मेरा कुत्ता अन्य कुत्तों के मूत्र को क्यों चाटना करता है?

मेरा कुत्ता अन्य कुत्तों के मूत्र को क्यों चाटना करता है?

प्राकृतिक व्यवहार कुत्तों का ऐसा कुछ है जो हमें आश्चर्यचकित नहीं करता है। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि, अगर आपने हाल ही में अपने कुत्ते को मूत्र काट दिया है, तो आपको आश्चर्य है कि वह ऐसा क्यों करता है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि: यदि यह उसके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है।

याद रखें कि कई व्यवहार जो हम "अप्रिय" मानते हैं, वास्तव में कुत्ते के लिए सकारात्मक आदतें हैं, जो इस मामले में एक बहुत ही विशिष्ट उद्देश्य प्रदान करते हैं।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम समझाएंगे कि इस व्यवहार के कारण क्या हैं, आपको अपनी स्वास्थ्य स्थिति की रक्षा करने के लिए क्या ध्यान रखना चाहिए और अंततः अपने संदेह को हल करें ताकि आप जान सकें मेरा कुत्ता अन्य कुत्तों से मूत्र क्यों लेता है . पढ़ना जारी रखें:

आप भी रुचि ले सकते हैं: मेरा कुत्ता अपने पैड चाटना क्यों करता है?

वे मूत्र क्यों चाटना करते हैं?

यह समझने के लिए कि आपका कुत्ता अन्य कुत्तों से मूत्र क्यों लेता है, वोमोनोनसल अंग पर ध्यान देना आवश्यक होगा, जिसे भी जाना जाता है जैकबसन अंग . यह अंग कुत्ते की मुंह और नाक के बीच, वोमर हड्डी में स्थित है और यह मस्तिष्क को प्राप्त जानकारी को प्रेषित करने के लिए ज़िम्मेदार है।

जैकबसन का अंग जिम्मेदार है फेरोमोन जैसे बड़े अणुओं का विश्लेषण करें और अन्य यौगिकों। यह शिकार, प्रजनन, पर्यावरण की धारणा या कुत्तों के सामाजिक संबंधों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए यह एक मौलिक निकाय है कि अन्य कुत्तों की सापेक्ष जानकारी जैसे कि उनके आहार, लिंग या कुतिया के चक्र चक्र को जानना।




आप अपने कुत्ते को एक मूत्र चाटना दिखाई देता है तो, जबकि "savors", तालू के खिलाफ अपनी जीभ प्रेस और उसके थूथन को जन्म देती है, यह शायद इसलिए है क्योंकि इस vomeronasal अंग का उपयोग कर क्षेत्र में एक कुत्ते के अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए है। यह एक पूरी तरह से प्राकृतिक व्यवहार है, जो उसकी वृत्ति के विशिष्ट है हमें अपने कुत्ते को डांटना नहीं चाहिए यदि आप अन्य मूत्र चाटना करते हैं।

वे मूत्र क्यों चाटना करते हैं?

क्या इसका आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है?

नैतिकताविदों और कुत्ते के व्यवहार में अन्य पेशेवरों के मुताबिक, हमारे कुत्ते को घूमने और पर्यावरण को जानने की इजाजत दी गई है, यह पूरी तरह से सकारात्मक दिनचर्या है और इसे किसी भी जिम्मेदार मालिक द्वारा सम्मानित किया जाना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि, अपनी इंद्रियों का उपयोग करके, कुत्ता आराम करता है और तनाव को समाप्त करता है, कुछ कल्याण के मामले में बहुत सकारात्मक है.

स्वास्थ्य के संबंध में, यह समझना महत्वपूर्ण है कि यदि आपके कुत्ते ने टीकाकरण अनुसूची का सख्ती से नियमित रूप से नियमित रूप से अपमानजनक पालन किया है, यह बहुत ही असंभव है कि मैं बीमार हो जाऊंगा . हालांकि, बीमार कुत्तों या कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग वायरस या संक्रमण को पकड़ने के लिए अधिक संवेदनशील हैं। फिर, हमें सावधान रहना चाहिए और सीधे संपर्क से बचना चाहिए।

एक बार जब आप उपर्युक्त समझ लेंगे, तो आप समझेंगे कि आपके कुत्ते को अन्य कुत्तों से मूत्र चाटना करने की इजाजत नहीं है, लेकिन कुछ ठोस मामलों में यह सबसे उपयुक्त नहीं है। जो भी आपका अंतिम निर्णय है, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि सबसे पहले अपने सबसे अच्छे दोस्त को डांटने से बचें क्योंकि यह एक प्राकृतिक कुत्ते के व्यवहार है और इसका सम्मान किया जाना चाहिए।

क्या इसका आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरा कुत्ता अन्य कुत्तों के मूत्र को क्यों चाटना करता है? , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते पीले बूट вїstatгў preg ± ada?कुत्ते पीले बूट вїstatгў preg ± ada?
किस उम्र में कुत्तों को पेशाब करने के लिए अपने पंजे उठाते हैं?किस उम्र में कुत्तों को पेशाब करने के लिए अपने पंजे उठाते हैं?
जब वे कुछ गंध करते हैं तो बिल्लियों अपने मुंह क्यों खोलते हैं?जब वे कुछ गंध करते हैं तो बिल्लियों अपने मुंह क्यों खोलते हैं?
मूत्र पेश करते समय कुत्ते अपने पंजे क्यों उठाते हैं?मूत्र पेश करते समय कुत्ते अपने पंजे क्यों उठाते हैं?
कुत्ते मूत्र की गंध क्यों करते हैंकुत्ते मूत्र की गंध क्यों करते हैं
मेरा कुत्ता क्यों मूत्र पीता है? उत्तरमेरा कुत्ता क्यों मूत्र पीता है? उत्तर
कुत्ते अपने घावों को चाटना क्यों करते हैं?कुत्ते अपने घावों को चाटना क्यों करते हैं?
मेरे कुत्ते को सड़क पर सब कुछ क्यों गंध करता है?मेरे कुत्ते को सड़क पर सब कुछ क्यों गंध करता है?
यदि आपको आश्चर्य है कि वे कुत्तों को चाटना क्यों करते हैं, तो हम आपको यह समझाते हैंयदि आपको आश्चर्य है कि वे कुत्तों को चाटना क्यों करते हैं, तो हम आपको यह समझाते हैं
कुत्तों हमेशा हमारे चेहरे चाटना क्यों चाहते हैंकुत्तों हमेशा हमारे चेहरे चाटना क्यों चाहते हैं
» » मेरा कुत्ता अन्य कुत्तों के मूत्र को क्यों चाटना करता है?
© 2022 TonMobis.com