यह मेरी गलती है कि मेरा कुत्ता बुरी तरह व्यवहार करता है

क्या यह मेरी गलती है कि मेरा कुत्ता बुरी तरह व्यवहार करता है

उत्तर: दुर्भाग्यवश, कुत्ते के कार्य अपने मालिक के कार्यों से मेल खाते हैं या इनके परिणाम हैं। ऐसी परिस्थितियां हैं जो आपके नियंत्रण से बाहर हैं, जैसे कि आपके कुत्ते के स्वास्थ्य और इससे पहले कि यह आपके साथ हुआ था। हालांकि, मालिक के रूप में आप में अनावश्यक तनाव से बचने के लिए दुर्व्यवहार को संशोधित करना आपका कर्तव्य है और जिन लोगों को आपका कुत्ता परेशान कर सकता है, जैसे पड़ोसियों, दोस्तों और परिवार या अकेले नहीं हो सकते हैं, तो पेशेवर मदद लेना चाहते हैं।

क्या कुछ सामान्य गलतियों पर चल रहा है। यदि आपने अपने कुत्ते को शिक्षित नहीं किया है या आपने जो किया है वह सही काम नहीं है, तो आप इसका समाधान कर सकते हैं। तथ्य यह है कि आप खुद से पूछ रहे हैं इसका मतलब है कि आप इसे करने के लिए तैयार हैं।

आपने अपने कुत्ते को प्राप्त करने से पहले खुद को सूचित नहीं किया था
मैं हमेशा जोर देता हूं कि भविष्य के मालिक कुत्तों के बारे में सबकुछ, कुत्तों की विभिन्न नस्लें और पालतू जानवरों को प्राप्त करने के लिए कानूनी और सम्मानित साइटों की पूरी तरह जांच करने के लिए कितना महत्वपूर्ण है।

पालतू जानवरों के स्टोर, कुत्ते मिलों, इंटरनेट पर या समाचार पत्र या कथित रूप से जिम्मेदार प्रजनकों के विज्ञापन से प्राप्त कुत्तों के कुत्ते, अक्सर स्वास्थ्य और व्यवहार संबंधी समस्याएं होती हैं, क्योंकि इन कुत्तों को उन्हें बेचने के एकमात्र उद्देश्य के लिए उपयोग किया जाता है। वे अपने स्वास्थ्य और योग्यता के स्तर के बावजूद कुत्तों को पार करते हैं। पिल्ले की देखभाल या सामाजिककरण की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि उन्हें अक्सर मां से छीन लिया जाता है। उत्तरार्द्ध पिल्ला को स्तनपान के लिए आवश्यक टीकाकरण प्राप्त करने के साथ-साथ अनुशासन और सामाजिककरण के एक निश्चित स्तर को प्राप्त नहीं करता है जो प्रत्येक मां अपने पिल्ला को प्रदान करती है। एक जिम्मेदार प्रजनक से एक कुत्ते को प्राप्त करना जो वंशावली, पशुचिकित्सा परीक्षाओं, गारंटीओं का परीक्षण करता है, जिसे आप देखते हैं और व्यक्तिगत रूप से जानते हैं, लेकिन सभी अच्छी प्रतिष्ठा के शरण से कुत्ते को अपनाने के बाद, हमेशा सर्वोत्तम विकल्प होते हैं।

आपने अपने लिए सही कुत्ता नहीं चुना है
कुत्ते का चयन करना एक आसान काम नहीं है। यद्यपि पहली नजर में प्यार कभी-कभी निराश नहीं होता है, फिर भी अपने भविष्य के कुत्ते को न चुनें क्योंकि जब आप उसे देखते हैं तो आप उसके साथ "प्यार में पड़ जाते हैं"। आपकी जीवनशैली, आपका परिवार, आपका काम और आपके द्वारा उपलब्ध समय सभी कारक हैं जो परिभाषित करते हैं कि क्या आपके पास कुत्ता हो सकता है और यदि ऐसा है, तो आप किस तरह का कुत्ता प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें दौड़ और आयु शामिल है।




आपने सोचा था कि आपको कुत्ते को शिक्षित करने की ज़रूरत नहीं है
शायद उपरोक्त आपकी परिस्थितियों पर लागू नहीं होता है। आपने अपने कुत्ते को अपनाया है या इसे एक जिम्मेदार प्रजनक से अधिग्रहित किया है और यह निश्चित रूप से आपके लिए कुत्ता है। शायद उपरोक्त थोड़ा परिचित प्रतीत होता है, लेकिन आपके पास पहले से ही कुत्ता है, आपने इसका ख्याल रखा है, यह आपका साथी है। इसलिए, अगर आपको आश्चर्य होता है कि आपने अपने कुत्ते को बुरी तरह व्यवहार करने के लिए क्या किया है, तो समस्या यह है कि आपने कुछ भी नहीं किया होगा या आपको नहीं पता था कि आपको कुछ करना है। बच्चों के साथ, कुत्ता खुद को शिक्षित नहीं करता है। मालिक के नियमों और सीमाओं को निर्धारित करना जरूरी है और चाहे वह अपने कुत्ते को प्यार न दे, वह जानता है कि अनुशासन कैसे करें। शिक्षा कुत्ते के प्रशिक्षण से जुड़ी हुई है और इसमें सामाजिककरण की प्रक्रिया, आदेशों, आज्ञाकारिता वर्गों और कई गतिविधियों, खेल और व्यायाम के मामले में प्रशिक्षण शामिल है। कुत्ते के तीन दैनिक चलने वैकल्पिक नहीं हैं, प्रत्येक कुत्ते को उनकी जरूरत होती है। यदि आपके पास एक विशिष्ट दिनचर्या नहीं है और आपके कुत्ते के लिए निर्दिष्ट समय के साथ, तो यह अच्छा होगा अगर आपने इसे रखने के बारे में सोचा। एक कुत्ता जो प्यार, अनुशासन और पर्याप्त अभ्यास प्राप्त करता है वह अच्छी तरह से व्यवहार करता है और खुशी से रहता है।

आप सकारात्मक सुदृढ़ीकरण का उपयोग नहीं करते हैं
सकारात्मक मजबूती परिणाम के आधार पर ऑपरेटेंट कंडीशनिंग का हिस्सा है। आप अपने कुत्ते से जो व्यवहार चाहते हैं उसे प्राप्त कर सकते हैं या अवांछित व्यवहार को सहवास और प्रसन्नता जैसे पुरस्कारों के माध्यम से संशोधित कर सकते हैं, बाद वाले सभी बेहतरीन परिणाम देते हैं। इस तरह के प्रशिक्षण कुत्ते के साथ चमत्कार काम करता है। आप उसे कुछ करने और इनाम व्यवहार करने से रोकने के लिए सिखाते हैं, इसलिए कुत्ता इसे जारी रखना चाहता है। इसी तरह आप उसे जमीन पर झूठ बोलने, चारों ओर घूमने, बैठने, या कूदने, भौंकने, काटने और कई अन्य व्यवहारों जैसे संशोधनों को संशोधित कर सकते हैं।

आपने बुरा व्यवहार पुरस्कृत किया है
सकारात्मक मजबूती के साथ, केवल वांछित व्यवहार पुरस्कृत किया जाता है। हालांकि, कई मालिक इनाम व्यवहार करते हैं जिन्हें इनाम नहीं देना चाहिए, जैसे भौंकने या अति सक्रियता। यदि आपने अपने कुत्ते को कभी भी परेशान किया है, या जब यह चलने के लिए इसे ले रहा था तो आप पट्टा पर खींच रहे थे और आपने इसके साथ ही जारी रखा, तो आपने उस व्यवहार को मजबूत किया जो आपको संशोधित करना चाहिए था। सबसे अच्छी बात यह है कि अच्छे व्यवहार को पुरस्कृत करना, खासकर जब आपने कुत्ते को कुछ नया करने या अपने व्यवहार के कुछ पहलू को बदलने के लिए सिखाया है। जब व्यवहार उचित नहीं है, तो इसे अनदेखा किया जाता है।

आप दंड का उपयोग करते हैं
जानवरों को प्रशिक्षित करने का तरीका नहीं है। डॉल्फ़िन के रूप में विशाल जानवरों को सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षित किया जाता है, दंड नहीं। कुछ गलत करने के लिए अपने कुत्ते को दंडित करने के बजाय, उसे दिखाएं कि आप उसे क्या करना चाहते हैं। यह उसके लिए और आपके लिए बहुत बेहतर होगा। आप अधिक शांत रहेंगे और वह आपका सम्मान करेगा।

आप मालिक के रूप में अपनी जिम्मेदारियों को समझ नहीं सकते हैं
पालतू मालिक के रूप में आपके पास कई प्रकार की जिम्मेदारियां हैं। कानूनी जिम्मेदारियां हैं, जैसे कि आपके कुत्ते को त्यागना, और दूसरों को मानवतावादी और व्यक्तिगत स्तर पर, जैसे कि अच्छे समय और बुरे में आपकी देखभाल करना। कुछ बुनियादी जिम्मेदारियों में आपके कुत्ते को पशुचिकित्सा, सामाजिककरण और व्यायाम करने में शामिल करना शामिल है। प्रत्येक मालिक की जिम्मेदारियां होनी चाहिए जो बहुत स्पष्ट होनी चाहिए। अपनी ज़िम्मेदारियों को ले जाने से आपके कुत्ते के साथ जीवन आसान हो जाएगा और वे एक-दूसरे से खुश रह सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक कुत्ते के मालिक की जिम्मेदारियांएक कुत्ते के मालिक की जिम्मेदारियां
कुत्ते को सिखाने के लिए 5 कदम मेहमानों पर कूदना नहींकुत्ते को सिखाने के लिए 5 कदम मेहमानों पर कूदना नहीं
मेरा कुत्ता बुरी तरह व्यवहार करता हैमेरा कुत्ता बुरी तरह व्यवहार करता है
एक कुत्ता उपहार नहीं हैएक कुत्ता उपहार नहीं है
मेरा कुत्ता क्रिसमस के पेड़ को फेंकता है, इससे कैसे बचें?मेरा कुत्ता क्रिसमस के पेड़ को फेंकता है, इससे कैसे बचें?
कूदते कुत्ते, मेरा कुत्ता मुझ पर कूदता हैकूदते कुत्ते, मेरा कुत्ता मुझ पर कूदता है
घर पर एक और कुत्ते का आगमनघर पर एक और कुत्ते का आगमन
अगर मेरा कुत्ता मेरी बात नहीं सुनता तो मुझे क्या करना चाहिए?अगर मेरा कुत्ता मेरी बात नहीं सुनता तो मुझे क्या करना चाहिए?
अपने कुत्ते के बुरे व्यवहार को संशोधित करेंअपने कुत्ते के बुरे व्यवहार को संशोधित करें
क्या मैं अपने कुत्ते या मेरी बिल्ली को बस पर ले सकता हूं?क्या मैं अपने कुत्ते या मेरी बिल्ली को बस पर ले सकता हूं?
» » यह मेरी गलती है कि मेरा कुत्ता बुरी तरह व्यवहार करता है
© 2022 TonMobis.com