प्रकृति का कृषि और संरक्षण

पांच हज़ार साल पहले, जब हमारे पूर्ववर्ती आसन्न हो गए, तो अधिकांश यूरोप यूरोप से ढका हुआ था घने प्राचीन जंगल . आदमी ने उन्हें काटना शुरू कर दिया , खेती और चराई के लिए उपयुक्त खुले मैदानों की खरीद के लिए अब आग की कुल्हाड़ी, अब लायक है। अन्य अवांछित जानवरों को दूर रखने और अपनी संपत्ति को सीमित करने के लिए मैंने लगाया हेजेज और पत्थर की दीवारें बनाई गईं . तो महान रंग और पहलुओं की बहुतायत का एक परिदृश्य उभरा। जीवों और वनस्पतियों की दुनिया में वृद्धि हुई, क्योंकि मनुष्य की कार्रवाई ने प्रजातियों को नई भूमि खोला जो अब तक जंगल से बचा था। महान बस्टर्ड, बटेर, पार्ट्रिज और अन्य पक्षी हमारे महाद्वीप के पूर्वी मैदानों से आए थे।

कृषि प्रणाली में 800 और 1800 के बीच प्रचलित था तीन साल की कृषि का शोषण - एक साल सर्दी अनाज, अगले ग्रीष्मकालीन अनाज और तीसरा जमीन गिरने छोड़ दें। क्षेत्र अतिवृद्धि के अधीन नहीं था और यह वर्ष के दौरान पुनर्जीवित किया गया था कि यह अनुत्पादक बना रहा।

जंगली पौधे पूर्ण उत्साह के साथ बढ़े, पौधे जो बीटल, तितलियों, पक्षियों और समान रूप से पशुओं के लिए भोजन के रूप में काम करते थे। impedГa कृषि झाड़ियों और ГЎrboles कि ± antaГ या Г © protegГa एल की गधा ± adueГ पर्यत फिर से भूमि पर कब्जा कर लिया जिससे उत्तेजित और वनस्पति और जीव में धन।

उन्नीसवीं शताब्दी तक, हमने जो तस्वीर वर्णित की है उसे संशोधित नहीं किया जाना चाहिए। केमिस्ट जस्टस वॉन लिबिग ने कृत्रिम उर्वरक पेश किया और कृषि की भावना को चारों ओर बदल दिया: तीन साल की प्रणाली को त्याग दिया गया और इसके साथ गिरने का विचार समाप्त हो गया। यह क्षेत्र हर साल एक ही उत्पाद के लिए खेती के अधीन था और हमेशा वही था - पहले से तैयार कारखाने से आया था कि उसके लिए एक कृत्रिम उर्वरक की आपूर्ति की गई थी।

industrializaciГіn और कृषि कार्य के mecanizaciГіn की प्रगति के साथ, वह एक rГ © मोरा जो सदियों से वसीयती सौदों की वजह से कृषि योग्य भूमि, बुरी कई मालिकों के बीच विभाजित किया गया था के रूप में प्रदर्शित करने के लिए आया था और शामिल भूखंडों में अक्सर एक-दूसरे से अलग होते हैं।

concentraciГіn करने की दृष्टि से जमीन मालिकों के बीच सम्पदा के आदान-प्रदान की वकालत और बड़े भूखंडों बनाने tilling के लिए अनावश्यक यात्रा से बचने के लिए के विचार energГa merecГa अनुकूल स्वागत है कि वह dispensГі बचत के कारणों के लिए कोई भी संदेह नहीं है अच्छा था ।

जब तुरंत बाद © द्वितीय विश्व युद्ध की होती है, तो जर्मनी aprestГі के संघीय RepГєblica पूर्ण वासना recuperaciГіn के लिए paГs, मैं साफ कहना होगा कि वह निशान याद आ रही थी में एक विकास और गहन सफाई मिट्टी का संचालन करने के।

हेज और ग्रोवों को दया के बिना काटा गया था , सीमाओं चपटा कर रहे थे, राफ्ट unblinded थे, बंजर acciГіn हल का शिकार हुए हैं, वे caГ गायब ± izares धाराओं, watercourses regulaciГіn शिकार हुए और rangeland और चरागाहों hГєmedas, सूखे और विशाल उत्पादक machined सतहों में बदल गया . हालांकि कई भूमि के उपयोग के क्षेत्र इस बीच lecciГіn सीखा है में सक्षम प्राधिकारियों और, अलग मामलों में, आज dГa mГЎs हैं ГЎrboles और झाड़ियों में कटौती से लगाया, वहाँ महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं जहां daГ ± या tardarГЎ muchГsimo में मरम्मत की।




वहाँ एक प्रक्रिया है कि तेजी से mГЎs ऐसे curlews, silty, Sandpipers और tarabillas के रूप में पक्षियों की प्रजातियों के विकास को प्रतिबंधित करता है norteГ ± जैसे- transformaciГіn खेत पर हरे विस्तार है। जहां अभी भी घास और घास के मैदान हैं, वे इतनी तीव्रता से उपयोग किए जाते हैं कि पक्षियों को मुश्किल से व्यवहार्य भाग मिलते हैं।

हमारे जानवरों और सब्जी प्रजातियों के आधे से अधिक आधुनिक कृषि में विलुप्त होने की धमकी की लाल सूची पर शिलालेख के पहले शब्द में धन्यवाद देना है। गायब होने वाला जीव और वनस्पति मनुष्यों के लिए अस्थिरता, खतरे का संकेत है। यह स्पष्ट रूप से उल्लिखित है कि इस मिट्टी को इस तरह के उत्पीड़न के साथ किए गए शोषण के काम से अधिक से अधिक विचलित नहीं किया जाएगा। पानी और हवा की अपरिवर्तनीय कार्रवाई से आर्द्र परत की धीमी लेकिन प्रगतिशील गायबता कई क्षेत्रों में अधिक से अधिक स्पष्ट हो रही है।

यदि एक स्पॉन्डी मिट्टी पर, जो एक और समय में एक मार्श भूमि है, मक्का लगाया जाता है, उपजाऊ परत का वार्षिक पहनना 5 से 10 मिलीमीटर के बीच होता है . मूल साइट पर एक चरागाह या चरागाह कृषि कम उपज प्रदान करेगी लेकिन सदियों से अभ्यास किया जा सकता है क्योंकि रूटलेट के घने नेटवर्क मिट्टी के मैट्रिक्स को अचल बनाए रखेंगे। हालांकि, लंबी अवधि में, यह भूमि के संरक्षण के लिए कुछ और तर्कसंगत और फायदेमंद बनाता है, लेकिन इसे शोषण के अन्य रूपों की तुलना में राज्य से कम निर्णायक समर्थन प्राप्त होगा।

शायद यह कुछ समय पर हमारे साथ होना चाहिए कि 11 मई, 1 9 34 को अमेरिकियों के साथ क्या हुआ:
उस दिन दुनिया ने अपनी सांस ली जब संयुक्त राज्य अमेरिका में भयावह ओमेन की एक काला भूरे रंग की दीवार उठी और देश के पूर्व में चली गई, जो उसके रास्ते में भारी थी। एक बवंडर arremolinГі, levantГЎndolos भूमि, mГЎs fructГfera खेत के 300 लाख टन, प्राकृतिक संसाधनों का एक agrГcola प्रणाली esquilmaciГіn के कार्य से protecciГіn कमी थी। धूल का बादल 3,000 किमी पीड़ा और विनाश के पीछे छोड़ दिया। जर्मनी के पूरे संघीय गणराज्य के बराबर एक कृषि क्षेत्र नष्ट हो गया था, जो धूल के नीचे दफनाया गया था। 150,000 से अधिक किसानों को मैदानों में कई दशकों तक मैदान छोड़ने और अन्य स्थानों पर काम की तलाश करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

क्या यूरोप में ऐसे धूल तूफान भी हो सकते हैं? साहित्य का वर्णन करता है Erdinger Moos में उच्च मीटर के बादलों partГculas सैकड़ों, म्यूनिख के पास, dГas दौरान और है कि सूर्य छुपा dГ © 60 में से प्रत्येक के, habГan दो मीटर तक अंधा खाइयों कर पाए कुछ क्षणों में गहराई से। Г में © थोड़ा वसंत हवा खींचें बीज, estiГ © rcol और पृथ्वी, सब एक साथ, या उस को उजागर करता है कि बीज अंकुरित reciГ © n और निविदा सूखी उपजा असामान्य नहीं है। कुछ क्षेत्रों में आर्द्रता या मल्च की परत लंबे समय से गायब हो गई है और खेतों को बजरी के साथ कवर किया गया है।

मरुस्थलीकरण की प्रक्रियाएं शानदार आपदाओं की तुलना में अधिक खतरनाक हैं - शायद ही अगर उन्हें ध्यान दिया जाता है, लेकिन फिर भी, वे खतरनाक तरीके से जमा होते हैं। किसान के लिए, एक व्यक्ति के रूप में, बहुत कम reproaches बनाया जा सकता है . सब्सिडी, अधिशेष और मूल्य कुशलता से घिरे बड़े उत्पादक इकाइयों के आधार पर एक निश्चित कृषि प्रणाली के भीतर शामिल, इसका अवसर बहुत कम है।

polГticos जिम्मेदार पर यह दोष: Вїpor quГ © इस दुर्जेय वित्तीय सहायता है कि लोगों को कृषि प्रदान कर रहे हैं, वे कम अधिशेष स्कोरिंग के लिए हिस्सा विदेशी मुद्रा में देने के लिए और कुछ खेतों अनुत्पादक करने के लिए मत छोड़ो? वे प्रकृति के संरक्षण और हम सभी के लिए निर्णायक महत्व की सतह होंगे।

कुछ धीमेपन के साथ, अधिकारी इस मुद्दे पर पुनर्विचार करना शुरू करते हैं और बोनस बनाते हैं ताकि भूमि मालिक मीडोज और अन्य बुनियादी महत्वपूर्ण जगहों को बचा सके।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
ईगल उल्लू खिला रहे हैंईगल उल्लू खिला रहे हैं
स्पेन में फ्लेमिंगोस कहाँ रहते हैं?स्पेन में फ्लेमिंगोस कहाँ रहते हैं?
मनुष्यों के कुत्ते कब से हैं?मनुष्यों के कुत्ते कब से हैं?
जंगली घोड़ों के प्रकारजंगली घोड़ों के प्रकार
रैप्टर की समस्यारैप्टर की समस्या
दक्षिणी यूरोप में प्रवासी पक्षियोंदक्षिणी यूरोप में प्रवासी पक्षियों
मनुष्य को पक्षी जीवन का संरक्षण क्या प्रदान करता है?मनुष्य को पक्षी जीवन का संरक्षण क्या प्रदान करता है?
एंडियन भालू विलुप्त होने के लिए मत देना #pontelosanteojosporlavidaएंडियन भालू विलुप्त होने के लिए मत देना #pontelosanteojosporlavida
जहां विशाल armadillo रहता हैजहां विशाल armadillo रहता है
लेमर निवासलेमर निवास
» » प्रकृति का कृषि और संरक्षण
© 2022 TonMobis.com