शुरुआती बचपन के विकास में दो से छह साल की उम्र

एएमडी मोटर शारीरिक विकासअवधारणात्मक विकास

साहित्यिक वेबसाइट टॉकिंग के मुताबिक, औसत बच्चा दो और तीन साल के बीच चार पाउंड कमाता है और लगभग 3.5 इंच तक बढ़ता है। विकास दर चार से छह साल की आयु के साथ धीमी हो जाती है, जिसमें एक बच्चा लगभग 2.5 इंच लंबा और 5-7 पाउंड प्राप्त करता है। यह तीन या चार साल से अधिक समय में अनुवाद करता है जो कम भोजन खाते हैं। शरीर के अनुपात और समन्वय कौशल में परिवर्तन प्रीस्कूलर को एक साइकिल चलाने, गेंद को फेंकने या रंगीन पेंसिल का उपयोग करने जैसे कार्यों को करने की अनुमति देते हैं।

मानसिक विकास

प्रीस्कूलर अपनी दृश्य अवधारणाओं को विकसित करना शुरू करते हैं, जैसे वे आकार और आकार देखते हैं। इस उम्र के बच्चे छवियों की व्याख्या करना शुरू करते हैं। सही छवि जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रीस्कूलर की क्षमता उनकी आंखों के आंदोलनों के निर्धारण के मॉडल दिखाती है। वयस्कों के विपरीत, पूर्वस्कूली बच्चों के पास छोटी आंखों की गति होती है, जो केंद्र के पास या किसी पृष्ठ के किनारे पर छोटे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करती हैं, जिनमें अधिकांश अन्य डेटा की कमी होती है।


सामाजिक और भावनात्मक विकास

Kids.Health.com के अनुसार, दो साल में औसत बच्चा वाक्य में बोल सकता है, यहां तक ​​कि वाक्य में 2-4 शब्दों का उपयोग भी कर सकता है। तीन बच्चों के साथ आप शब्दों को सरल वाक्यों में एक साथ रख सकते हैं। तीन साल यह पहचानने में सक्षम हैं कि इच्छाएं और विश्वास कैसे व्यक्तिपरक हैं और उनके और दूसरों के बीच मानसिक क्षमताओं में अंतर कितना भिन्न हो सकता है। उदाहरण के लिए, प्रीस्कूलर के लिए यह मानना ​​आम बात है कि वह दूसरे प्रीस्कूलर से बेहतर रंग डा सकता है। वेबसाइट Moments.com के मुताबिक, पांच साल की औसत, 13,000 से अधिक शब्द हैं, 5-8 शब्दों वाले वाक्यों को बनाने में सक्षम हो।

विचार


दो साल की उम्र के बाद, बच्चे दूसरे बच्चों के साथ खेल में बातचीत करना शुरू कर देते हैं। पता करने के लिए और बदले में हिस्सा शुरू, हालांकि अभी भी कह रही है "" अपने खिलौनों के स्वामित्व का दावा यह मेरा 3 से 5 साल की उम्र में सबसे preschoolers कल्पना खेल का आनंद लें और काल्पनिक दोस्तों, जो उन्हें विभिन्न भूमिका निभाने की अनुमति देता है। वे माता-पिता और अन्य बच्चों के साथ संघर्ष को हल करना सीखना शुरू करते हैं। वे राक्षसों या अंधेरे स्थानों जैसे डर भी विकसित कर सकते हैं।

साथ ही एक स्वस्थ मनोवैज्ञानिक विकास प्रभाव, यह शारीरिक विकास को भी प्रभावित करता है। स्टंटिंग सिंड्रोम एक अच्छा उदाहरण है कि कैसे बच्चे जो दुर्व्यवहार या लंबे समय तक उपेक्षा के साथ रहते हैं, बढ़ने से रोक सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि खराब सामाजिक वातावरण के कारण मनोवैज्ञानिक तनाव पिट्यूटरी ग्रंथि के कारण हो सकता है जो विकास हार्मोन को छिड़कता नहीं है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
प्रीस्कूलर के साथ पारिवारिक यात्रा विचारप्रीस्कूलर के साथ पारिवारिक यात्रा विचार
बचपन में नाटकीय नाटक के क्या फायदे हैं?बचपन में नाटकीय नाटक के क्या फायदे हैं?
बच्चों पर ध्यान केंद्रित करने के तरीकेबच्चों पर ध्यान केंद्रित करने के तरीके
बच्चों के लिए शैक्षिक खेलबच्चों के लिए शैक्षिक खेल
प्रीस्कूल में मजबूत रैप संगीत के नकारात्मक प्रभावप्रीस्कूल में मजबूत रैप संगीत के नकारात्मक प्रभाव
10 महीने के बच्चे का विकास10 महीने के बच्चे का विकास
प्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्रप्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्र
15 महीने का बच्चा वजन कितना होना चाहिए?15 महीने का बच्चा वजन कितना होना चाहिए?
शारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभावशारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभाव
एक प्रीस्कूलर को कैसे बताना है कि दादा दादी की मृत्यु हो गईएक प्रीस्कूलर को कैसे बताना है कि दादा दादी की मृत्यु हो गई
» » शुरुआती बचपन के विकास में दो से छह साल की उम्र
© 2022 TonMobis.com