सड़क पर खुद को राहत देने के लिए एक वयस्क कुत्ते को सिखाओ

सड़क पर खुद को राहत देने के लिए एक वयस्क कुत्ते को सिखाओ

यदि आपके पास है एक वयस्क कुत्ता अपनाया शायद पहले कुछ दिनों में आप घर के अंदर अपनी जरूरतें करते हैं या चलने के लिए अनुकूल समस्याएं हैं। यह सामान्य है, आपको एक नए घर, कुछ कार्यक्रमों और दिनचर्या के अनुकूल होना चाहिए जिन्हें आपको चिह्नित करना होगा और आपको अनुसरण करने में मदद करनी होगी। आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि यदि आप वयस्क कुत्ते के मालिक हैं और पिल्ला के बाद आपके साथ रहे हैं, यदि आप अपनी जरूरतों को नहीं करते हैं, तो शायद यह सीखने की कमी के कारण नहीं, बल्कि स्वास्थ्य समस्या या व्यवहार के कारण होना चाहिए। वयस्कों की तुलना में एक पिल्ला को कैसे पढ़ाना सीखना बहुत आसान है। लेकिन साथ दृढ़ता और धैर्य सब कुछ संभव है।

इसके अलावा, कुत्तों को खुद को राहत देने के लिए पसंद नहीं है जहां वे सोते हैं या खाते हैं। एक स्वस्थ जीवनशैली के साथ आप दोनों खुश रहेंगे। यदि आप इस विषय के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों के इस लेख में हम कैसे समझाएंगे सड़क पर खुद को राहत देने के लिए एक वयस्क कुत्ते को सिखाओ कुछ दैनिक दिनचर्या के साथ, आपका कुत्ता जल्दी से अनुकूलित होगा।

आप भी रुचि ले सकते हैं: सड़क पर खुद को राहत देने के लिए पिल्ला कैसे सिखाया जाए?
सूची

घर पर एक वयस्क कुत्ते का पेशाब क्यों करें?

यदि आपने वयस्क कुत्ते को अपनाया है, तो पहले दिनों के दौरान सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपनी जगह छोड़ देते हैं . यह सामान्य है कि पहले पल में भयभीत दिखाया गया है, सब कुछ हमारे नए दोस्त के व्यक्तित्व पर निर्भर करता है। तो यह अजीब बात नहीं है कि पहले कुछ दिनों में वह नहीं जानता कि वह अंदर अपना होमवर्क नहीं कर सकता है।

इस बारे में सोचें कि वह आपके घर आने से पहले कैसे रहता था, अगर वह कमरे में और कुत्तों के साथ रहता था, अगर वे उसे चलने के लिए बाहर ले जाते थे ... उनमें से कुछ शुरुआत में पेशाब करते थे कि यह उनका नया क्षेत्र है। उनके साथ झगड़ा मत करो और मूत्र के निशान छोड़ने के लिए, अपने आप के बावजूद अनुमति दें। धैर्य और स्नेह के साथ आपका कुत्ता बिना किसी समस्या के अपने नए जीवन में अनुकूल होगा।

यहां हम अनुचित पेशाब के सबसे आम कारणों की व्याख्या करते हैं:

  • चिह्नित या छद्म विज्ञान : कुत्ता पेशाब नहीं कर रहा है, बस घर के विभिन्न क्षेत्रों में पेशाब के साथ चिह्नित करें। शुरुआत में और अनुकूलन के दिनों के बाद, कुत्ता इस व्यवहार को पूरा करना बंद कर देगा।
  • खराब सामाजिककरण : अगर कुत्ते को अपनी मां और भाई बहनों से जल्दी से अलग कर दिया गया है, तो यह आम बात है कि उन्होंने सही तरीके से पेशाब नहीं सीखा है।
  • बुरी शिक्षा : इस मामले में, कुत्ते के पिछले मालिक ने पिल्ला सीखने के लिए पर्याप्त समय समर्पित नहीं किया है। उदाहरण के लिए, बगीचे में घर के बाहर रहने वाले कुत्तों में यह आम है।
  • अवरोध की कमी : कुत्तों जो अपने बिस्तर या गंदगी में पेशाब करते हैं, आमतौर पर एक खराब निदान होता है, यह कुत्तों में सामान्य होता है जो एक दुकान में खरीदे जाते हैं और इस व्यवहार को पुनर्निर्देशित करना बहुत जटिल है, शायद एक पेशेवर की मदद की आवश्यकता है।
  • रोग : विशेष रूप से पुराने कुत्ते पीड़ित हैं, हालांकि कई कुत्ते हैं जो किसी बीमारी के दर्द के कारण अनियंत्रित रूप से पेशाब कर सकते हैं।
  • संवेदी वंचित सिंड्रोम : आम तौर पर कुत्तों में होता है जो घर पर लंबे समय तक सीमित रहते हैं, खासतौर पर उनके पिल्ला चरण के बाद, इन कुत्तों को डर के बावजूद, सड़क पर पेशाब करना कभी नहीं सीखता है।

यदि आप पशु चिकित्सक के पास गए और आप कर सकते थे किसी भी स्वास्थ्य समस्या से बाहर निकलें , फिर आप घर के बाहर खुद को राहत देने के लिए एक वयस्क कुत्ते को पढ़ाना शुरू कर सकते हैं।

घर पर एक वयस्क कुत्ते का पेशाब क्यों करें?

सड़क पर पेशाब करने के लिए एक वयस्क कुत्ते को सिखाने की तकनीकें

1. घर पर एक आपातकालीन क्षेत्र बनाएँ

यह महत्वपूर्ण है कि, एक बार पहचाना गया पसंदीदा जगह अपने कुत्ते को पेशाब करने के लिए, इसे अखबार, साबुन और यहां तक ​​कि कृत्रिम घास के टुकड़े के साथ कवर करें। आपको उसे घर पर एक ही मंजिल पर पेशाब करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए। यह चाल हमें विदेश में व्यवहार को स्थानांतरित करने में मदद करेगी।

2. एक निश्चित प्रस्थान दिनचर्या बनाएँ

कुत्ते के प्रस्थान के घंटों के साथ कैलेंडर तैयार करना बहुत महत्वपूर्ण है। यद्यपि हमारे लिए यह पता लगाना मुश्किल है, कुत्ते पूरी तरह से जानते हैं कि हम आम तौर पर कब आते हैं या जब हम उन्हें खाने के लिए कहते हैं। इसके अलावा, दिनचर्या कुत्ते के कल्याण में सुधार, इस मामले में मौलिक।

आप कई के साथ शुरू कर सकते हैं लगातार सवारी , उदाहरण के लिए, दिन में 4 से 6 के बीच। थोड़ा सा आप इस आंकड़े को कम कर देंगे। यह मत भूलना कि सभी एक ही समय में किया जाना चाहिए, कुत्ते को यह समझने में मदद करने के लिए कि उसके पास एक नियमित दिनचर्या है जिसमें वह पेशाब का लाभ उठा सकता है।




चलने के दौरान जब तक आप पेशाब न करें और एक बार समाप्त हो जाएं, उसे दयालु शब्दों और यहां तक ​​कि एक इलाज के साथ बधाई दें। उसे एक लंबी और शांत चलने की अनुमति दें, जिसमें वह आराम से अपने सभी उत्तेजनाओं को शांत कर सकता है। यह भी याद रखें कि आपको पेशाब करने के बाद घर जाने से बचना चाहिए, अन्यथा आप चलने के अंत में पेशाब को जोड़ सकते हैं। हम एक सकारात्मक तरीके से मजबूती देंगे कुत्ते को हर बार जब आप एक पेड़ में, लॉन पर या इसके लिए उपयुक्त जगह में पेशाब करते हैं।

3. अनुमान और पर्यवेक्षण

यह आवश्यक है कि इस प्रक्रिया के दौरान जब भी आपको संदेह हो कि आपका कुत्ता पेशाब करना चाहता है तो आप अनुमान लगाते हैं। यह आमतौर पर सुबह में या तीव्र शारीरिक गतिविधि के बाद खाने के बाद होता है। सड़क पर जल्दी जाने के लिए इन क्षणों का लाभ उठाएं और उन्हें पुरस्कृत करने में सक्षम हो जाएं।

इसी प्रकार, हमेशा अपने कुत्ते की निगरानी करने का प्रयास करें, जिस घर पर आप पहुंच सकते हैं, सीमित कर सकते हैं (कम से कम जब आप पेशाब करना सीख रहे हों)। हम हर 2 या 3 घंटों के बाहर तक पहुंच की सुविधा जारी रखेंगे, जब तक कि हम ध्यान न दें कि घर पर मूत्र कम हो जाता है।

यह कुत्ते के "पेशाब की डायरी" को विस्तारित करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है, जिसमें हम एक दिन मूत्र की आवृत्ति को नियंत्रित करते हैं। इस तरह, हम जान लेंगे कि प्रक्रिया काम कर रही है या नहीं।

4. अपने कुत्ते को डांटने से बचें

कभी-कभी, जब एक कुत्ते को घर पर पराजित करने या पेशाब करने के लिए बहुत कुछ किया गया है, तो वह इस अधिनियम को गलत तरीके से जोड़ सकता है। समझें कि आपको अपने मालिक के साथ पहले हारना नहीं चाहिए और चलने पर ऐसा करने से बचें। जब तक आप घर या बगीचे नहीं ले जाते हैं और इसे करने के लिए छिपाते हैं और मल भी खा सकते हैं, कुछ बहुत अप्रिय। इस कारण से आपको कभी चिल्लाना या नाराज होना चाहिए जब आप घर पर अपनी जरूरतें करते हैं। इसे तुरंत साफ करें और उस त्रुटि को अनदेखा करें।

इसके अलावा, एक कुत्ते को डांटना तनाव और असुविधा उत्पन्न करता है, जिससे सीखना और मुश्किल हो जाता है। यह बेहतर है कि आप एनीम्स और फेलसाइट्स हर बार जब आप घर के बाहर अपनी जरूरतें करते हैं। जब कोई वयस्क कुत्ता घर आता है तो पहला चलता है। याद रखें कि सकारात्मक सुदृढीकरण आवश्यक है। आप यात्रा पर जाने के लिए उसे पहले कुछ बार इनाम दे सकते हैं। जब आप बिना किसी समस्या के करते हैं पुरस्कार खत्म करो.

5. यदि 1 या 2 महीनों के बाद आपका कुत्ता नहीं सीखता है, तो पेशेवर पर जाएं

आम तौर पर कई मालिक विशेषज्ञ के पास जाने के लिए अनिच्छुक होते हैं, हालांकि, अगर हम नहीं चाहते हैं कि हमारे कुत्ते को इस व्यवहार को जारी रखना जारी रखें, तो यह बहुत महत्वपूर्ण होगा एक विशेषज्ञ की राय पता है , जो हमें अच्छे प्रबंधन की दिशा में उचित रूप से मार्गदर्शन करेगा और हमें उन त्रुटियों से बचने में मदद करेगा जो शायद हमें नहीं पता था कि हमने आवेदन किया है। आप एक कुत्ते शिक्षक, नैतिकतावादी या प्रशिक्षक के पास जा सकते हैं।

सड़क पर पेशाब करने के लिए एक वयस्क कुत्ते को सिखाने की तकनीकें

घरेलू स्वच्छता

यह ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है कि ब्लीच या अमोनिया आपके कुत्ते को पेशाब कर सकता है, इन उत्पादों का उपयोग करने के बजाय उन लोगों को ढूंढें जिनमें ब्लीच या उपयोग नहीं है एंजाइमेटिक उत्पादों , Sanytol के रूप में। आप भी एक का उपयोग कर सकते हैं पानी और सिरका का मिश्रण , फिर अच्छी तरह से स्पष्ट करें।

घरेलू स्वच्छता

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं सड़क पर खुद को राहत देने के लिए एक वयस्क कुत्ते को सिखाओ , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
खुद को राहत देने के लिए बाथरूम में जाने के लिए कुत्ते को कैसे सिखाया जाएखुद को राहत देने के लिए बाथरूम में जाने के लिए कुत्ते को कैसे सिखाया जाए
घर पर एक कुत्ते को शिक्षित करने के लिए 5 युक्तियाँघर पर एक कुत्ते को शिक्षित करने के लिए 5 युक्तियाँ
एक पट्टा के साथ चलने पर एक वयस्क कुत्ते को सिखाओएक पट्टा के साथ चलने पर एक वयस्क कुत्ते को सिखाओ
कदम से नीचे बैठने के लिए मेरे कुत्ते को सिखाओकदम से नीचे बैठने के लिए मेरे कुत्ते को सिखाओ
अपने कुत्ते को बाथरूम में जाने के लिए सिखाओअपने कुत्ते को बाथरूम में जाने के लिए सिखाओ
पैर देने के लिए अपने कुत्ते को कैसे सिखाओपैर देने के लिए अपने कुत्ते को कैसे सिखाओ
अपने कुत्ते की स्वच्छता शिक्षा के लिए एक गाइडअपने कुत्ते की स्वच्छता शिक्षा के लिए एक गाइड
आकार और उम्र के अनुसार कुत्तों की पोषण संबंधी जरूरतेंआकार और उम्र के अनुसार कुत्तों की पोषण संबंधी जरूरतें
कैसे एक पिल्ला कुत्ते का चयन और देखभाल करने के लिएकैसे एक पिल्ला कुत्ते का चयन और देखभाल करने के लिए
एक कुत्ते को कितनी बार खाना चाहिए?एक कुत्ते को कितनी बार खाना चाहिए?
» » सड़क पर खुद को राहत देने के लिए एक वयस्क कुत्ते को सिखाओ
© 2022 TonMobis.com