घर पर अपने प्रीस्कूलर को कैसे पढ़ाएं


शिक्षा

उस दिन का चयन करें जब आपका बच्चा अच्छी तरह से विश्राम कर सके और सीखने के लिए उत्सुक हो। अपने प्रीस्कूलर को पढ़ाने के लिए आदर्श समय पर दोपहर के भोजन या टेबलक्लोथ के बाद होगा। दिनचर्या और स्थिरता विकसित करने के लिए हर दिन एक ही समय में अपने बच्चे को सिखाएं।

अपने घर के क्षेत्र को समायोजित करें, जहां सीखना आपके साथ होता है। यदि यह शांत क्षेत्र है जो विचलन से मुक्त है, जैसे टेलीविजन और खिलौने। एक छोटा कमरा खरीदने के लिए फर्श पर या अपने बच्चे के डेस्क पर एक कंबल डालें। विचलन या प्री-सेल बाधाओं के लिए टेलीविजन और रिंग फोन बंद करें।

प्रत्येक पाठ के दौरान ध्यान केंद्रित करने के लिए एक थीम चुनें। इससे आपके बच्चे को सीखना आसान हो जाएगा यदि हम विशेष कौशल, जैसे पत्र, संख्या या रंगों के सेट पर चिपके रहते हैं, और प्रतिस्पर्धा के विकास तक इसे बनाए रखें। हर दिन एक ही विषय और कक्षा के घंटे की सीमा के बिना लगभग 30 मिनट में सिखाएं।

उन कार्ड या चित्र पुस्तकों का उपयोग करें जो उस अक्षर, संख्या या रंग का प्रतिनिधित्व करते हैं जिसे आप सिखाना चाहते हैं। आप ऑब्जेक्ट को श्वेत पत्र पर भी लिख या खींच सकते हैं। अपने बच्चे को वस्तु दिखाएं और उसे बताएं कि यह क्या है। उदाहरण के लिए, फ्लैशकार्ड को नंबर 1 के साथ दिखाएं जिसमें उसने कहा: "यह नंबर 1 है।"




क्या आपका बच्चा आपको नंबर, पत्र या रंग दोहराता है। यदि यह ऑब्जेक्ट का नाम नहीं कहता है, तो इसका नाम दोहराए जाने तक दोहराएं। बड़े बच्चों के लिए जिन्होंने कलम या पेंसिल के साथ कौशल का प्रदर्शन किया है, आप उन्हें उनके नाम के अनुसार कागज के टुकड़े पर संख्या या पत्र लिखने में भी मदद कर सकते हैं।

अपने प्रयास और उत्तरों के लिए अपने बच्चे को बधाई दें। कई बच्चे सकारात्मक सुदृढीकरण के माध्यम से बेहतर सीखते हैं और गलती पहचाने जाने और नौकरी देने के बाद आपको फिर से प्रयास करने की अधिक संभावना होगी।

सबक पूरा होने के बाद उसे मुफ्त खेल या मजेदार समय के लिए समय दें। ब्लॉक या अन्य खिलौनों के साथ नि: शुल्क खेल आपके बच्चे को एबीसी और 123 के आवश्यक संज्ञानात्मक कौशल विकसित करने में मदद कर सकता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बच्चों पर ध्यान केंद्रित करने के तरीकेबच्चों पर ध्यान केंद्रित करने के तरीके
अपने नियंत्रण बच्चे से नियंत्रण कैसे प्राप्त करेंअपने नियंत्रण बच्चे से नियंत्रण कैसे प्राप्त करें
बच्चों के लिए शैक्षिक खेलबच्चों के लिए शैक्षिक खेल
एक बच्चे के लिए एक भोजन कार्यक्रम के लिए सुझावएक बच्चे के लिए एक भोजन कार्यक्रम के लिए सुझाव
अपने बच्चे के नकारात्मक दृष्टिकोण से कैसे निपटेंअपने बच्चे के नकारात्मक दृष्टिकोण से कैसे निपटें
10 महीने के बच्चे का विकास10 महीने के बच्चे का विकास
एक प्रीस्कूलर को कैसे बताना है कि दादा दादी की मृत्यु हो गईएक प्रीस्कूलर को कैसे बताना है कि दादा दादी की मृत्यु हो गई
कैसे पता चलेगा कि कोई बच्चा पागल हो सकता हैकैसे पता चलेगा कि कोई बच्चा पागल हो सकता है
बच्चों के लिए खिलौने और खेलबच्चों के लिए खिलौने और खेल
दूसरों के साथ साझा करने के लिए प्रीस्कूलर को पढ़ाने के विकास के लिए उपयुक्त रूपदूसरों के साथ साझा करने के लिए प्रीस्कूलर को पढ़ाने के विकास के लिए उपयुक्त रूप
» » घर पर अपने प्रीस्कूलर को कैसे पढ़ाएं
© 2022 TonMobis.com