जब मैं उसे डांटता हूं तो मेरा कुत्ता पेशाब क्यों करता है?

जब मैं उसे डांटता हूं तो मेरा कुत्ता पेशाब क्यों करता है?

यदि आपने हाल ही में पिल्ला या वयस्क कुत्ते को अपनाया है, तो आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं और चिंतित हो सकते हैं जब आप देखते हैं कि आपका नया साथी पेशाब कर रहा है जब आप उसे डांटते हैं अनुचित अभ्यास . यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पेशाब एक ऐसा व्यवहार है जो कुत्ते को जमा करने का संकेत दे सकता है, बिना सकारात्मक चीज के, क्योंकि यह एक व्यवहारिक समस्या की उपस्थिति का संकेत दे सकता है।

iquest- क्या आपको आश्चर्य है कि जब आप उसे डांटते हैं तो आपका कुत्ता क्यों पेश करता है? सबसे अच्छा विकल्प किसी कैनिन व्यवहार विशेषज्ञ, जैसे कि एथोलॉजिस्ट या कैनाइन शिक्षक के पास जाने के लिए संदेह नहीं है, इसलिए वे आपको मार्गदर्शन कर सकते हैं और मामले का सही ढंग से मूल्यांकन कर सकते हैं। अभी के लिए, यदि आप अधिक जानना चाहते हैं, तो इस नए आलेख में एक्सपीटोएनिमल द्वारा हम समझाएंगे कि जब आप उसे दंडित करते हैं और आपको इस स्थिति और उसकी कल्याण में सुधार करने के लिए कैसे आगे बढ़ना चाहिए, तो आपका कुत्ता क्यों पेशाब करता है।

आप भी रुचि ले सकते हैं: अगर मेरा सांप नहीं खाता तो मुझे क्या करना चाहिए?
सूची

क्या कुत्ता जमा करके पेशाब करता है?

पेशाब एक है शारीरिक आवश्यकता सभी स्तनधारियों का मौलिक जो आपको अपने शरीर में तरल पदार्थ की मात्रा को नियंत्रित करने के साथ-साथ आपके चयापचय से विषाक्त पदार्थों और अन्य अपशिष्ट को खत्म करने की अनुमति देता है। हालांकि, पेशाब का कार्य भी एक भूमिका निभाता है महत्वपूर्ण सामाजिक भूमिका कैदियों के बीच सहित कई जानवरों में से। कुत्ते अक्सर क्षेत्र को चिह्नित करने और अपने साथियों को अपनी पहचान के बारे में जानकारी संचारित करने के लिए पेशाब करते हैं। इन मामलों में, सबसे अधिक संभावना है कि, हम एक शांत और आत्मविश्वास वाले कुत्ते का सामना कर रहे हैं, जो अपने शरीर की भाषा का उपयोग करके स्वतंत्र रूप से व्यक्त कर सकते हैं।

अन्य परिस्थितियों में, कुत्ते उत्पन्न होने वाली नकारात्मक परिस्थिति में जमा करके पेशाब कर सकते हैं तीव्र भय, तनाव और यहां तक ​​कि दहशत भी . इन मामलों में, पेशाब के बाद, हम एक सिकुड़ा हुआ शरीर मुद्रा और विभिन्न शांत संकेतों मनाया: yawns, विंक्स, उसके सिर बदल जाता है, उसके होंठ चाटते हैं, सभी वापस कान से पता चलता कर दिया, झुके चलना, झूठ, पेट दिखा रहा है, वह दूर चला जाता है और यहां तक ​​कि भागने या छिपाने की कोशिश करता है। सबसे गंभीर मामलों में, जब कुत्ते को अत्यधिक दबाया जाता है, तो पशु प्रवेश कर सकता है रक्षात्मक आक्रामकता या गुदा sacs खाली करते समय मलहम करने के लिए।

प्रस्तुत यह जीव की एक अनुकूली प्रतिक्रिया है जो तब दिखाई देती है जब दो व्यक्ति संबंधित होते हैं और उनमें से एक दूसरे की अपनी इच्छा को प्रस्तुत करने का फैसला करता है। यह अस्तित्व के लिए और कुत्तों, हालांकि, यह देखते हुए कि प्रभुत्व आक्रामकता के साथ किसी भी तरह से संबंधित नहीं है मूल्य के एक पैक में पदानुक्रम की स्थापना के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है: प्रमुख कुत्तों उन स्थिर और शांत व्यक्ति हैं वे समूह को मार्गदर्शन करते हैं और हिंसा के उपयोग के बिना अपने अस्तित्व की अनुमति देते हैं। पैक के अन्य सदस्य उसे अपनी क्षमताओं के लिए पालन करते हैं, न कि लागू करने के लिए। कुत्तों के बीच आक्रमण एक व्यवहारिक समस्या है जिसे संबोधित किया जाना चाहिए।

यह बेहद वांछनीय है कि एक कुत्ता आज्ञाकारिता के पिछले काम करने के बाद हमेशा अपने अभिभावक के आदेशों का पालन करता है, हालांकि, एक कुत्ता लगातार सबमिशन दिखाओ यह सकारात्मक दृष्टिकोण नहीं है, क्योंकि यह कहता है कि इसके मालिक के साथ लिंक टूटा हुआ है या अस्तित्वहीन नहीं है और यह भी विश्वास और सुरक्षा से नहीं, बल्कि डर से भी प्रतिक्रिया देता है। हिंसक तरीकों का उपयोग, सजा का निरंतर उपयोग या असंगत तकनीकों के अनुप्रयोग और अनुभवहीन हाथों में, एक असुरक्षित कुत्ता उत्पन्न करता है।

इसके अलावा, "बल द्वारा" सबमिट करने के उद्देश्य के साथ ऊपर पेट रहने के कारण कुत्ते को अपनी असुरक्षा pureed लिए एक कुत्ते को मजबूर कर, व्यवहार की समस्याओं के विकास, तनाव और बचाव की मुद्रा में आक्रामकता की घटना के पक्ष में है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है प्रभुत्व intraspecific है , यही है, एक ही प्रजाति के सदस्यों के बीच: हमें कुत्ते पर हावी नहीं होना चाहिए और वह हमें हावी होने की कोशिश नहीं करता है।

क्या कुत्ता जमा करके पेशाब करता है?

अगर मैं उसे डांटता हूं तो मेरा कुत्ता पेशाब क्यों करता है?

कुत्तों, और के पिल्लों या वयस्कों के बारे में बात करते हैं, विभिन्न अवसरों पर पेशाब कर सकते हैं: जब चौंका, जब रिश्तेदारों घर आते हैं और उसे जोश से स्वागत, यदि आपका ट्यूटर उसे कुछ शरारत के लिए डांटती, अपने वातावरण में कुछ जोर से और हिंसक परिवर्तन सुनवाई (झगड़े, अजीब शोर, चिल्लाती है, आदि), और अधिक गंभीर मामलों में, बस जब कोई उसे दृष्टिकोण। इन मामलों में हम सबमिशन द्वारा पेशाब की बात करते हैं, उत्तेजना से डर और पेशाब से पेशाब करते हैं।




हमें यह इंगित करना चाहिए कि कुत्तों का मतलब डरावना है वे अनैच्छिक रूप से करते हैं . हालांकि यह सच है कि इस प्रकार के मूत्र में फेरोमोन सिग्नलिंग होते हैं, हम उन्हें समझने में सक्षम नहीं होते हैं, हालांकि यह घर में किसी अन्य कुत्ते द्वारा किया जा सकता है। विरोधाभासी उत्तेजना, इस मामले में सजा, इतना मजबूत है कि कुत्ता मूत्राशय को सही ढंग से नियंत्रित करने में सक्षम नहीं है और एक प्रकट करता है भावनात्मक नियंत्रण का कुल नुकसान.

आम तौर पर, कुत्ते के डर से डरने या सज़ा देने के पहले, यह कुछ दिखाएगा पिछले व्यवहार , के रूप में ठंड , सीखा लाचारी (कुत्ता कुछ भी करने को अनुमति दी है के बाद से अभी भी खड़े रहने के लिए देखा गया है ( "स्थिर" सजा के लिए ले जाए बिना अभी भी खड़े हो जाओ या), भाग जाओ या शांति की शो लक्षण किसी भी परिणाम नहीं मिलता है या आपका कोई जवाब नहीं उत्पन्न भाग) और यहां तक ​​कि दांत और उगने भी दिखाते हैं।

जब एक कुत्ता पहली बार डर में पड़ता है, तो यह जमा करने से पहले, जमा करने से पहले और उन उत्तेजनाओं की उपस्थिति से पहले ऐसा करना पड़ सकता है जो डर पैदा करते हैं। पिल्लों में यह उम्र के साथ गायब हो सकता है, लेकिन यह हमेशा मामला नहीं है।

यह महत्वपूर्ण है सबमिशन और डर भ्रमित मत करो , फिर भी, एक कुत्ता जो सबमिशन द्वारा पेशाब करता है वह डर से बाहर कर सकता है। हमारे कुत्तों में डर पैदा करके, हम न केवल अपने कल्याण को प्रभावित करते हैं, हम भी उनके सीखने में बाधा डालते हैं और आघात और भय के रूप में पक्षपात करते हैं। यदि आप एक संतुलित, आज्ञाकारी और स्वस्थ कुत्ते को प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमेशा अपनी शिक्षा में सकारात्मक मजबूती (और हिंसा या खतरा नहीं) को लागू करना याद रखें और अपने प्रारंभिक सामाजिककरण में निवेश करें।

अगर आप बस आपने कुत्ते या पिल्ला को अपनाया है , आपको इन व्यवहारों के लिए विशेष रूप से चौकस होना चाहिए, क्योंकि वे एक संकेत हो सकते हैं कि आपके बालों में शारीरिक और भावनात्मक दुर्व्यवहार का इतिहास है। इसके अलावा, यह भी संकेत दे सकता है कि आपके साथी को उचित रूप से सामाजिककृत नहीं किया गया था और अन्य व्यक्तियों से संबंधित कठिनाई है।

एक कुत्ता जो डर दिखाता है या अक्सर अन्य व्यक्तियों के सामने विनम्र होता है, वह एक असुरक्षित कुत्ता है जो अभिव्यक्ति के स्वस्थ रूपों को पूरा करने में विफल रहता है। आप पाते हैं कि आपके बच्चे को कुछ जुनूनी काल्पनिक मक्खियों या बलपूर्वक चाटना शिकार, इस तरह के पूंछ पीछा के रूप में व्यवहार को गोद ले, तो आप तुरंत पशु चिकित्सक तुम पर भरोसा करने के लिए जाने के लिए और एक कुत्ते ethologist या एक शिक्षक से संपर्क करना चाहिए। सबसे अधिक संभावना है कि, आपके साथी को अपने आत्म-सम्मान को बहाल करने और स्वयं को सुरक्षित रूप से व्यक्त करने में सक्षम होने के लिए पुनर्वितरण और रीडिक्शन की प्रक्रिया से गुजरना होगा।

अगर मैं उसे डांटता हूं तो मेरा कुत्ता मूत्र करता है तो मुझे क्या करना चाहिए?

डर से सबमिशन या पेशाब से पेशाब व्यवहार संबंधी समस्याएं हैं जिनका तुरंत उपचार किया जाना चाहिए और जो आनुवंशिकी के योग, अनुभवों और सामाजिककरण के योग के कारण होते हैं। पालन ​​करने के लिए दिशानिर्देश मालिक को सीधे गिरें , जो कुछ आदतों को संशोधित करना चाहिए ताकि कुत्ता कल्याण और सुरक्षा की स्थिति में वापस आ सके। यहां कुछ महत्वपूर्ण बिंदु दिए गए हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए:

  • पैथोलॉजिकल कारणों को छोड़ दें कुछ मामलों में, कुत्ते कुछ गंभीर रोगों के परिणामस्वरूप व्यवहार संबंधी समस्याओं का विकास करते हैं जो तीव्र दर्द उत्पन्न करते हैं या उनके संवेदी कार्यों को प्रभावित करते हैं। इसके अलावा, मूत्र संबंधी समस्याएं अत्यधिक पेशाब को भी बढ़ावा दे सकती हैं। इसलिए, यदि आपका कुत्ता अधिक तीव्रता से या जगह से पेशाब करना शुरू कर देता है, तो सामान्य से अधिक तनाव या असुरक्षित होता है, तुरंत अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करने में संकोच न करें।
  • सजा का कुल उन्मूलन : एक कुत्ते की शिक्षा के लिए आमतौर पर नागिंग एक अनुचित और प्रतिकूल विधि है। ध्यान दें कि, अपने कुत्ते को डाँटने, आप इस तरह असुरक्षा और भय उनके भावनात्मक स्थिरता को नुकसान पहुँचाए के रूप में बहुत नकारात्मक भावनाओं trasmites। एक संकोची, पर बल दिया या असुरक्षित कुत्ते कई मानसिक विकारों कि, पता चला रहे हैं आमतौर पर सीखने और समाजीकरण कठिनाइयों के माध्यम से, या तो स्वयं बचाव की मुद्रा में व्यवहार या आत्म विकृति के जुनूनी व्यवहार के रूप में के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाता है।
  • "स्नोबॉल प्रभाव" से बचें : करने वाली पहली बात तथाकथित "स्नोबॉल प्रभाव" से बचती है। तार्किक पक्ष पर विचार करें: यदि आपके कुत्ते पेशाब जब आप डाँटने और पेशाब होने के लिए डांटने रखने के लिए, आप फिर से पशु पेशाब के साथ करने जा रहे हैं। इसके अलावा, यदि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त उसे अधिक तीव्रता से डाँटने में भय और असुरक्षा की भावना उत्तेजक जारी रखते हैं, तो आप इस स्थिति के तनाव के स्तर में वृद्धि और नए व्यवहार विकारों और stereotypies के उद्भव प्रोत्साहित कर रहे हैं।
  • सकारात्मक सुदृढीकरण लागू करें : कुत्ते की सकारात्मक शिक्षा अपनी भावनात्मक संतुलन को नुकसान पहुंचाए बिना शिक्षण की अनुमति देती है। अपने कुत्ते के उचित या वांछित व्यवहार को पहचानने के लिए पुरस्कारों का उपयोग करके, आप उनकी संज्ञानात्मक, सामाजिक और भावनात्मक क्षमता को उत्तेजित करेंगे। इस तरह, आप एक आज्ञाकारी और आत्मविश्वास कुत्ता प्राप्त करेंगे, जो उनके पर्यावरण में लोगों, जानवरों और वस्तुओं के साथ बातचीत करने के लिए तैयार होगा। दूसरी तरफ, जब कुत्ता अनुचित व्यवहार करता है, तो उसे इसे अनदेखा करना चाहिए और उचित दिशानिर्देश लागू करने के लिए इसका कारण ढूंढना चाहिए।
  • अनुमानित बातचीत करना : आदतों और दिनचर्या का कुत्ते पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, खासकर जब हमें किसी भी व्यवहार की समस्या का सामना करना पड़ता है। चलने, भोजन, खेल और मानसिक उत्तेजना के चिह्नित दिनचर्या हमारे कुत्ते को अधिक आत्मविश्वास और सुरक्षित महसूस करने में मदद करेंगे।
  • फेरोमोन और चिंतारोधी का उपयोग करें : गंभीर मामलों में यह, सिंथेटिक उपयोग करने के लिए anxiolytics, हमेशा पशुचिकित्सा या ethologist की देखरेख का उपयोग करने के कुत्ते फेरोमोन की और दूसरों में कल्याण में सुधार करने के लिए दिलचस्प हो सकता है। बेशक, यह जोर देना महत्वपूर्ण है कि औषधीय उपचार हमेशा व्यवहार संशोधन उपचार के साथ होना चाहिए।
  • चलने और व्यायाम में वृद्धि : अधिक संख्या में चलने, अभ्यास और गतिविधियां कुत्ते के शारीरिक और भावनात्मक स्थिति में सुधार लाएंगी, जो तनाव मुक्त करने के लिए एक बच निकलने का रास्ता पायेगी।
  • मालिक के साथ लिंक का सुधार : यह महत्वपूर्ण है कि हम कुत्ते के साथ बातचीत में सुधार करें, इससे शांतिपूर्वक, सकारात्मक और सुरक्षित तरीके से निपटें।
  • कुत्ते प्रकृति को जानें और सम्मान करें : कुत्तों के पास अभिव्यक्ति के अपने रूप होते हैं, जो उनके कुत्ते की प्रकृति को बनाते हैं। अगर हम अपने प्रकृति के निहित व्यवहार करने के लिए कुत्ते को झुकाव या रोकते हैं, तो हम शिक्षित नहीं होंगे बल्कि एक संवेदनशील और बुद्धिमान जीवन की शुद्ध और सहज अभिव्यक्ति को दबाएंगे। अपने सबसे अच्छे दोस्त की जरूरतों को बेहतर ढंग से समझने और अपने कल्याण के लिए आवश्यक स्वतंत्रताओं का सम्मान करने के लिए अपना समय भी लेना याद रखें।
  • एक कुत्ते के चिकित्सक या शिक्षक की मदद लें यदि आपके कुत्ते में व्यवहारिक समस्याएं हैं और अत्यधिक शर्मीली या घबराहट है, तो कैनाइन नैतिकता या पेशेवर शिक्षक में एक विशेषज्ञ से परामर्श करना सर्वोत्तम होता है। एक कुत्ता जिसे उचित रूप से सामाजिककृत नहीं किया गया था या जो दुर्व्यवहार का सामना कर रहा था, उसे फिर से सामाजिककरण और विशिष्ट दिशानिर्देशों पर उन्मुख शिक्षा की प्रक्रिया से गुजरना चाहिए।
  • पर्याप्त सफाई : खत्म करने के लिए, पर्यावरण में होने वाले मूत्र और फेरोमोन के अवशेषों को खत्म करने के लिए घर को ठीक से साफ करने की सलाह दी जाती है और हम इसे समझने में सक्षम नहीं हैं। एंजाइमेटिक उत्पादों का उपयोग कुंजी है, इसके विपरीत, हम ब्लीच और अमोनिया के उपयोग से बचेंगे, क्योंकि वे पेशाब करने की अधिक इच्छा पैदा करते हैं और कार्बनिक अवशेषों का 100% हमेशा खत्म नहीं करते हैं।
अगर मैं उसे डांटता हूं तो मेरा कुत्ता मूत्र करता है तो मुझे क्या करना चाहिए?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं जब मैं उसे डांटता हूं तो मेरा कुत्ता पेशाब क्यों करता है? , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बचाया कुत्ता घर पर पेशाब या शौचालय नहीं करता हैबचाया कुत्ता घर पर पेशाब या शौचालय नहीं करता है
मेरा कुत्ता मेरे साथी की ईर्ष्या हैमेरा कुत्ता मेरे साथी की ईर्ष्या है
सड़क पर खुद को राहत देने के लिए एक वयस्क कुत्ते को सिखाओसड़क पर खुद को राहत देने के लिए एक वयस्क कुत्ते को सिखाओ
क्योंकि जब मैं पहुंचता हूं तो मेरा कुत्ता peesक्योंकि जब मैं पहुंचता हूं तो मेरा कुत्ता pees
कुत्ते को डांटते समय 5 सामान्य गलतियाँकुत्ते को डांटते समय 5 सामान्य गलतियाँ
अगर मेरा कुत्ता घर के अंदर पेशाब करता है तो मैं क्या करूँ?अगर मेरा कुत्ता घर के अंदर पेशाब करता है तो मैं क्या करूँ?
मेरा कुत्ता अति सक्रिय है?मेरा कुत्ता अति सक्रिय है?
कुत्तों को डांटना बुरा है?कुत्तों को डांटना बुरा है?
किस उम्र में कुत्तों को पेशाब करने के लिए अपने पंजे उठाते हैं?किस उम्र में कुत्तों को पेशाब करने के लिए अपने पंजे उठाते हैं?
मेरी बिल्ली पेशाब बंद नहीं कर सकती हैमेरी बिल्ली पेशाब बंद नहीं कर सकती है
» » जब मैं उसे डांटता हूं तो मेरा कुत्ता पेशाब क्यों करता है?
© 2022 TonMobis.com