अपने कुत्तों की अच्छी देखभाल करने के लिए 10 आवश्यक टिप्स

अपने कुत्तों की अच्छी देखभाल करने के लिए 10 आवश्यक युक्तियाँ
आपका कुत्ता आपके लिए अपना जीवन देगा, वह वफादार और आपका सबसे अच्छा दोस्त है। इन सबके लिए हमें यह जानना चाहिए कि इसे सुरक्षित और स्वस्थ कैसे रखा जाए।

भोजन, पानी, घर, पशु चिकित्सा देखभाल, व्यायाम जैसी बुनियादी चीजें प्रदान करने और इसे एक सुरक्षित स्थान पर रखने के अलावा। आपके कुत्तों की अच्छी देखभाल करने के लिए 10 युक्तियां आवश्यक हैं।

10 सुझावों जरूरी करने के लिए लुक-अच्छा करने के लिए अपने कुत्ता

1. अपने कुत्ते की पहचान करें:

कुत्ते के पास बाहरी पहचान होनी चाहिए: इसे कॉलर और एक नामपटल से लैस करें जिसमें आपका नाम, पता और टेलीफोन नंबर शामिल हो। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने सावधान हैं, एक मौका है कि आपका कुत्ता एक दिन से बच जाएगा और यदि आप पहचान के साथ कॉलर पहनते हैं तो यह आपके कुत्ते की घर को सुरक्षित और आवाज़ आने की संभावनाओं को बढ़ा देगा। कॉलर बहुत तंग नहीं होना चाहिए, ताकि कम से कम दो अंगुलियां आसानी से प्रवेश कर सकें।

पहचान माइक्रोचिप: कुछ मौलिक, एक माइक्रोचिप लगाने के लिए कुत्ते को एक पशुचिकित्सा में ले जाएं। ऐसे कई मामले हैं जिनमें कुत्तों को माइक्रोचिप के कारण खोने के बाद घर लौटने में सक्षम हैं।

यदि आपके कुत्ते के पास माइक्रोचिप है और किसी दिन यह खो जाता है, जब इसे पशुचिकित्सा द्वारा स्कैन किया जाता है या आश्रय के कर्मचारियों द्वारा स्कैन किया जाता है, तो वे आपके फोन नंबर या पते को देखेंगे, जो आपसे संपर्क करने में सक्षम होने के लिए कुछ महत्वपूर्ण है।

2. कुत्ते और टीका रिकॉर्ड रखने के लिए लाइसेंसिंग पर स्थानीय कानूनों का पालन करें और अनुपालन करें:

यह सलाह दी जाती है कि आप जहां रहते हैं वहां टीकों और आवश्यक लाइसेंसों के मामले में कानूनी आवश्यकताओं के बारे में पता लगाने के लिए पशु आश्रय या आश्रय से परामर्श लें।

3. अपने कुत्ते को अक्सर दूल्हे और कंघी करने का प्रयास करें:

यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने कुत्ते को अक्सर दूल्हे करते हैं और नस्ल के आधार पर अपने बालों की देखभाल अक्सर इसे गले लगाने और गठबंधन बनाने से रोकने के लिए करते हैं। कुत्ते को ब्रश करने की आवृत्ति आपके बालों के प्रकार पर बहुत निर्भर करती है, कुछ कुत्तों को दिन में एक बार और दूसरों को सप्ताह में एक बार ब्रश करने की आवश्यकता होगी।

4. नियमित रूप से जांचने के लिए अपने कुत्ते को पशुचिकित्सा में ले जाएं:

नियमित रूप से चेक-अप के लिए हमारे कुत्ते को लेने के लिए एक भरोसेमंद पशुचिकित्सा होना अच्छा होता है। यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि हमारा कुत्ता अच्छे स्वास्थ्य में है। कभी-कभी हम जानवरों की किसी भी उपचार पर सलाह दे सकते हैं।

5. अपने कुत्ते के साथ और लंबे समय तक अकेले मत छोड़ो:




एक कुत्ते के घर के साथ एक गढ़ा हुआ यार्ड एक लाभ है, खासकर बड़े और बहुत सक्रिय कुत्तों के लिए। हालांकि, लंबे समय तक अपने कुत्ते को अकेले छोड़ने की कोशिश न करें। कुत्ते को साथी की आवश्यकता होती है और हमारे साथ महसूस होता है। उन्हें अपने परिवार के साथ जितना संभव हो उतना समय बिताना चाहिए, हमेशा अकेले नहीं रहना चाहिए।

6. जब आप अपने घर से बाहर हों, कुत्ते को पट्टा से सुरक्षित रखें:

यहां तक ​​कि यदि आपके पास सभी लाइसेंस और टीके हैं, तो आपको अपने कुत्ते को घर या पड़ोस के बाहर घूमने की अनुमति नहीं देनी चाहिए। आपको हर समय अपने नियंत्रण में रखना होगा।

7. अपने कुत्ते को ताजे पानी में हर समय एक संतुलित पोषण आहार और पहुंच दें:

अपने पशुचिकित्सा से यह जानने के लिए कहें कि कितनी बार अपने कुत्ते को खिलाना है। कुत्तों के आहार में आवश्यकताओं को बदलते समय बदल जाते हैं। हमें आपके दांतों का भी ख्याल रखना चाहिए क्योंकि कुत्तों के दांतों को साफ करने और नियमित रूप से जांचने की ज़रूरत है ताकि वे यह सुनिश्चित कर सकें कि वे अच्छी तरह से खा सकते हैं।

भोजन और उत्पादों को रखना भी बहुत महत्वपूर्ण है जो हमारे कुत्तों से विषाक्त हो सकते हैं,

8. अपने कुत्ते को प्रशिक्षित और सामाजिक बनाएं:

आपके कुत्ते का एक सकारात्मक प्रशिक्षण और प्रशिक्षण सुरक्षित रूप से उनके व्यवहार को नियंत्रित करेगा और जानवर के साथ बंधन को बेहतर बनाएगा।

अपने कुत्ते को युवा बच्चों से खेलने और अन्य कुत्तों के साथ बातचीत करने के लिए सामाजिक बनाना महत्वपूर्ण है। कुत्तों या हरे इलाकों के लिए पार्कों में आपको कुत्तों के साथ अधिक लोग मिलेंगे जिनके साथ आप अपना सामाजिककरण कर सकते हैं और राय साझा कर सकते हैं। कभी-कभी सामाजिककरण और प्रशिक्षण के लिए बहुत धैर्य और समर्पण की आवश्यकता होती है।

9. अपने कुत्ते को अच्छे शारीरिक आकार में रखने के लिए पर्याप्त अभ्यास दें:

अधिकांश कुत्ते के मालिक दिन में कई बार अपने जानवरों के साथ खेलते हैं, और अनुभव हमें कुत्ते के साथ साझा किए गए बॉन्ड को बेहतर बनाने का मौका देता है।

खेल का समय उम्र पर निर्भर करेगा और आपका कुत्ता कितना सक्रिय होगा। कुछ कुत्ते अथक होते हैं और यदि वे बाहर थे तो वे पूरे दिन खेलेंगे और एक तरफ से दूसरी तरफ दौड़ेंगे।

10. अपने वफादार साथी के साथ वफादार और धीरज रखो:

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पहली बार कुत्ते के मालिकपहली बार कुत्ते के मालिक
कैस्रेस में कुत्ते गुम हो गए या चोरी हो गएकैस्रेस में कुत्ते गुम हो गए या चोरी हो गए
कॉलर और पट्टा पहनने के लिए अपने कुत्ते को सिखाने के लिए टिप्सकॉलर और पट्टा पहनने के लिए अपने कुत्ते को सिखाने के लिए टिप्स
कुत्ते कॉलर के प्रकार: सर्वश्रेष्ठ कॉलर का चयन कैसे करेंकुत्ते कॉलर के प्रकार: सर्वश्रेष्ठ कॉलर का चयन कैसे करें
अपने कुत्ते के साथ सही ढंग से चलने के लिए 6 युक्तियाँअपने कुत्ते के साथ सही ढंग से चलने के लिए 6 युक्तियाँ
कुत्ते के लिए आदर्श घरकुत्ते के लिए आदर्श घर
अपने कुत्ते के साथ कार से यात्रा करेंअपने कुत्ते के साथ कार से यात्रा करें
कुत्तों और बिल्लियों के लिए चिपकुत्तों और बिल्लियों के लिए चिप
कुत्ते या बिल्ली खो जाने पर क्या करना हैकुत्ते या बिल्ली खो जाने पर क्या करना है
माइक्रोचिप जानवरों में कैसे काम करता हैमाइक्रोचिप जानवरों में कैसे काम करता है
» » अपने कुत्तों की अच्छी देखभाल करने के लिए 10 आवश्यक टिप्स
© 2022 TonMobis.com