Quercetin: नसों, प्रतिरक्षा और चयापचय के सबसे महान में से एक




Quercetin कई ताजा फल और सब्जियों में पाया जाने वाला एक आम flavonoid है। यह पिछले दो दशकों में आहार पूरक उद्योग में व्यापक रूप से उपयोग का एक युग है, इसकी प्राकृतिक एंटीहिस्टामाइन के कारण धन्यवाद। नया शोध इस पोषक तत्व की हमारी समझ का विस्तार कर रहा है, जिसमें तंत्रिका तंत्र, प्रतिरक्षा समर्थन और वजन नियंत्रण गुणों के लिए इसका समर्थन शामिल है।

Quercetin सेब, प्याज (विशेष रूप से लाल प्याज), और हरी चाय में अत्यधिक केंद्रित है। लाल अंगूर, नींबू के फल, टमाटर, ब्रोकोली, हरी पत्तेदार सब्जियां, चेरी, रास्पबेरी, क्रैनबेरी, और कई अन्य फलों और सब्जियों में भी। एक पके हुए सेब में 50 मिलीग्राम क्वार्सेटिन होता है।

Quercetin केवल एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि है। अक्टूबर 200 9 के एक अध्ययन से पता चलता है कि कैसे क्वार्सेटिन कुंजी मार्ग को सक्रिय करता है जो सेलुलर ग्लूटाथियोन (प्राथमिक कोशिकाओं को एंटीऑक्सीडेंट) के उत्पादन की ओर ले जाता है। शोधकर्ताओं ने दिखाया कि यह तंत्र पैनक्रियास के इंसुलिन-उत्पादक बीटा कोशिकाओं की रक्षा कैसे करता है, जो रक्त शर्करा के स्वस्थ कार्य में योगदान देता है। अक्टूबर 200 9 में आयोजित एक अन्य अध्ययन से पता चलता है कि क्वार्सेटिन एंटीऑक्सीडेंट फ़ंक्शन के साथ यकृत क्षति के खिलाफ सुरक्षा करता है। 200 9 के एक अध्ययन से पता चला कि जनवरी क्वार्सेटिन ने परानाल साइनस को अस्तर वाले कोशिकाओं को महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट संरक्षण प्रदान किया था। और 200 9 के एक मार्च के अध्ययन से पता चलता है कि क्वार्सेटिन मोटर्स (मोबाइल) * माइटोकॉन्ड्रिया के लिए महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट संरक्षण प्रदान करता है।

एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव Quercetins भी कार्डियोवैस्कुलर प्रणाली तक फैलता है। मधुमेह चूहों के एक अध्ययन में पाया है कि quercetin मुक्त कण से होने वाले नुकसान को कम कर देता और प्रयोगात्मक प्रेरित एक दिल का दौरा (जो quercetin के साथ इलाज किया पशुओं में बहुत छोटे थे) को नुकसान की राशि के मामले में महत्वपूर्ण हृदय सुरक्षा की पेशकश की। स्वस्थ पुरुषों के एक अध्ययन में पाया गया कि 200 (कोशिकाओं धमनियों की परत) अनुकूल नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन और endothelial कोशिकाओं के समारोह के quercetin सुधार की मिलीग्राम, बेहतर परिसंचरण और स्वास्थ्य के लिए प्राकृतिक समर्थन का संकेत रक्तचाप चूहों में एक अध्ययन ने यह भी दिखाया कि क्वार्सेटिन ने परिसंचरण में नाइट्रिक ऑक्साइड के अनुकूल रूप में वृद्धि की, इस मामले में पुरुष निर्माण का समर्थन किया। चूहों में एक अध्ययन से पता चला है कि quercetin, भाग में, मन्या धमनियों की रोड़ा चूहों में संज्ञानात्मक समारोह को बेहतर बनाता है परिसंचरण मदद करने के लिए और आंशिक रूप से मस्तिष्क में नसों में मदद करेगा।

यह भी दिखाया गया है कि क्वार्सेटिन एनएफ-केबी के नाम से जाना जाने वाला प्रमुख विरोधी भड़काऊ सिग्नल जीन को संशोधित करता है। उदाहरण के लिए, quercetin हड्डी में NF-कप्पा बी को कम करने, का गठन किया जा रहा बिगड़ा हड्डी अस्थिशोषकों की संख्या कम करने, और मौजूदा अस्थिशोषकों प्रबंधन, मदद करने के लिए दिखाया गया है, इसलिए उनके अवशोषण गतिविधि कि हड्डी अत्यधिक नहीं है।

एक अन्य उदाहरण अगस्त की भागीदारी प्रयोगात्मक प्रेरित गठिया, जिससे पता चला कि जानवरों quercetins सूजन को दबाने के लिए की क्षमता दिखा quercetin और सूजन नियंत्रण जानवरों नहीं लिया में 2009 के एक अध्ययन है। quercetin, glucosamine, chondroitin का एक संयोजन और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के रोगियों के लिए किया जाता है जोड़ों के दर्द में काफी कमी पाया, को दर्शाती है गति और जोड़ों की श्लेष तरल पदार्थ में प्रलेखित परिवर्तनों की सीमा में सुधार स्नेहन में एक सुधार।

मस्त कोशिकाएं, नसों और एलर्जी
एक आहार पूरक घटक के रूप में मूल ब्याज quercetin मास्ट कोशिकाओं को स्थिर करने की क्षमता पर आधारित है, जो हिस्टामाइन और अन्य सूजन संकेत जारी करते हैं। ई `नाक की भीड़, छींकने, पराग के मौसम, और अन्य मुद्दों के लिए एक लोकप्रिय और व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला उपाय बन गया जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली अत्यधिक व्यवहार करती थी।

क्वार्सेटिन की एंटी-हिस्टामाइन गुण अब अच्छी तरह से स्थापित हैं, यह मास्ट कोशिकाओं को इस तरह से स्थिर करने के लिए पाया गया है जो चिंता से प्रेरित निम्न तनाव और एलर्जी प्रतिक्रियाओं में मदद करता है। हाल की खोजों की एक श्रृंखला मानव निष्कर्षों के लिए दूरगामी प्रभाव और तनाव प्रबंधन के लिए सहिष्णुता के तंत्रिका केंद्र में सुधार के साथ इन निष्कर्षों के महत्व को उनके संदर्भ में रखने में मदद करती है।

एक अध्ययन से पता चलता ही है कि तनाव के लिए पर्याप्त है, त्वचा में प्रतिरक्षा कोशिकाओं के प्रवास शुरू करने के लिए के रूप में अगर एक चोट या संक्रमण स्पष्ट रूप से एक विकासवादी रणनीति जहां तनाव चोटों आमतौर पर किसी प्रकार का गर्भित सामना करने के लिए तैयारी कर रहा। एक अन्य अध्ययन से पता चलता है कि तनाव मस्तिष्क कोशिकाओं के वॉल्यूम नियंत्रण को बढ़ाता है, जिसमें पदार्थ एलर्जी, अस्थमा, त्वचा रोगों और पाचन समस्याओं से आम तौर पर शामिल होने वाले सूजन रसायनों को छोड़ देता है। इसके अलावा, मास्ट कोशिकाओं से आने वाले संचार तंत्रिकाओं को वापस खिलाते हैं और चिंता की भावना के माध्यम से व्यवहार को संशोधित करते हैं। मास्टोसाइट्स के बिना उठाए गए चूहे डरते हैं, और इस तरह के साहस के साथ बाहर आते हैं और आसान शिकार होते हैं।

तनाव के कारण तंत्रिका एंटीऑक्सीडेंट की कमी को रोकने से तंत्रिका पर तनाव के प्रभाव को कम करने के लिए क्वार्सेटिन दिखाया गया है। शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि परिणाम बताते हैं कि क्वार्सेटिन के न्यूरोप्रोटेक्टिव गुणों का उपयोग तनाव और संबंधित विकारों के उपचार और प्रबंधन में किया जा सकता है।

चूहों में अध्ययन से पता चला है कि quercetin साथ pretreatment मस्तूल सेल स्थिरीकरण के माध्यम से तनाव के लिए प्रयोगात्मक चिंता प्रतिक्रिया रोका। शोधकर्ताओं ने पाया कि तंत्रिका तंत्र के लिए क्वार्सेटिन अत्यधिक सुरक्षात्मक था। खुराक 150 पौंड वयस्क के लिए प्रति दिन 1,500 मिलीग्राम 3,000 मिलीग्राम में अनुवाद करता है। Quercetin न केवल मस्तूल कोशिकाओं ऐसे हिस्टामिन जो भी इस तरह के आईएल -6 जो मस्तूल कोशिकाओं रहे हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली तंत्रिका कोशिकाओं की बात करने के लिए जाना जाता है के रूप में भड़काऊ के लक्षण, कम कर देता है के रूप में गलत तरीके से परेशान रसायनों जारी होने से बचाता है (ग्लियल कोशिकाएं)।

एक अध्ययन कक्ष 04 200 9 ने दिखाया कि क्वार्सेटिन बीटा-एमाइलॉइड प्लेक के गठन को विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट फ़ंक्शन समेत विभिन्न तंत्रों से रोक सकता है। शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला, इन परिणामों प्रेरणा परिकल्पना है कि quercetin अल्जाइमर रोग और अन्य बीमारियों न्यूरोडीजेनेरेटिव oxidative तनाव के इलाज के लिए यह एक बढ़िया पद्धति प्रदान कर सकते हैं परीक्षण करने के लिए प्रदान करते हैं।

सितम्बर 2009 में, प्रयोगात्मक प्रेरित रीढ़ की हड्डी के घावों के साथ जानवरों की अध्ययन से पता चला है कि 3 से 10 दिनों की क्षमता चलने के लिए दिन में दो बार quercetin के साथ इलाज जानवरों के 50% बरामद, जबकि पशुओं नियंत्रण ठीक नहीं हुआ है। क्वार्सेटिन तंत्रिका चोट की साइट पर ऊतक पुलों के स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए पाया गया है, जिससे उपचार की सुविधा मिलती है।

साथ में, ये डेटा quercetin के लिए तंत्रिका तंत्र समर्थन की विस्तृत श्रृंखला दिखाते हैं। के बाद से आज दुनिया के कई समस्याओं का अधिक गर्म नसों तनाव है कि स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याओं के लिए नेतृत्व को शामिल करना, quercetin नसों उपकरण बहुत अच्छी तरह उत्साहित मुक्त कण के क्षय से नसों की रक्षा के लिए शांत हो जाओ में मदद करने के लिए एक आदर्श तरीका है पहनने के कारण।

Quercetin और immunities
पिछले अनुभाग में दिखाए गए अनुसार क्वार्सेटिन मास्ट कोशिकाओं और एलर्जी को संशोधित करने की क्षमता महत्वपूर्ण है। यह प्रोस्टेट में कैंसर कोशिकाओं के प्रसार के साथ-साथ उन कोशिकाओं के खिलाफ भी कम दिखाया गया है। एक पशु अध्ययन में यह भी दिखाया गया है कि quercetin पाचन तंत्र है कि पेट के कैंसर के लिए नेतृत्व में जल्दी घावों रोका है, लेकिन यह भी पेट के कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को कम करने और एक बार फिर से नीचे खींच। जबकि सेल और पशु अध्ययन प्रारंभिक हैं, क्वार्सेटिन स्वास्थ्य संरक्षण में कई कार्यों को इंगित करना जारी रखते हैं।

वर्तमान समय में विशेष रूचि संभावित एंटी-इन्फ्लूएंजा क्वार्सेटिन हैं। पिछले साल, एक पशु अध्ययन से पता चला कि क्वार्सेटिन प्रभाव को संवेदनशीलता में काफी कमी करता है। व्यायाम तनाव में वृद्धि सहित चूहों को विभिन्न स्थितियों में इन्फ्लूएंजा वायरस हार्बर वायरस ए / रिको / 8/34 (एच 1 एन 1) से अवगत कराया गया था। क्वार्सेटिन के साथ इलाज किया गया चूहे तनाव के नकारात्मक प्रभावों की भरपाई करने में सक्षम रहा है और संवेदनशीलता को प्रभावित करने के लिए बहुत कम दिखाया गया है।

ऐसे कई अध्ययन हुए हैं जो दिखाते हैं कि क्वार्सेटिन विभिन्न प्रकार के वायरल संक्रमणों से सीधे संपर्क करता है, जिससे उन्हें संक्रमित करने की क्षमता कम हो जाती है। अगस्त 2009 में कोशिकाओं के एक अध्ययन से पता चला है कि quercetin आनुवंशिक संकेत है कि हेपेटाइटिस सी के उत्पादन शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है कि quercetin वायरल जीवन चक्र के विच्छेदन की अनुमति है और के लिए संभावित चिकित्सकीय प्रयोग कर सकता है की अनुमति देने के साथ हस्तक्षेप कम संबंधित विषाक्तता वाले वायरस के उत्पादन को कम करें।

200 9 के एक अध्ययन से पता चला कि जून में क्वार्सेटिन इन्फ्लूएंजा ए के वायरल प्रतिकृति को कम कर सकता है सीधे वायरल कणों से बातचीत करता है। 2005 के एक अध्ययन से पता चला कि क्वार्सेटिन इन्फ्लूएंजा ए के संपर्क में चूहों में श्वसन एंटीऑक्सीडेंट रक्षा प्रणाली में काफी सुधार करता है, जो उच्च तनाव की अवधि में फेफड़ों को महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रदान करता है।

इस समय क्वार्सेटिन और एच 1 एन 1 स्वाइन फ्लू पर कोई प्रकाशित अध्ययन नहीं है।

Immunometabolism: प्रतिरक्षा और मोटापे से जुड़ा हुआ है
प्रकृति चिकित्सा पत्रिका में पिछले गर्मियों में तीन लेख प्रकाशित हुए जो मोटापा और मधुमेह के डेटा में क्रांतिकारी प्रतिरक्षा कोशिका कार्य को जोड़ते हैं जो मोटापे के मुद्दे सहित सभी प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान के लिए द्वार खोलता है।

और `कई सालों से पता चला है कि अधिक वजन वाले व्यक्ति में वसा के पाउंड टीएनएफए और आईएल -6 जैसे प्रतिरक्षा से संबंधित सूजन संबंधी संकेतों की बड़ी मात्रा पैदा कर रहे हैं। संग्रहीत वसा न केवल कम चयापचय संवेदनशील बनाता है, यह दिखाया गया है कि यह सूजन शरीर के चारों ओर सूजन क्षति को प्रेरित करने के लिए नुकसान पहुंचाती है।

यह समझा नहीं जाता है कि संग्रहित वसा में परिवर्तन जिसके परिणामस्वरूप यह सूजन हो जाती है। नया शोध यह समझाने का एक लंबा रास्ता तय करता है कि यह कैसे होता है और तंत्र अविश्वसनीय है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली के विभिन्न टी कोशिका नियामकों का कार्य है, कोशिकाएं जो अब तक हमेशा चयापचय और शरीर के वजन के साथ होने के बारे में सोचा गया है।

इन अध्ययनों के सारांश के लिंक यहां दिए गए हैं:
टी सेल कनेक्शन और वसा कोशिकाओं द्वारा ग्लूकोज अपटेक एक अध्ययन जो टी कोशिकाओं में परिवर्तनों को समझाता है जो सीधे चयापचय को प्रभावित करते हैं।
सूजन की सूजन गति में सेट होती है - एक अध्ययन बताता है कि टी कोशिकाओं में ये परिवर्तन सूजन का कारण बनते हैं।
एंटिहिस्टामाइन्स मोटापा और मधुमेह को रोकने के एक अध्ययन में इस समस्या को हल करने में मदद करने के लिए एक रास्ता दिखाता है एंटीथिस्टेमाइंस का उपयोग (प्राकृतिक हिस्टमीन रोधी quercetin के एक अधिक शक्तिशाली सिंथेटिक संस्करण का परीक्षण किया दवाओं, प्रकृति में से एक) है।

इन नए अध्ययनों से पता चलता है कि पशुओं को जो अधिक वजन में सफेद वसा ऊतकों में सहायक टी कोशिकाओं (सीडी 4 +) और विनियामक टी कोशिकाओं के एक उच्च स्तर मौजूद है। बहरहाल, मानव मधुमेह अधिक वजन और मोटापे से ग्रस्त इस प्रतिरक्षा कोशिकाओं की आबादी में पशु वसा में यह लगभग गायब हो गया है और सीडी 8+ टी कोशिकाओं (भी बुलाया साइटोटोक्सिक टी कोशिकाओं या हत्यारा टी कोशिकाओं) की आबादी के साथ बदल दिया गया था, साइटोटोक्सिक टी लिम्फोसाइट्स वायरस से संक्रमित कैंसर कोशिकाओं और कोशिकाओं को मारता है। यहां वे वसा से अधिक के सफेद एडीपोज ऊतक में शुरुआती तनाव के जवाब में संग्रहीत अतिरिक्त वसा में हैं।

यह दिखाया गया है कि इन साइटोटोक्सिक टी कोशिकाएं वसा की अत्यधिक पाउंड में मैक्रोफेज की भर्ती के पीछे थीं। बदले में, मैक्रोफेज अधिक वजन या मोटापे से जुड़ी भारी सूजन उत्पन्न करते हैं। यह समस्या, बारी में, cyctoxic टी आगे कोशिकाओं में तब्दील हो और एक पार्टी है कि स्वयं को बनाए रखने सफेद वसा ऊतकों में कैलोरी की चयापचय को भड़काऊ और क्षति (ब्लॉक अतिरिक्त वजन है के साथ समाप्त बग उठाए गए स्थिर वसा)।

इसका मतलब यह है कि गैर-भड़काऊ स्थिति में सफेद एडीपोज ऊतक को बनाए रखने के लिए सहायक टी लिम्फोसाइट्स और नियामक टी कोशिकाओं को सही करना आवश्यक है। शोधकर्ताओं ने यह भी पता चला है कि जब इस संतुलन तो वसा कोशिकाओं द्वारा ग्लूकोज के अवशोषण में भेजा जाता है मोटापा के स्थायीकरण, गरीब पकड़ 22 निश्चित रूप से किसी को जो मुसीबत वजन खोने चल रहा है पर लागू होने के लिए अग्रणी dysregulated है भोजन और व्यायाम।

शोधकर्ताओं ने दिखाया कि प्रतिरक्षा कोशिकाओं की इस समस्या के संदर्भ में, सहायक 1 टी कोशिकाओं की अत्यधिक संख्या और वसा के भीतर सहायक 2 टी कोशिकाओं की कमी हुई है। अतिरिक्त टी सहायक 1 कोशिकाएं ऑटोम्यून्यून समस्याओं, एलर्जी, त्वचा की समस्याओं आदि से जुड़ी हैं। यह बहुत संभावना है कि साथ ही वसा कोशिकाओं की अतिरिक्त सूजन पूरे शरीर में अराजकता पैदा कर सकती है, इसलिए यह है कि वसा टी हेल्पर 1 अतिरिक्त में झुका हुआ सामान्य प्रतिरक्षा हो सकता है, जिससे विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। या, एक सहायक टी 1 स्वास्थ्य समस्या विपरीत मदद के साथ मोटापे के लिए मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं। दोनों मामलों में यह एक अच्छी स्थिति नहीं है।

इसके अलावा, सहायक टी 2 कोशिकाओं की कमी है, खासकर अगर शरीर मोटापे की टी सहायक 1 अतिरिक्त करने के लिए इच्छुक है, इस तरह के स्वाइन फ्लू के रूप में एक संक्रमण से लड़ने के लिए, की जरूरत एंटीबॉडी के गठन के साथ समझौता कर सकता है।

शोधकर्ताओं ने यह भी पहचाना है कि सामान्य वजन वाले चूहों की तुलना में मनुष्यों और मोटापे और मधुमेह चूहों के एडीपोज़ ऊतक में मास्ट कोशिकाएं सबसे प्रचुर मात्रा में प्रचुर मात्रा में थीं। चूहों के लिए एंटीहिस्टामाइन्स (ज़ेडिटर और क्रोमोग्लाइकेट) को उनके चयापचय में काफी सुधार हुआ है। क्रोमोलिन क्वार्सेटिन दवा अणु का एक रूप है, जो उपलब्ध सर्वोत्तम प्राकृतिक एंटीहिस्टामाइन है।

अपने प्रयोगों में, चूहों को चार समूहों में विभाजित किया गया था। पहला नियंत्रण समूह था, दूसरा समूह बस एक स्वस्थ आहार में स्विच कर रहा था, जबकि तीसरा क्रोमोग्लाइकेट या केटोटीफ़ेन फ्यूमरेट दिया गया था, और चौथाई दवा दोनों को दिया गया था और स्वस्थ आहार में बदल दिया गया था।

जबकि दूसरे समूह के लक्षणों में मामूली सुधार हुआ, तीसरे समूह ने शरीर के वजन और मधुमेह दोनों में महत्वपूर्ण सुधार दिखाए। चौथे समूह ने सभी क्षेत्रों में लगभग 100 प्रतिशत वसूली का प्रदर्शन किया।

इन परिणामों को मजबूत करने के लिए, शोधकर्ताओं ने चूहों के एक समूह का नेतृत्व किया जिनकी मास्ट कोशिकाओं का उत्पादन करने की क्षमता आनुवांशिक रूप से बिगड़ती है। शर्करा और वसा में समृद्ध आहार के तीन महीने के बावजूद, ये चूहों मोटापे से ग्रस्त नहीं हो गए या मधुमेह विकसित नहीं हुए।

ये अध्ययन वास्तव में अभिनव हैं और लोगों को अपना वजन नियंत्रित करने में मदद करने के लिए नई रणनीतियों का दरवाजा खोलते हैं, खासतौर पर वे जो बेहतर वजन और अधिक व्यायाम करके अपना वजन नियंत्रण में नहीं ले सकते हैं।

चयापचय और वजन घटाने में Quercetins भूमिका
अत्यधिक मास्ट सेल गतिविधि और खराब चयापचय की नई खोज के अलावा, क्वार्सेटिन विभिन्न तरीकों का प्रदर्शन कर रहा है जिसमें यह चयापचय और वजन नियंत्रण में सहायता करता है।

अतिरिक्त वजन की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक यह है कि वसा कोशिकाएं आकार में बढ़ती हैं और संख्या में गुणा होती हैं। ऐसा लगता है कि गोलीथ स्टोरेज वसा में वसा कोशिकाओं को परिपक्व करने के इच्छुक बच्चों की कमी है। बच्चे वसा कोशिका आबादी में परिपक्व होने और कोशिका मृत्यु (उचित रूप से) प्रेरित करने के लिए कुत्ते के वसा कोशिकाओं को अवरुद्ध करने के लिए क्वार्सेटिन पाया गया है। टेस्ट से पता चला है कि क्वार्सेटिन की नई वसा कोशिकाओं के गठन में 71% अवरोध दर थी, जो किसी भी अन्य फ्लैवोनॉयड की तुलना में काफी अधिक थी। क्वार्सेटिन और रेसवर्टरोल के साथ एक अन्य अध्ययन ने इसी तरह के परिणाम दिखाए, वसा कोशिकाओं के गठन को दबाकर और अधिक वसा कोशिका मृत्यु।

दूसरी तरफ, क्वार्सेटिन को वसा कोशिकाओं में अवशोषित किया गया है जिसमें महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि प्रेरित होती है। इससे वसा कोशिकाओं की सूजन कम हो जाएगी, जैसे अतिरिक्त टीएनएफईए की समस्या आमतौर पर अधिक वजन वाले व्यक्तियों द्वारा अनुभव की जाती है। क्वार्सेटिन के साथ एक चयापचय अध्ययन से पता चला है कि यह एक उच्च वसा वाले आहार के तनाव की भरपाई करने वाले सभी भड़काऊ मार्करों को कम करता है।

एक नए अध्ययन का अनुमान है कि मोटापे का खतरा, आहार के प्रतिशत के रूप में फल और सब्जियों के स्वस्थ पौधे यौगिकों का प्रतिशत। इसमें कोई संदेह नहीं है कि फ्लैवोनॉयड क्वार्सेटिन उस ताजा आहार में सबसे प्रचुर मात्रा में है और निस्संदेह सबसे शक्तिशाली में से एक है।

मोटापे से ग्रस्त जकर चूहों समस्याओं फलस्वरूप अत्यधिक भूख, उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च ट्राइग्लिसराइड्स, उच्च रक्तचाप, इंसुलिन प्रतिरोध, वसा कोशिकाओं और मोटापे की संख्या बहुत ज़्यादा (मोटापे से ग्रस्त मनुष्य के विशिष्ट समस्याओं) के साथ लेप्टिन रिसेप्टर है । क्वार्सेटिन की दो खुराक का परीक्षण दस सप्ताह की अवधि में किया गया था (मानव समकक्ष 150 मिलीग्राम या 681 मिलीग्राम 150 पौंड वयस्क के लिए) है। इन मोटे जानवरों के मॉडल में निचली खुराक रक्तचाप, ट्राइग्लिसराइड्स, कोलेस्ट्रॉल, और इंसुलिन प्रतिरोध दोनों। क्वार्सेटिन की उच्चतम खुराक एडीपोज़ ऊतक में सूजन टीएनएफए को कम करती है, जबकि एडीपोनेक्टिन (जो इंसुलिन प्रतिरोध को रोकती है) बढ़ जाती है। यह शत्रुतापूर्ण नाइट्रिक ऑक्साइड (आईएनओएस) कम हो गया और नाइट्रिक ऑक्साइड स्थानीय परिसंचरण (ईएनओएस) में सुधार करता है। ये परिणाम किसी भी अध्ययन के लिए आश्चर्यजनक हैं।

अधिक वजन वाले व्यक्तियों में एक और समस्या यह है कि ग्लूकोज, भोजन के बाद वसा कोशिकाओं द्वारा भी आसानी से आत्मसात है बारी वसा कोशिकाओं से लेप्टिन और लेप्टिन प्रतिरोध और इंसुलिन को अवरुद्ध के अधिक उत्तेजित करता है। यह दिखाया गया है कि quercetin सीधे वसा कोशिकाओं द्वारा ग्लूकोज की अपर्याप्त अवशोषण blunts। दरअसल, अंगूर में क्वार्सेटिन जैसे फ्लैवोनोइड्स टाइप II मधुमेह के विकास के कम जोखिम से जुड़े होते हैं।

स्वस्थ चयापचय के लिए वसा में लेप्टिन और एडीपोनेक्टिन का उचित कार्य आवश्यक है। जब ये हार्मोन काम कर रहे हैं तो वे एएमपी-सक्रिय प्रोटीन किनेज (एएमपीके) नामक एक प्रमुख एंजाइम पर सही तरीके से काम करते हैं। बदले में, यह कई एएमपीके चयापचय संकेतों को सक्रिय करता है जो स्वस्थ चयापचय और दीर्घायु की सुविधा प्रदान करते हैं। एएमपीके को सक्रिय करने का एक तरीका व्यायाम करना है। हाल ही में, शोधकर्ताओं ने दिखाया है कि एएमपीके के सक्रियण के कारण एक बड़ा हिस्सा quercetins विरोधी मोटापा प्रभाव हैं।

Quercetin वसा के अंदर होने वाली मुक्त कणों की सूजन और समस्याओं को कम करने में मदद करता है। यह वसा कोशिकाओं की संख्या को कम करने और नई वसा कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करता है, बुलज की लड़ाई में महत्वपूर्ण मुद्दे। यह एडीपोनेक्टिन के स्तर को भी बढ़ाता है जो रक्त में शर्करा के स्वस्थ चयापचय का समर्थन करते हैं। सिस्टम एएमपीके एंजाइम को सक्रिय करता है जो स्वस्थ वसा जलने की सुविधा प्रदान करता है। और ऊपरी मास्ट कोशिकाओं को स्थिर करने की इसकी क्षमता इंगित करती है कि यह प्रतिरक्षा कोशिकाओं के कार्य को बदलने की संभावना है जो वसा के भीतर काम करते हैं जो वज़न नियंत्रण के प्रयासों के साथ आसान समय के अनुकूल है।

शोध के सामूहिक निकाय से पता चलता है कि क्वार्सेटिन प्रतिरक्षा, प्रतिरक्षा कार्य, हृदय रोग, हड्डी स्वास्थ्य, संयुक्त समस्याओं, तंत्रिका स्वास्थ्य, और चयापचय की स्थिरता के लिए एक उपयोगी उपकरण है। इससे स्वास्थ्य से जुड़े कई चयापचय संकेत प्रदान करके एंटीऑक्सीडेंट फ़ंक्शन में सुधार करते समय सूजन को कम करने में मदद मिलती है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
Resveratrol कैसे काम करता है?Resveratrol कैसे काम करता है?
कोलेजन प्रोटीन बनाने के 3 तरीकेकोलेजन प्रोटीन बनाने के 3 तरीके
एंटीऑक्सीडेंट गुणएंटीऑक्सीडेंट गुण
त्वचा के लिए सबसे अच्छी सब्जियांत्वचा के लिए सबसे अच्छी सब्जियां
उपचार में कैंसर के साथ बिल्लीउपचार में कैंसर के साथ बिल्ली
कुत्तों और बिल्लियों में एंटीऑक्सीडेंट की भूमिकाकुत्तों और बिल्लियों में एंटीऑक्सीडेंट की भूमिका
कुत्तों और बिल्लियों के लिए क्रैनबेरी - लाभ और सिफारिश की खुराककुत्तों और बिल्लियों के लिए क्रैनबेरी - लाभ और सिफारिश की खुराक
बिल्लियों के लिए फल और सब्जियां मनाई गईंबिल्लियों के लिए फल और सब्जियां मनाई गईं
एंटीऑक्सीडेंट त्वचा देखभाल के बारे में जानेंएंटीऑक्सीडेंट त्वचा देखभाल के बारे में जानें
नुस्खे के साथ एक विरोधी शिकन क्रीम की अनकही सच्चाईनुस्खे के साथ एक विरोधी शिकन क्रीम की अनकही सच्चाई
» » Quercetin: नसों, प्रतिरक्षा और चयापचय के सबसे महान में से एक
© 2022 TonMobis.com