दूसरों के साथ साझा करने के लिए प्रीस्कूलर को पढ़ाने के विकास के लिए उपयुक्त रूप

सकारात्मक सुदृढीकरण का प्रयोग करें

इस चरण में, सकारात्मक सुदृढीकरण का आदान-प्रदान स्वार्थीता या खिलौना भंडारण को दंडित करने से अधिक प्रभावी है। प्रीस्कूलर अभी भी सहानुभूति विकसित कर रहे हैं और उन्हें समझने में मदद कर रहे हैं कि उनके कार्य दूसरों को क्या महसूस करते हैं। इस वजह से, साझा करने से इनकार करने के लिए स्वार्थी कार्रवाई या दर्दनाक दंड के रूप में दर्ज नहीं किया जा सकता है, और इस तरह, भ्रम पैदा कर सकता है। इसके बजाए, एक प्रीस्कूलर स्वचालित रूप से साझा नहीं करता है और साझा करने के लाभों पर जोर देता है, उस समय पहचान और प्रशंसा करता है।

साझा करने के बारे में बात करो

बातचीत में अपने प्रीस्कूलर को शामिल करें, और जब वह सहमत होता है, और जब वह मना कर देता है। यह सहानुभूति विकसित करने में मदद करता है कि विवरण के साथ अन्य बच्चों को क्या महसूस हो रहा है जब खिलौनों या खिलौनों को पकड़ना है। जब आप अच्छे व्यवहार दिखाते हैं तो एक साथ खेलना और साझा करना कितना मजेदार है। अपने बच्चे के साथ उनकी भावनाओं के बारे में बात करना अक्सर सहायक होता है। आप जान सकते हैं कि एक विशेष खिलौना उसके लिए अधिक विशेष महसूस करता है, उदाहरण के लिए, इससे उसकी उम्मीदों और स्थापित नियमों को समायोजित करने में मदद मिलेगी, या कम से कम जिस तरह से हम उनके बारे में बात करेंगे।


सीमा की अनुमति दें


हालांकि प्रीस्कूलर को साझा करना सीखना बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन उसके लिए एक विशेष खिलौना या दो होना गलत नहीं है, जिसे वह साझा नहीं करना चाहती है। दोस्तों के आने से पहले अपने बच्चे को भविष्य के बारे में सोचने में मदद करें और विशेष खिलौनों की एक छोटी संख्या में लॉक करने में सहायता करें, जिससे वे सीमाएं रोकना चाहेंगे। साझा करने के लिए कुछ विशेष खिलौना खोजने के लिए मिलकर काम करें, या एक मजेदार समूह गेम जैसे कि चाय पार्टी या सैनिकों के साथ खेलना।

सामान्य उदारता करो

प्रीस्कूल और अन्य लोगों में अपने बच्चे के इलाज के तरीके में मॉडल साझा करना। उसे अपने मिठाई या टाई के साथ एक पोशाक का काटने की कोशिश करें, और "शेयर" शब्द का उपयोग करने का एक बिंदु बनाओ कि आप क्या कर रहे हैं। नियमित रूप से उन स्थितियों को ढूंढें जिनमें आप और आपका बच्चा एक साथ छोटे उपहार दे सकते हैं, जब आप किसी मित्र के घर जाते हैं तो कुकीज़ कैसे लेते हैं। मैं एक सतत संदेश कैसे भेज सकता हूं जो मैं देता हूं वह अच्छा और सामान्य है, समय के साथ आपके बच्चे का मानक तरीका।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पालतू जानवर होने के मनोवैज्ञानिक लाभ।पालतू जानवर होने के मनोवैज्ञानिक लाभ।
प्रशंसा बच्चों के प्रभावप्रशंसा बच्चों के प्रभाव
प्रीस्कूलर के साथ पारिवारिक यात्रा विचारप्रीस्कूलर के साथ पारिवारिक यात्रा विचार
बच्चों के लिए एक प्रभावी सूचना प्रणालीबच्चों के लिए एक प्रभावी सूचना प्रणाली
पालतू जानवर एक सीखने का अवसर हैंपालतू जानवर एक सीखने का अवसर हैं
बच्चों में आत्म की भावना को बढ़ावा देनाबच्चों में आत्म की भावना को बढ़ावा देना
प्रीस्कूल में मजबूत रैप संगीत के नकारात्मक प्रभावप्रीस्कूल में मजबूत रैप संगीत के नकारात्मक प्रभाव
एक प्रीस्कूलर को कैसे बताना है कि दादा दादी की मृत्यु हो गईएक प्रीस्कूलर को कैसे बताना है कि दादा दादी की मृत्यु हो गई
भावनात्मक विकास में सुधार के लिए परिवारों के लिए गतिविधियां घर पर कर सकती हैंभावनात्मक विकास में सुधार के लिए परिवारों के लिए गतिविधियां घर पर कर सकती हैं
`पॉलिली प्रीस्कूलर के लिए बॉयलर की गतिविधियों को रखो`पॉलिली प्रीस्कूलर के लिए बॉयलर की गतिविधियों को रखो
» » दूसरों के साथ साझा करने के लिए प्रीस्कूलर को पढ़ाने के विकास के लिए उपयुक्त रूप
© 2022 TonMobis.com