भावनात्मक समस्याओं वाले कुत्ते .. कैसे पता चले कि आपके पालतू जानवरों के पास है या नहीं




भावनात्मक समस्याओं के साथ काम करता है .. कैसे पता चलेगा कि आपका मस्कॉट है

भावनात्मक समस्याओं का पता लगाने के लिए हमारे पालतू जानवर के व्यवहार पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है फोटो: शटरस्टॉक
भावनात्मक समस्याओं का पता लगाने के लिए हमारे पालतू जानवर के व्यवहार पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। फोटो: शटरस्टॉक
भावनात्मक विकार मनुष्यों के लिए विशिष्ट नहीं हैं - कुत्ते उन्हें भी महसूस कर सकते हैं और कुछ लक्षण हैं जो उपचार की आवश्यकता के संकेतक हो सकते हैं। फोबिया, चिंता, बाध्यकारी व्यवहार और आतंक हमलों में से कुछ भावनात्मक विकार हो सकते हैं।
यह प्रकाशित एक लेख द्वारा खुलासा किया गया है बीबीसी जिसमें विशेषज्ञों का कहना है कि ये विकार आवश्यक रूप से मानसिक बीमारियां नहीं हैं, बल्कि बाहरी कारकों के कारण होने वाली विकार, मुख्य रूप से उन लोगों की विफलताओं के कारण जो कुत्ते के सामाजिककरण के लिए ज़िम्मेदार हैं, खासकर जीवन के पहले चार महीने। इस प्रकार, पालतू जानवरों के व्यवहार में समस्याओं का कारण बनने या इससे बचने के लिए मालिकों का व्यवहार महत्वपूर्ण है।
"हमारे पालतू कुत्तों को मानसिक समस्याओं से पीड़ित हो सकता है, लेकिन केवल इसलिए कि वे जिस पर्यावरण में रहते हैं, वे उन्हें बहुत बुरा महसूस करते हैं। ऐसा नहीं है क्योंकि उनके पास एक बीमारी है (...) मस्तिष्क में शारीरिक समस्याएं बहुत दुर्लभ हैं, "विदेशी मीडिया के लिए एक कुत्ते ट्रेनर टैरिड रूगास ने कहा।
इसमें कहा गया है कि एक कुत्ते सकता है लंबे समय से अगर यह, तंत्रिका उदास या डर में देखा जाता है, यदि आप एक उन्माद व्यवहार है, अगर परेशान या आसानी से धमकी दी महसूस जोर दिया कोई जिज्ञासा से पता चलता या शोर या स्पर्श करने के लिए अत्यधिक प्रतिक्रिया हो।
उसकी ओर से, डेनिस टर्नर व्यवहार जीवविज्ञानी, पशु मनोवैज्ञानिक और एप्लाइड ethology और स्विट्जरलैंड में पशु मनोविज्ञान के लिए संस्थान के निदेशक के लिए बताते हैं कि मालिकों, अपने पालतू जानवर के व्यवहार के बारे में पता होना चाहिए ताकि किसी भी परिवर्तन महत्वपूर्ण हो सकता है कि अनदेखी नहीं ।
जीवविज्ञानी के लिए, निम्न व्यवहार कि एक पालतू जानवर को इंगित कर सकता किसी भी भावनात्मक समस्याओं पीड़ित हैं: लंबी अवधि के लिए भूख न लगना, असामान्य निष्क्रियता, विनाशकारी व्यवहार जब घर पर अकेला छोड़ दिया, से बचने या छिपाने की कोशिश कर रहा है।
वही विशेषज्ञ पालतू जानवर के व्यवहार से सावधान और सावधान रहने की सलाह देते हैं और, सबसे ऊपर, लंबे समय तक परिवर्तनों पर ध्यान देते हैं। यदि आपको संदेह है कि पालतू जानवर की वास्तविक समस्या है, तो पशु मनोविज्ञान में विशेषज्ञता रखने वाले पशुचिकित्सा में जाना आवश्यक है।
इस बीच, पालतू जानवरों के साथ धैर्य रखना, उसे दंडित करना, धमकी देना या उसे उत्सुक होने से रोकने और बाहर का पता लगाना महत्वपूर्ण है। उसे अच्छी तरह से खिलाया जाना चाहिए और कंपनी को उपलब्ध कराने की कोशिश करनी चाहिए। अपने कुत्ते के साथ संवाद करने के लिए सीखना भी बहुत महत्वपूर्ण है।
आक्रमण व्यवहार है जो भावनात्मक गड़बड़ी को प्रतिबिंबित कर सकता है। फोटो: पिक्साबे
आक्रमण व्यवहार है जो भावनात्मक गड़बड़ी को प्रतिबिंबित कर सकता है। फोटो: पिक्साबे

मेरे पालतू जानवर के शरीर में क्या होता है?

स्पेनिश ethologist मैनुअल विल्लर की एक विवरण के अनुसार, इंसानों की तरह, जानवरों के लिए तैयार वातावरण से कुछ stimuli करने के लिए प्रतिक्रिया करने के लिए evolutionarily, कर रहे हैं ताकि मस्तिष्क और शरीर के साथ प्रतिक्रिया करते हैं, वे एक अविभाज्य जीव कि जुड़ता का गठन बायोकेमिकल और न्यूरोलॉजिकल नियामक सर्किट द्वारा।
"जवाब मस्तिष्क द्वारा उत्पादित होते हैं जब यह एक उत्तेजना या घटना का पता लगाता है जिसकी उपस्थिति, वर्तमान या काल्पनिक, भावना को ट्रिगर करती है। जवाब स्वचालित है। नतीजतन, शरीर उत्तेजना उत्तेजना के खिलाफ अपने बचाव के लिए शरीर की तैयारी करके कार्य करता है, जो मनोवैज्ञानिक असंतुलन पैदा करता है, "वह बताते हैं।
इनपुट, गतिविधियों और हलचलों संकेतक है कि एक जानवर भावनात्मक परेशान के अधीन है दृष्टिकोण या अस्वीकृति एक वस्तु का, तनाव होंठ, गोल आँखें, whimpering और लैस के रूप में शरीर मुद्राओं, कम शरीर मुद्रा, स्थिति हैं पूंछ और गतिविधि में वृद्धि या कमी।
"विभिन्न प्रतिक्रियाएं शरीर को मजबूर करती हैं, और कार्डियक दबाव या प्रोटीन, लिपिड्स और कार्बोहाइड्रेट के भंडारण और उपयोग जैसे पहलुओं को नियंत्रित करती हैं। क्यों आदतन और इतने फ्लैट, हमारे कुत्ते में भूख की कमी उच्च भावुकता, चिंता और भय से प्रभावित होने की वजह से है [...] डर, भय, आतंक या चिंता की तरह बुनियादी भावनाओं, पशु मदद जानकारी को संसाधित करें और इसे अलर्ट की स्थिति में रखें जो स्वायत्त प्रतिक्रियाएं उत्पन्न करता है और जो एक उपयोगी उद्देश्य तलाशता है: छुपाएं, साहस प्रदर्शित करना आदि। ", वह लिखते हैं।
इन प्रतिक्रियाओं का मुकाबला करने के लिए, नैतिकतावादी बताते हैं कि जानवर के मस्तिष्क को स्थिर करना और इसके जीव के साथ, ताकि सब कुछ सामान्य रूप से कार्य करने के लिए लौट सके। विल्लर, यह महत्वपूर्ण है कि मालिक, यह पता लगाने की जो उत्तेजना है कि भावनात्मक असंतुलन का कारण बनता है की कोशिश इशारों और स्वरों के उच्चारण पर ध्यान देना और घटनाओं है कि कुत्ते भीड़ और क्या प्रतिक्रियाओं कर रहे हैं पर विशेष ध्यान देना है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में प्रेरक बाध्यकारी विकार - ठोकरें या रूढ़िवादीकुत्तों में प्रेरक बाध्यकारी विकार - ठोकरें या रूढ़िवादी
आपका कुत्ता: सबसे अच्छा चिकित्सकआपका कुत्ता: सबसे अच्छा चिकित्सक
क्या कुत्ते आतंक हमलों से पीड़ित हो सकते हैं?क्या कुत्ते आतंक हमलों से पीड़ित हो सकते हैं?
कुत्तों में प्रेरक-बाध्यकारी विकारकुत्तों में प्रेरक-बाध्यकारी विकार
कुत्तों में भावनात्मक विकारों का इलाज कैसे करें?कुत्तों में भावनात्मक विकारों का इलाज कैसे करें?
मेरे कुत्ते की अत्यधिक भौंकने से कैसे बचें?मेरे कुत्ते की अत्यधिक भौंकने से कैसे बचें?
क्या आपका कुत्ता अपनी पूंछ का पीछा कर रहा है?क्या आपका कुत्ता अपनी पूंछ का पीछा कर रहा है?
आपका कुत्ता बाध्यकारी जुनूनी हैआपका कुत्ता बाध्यकारी जुनूनी है
अपने कुत्ते को इंसान के रूप में पेश करना एक अच्छा विचार नहीं हैअपने कुत्ते को इंसान के रूप में पेश करना एक अच्छा विचार नहीं है
बिल्ली में तनाव के 5 लक्षणबिल्ली में तनाव के 5 लक्षण
» » भावनात्मक समस्याओं वाले कुत्ते .. कैसे पता चले कि आपके पालतू जानवरों के पास है या नहीं
© 2022 TonMobis.com