अदरक और इसके विभिन्न उपयोग एक हर्बल उपचार के रूप में




अदरक को सभी को एक स्वादिष्टता, दवा या मसाले के रूप में खपत किया जाता है। भारत में कई रूपों जैसे चटनी, अचार, सलाद इत्यादि उपलब्ध हैं। मुर्बा
युवा अदरक rhizomes रसदार और मांसल बहुत नाजुक स्वाद हैं। वे अक्सर सिरका या शेरी में एक एपेटाइज़र के रूप में मसालेदार होते हैं या बस कई व्यंजनों में एक घटक के रूप में पकाया जाता है। अदरक चाय बनाने के लिए उन्हें उबलते पानी में उबलाया जा सकता है, जिसमें शहद अक्सर जोड़ा जाता है, कटा हुआ नारंगी या नींबू के फल भी जोड़े जा सकते हैं। अदरक को कैंडी में भी बदल दिया जा सकता है।
परिपक्व अदरक की जड़ें रेशेदार और लगभग सूखी होती हैं। पुरानी अदरक की जड़ों का रस बहुत शक्तिशाली होता है और अक्सर भारतीय व्यंजनों में मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है, और यह दक्षिण एशियाई चीनी, जापानी व्यंजनों और स्वाद के कई व्यंजनों का एक महत्वपूर्ण तत्व है जैसे कि समुद्री भोजन या बकरी मांस और शाकाहारी व्यंजन।

अदरक एक उपयोगी भोजन संरक्षक के रूप में कार्य करता है

ताजा अदरक को 6 से 1 के अनुपात में ग्राउंड अदरक के लिए प्रतिस्थापित किया जा सकता है, हालांकि ताजा अदरक और सूखे के स्वाद थोड़ा अलग होते हैं। सूखे अदरक रूट पाउडर आमतौर पर जिंजरब्रेड, कुकीज़, कुकीज़ और केक, अदरक एले और अदरक एले जैसी व्यंजनों के लिए स्वाद के रूप में उपयोग किया जाता है।

खाने से पहले ताजा अदरक छील सकता है। लंबी अवधि के भंडारण के लिए, अदरक को प्लास्टिक के थैले में रखा जा सकता है और ठंडा या जमे हुए।

नीचे एक हर्बल उपचार के रूप में अदरक के उपयोग की एक पूरी सूची है।

1. भूख / कब्ज / अदरक पेट गैस-काट की कमी और उस पर कुछ नमक छिड़के। अच्छी तरह मिलाएं और प्रत्येक भोजन के बाद इसे करें। प्रत्येक भोजन के बाद इसमें 1 या 2 ग्राम हो सकता है।

2. मीठी आवाज के लिए- अदरक के रस और शहद की एक ही मात्रा में 1 चम्मच लें, हर दिन आवाज को मीठा करता है, और मुखर तारों को खोलता है। गायक इस उपाय को लेते हैं जब उन्हें गले में दर्द होता है और वापसी रेखा होती है।

3. उल्टी: अदरक के रस के 2 चम्मच प्याज के रस के 2 चम्मच लें और दोनों को मिलाएं। पीने के पानी या उल्टी उल्टी उल्टी रोकना।

4. पक्षाघात से पीड़ित व्यक्ति के लिए अदरक और शहद के रस (दोनों मात्रा में 2 पीएसपी) की डिलीवरी पक्षाघात रोगी की मदद करता है।

5. खोपड़ी-मोशन-2 गिलास पानी में कटा हुआ अदरक के 2 इंच उबालें और दिन में दो या तीन बार व्यक्ति दें, यह उपाय तत्काल राहत देता है। (नोट- 2 साल से कम उम्र के बच्चों को अदरक नहीं दिया जाना चाहिए)

6.फ्लू- यदि कोई व्यक्ति फ्लू या इन्फ्लूएंजा से पीड़ित होता है तो अदरक चाय की मदद लें। तुलसी (तुलसी), काली मिर्च (काली मिर्च) के 3-4 पत्ते जोड़ें 1 लाउंग (दांत) और थोड़ा अदरक, और चाय और फ्लू से पीड़ित व्यक्ति को देना और फ्लू जल्दी वसूली में मदद करता है।

7. कन्स्ट्रेशन-अदरक, ब्राउन शुगर (जीयूडी) और अजवाइन पाउडर और सभी की बराबर मात्रा लें। यहां से, एक पैन लें और इसमें 1 चम्मच घी जोड़ें। आधा कप पानी के साथ पाउडर जोड़ें और सभी तीन सामग्री पकाएं। इस मिश्रण को दिन में दो बार लेना पानी के साथ कब्ज को समाप्त करता है।

8. चक्कर आने से रोकने के लिए यात्रा से पहले मसूड़ों की अदरक की बीमारी।

पीएस- यदि आप गर्भवती हैं, तो अदरक की बड़ी मात्रा में न लें। अगर आपके पास गैल्स्टोन या रक्तस्राव विकार है तो इससे बचें। यदि आपके पास कोई एलर्जी प्रतिक्रिया है तो इसे तुरंत रोकना बंद करें।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
उपचार अम्लता - सबसे प्रभावी प्राकृतिक अम्लता उपचारउपचार अम्लता - सबसे प्रभावी प्राकृतिक अम्लता उपचार
बचाया पिल्ला एनीमिया हैबचाया पिल्ला एनीमिया है
क्या कुत्ते हल्दी खा सकते हैं?क्या कुत्ते हल्दी खा सकते हैं?
उल्टी के साथ कुत्तों के लिए घरेलू उपचारउल्टी के साथ कुत्तों के लिए घरेलू उपचार
5 प्राकृतिक उपचार सिरदर्द5 प्राकृतिक उपचार सिरदर्द
कैसे cruises पर seasickness को रोकने के लिएकैसे cruises पर seasickness को रोकने के लिए
मेरा कुत्ता बहुत बीमार हैमेरा कुत्ता बहुत बीमार है
पूडल के बालों से कवक हैपूडल के बालों से कवक है
गैस्ट्र्रिटिस समस्याओं के इलाज के लिए प्राकृतिक उपचारगैस्ट्र्रिटिस समस्याओं के इलाज के लिए प्राकृतिक उपचार
गैस्ट्र्रिटिस के लिए घरेलू उपचारगैस्ट्र्रिटिस के लिए घरेलू उपचार
» » अदरक और इसके विभिन्न उपयोग एक हर्बल उपचार के रूप में
© 2022 TonMobis.com