क्रोध प्रबंधन बच्चे

क्रोध को पहचानें

जब कोई बच्चा क्रोध व्यक्त करता है तो अभिभावक या अभिभावक को तत्काल प्रतिक्रिया प्रदान करनी चाहिए। "ओह, आप गुस्से में दिखते हैं," या एक छोटे बच्चे के लिए, "क्या तुम अब पागल हो?"

अपने बच्चे को बताओ कि गुस्से में कुछ भी गलत नहीं है। "माँ कभी-कभी बहुत नाराज हो जाती है।" इस बात पर जोर दें कि समस्या वह तरीका है जिसमें क्रोध व्यक्त किया जाता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि यह सामाजिक रूप से अस्वीकार्य शारीरिक हिंसा या चीखने या चिल्लाने में नहीं आता है।

उदाहरण के लिए, जब आप अपनी छाती, पेट या सिर में गुस्सा महसूस करते हैं तो अपने बच्चे से पूछें। इससे बच्चे को बाद में पहचानने में मदद मिलती है, जब वह क्रोधित होता है।

गुस्से में नियंत्रण

कुछ पुराने तरीके अच्छी तरह से काम करते हैं। बच्चे को क्रोध व्यक्त करने या अभिनय करने से पहले धीरे-धीरे 10 तक गिनने के लिए सिखाएं। बड़े बच्चों के लिए, मैं उन्हें 10 से पीछे की गिनती करने के लिए कहता हूं।

सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा ठीक से सांस ले रहा है। उसे अपने पेट पर हाथ रखने और उसे सांस लेने के लिए कहें जब तक कि वह पेट की उदय और पतन महसूस न कर सके। मुझे अपने नाक से सांस लेना है और मेरे मुंह से निकालना है। सुनिश्चित करें कि आप धीरे-धीरे सांस लेते हैं, कभी-कभी "मेरे साथ सांस लें" और गति को धीमा रखें। बच्चे को बताते हुए, "अपने क्रोध को दूर करो," भी मदद कर सकता है।




जब बच्चा शांत हो जाए, तो उसे अपनी खुशहाली जगह पर जाने के लिए सिखाएं। "" यह 6 साल और यहां तक ​​कि किशोरों के बच्चों के लिए भी काम करता है। क्या आपका बच्चा उस स्थान के बारे में सोचता है जो होगा, और इसका वर्णन करें। यह गर्म है, यह ठंडा है, जो आवाज़ें आप सुनते हैं - जब तक बच्चे के सिर में कोई स्पष्ट विचार न हो। अगली बार जब आप उसे गुस्से में देखते हैं, तो उसे 10 तक गिनने के लिए कहें। उदाहरण के लिए, "चलो अपने खुश स्थान पर जाएं।"

एक शांत "मिनट दें।" बच्चे को बैठो या अभी भी खड़े हो जाओ और बात मत करो। सुनिश्चित करें कि आप सही ढंग से सांस लेते हैं और अपनी सांस नहीं पकड़ते हैं। माता-पिता या अभिभावकों को कुछ शांत मिनटों के लिए भी चुप रहना चाहिए, जो 60 सेकंड तक चलना चाहिए।

क्या यह कभी काम नहीं करता है?

आक्रामक व्यवहार में मत देना। कोई बच्चा जो चाहता है उसे प्राप्त नहीं करना चाहिए, क्योंकि वह एक टैंट्रम फेंकता है।

इससे एक बहुत ही सफल तकनीक बनाने में मदद मिलती है। जब बच्चा अनुचित क्रोध व्यक्त कर रहा है, तो मैं पूछता हूं, क्या आपके पास "क्या चाहते हैं पाने के लिए कोई है?" क्या यह हमेशा आपके लिए काम करता है? "

सामाजिक रूप से स्वीकार्य तरीके से क्रोध व्यक्त करने के लिए बच्चे को सिखाएं। लेकिन याद रखें कि सभी संस्कृतियां खुद को क्रोध की अभिव्यक्ति में नहीं देखती हैं। कुछ संस्कृतियों में एक बच्चे के माता-पिता को यह बताने के लिए स्वीकार्य हो सकता है, "मैं आपसे नाराज हूं क्योंकि आप मुझे बाहर जाने नहीं देंगे," जबकि अन्य संस्कृतियों में, यह अपमानजनक होगा, और इसलिए सामाजिक रूप से स्वीकार्य होगा। उस स्थिति में बच्चे को अपने कमरे या एक और शांत जगह पर जाने के लिए सिखाएं जहां वह शांत हो सकता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अपनी बिल्ली द्वारा क्रोध के हमले को कैसे संभालेंअपनी बिल्ली द्वारा क्रोध के हमले को कैसे संभालें
ध्यान दें कि बच्चे के सामने अपने पति / पत्नी से बहस कैसे करेंध्यान दें कि बच्चे के सामने अपने पति / पत्नी से बहस कैसे करें
अभिभावकों को गीला करने के लिए सलाहअभिभावकों को गीला करने के लिए सलाह
मेरे बेटे के साथ मजबूत संबंध बनाने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?मेरे बेटे के साथ मजबूत संबंध बनाने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?
बाल व्यवहार के लिए सैद्धांतिक दृष्टिकोणबाल व्यवहार के लिए सैद्धांतिक दृष्टिकोण
एक जिद्दी बच्चे को प्रशिक्षण देने के लिए विचारएक जिद्दी बच्चे को प्रशिक्षण देने के लिए विचार
बच्चों में दुःख के चरणबच्चों में दुःख के चरण
धक्का देने वाले बच्चे से कैसे निपटेंधक्का देने वाले बच्चे से कैसे निपटें
शारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभावशारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभाव
यह जांचें कि आपके बच्चे अपने साथियों के साथ ज़ोरदार हैंयह जांचें कि आपके बच्चे अपने साथियों के साथ ज़ोरदार हैं
» » क्रोध प्रबंधन बच्चे
© 2022 TonMobis.com