सोफे कुशन को नष्ट कर दिया है, आप उस पर चिल्लाते हैं। क्या सोचो? आपके कुत्ते को पता नहीं है कि तुम क्यों चिल्ला रहे हो। हाँ, आप उसे सोफा दिखा सकते हैं, उसे बताओ कि यह बहुत गलत था। "बुरा कुत्ता, बहुत बुरा", आप उसे बताओ। आपका कुत्ता केवल बेतुका प्रतीत होगा। दंड प्रभावी होने के लिए आपको अच्छे समय की आवश्यकता है। व्यवहार के पल में दंड सही होना है। इस तथ्य के शीर्ष पर कि आप को बदलकर आप केवल खराब हो जाते हैं, आपके कुत्ते ने आने से पहले सोफे को नष्ट कर दिया। कोई प्रकार का एसोसिएशन नहीं है। जैसे ही सही व्यवहार को तत्काल पुरस्कृत किया जाता है, आपको कम से कम आदर्श व्यवहार के लिए तुरंत प्रतिक्रिया देना चाहिए। यदि सजा समय पर नहीं पहुंचती है, तो आप समय खो देते हैं, अपनी मजबूती, आप बस अपने कुत्ते को डराते हैं और वह समझ में नहीं आता है। दूसरे शब्दों में, अगर आपके कुत्ते ने सोफा, अपने जूते या पूरे घर को नष्ट कर दिया है, तो बहुत देर हो चुकी है। खराब व्यवहार से बचने और इसे ठीक करने के लिए इसे फ्लैगेंट में ढूंढने का प्रयास करें।




3. कुत्ते को सज़ा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है
यद्यपि दंड कुत्ते के लिए परेशान हैं, अगर आप उन्हें अक्सर लागू करते हैं, तो वह उन्हें इस्तेमाल कर सकता है। फिर ये दंड काम करना बंद कर सकते हैं और आप बेहोशी से कठोर और अप्रिय दंड का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं। यदि आप अपने कुत्ते को बेल्ट खींचते हैं तो उसे खींचते हैं क्योंकि वह खींचता है, उदाहरण के लिए, आप देखेंगे कि आपका कुत्ता सिर्फ खींच रहा है। यह पट्टा खींचने के लिए, इस तरह से चलने के लिए और यहां तक ​​कि आपके झटके का दर्द भी उपयोग करने के लिए उपयोग किया जा रहा है। यह कुत्ते के लिए हानिकारक है
4. सजा के साथ मानव-कुत्ते बंधन टूट गया है
जब आप अपने कुत्ते को सही तरीके से शिक्षित करते हैं, तो आप इसका अभ्यास करते हैं, इसके साथ समय बिताते हैं और अपना जीवन अपने पक्ष में साझा करते हैं, जिससे बंधन को मजबूत किया जाता है। कुत्ते अंधेरे से अपने मालिकों पर भरोसा करते हैं और उन्हें शायद ही कभी लोगों द्वारा प्रदान की जाने वाली वफादारी और स्नेह के स्तर प्रदान करते हैं। जब आप कुत्ते को दंडित करते हैं, तो आप केवल अपना विश्वास खो देते हैं और इसकी संभावनाओं को प्यार करते हैं और सम्मान करते हैं।
5. दंड ऑपरेटर कंडीशनिंग का हिस्सा हैं
वैज्ञानिक स्तर पर, परिणामों के आधार पर ऑपरेटेंट कंडीशनिंग, ज्यादातर सकारात्मक, नकारात्मक सुदृढीकरण और दंड पर निर्भर करती है। सकारात्मक सुदृढीकरण वांछित व्यवहार के लिए कुछ इनाम कहते हैं (कुत्तों के मामले में, एक का इलाज, टहलने या एक खेल के रूप में एक पुरस्कार) - नकारात्मक सुदृढीकरण कुछ अप्रिय निकाल दिया जाता है में (कुत्ता पर एक मामूली दबाव बैठने के लिए जानने के लिए, चोक के हार)। सकारात्मक सजा, दूसरे हाथ पर, अवांछित व्यवहार को संशोधित करने एक aversive उत्तेजना (कुत्ते की नाक के लिए एक झटका, एक बिजली के झटके) कहते हैं और नकारात्मक कुछ अच्छा (एक खिलौने, इलाज) समाप्त करता है। पशु प्रशिक्षकों द्वारा सबसे प्रभावी और सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली विधि सकारात्मक सुदृढीकरण है। यह आसान, मजेदार और क्रूरता से मुक्त है। आप इसका भी उपयोग कर सकते हैं।
6. सकारात्मक और नकारात्मक दंड हैं
नामों से मूर्ख मत बनो, दोनों बुरे हैं। अंतर यह है कि सकारात्मक दंड एक विचलित उत्तेजना को जोड़ता है और नकारात्मक सकारात्मक उत्तेजना को समाप्त करता है। कुत्ते पर चिल्लाना सोफे तकिये काटने का समय नकारात्मक का एक उदाहरण, अपने कुत्ते को इलाज हाथ और आप, इस तरह के आचरण से छीन करने की कोशिश करेगा यह नहीं देते positive- सजा का एक उदाहरण है। अगर आपको किसी प्रकार की सजा का उपयोग करना है तो यह नकारात्मक होना चाहिए।
7. दंड कुत्ते को नहीं बताते कि क्या करना है
दंड के साथ समस्याओं में से एक यह है कि वे कुत्ते को बताते हैं कि क्या नहीं करना है, लेकिन यह उसे नहीं बताता कि क्या करना है। आइए मान लें कि घंटी बजती है और कुत्ता दरवाजे पर चलता है, आमतौर पर बीच में आता है और अतिथि को बधाई देने वाले पहले व्यक्ति बनना चाहता है। इससे बचने के लिए, आप इसे लेते हैं और दरवाजे की घंटी बजते समय इसे कमरे में डाल देते हैं। अप्रिय व्यवहार से बचने के लिए कुत्ते को एक कमरे में घेरना एक आम सजा है। क्या है कि उत्साहित साथ कुछ गड़बड़ है जब ध्वनि खुशबूदार पिज्जा या एक अप्रत्याशित अतिथि के छल्ले के आगमन से जारी रखा समझता है अपने कुत्ते के बिना इस कई बार करने के बाद, कुत्ते को पहले से ही सजा के साथ लय संबद्ध करता है और आप के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं इसे एक कमरे में रखो, जो इसे योग्यता के सामाजिककरण से वंचित कर देता है। अपने कुत्ते को क्यों न सिखाएं कि वह क्या कर सकता है? आप उसे बैठकर बैठने या सोफे के बगल में झूठ बोलने के लिए सिखा सकते हैं। यह सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के साथ हासिल किया जाता है
8. स्वीकार्य दंड हैं लेकिन निश्चित रूप से आप उनका उपयोग नहीं करते हैं
अपने कुत्ते को मारना, उस पर चिल्लाना, उसे बाथरूम में बंद करना, उसे घंटों तक अकेला छोड़ना ... ये प्राणी के साथ उपयोग करने के तरीके नहीं हैं। वे क्रूर हैं और जो लोग तकनीक का उपयोग करते हैं, वे पुरातन, दुखी और क्रूर पालतू जानवर नहीं होना चाहिए। यदि आप उन्हें सरल, मध्यम और व्यवहार के समय में उपयोग करते हैं तो आप जिन दंडों को लागू कर सकते हैं, वे नकारात्मक दंड हैं। कुत्ते के लिए अपनी पीठ बारी जब वह आपका ध्यान की मांग, कमरा छोड़ अगर आप एक काटने देने की कोशिश, एक सवारी रोक क्योंकि अपने कुत्ते को पट्टा खींचती है या एक खिलौना है कि अपने कुत्ते को एक खेल के दौरान आप के साथ साझा करने के लिए नहीं चाहता है क्रूरता की मुक्त सजा के उदाहरण हैं को दूर । कुत्ता लगभग कभी छुआ नहीं है।
9. कुछ मामलों में सकारात्मक दंड उचित है
सकारात्मक दंड को दो परिस्थितियों में उचित ठहराया जा सकता है: 1. जब कुत्ते का व्यवहार इतना हद तक खतरनाक होता है कि संशोधित करना बहुत मुश्किल है- 2. क्या कुत्ते का जीवन या किसी अन्य कुत्ते या व्यक्ति का जीवन खतरे में है। उदाहरण के लिए, इलेक्ट्रिक झटके का उपयोग केवल तब किया जाना चाहिए जब कुत्ते का जीवन खतरे में पड़ सकता है। इन मामलों में, पेशेवर मदद लेना सबसे अच्छा है।

10. सजा आपका अंतिम विकल्प होना चाहिए
टेलीविज़न चैनल पर देखी गई तकनीकों का उपयोग न करें या जिसे आप किसी पुस्तक या इंटरनेट पर पढ़ते हैं। आपको ऐसे पेशेवर की तलाश करनी चाहिए जो ऑपरेटर कंडीशनिंग के सभी अनुप्रयोगों को समझती है और जो आपके कुत्ते के साथ आपकी कोई समस्या हल करने में आपकी मदद कर सकती है। अगर आपके कुत्ते या किसी व्यक्ति या पालतू जानवर का जीवन खड़ा है, तो तुरंत मदद लें। पशुचिकित्सा की एक यात्रा पहला कदम है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
वफादार कुत्तावफादार कुत्ता
मेरे कुत्ते को कैसे झुकाएंमेरे कुत्ते को कैसे झुकाएं
कुत्ता और बच्चाकुत्ता और बच्चा
एक कुत्ता कब गलत करता है?एक कुत्ता कब गलत करता है?
अपने कुत्ते के बुरे व्यवहार को संशोधित करेंअपने कुत्ते के बुरे व्यवहार को संशोधित करें
जब मैं उसे डांटता हूं तो मेरा कुत्ता मुझे समझता हैजब मैं उसे डांटता हूं तो मेरा कुत्ता मुझे समझता है
पुस्तक: सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षणपुस्तक: सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षण
सब कुछ लायक नहीं हैसब कुछ लायक नहीं है
अपने बच्चे के नकारात्मक दृष्टिकोण से कैसे निपटेंअपने बच्चे के नकारात्मक दृष्टिकोण से कैसे निपटें
अपने कुत्ते को कैसे दिखाएं कि आप उससे प्यार करते हैंअपने कुत्ते को कैसे दिखाएं कि आप उससे प्यार करते हैं
» » 10 चीजें जिन्हें आप दंड के बारे में नहीं जानते थे
© 2022 TonMobis.com