ग्रिफॉन गिद्ध की जिज्ञासा

ग्रिफॉन गिद्ध की जिज्ञासा

ग्रिफॉन गिद्ध , जिप्स फुलवस, यह महान आकार और वजन का एक रैप्टर है . इसका पंख 2.5 मीटर से अधिक है और वजन 10 किलो तक है। इन कारणों से, यहां तक ​​कि यदि यह एक रैप्टर है, तो यह शिकार नहीं कर सकता क्योंकि इसकी संभावित शिकार गिद्धों की तुलना में अधिक चुस्त और तेज है।

ग्रिफॉन गिद्ध एक बहुत ही खास पक्षी है, जो ग्रह की पशु संरचना में एक प्राथमिक स्थान पर कब्जा कर रहा है। वह पर्यावरण को साफ रखने के प्रभारी हैं, इसे मृत जानवरों के अवशेषों से मुक्त कर रहे हैं।

इस तरह के एक विशिष्ट रैप्टर में कई विशिष्टताएं हैं जो ExpertoAnimal आपके ज्ञान में डालती है। इस लेख में खोजें ग्रिफॉन गिद्ध की जिज्ञासा सुविधाओं, खूबसूरत छवियों और आपके आहार के बारे में विवरण जो आप शायद नहीं जानते थे।

आप में भी रुचि हो सकती है: कार्निवायरस जानवर - उदाहरण और जिज्ञासा
सूची

ग्रिफॉन गिद्ध का वितरण

ग्रिफॉन गिद्ध इबेरियन प्रायद्वीप, उत्तरी अफ्रीका, बाल्कन, क्रिमिया, तुर्की, अरब, काकेशस और पूरे हिमालय में मौजूद है। वे अफ्रीका और एशिया के विभिन्न क्षेत्रों में भी पाए जाते हैं।

गिद्ध निर्माण उनके घोंसले, बुट्रेरा कहा जाता है , लंबवत चट्टानों की दीवारों से संरक्षित प्रोट्रेशन्स में। जब वे हवा की चढ़ाई धाराओं को पकड़ने के लिए खालीपन पर भेजे जाते हैं तो वे उड़ान की सुविधा के लिए 50 मीटर से अधिक ऊंचाई तक घोंसला करते हैं। एक बार जब वे वांछित ऊंचाई तक पहुंच जाते हैं, आमतौर पर 1500 से 3500 मीटर के बीच, वे जानवरों के अवशेषों की खोज में भूमि के सभी विवरणों को असाधारण दृश्य के साथ नियंत्रित करते हैं। कभी-कभी वे 6000 मीटर तक बढ़ते हैं।

ग्रिफॉन गिद्ध का वितरण

अपील लियोनाडो

ग्रिफॉन गिद्ध का नाम इतना कारण है कि इसकी पंख के रंग की वजह से है। उनके रंग दालचीनी और ओचर लियोनाइन टन याद रखें।

स्पेन में ग्रिफॉन गिद्ध है एक संरक्षित पक्षी . चूंकि मवेशियों के लिए इस क्षेत्र में शवों को छोड़ने के लिए मना किया गया है, वहां मूलडेरेस रहे हैं जहां लाश जमा किए जाते हैं ताकि गिद्ध खिल सकें।

अपील लियोनाडो

लियोनार्डो गिद्ध के लक्षण और भोजन

ग्रिफॉन गिद्ध का शरीर का आकार पूरी तरह से फैराने के लिए अनुकूल होता है, जो कैरियन खा रहा है। यह है एक शानदार दृष्टि जिसके साथ वह हजारों मीटर ऊंचे से लाशों को खोजता है।

पंख बहुत बड़ा है, क्योंकि गिद्ध मुश्किल से उड़ता है। वह एक विशाल क्षेत्र को कवर करने, व्यापक केंद्रित चक्रों में योजना बनाने के लिए खुद को सीमित करता है। ग्लाइड के दौरान यह दोनों पंखों को बढ़ाता रहता है, जिससे यह महसूस होता है कि यह हवा में तैरता है।




इसकी विशाल घुमावदार, सुस्त बीक हड्डियों को तोड़ सकती है और मांस के बड़े हिस्सों को फाड़ सकती है। इसका सिर और गर्दन पंखों से मुक्त है, और इसके बजाय यह बहुत कम है। नीचे कहा गया कार्य यह है कि रक्त और मलबे को रैप्टर के साथ चिपकना मुश्किल हो जाता है जब यह शवों के अंदर अपना सिर डालता है।

लियोनार्डो गिद्ध के लक्षण और भोजन

गिद्ध और इसके पर्यावरण समारोह

प्रकृति में ग्रिफॉन गिद्ध का महत्व है मौलिक . जंगली में मरने वाले जानवरों के अवशेषों को जल्दी से हटाने के लिए वह जिम्मेदार है, इसे सड़ांध से दूषित होने से रोकना उनमें से लंबा

हमारे कचरे के डंप के रूप में यह वही कार्य और महत्व है, जिसका असभ्य काम दूसरों के लिए जीवन को अधिक आसान बनाता है। एक स्पष्ट उदाहरण यह है कि जब एक कचरा हड़ताल होती है, जिससे हमारे पर्यावरण की तत्काल गिरावट आती है।

गिद्ध और इसके पर्यावरण समारोह

खतरों

गिद्धों की हमारी उपनिवेशों वे विभिन्न खतरों का सामना करते हैं , वे सभी मनुष्यों के हाथ से आते हैं। इस कारण से इसे विशेष रुचि और विधिवत संरक्षित प्रजातियों के रूप में माना जाता है।

बिजली लाइनों का प्रसार - ग्रामीण सड़कों और जंगल के निशान, आजकल मोटर वाहनों, साइकिलों और पर्वतारोहियों द्वारा भारी यात्रा, वन्यजीवन को असुविधा का कारण बनती है।

पर्वतारोहियों का भी ग्रिफॉन गिद्ध के प्रजनन पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, क्योंकि इसकी उपस्थिति खराब हो जाती है और चट्टानों की दीवारों में घोंसले वाले नमूने दूर करते हैं जहां बुट्रेरा स्थित होते हैं।

गिद्ध पिल्लों के साथ होने वाली एक विशेष परिस्थिति यह है कि वे भूखे नहीं जा सकते हैं। इन परिस्थितियों में अन्य पक्षियों ने अपनी वृद्धि को धीमा कर दिया है, लेकिन यह ग्रिफॉन गिद्ध मुर्गियों का मामला नहीं है जो उस कारण से बिना किसी छूट के मर जाते हैं।

ExpertoAnimal में गिद्धों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें और अपनी राय साझा करने के लिए टिप्पणी करने में संकोच नहीं करें।

खतरों

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं ग्रिफॉन गिद्ध की जिज्ञासा , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों की नस्ल grifg_कुत्तों की नस्ल grifg_
ब्रूसल्स के ग्रिफॉन कुत्ते की नस्लब्रूसल्स के ग्रिफॉन कुत्ते की नस्ल
भूमध्य जंगल का जीवभूमध्य जंगल का जीव
रैप्टर की समस्यारैप्टर की समस्या
ब्रुसेल्स के ग्रिफॉनब्रुसेल्स के ग्रिफॉन
उन्होंने ज़िम्बाब्वे में हाथियों की सामूहिक हत्या के लिए ज़िम्मेदार व्यक्ति को पायाउन्होंने ज़िम्बाब्वे में हाथियों की सामूहिक हत्या के लिए ज़िम्मेदार व्यक्ति को पाया
छोटे बासेट ग्रिफॉन वेंडेनोनो, एक पेटिसिटोछोटे बासेट ग्रिफॉन वेंडेनोनो, एक पेटिसिटो
गिद्धों को डराने के लिए कैसेगिद्धों को डराने के लिए कैसे
Falconry में शुरू करोFalconry में शुरू करो
अफ्रीका में सबसे विदेशी जानवरोंअफ्रीका में सबसे विदेशी जानवरों
» » ग्रिफॉन गिद्ध की जिज्ञासा
© 2022 TonMobis.com