अपमान के साथ बच्चों का इलाज कैसे करें


शिक्षा

इस वास्तविकता को स्वीकार करें कि अपमानजनक व्यवहार हो रहा है, भले ही आप इससे सहमत न हों। चिल्लाओ, धमकी, दंड या शर्मिंदा मत हो, ये आपके हिस्से पर सह अपमानजनक व्यवहार हैं। इसका उद्देश्य प्रदर्शनकारियों और सम्मान के व्यवहार का मॉडल करना है।

अपने बच्चे के साथ संवाद करें। विभिन्न समय पर दोनों प्रदर्शनियों के अपमानजनक व्यवहार पर नए परिप्रेक्ष्य के बारे में अपने बच्चे से बात करें। आप ओवरराइड व्यवहार को लागू करने वाले हैं और सम्मान की कमी केवल व्यवहार ही सम्मानित होने पर ही बातचीत करेगी।

अपने बच्चे से बात करना चाहती है कि वह कहाँ सम्मानित होने के इच्छुक नहीं है। यह ताजा समय से दूर, शांत कोने या अपने शयनकक्ष की तरह एक जगह है। यदि आप ठंडा होने और अपनी जगह छोड़ने का फैसला करते हैं तो ऐसी स्थिति की समीक्षा करें जहां आप नहीं जाते हैं। एक जाल ने आपके बेडरूम का फैसला किया या कार्यालय शांत होने की प्रतीक्षा करने के लिए एक अच्छी जगह है।

अपनी योजना शुरू करें और जब वह सम्मानजनक हों तो अपने बच्चे के साथ अपमानजनक और प्रतिबद्ध व्यवहार को अनदेखा करें।




सम्मान की इस कमी को सही करने की कोशिश मत करो। सुधार सिखाता नहीं है, यह अधिक परेशान करता है और अनादर को प्रोत्साहित करता है। एक मुस्कुराहट, आंखों के संपर्क, और अपने परिपक्व व्यवहार पर टिप्पणी करने के साथ सकारात्मक बातचीत को तत्काल मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करें।

अपमानजनक व्यवहार को पुरस्कृत करना बंद करो। पुरस्कार प्रत्येक बच्चे के लिए अलग हैं। कुछ बच्चे, जैसे ध्यान, सकारात्मक या नकारात्मक। दूसरों को माता-पिता पर शक्ति का आनंद मिलता है। अभिभावक को गुस्से में या तोड़ना फायदेमंद है। जानें कि सम्मान की कमी होने पर बचने के लिए हर समय अपने बच्चे और उस व्यवहार से क्या मजबूती मिलती है। जब उनके व्यवहार का सम्मान होता है तो बच्चों को सकारात्मक ध्यान और शक्ति दें।

निश्चित रूप से रहो क्रूर, रोना, और खतरनाक या पुरानी नकारात्मक व्यवहार में डरने की शर्मिंदगी न करें। परिवर्तन को देखने से पहले अपमानजनक व्यवहार को अनचाहे व्यवहार में वृद्धि को अनदेखा करें। जितना अधिक आप और आपके बच्चे ने पारस्परिक अपमानजनक व्यवहार विकसित किया है, उतना ही आप स्थायी परिवर्तन को देखेंगे।

आप दोनों में से दो बदलावों की प्रक्रिया के बारे में आपके बच्चे से बात करने के लिए प्रोत्साहित करें। प्रभावी संचार सम्मान और प्रशंसक पूर्ण अभ्यास की कुंजी है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
व्यवहार की समस्याओं में बच्चों के पालन के लिए रणनीतियांव्यवहार की समस्याओं में बच्चों के पालन के लिए रणनीतियां
व्यवहार समस्याओं वाले बच्चों के लिए सहायता करेंव्यवहार समस्याओं वाले बच्चों के लिए सहायता करें
पालतू जानवर एक सीखने का अवसर हैंपालतू जानवर एक सीखने का अवसर हैं
अपने नियंत्रण बच्चे से नियंत्रण कैसे प्राप्त करेंअपने नियंत्रण बच्चे से नियंत्रण कैसे प्राप्त करें
हाईस्कूल के छात्रों के लिए टेबल पर शिष्टाचार कैसे सिखाया जाएहाईस्कूल के छात्रों के लिए टेबल पर शिष्टाचार कैसे सिखाया जाए
अपने बच्चे के नकारात्मक दृष्टिकोण से कैसे निपटेंअपने बच्चे के नकारात्मक दृष्टिकोण से कैसे निपटें
किशोरों के लिए व्यवहार अनुबंध कैसे करेंकिशोरों के लिए व्यवहार अनुबंध कैसे करें
बच्चे के अनुशासन पर डेटाबच्चे के अनुशासन पर डेटा
यह जांचें कि आपके बच्चे अपने साथियों के साथ ज़ोरदार हैंयह जांचें कि आपके बच्चे अपने साथियों के साथ ज़ोरदार हैं
बच्चों को अपने फोन अपने माता-पिता से अलग क्यों करते हैं?बच्चों को अपने फोन अपने माता-पिता से अलग क्यों करते हैं?
» » अपमान के साथ बच्चों का इलाज कैसे करें
© 2022 TonMobis.com