क्या कुत्तों के लिए अल्जाइमर से पीड़ित होना संभव है?

क्या कुत्तों के लिए अल्जाइमर से पीड़ित होना संभव है?

क्या कुत्तों के लिए अल्जाइमर से पीड़ित होना संभव है?

कैनिन संज्ञानात्मक डिसफंक्शन (सीसीडी) के रूप में जाना जाने वाला एक रोग उसी तरह की विचलन, मनोवैज्ञानिक गड़बड़ी, भ्रम, स्मृति हानि और व्यक्तित्व परिवर्तनों का कारण बनता है जो अल्जाइमर से पीड़ित लोगों द्वारा अनुभव किए जाते हैं। डीसीसी को पुराने कुत्ते सिंड्रोम, मानसिक उम्र बढ़ने, कैनिन डिमेंशिया या शिष्टता के रूप में भी जाना जाता है।

उम्र बढ़ने से संबंधित इस मानसिक समस्या के लक्षण आमतौर पर कुत्ते के मालिक के लिए काफी स्पष्ट होते हैं।

कुत्ता व्यवहार:

. अपने नाम या अन्य कॉल का जवाब देना बंद करें जो आप पहले ही जानते हैं।

. अंतरिक्ष में या दीवार की ओर घूरना।

. आप व्यवहार को दोहरा सकते हैं, जैसे कमरे से कमरे में खिलौना लेना, बिना किसी मार्ग या तालिकाओं या सीटों के पैटर्न का उपयोग करके उद्देश्य से घूमना।

. आप फर्नीचर के बीच फंस सकते हैं और बाहर निकलने में मदद की ज़रूरत है।

. यह परिचित सेटिंग्स में भी भ्रमित या खोया प्रतीत हो सकता है। जब वह बाहर जाता है और खुद को राहत देता है, तो वह भी खो सकता है, भूल जाता है कि उसे कहाँ जाना चाहिए।

. वह अपना सामाजिक व्यवहार बदल सकता है: वह ध्यान देने की कोशिश करना बंद कर देता है, उसे परवाह नहीं है कि उसे परेशान किया गया है, जब वह स्नेह प्राप्त करता है तो वह दूर चला जाता है।

. आपको नींद के पैटर्न में बदलाव का अनुभव हो सकता है, जैसे दिन के दौरान और अधिक सोना और सोने की बजाय रात में घूमना।

. घर से दुर्घटनाएं होने के बावजूद आप जो प्रशिक्षण दिया गया है, उसके बारे में आप भूल सकते हैं, ठीक से बाहर निकलने के ठीक बाद।

. वह किसी भी स्पष्ट कारण के लिए उत्तेजित हो सकता है और यहां तक ​​कि जोर से छाल भी नहीं सकता है।

बहुत ही कम कुत्ते में इन सभी लक्षण होते हैं, लेकिन कोई भी कुत्ता जो दो या दो से अधिक दिखाता है वह डीसीसी से पीड़ित हो सकता है।

एक दिमाग के लिए समाधान जो लुप्त हो रहा है।




आपके कुछ हस्तक्षेप आपके कुत्ते के मानसिक क्षय को कम करने में मदद कर सकते हैं।

पैटर्न का उपयोग करके प्रशिक्षण और उन्हें दोहराते हुए लगातार एक पुराने कुत्ते को मन की शांति मिलती है। एक बार कुत्ते ने नियमित रूप से स्थापित किया है, यह अपने पिछले वर्षों में उस पैटर्न से चिपकेगा। आपके कुत्ते से परिचित निर्देश उन्हें दैनिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और उन्हें उनकी सुरक्षा और शांति प्रदान करते हैं।

पुराने कुत्ते अभी भी आपको खुश करने और पुरस्कार जीतने और पुरस्कार जीतने का अवसर सीख सकते हैं और प्यार कर सकते हैं। यद्यपि युवा कुत्तों की तुलना में अधिक समय और धैर्य ले सकता है, हाल के शोध से पता चलता है कि पुराने कुत्ते नए दिनचर्या सीखना चाहते हैं।

पुराने कुत्ते के पास सीखने वाले व्यवहारों का कठिन समय होता है, जैसे आगंतुकों पर कूदना या अज्ञात ध्वनियों पर भौंकना नहीं। जब वे दिमाग अभी भी आसानी से प्रभावशाली होते हैं तो वे सबक सबसे अच्छे होते हैं।

शायद बुढ़ापे के दिमाग का उपयोग करने का सबसे रोमांचक हिस्सा यह है कि हमारे दैनिक अनुभव हमारे दिमाग की संरचना को प्रभावित करते हैं और बुढ़ापे के प्रभावों का सामना करने में हमारी मदद कर सकते हैं। टोरंटो विश्वविद्यालय के शोध ने वृद्ध बीगल के एक समूह का अध्ययन किया ताकि यह देखने के लिए कि उनके अनुभवों में दैनिक परिवर्तन उनके दिमाग को कैसे प्रभावित करते हैं। एक संज्ञानात्मक संवर्द्धन कार्यक्रम के बाद, कुत्तों को सीखने के कार्यों के साथ चुनौती दी गई, जैसे सप्ताह के पांच या छह दिनों के लिए छुपा भोजन ढूंढना।

यह उत्तेजना एक साल तक चली, और उसके बाद प्रत्येक कुत्ते की मानसिक क्षमता और नए कार्यों को सीखने की इसकी क्षमता की जांच की गई। इस समूह के कुत्तों ने अपने लिटरमेट्स की तुलना में समस्याओं को सीखने और सुलझाने में बेहतर प्रदर्शन दिखाया, जिनके पास इन अतिरिक्त अनुभव नहीं थे।

घर पर अपने कुत्ते से निपटना आसान है। उनके साथ रहने के पहले दिनों से आपको उन चीजों को सिखाकर उसे उत्तेजित करना चाहिए जो वह सीख सकते हैं, समस्याएं हल कर सकती हैं और नए सबक। हालांकि, जब आपका कुत्ता उम्र बढ़ता है, तो आपको गतिविधियों को कम करने के बजाय, बढ़ने का प्रयास करना चाहिए।

इसे सभी संभावित तरीकों से मानसिक रूप से उत्तेजित करें।

. अपने कुत्ते के साथ खेलें।

. छोटे पैदल चलें, खासतौर पर उनके लिए नए स्थानों पर।

. उससे बात करो

. उसे प्रसन्न करो और उसके साथ सामाजिक रूप से बातचीत करें।

. उसे हर हफ्ते एक नई बात सिखाने की कोशिश करो।

यदि आप कुछ नियंत्रित गड़बड़ी को तैयार करने के इच्छुक हैं, तो यह कुत्ते को हल करने में समस्याएं पैदा करता है। उदाहरण के लिए, पुराने तौलिया, एक रग या एक झुर्रीदार प्लास्टिक पर व्यवहार करें और कुत्ते को भोजन को पुनः प्राप्त करने के लिए उन्हें नष्ट करने दें। रोल जो टॉयलेट पेपर आता है इस गतिविधि के लिए आदर्श हैं। रोल के अंदर व्यवहार करें, कोनों को फोल्ड करें और कुत्ते को भोजन पाने के लिए "खिलौना" को नष्ट कर दें।

यह आपके कुत्ते के भोजन को खोज में बदलने के लिए भी उपयोगी हो सकता है। कुत्ते के भोजन को छोटे हिस्सों में विभाजित करें, प्रत्येक प्लास्टिक के कंटेनर में और उन्हें अपने कुत्ते को थोड़ी देर के लिए भोजन की तलाश में रखने के लिए घर के चारों ओर छुपाएं। यदि संभावित आपदा को बर्दाश्त किया जा सकता है, तो जमीन पर या यार्ड में भोजन के टुकड़े टुकड़े करें और अपने कुत्ते को उन्हें ढूंढने के लिए प्रोत्साहित करें।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरा कुत्ता पीड़ित है जब वह अकेला हैमेरा कुत्ता पीड़ित है जब वह अकेला है
मैं कैसे बता सकता हूं कि मेरा कुत्ता अलग होने की चिंता से पीड़ित है या बस ऊब गया है?मैं कैसे बता सकता हूं कि मेरा कुत्ता अलग होने की चिंता से पीड़ित है या बस ऊब गया है?
कुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिसकुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में अवसाद है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में अवसाद है या नहीं
कुत्तों में सेनेइल डिमेंशिया - लक्षण और उपचारकुत्तों में सेनेइल डिमेंशिया - लक्षण और उपचार
बुजुर्गों के लिए अल्जाइमर के साथ थेरेपी कुत्तोंबुजुर्गों के लिए अल्जाइमर के साथ थेरेपी कुत्तों
कुत्ते में बुढ़ापे के 10 लक्षणकुत्ते में बुढ़ापे के 10 लक्षण
क्या पुराने कुत्ते मज़बूत हो जाते हैं?क्या पुराने कुत्ते मज़बूत हो जाते हैं?
कुत्तों में अल्जाइमर के लक्षणकुत्तों में अल्जाइमर के लक्षण
पुराने कुत्तों में सेनेइल डिमेंशियापुराने कुत्तों में सेनेइल डिमेंशिया
» » क्या कुत्तों के लिए अल्जाइमर से पीड़ित होना संभव है?
© 2022 TonMobis.com