कुत्तों और बिल्लियों के लिए क्रैनबेरी - लाभ और सिफारिश की खुराक

कुत्तों और बिल्लियों के लिए क्रैनबेरी - लाभ और सिफारिश की खुराक

ब्लूबेरी अच्छे फल हैं जो जीनस से संबंधित दाखलताओं या बारहमासी बौने झाड़ियों में पैदा होते हैं Vaccinium. ये पौधे दोनों गोलार्धों के ठंडे क्षेत्रों में प्रचलित हैं और उनके फल के समान नाम प्राप्त करते हैं। ऐतिहासिक रूप से, क्रैनबेरी का उपयोग ए के रूप में किया गया है प्राकृतिक उपचार मूत्र संक्रमण के लिए, लेकिन यह जाम, रस और स्वादिष्ट मीठे व्यंजनों की तैयारी के लिए बहाली में भी इस्तेमाल किया जाता था।

वर्तमान में, ब्लूबेरी एक प्राकृतिक पूरक के रूप में खड़ा है, इसके असंख्य के लिए धन्यवाद स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद गुण . हम लगभग सभी प्राकृतिक उत्पादों के स्टोर में जामुन, निष्कर्ष, रस और क्रैनबेरी कैप्सूल पा सकते हैं। हालांकि, कई लोग अभी भी मध्यम खपत के लाभों को नहीं जानते हैं कुत्तों और बिल्लियों के लिए ब्लूबेरी . लेकिन ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में, आप हमारे पालतू जानवरों के लिए लाभ और अनुशंसित खुराक जान सकेंगे।

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में लहसुन और प्याज से इंटॉक्सिकेशन - लक्षण और सिफारिश की खुराक
सूची

ब्लूबेरी की पौष्टिक संरचना

कुत्तों और बिल्लियों के लिए ब्लूबेरी के लाभ सूचीबद्ध करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हों पौष्टिक संरचना इस फल के शरीर पर इसके प्रभाव को बेहतर ढंग से समझने के लिए। यूएसडीए (संयुक्त राज्य अमेरिका के विभाग) के डेटाबेस के अनुसार, 100 ग्राम ब्लूबेरी में निम्नलिखित पोषक तत्व होते हैं:

  • ऊर्जा: 46 किलोग्राम
  • पानी: 87.32 जी
  • प्रोटीन: 0.46 जी
  • कुल वसा: 0.13 जी
  • कार्बोहाइड्रेट: 11.9 7 ग्राम
  • कुल शर्करा: 4.27 जी
  • कुल फाइबर: 3.6 जी
  • कैल्शियम: 8 मिलीग्राम
  • आयरन: 0.23 मिलीग्राम
  • मैग्नीशियम: 6 मिलीग्राम
  • फॉस्फोरस: 11 मिलीग्राम
  • पोटेशियम: 80 मिलीग्राम
  • सोडियम: 2 मिलीग्राम
  • जिंक: 0.0 9 एमजी
  • विटामिन ए: 3 माइक्रो-जी
  • विटामिन सी: 14 मिलीग्राम
  • विटामिन बी 1 (थायामिन): 0.012 मिलीग्राम
  • विटामिन बी 2 (रिबोफाल्विन): 0.02 मिलीग्राम
  • विटामिन बी 3 (नियासिन या विटामिन पीपी): 0.1 मिलीग्राम
  • विटामिन बी 6: 0.056 मिलीग्राम
  • फोलेट: 1 मीक्रो-जी
  • विटामिन ई: 1.32 मिलीग्राम
  • विटामिन के: 5 माइक्रो ग्राम

ब्लूबेरी के लाभ

ब्लूबेरी के फायदेमंद गुण वे सिर्फ लोकप्रिय विश्वास की बात नहीं हैं। वैज्ञानिक अनुसंधान ने बेहद सकारात्मक प्रभाव साबित कर दिया है कि ब्लूबेरी की निरंतर खपत हमारे शरीर, साथ ही साथ हमारे कुत्तों और बिल्लियों की पेशकश कर सकती है। इसके बाद, हम ब्लूबेरी के मुख्य लाभों का सारांश देते हैं:

1. गैर छड़ी गुण

पूर्व में, द क्रैनबेरी का रस इसका इलाज और इलाज के लिए इस्तेमाल किया गया था मूत्र पथ संक्रमण . ऐसा माना जाता था कि यह फल मूत्र को अम्लीकृत करने में सक्षम होगा, इस प्रकार रोगजनकों को खत्म कर देगा। यद्यपि मूत्र को अम्लीकृत करने की क्षमता पर अभी भी कोई वैज्ञानिक समझौता नहीं है, लेकिन यह ज्ञात है कि ब्लूबेरी के पास है गैर छड़ी गुण, जो मूत्र तंत्र की सतह पर बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीवों के आसंजन को रोकता है, जिससे मूत्र के माध्यम से उन्मूलन की सुविधा मिलती है। यह प्रभाव देता है मूत्र पथ संक्रमण को रोकें , बिल्लियों और कुत्तों में सिस्टिटिस और पत्थर गठन।

एक प्रयोग कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय के पशु चिकित्सा अस्पताल के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए, ब्लूबेरी निकालने के गैर-छड़ी गुणों का प्रदर्शन किया। पेशेवरों ने पुनरावर्ती मूत्र पथ संक्रमण के नैदानिक ​​इतिहास के साथ कुत्तों में दैनिक निकालने का प्रबंधन किया।

नमूने के विश्लेषण और संग्रह के 2 महीने बाद, एक महत्वपूर्ण जीवाणु आसंजन में कमी ई कोली 30 से 60 दिनों बाद निकालने के प्रशासन से पहले पेश मूत्र नमूने की संस्कृतियों की तुलना करने के बाद कोशिकाओं में। परिणाम इंगित करते हैं कि कुत्तों में मूत्र पथ संक्रमण को रोकने के लिए क्रैनबेरी निकालने की खपत बहुत फायदेमंद हो सकती है।

2. एंटीऑक्सीडेंट गुण

arterioesclerosis , जो कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों और स्ट्रोक के मुख्य कारणों में से एक है, के साथ शुरू होता है एलडीएल कोलेस्ट्रॉल अणुओं का ऑक्सीकरण (तथाकथित "खराब कोलेस्ट्रॉल"), जो धमनी के अंदर लिपिड और अघुलनशील प्लेक का संचय होता है, रक्त परिसंचरण में हस्तक्षेप करता है और शरीर के ऑक्सीजन को नुकसान पहुंचाता है।

जैसा कि लेख इंगित करता है "क्रैनबेरी फ्लेवोनोइड्स, एथरोस्क्लेरोसिस और कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ", विभिन्न प्रयोग विवो में और इन विट्रो में उन्होंने पाया कि flavonoids और phenolic एसिड ब्लूबेरी और अन्य में मौजूद "जामुन"जंगलों में एंटीऑक्सीडेंट एक्शन होता है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकता है और धमनियों में खराब कोलेस्ट्रॉल प्लेटों के आसंजन को रोकता है।

नतीजतन, ब्लूबेरी की नियमित खपत, या तो आहार (कार्बनिक क्रैनबेरी का रस) या पूरक के माध्यम से, धमनीविरोधी को रोक सकती है और दिल की बीमारी के जोखिम को कम करें , मायोकार्डियल इंफार्क्शन, कार्डियोवैस्कुलर दुर्घटनाएं (सीवीए) और स्ट्रोक।

3. पाचन गुण

फाइबर ब्लूबेरी द्वारा योगदान दिया उत्तेजित आंतों का पारगमन और पाचन का पक्ष लेते हैं। इसलिए, क्रेनबेरी का रस कब्ज के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार है। इसके अलावा, कुछ और हालिया अध्ययनों में समृद्ध ब्लूबेरी के लिए प्रस्ताव है prebiotics प्राकृतिक।




प्रीबायोटिक गैर-पचाने योग्य पौधे पदार्थ हैं जो फायदेमंद बैक्टीरिया के लिए भोजन के रूप में कार्य करते हैं आंतों का वनस्पति कुत्तों, बिल्लियों और मनुष्यों के। इसलिए, ब्लूबेरी न केवल पाचन में सुधार करने में मदद करेंगे, बल्कि प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करेंगे।

4. चयापचय गुण

क्रैनबेरी समृद्ध हैं polyphenols, एंटीऑक्सीडेंट एक्शन के साथ फाइटोकेमिकल्स का एक सेट जो सेल क्षति को रोकने में मदद करता है। अपने "विरोधी बुढ़ापे" समारोह के लिए जाने जाने के बावजूद, पॉलीफेनॉल कैल्शियम निर्धारण में भी मदद करते हैं, रोकने हड्डी द्रव्यमान का नुकसान , जो पुराने कुत्तों और बिल्लियों में आम है।

इसके अलावा, मेन विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक हालिया अध्ययन के अनुसार, क्रैनबेरी और अन्य जामुनों में मौजूद flavonoids "जामुन"जुड़े जोखिम कारकों को रोकने में मदद मिलेगी चयापचय सिंड्रोम , जैसे मोटापा, हाइपरग्लेसेमिया, उच्च रक्तचाप, सूजन, इंसुलिन प्रतिरोध इत्यादि। यह प्रभाव रक्त ग्लूकोज के नियंत्रण में और बिल्लियों में मधुमेह की रोकथाम के जोखिम में एक महत्वपूर्ण सहयोगी होगा, इसके जोखिम को कम करने के अतिरिक्त कार्डियोवैस्कुलर बीमारियां .

5. Anticancer गुण

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय द्वारा किए गए हालिया शोध प्रभावशीलता दिखाते हैं इन विट्रो में ब्लूबेरी, काले और लाल जामुन, स्ट्रॉबेरी और फूलगोभी के अर्क के कैंसर कोशिकाओं के विकास की रोकथाम मानव जीव में। इसके अलावा, शोधकर्ता मानते हैं कि इनमें से पॉलीफेनॉल जामुन वे भी कर सकते थे ऑक्सीडेटिव तनाव से डीएनए की रक्षा करें, ट्यूमर को जन्म देने वाली कोशिकाओं के असामान्य विकास को रोकना।

ब्लूबेरी के लाभ

कुत्तों और बिल्लियों में ब्लूबेरी के संकेत और उपयोग

  • प्रतिरक्षा प्रणाली को सुदृढ़ करें : ब्लूबेरी में विटामिन ए और सी, फाइबर, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। और चूंकि यह कैलोरी और वसा में कम फल है, इसलिए इसे अधिक वजन वाले जानवरों द्वारा भी सामान्य रूप से उपभोग किया जा सकता है।
  • Degenerative रोगों को रोकें : क्रैनबेरी में मौजूद फ्लैवोनोइड्स और फेनोलिक एसिड के एंटीऑक्सीडेंट गुण मुक्त कणों से निपटने और अपरिवर्तनीय और हृदय रोगों को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • आंतों के पारगमन में सुधार करें : ब्लूबेरी द्वारा प्रदान किए गए फाइबर की आपूर्ति आंतों के पारगमन में सुधार करने में मदद करती है और कुत्तों और बिल्लियों में कब्ज के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में कार्य करती है। इसी कारण से, अत्यधिक खपत हमारे पालतू जानवरों में दस्त का कारण बन सकती है।
  • मूत्र पथ संक्रमण से लड़ें : मूत्र पथ के रोगों का मुकाबला करने के लिए ब्लूबेरी का ऐतिहासिक रूप से उपयोग किया जाता था। यद्यपि यह साबित नहीं हुआ है कि क्रैनबेरी मूत्र को अम्लीकृत करता है, इसकी गैर-छड़ी संपत्ति बैक्टीरिया को मूत्र पथ से जोड़ने से रोकती है, संक्रमण को रोकती है।
  • परिसंचरण उत्तेजित करें : ब्लूबेरी में बायोफ्लावोनोइड्स होते हैं जिन्हें "विटामिन पी" कहा जाता है, जिसमें शरीर में एंटीकोगुलेटर प्रभाव होता है। सुरक्षित खुराक में उपयोग किए जाने पर, वे परिसंचरण को उत्तेजित करते हैं, जो थक्के और संबंधित स्थितियों के गठन को रोकने में मदद करते हैं, जैसे आंखों में थ्रोम्बिसिस और संवहनी समस्याएं।
  • मधुमेह को रोकें और चयापचय को संतुलित करें : जैसा कि हमने उल्लेख किया है, क्रैनबेरी में मौजूद फाइटोकेमिकल्स हमें हाइपरग्लिसिमिया, मोटापे और मधुमेह सहित चयापचय सिंड्रोम जोखिम कारकों को रोकने की अनुमति देते हैं।
कुत्तों और बिल्लियों में ब्लूबेरी के संकेत और उपयोग

कुत्तों और बिल्लियों में ब्लूबेरी के साइड इफेक्ट्स

इसकी सामग्री के लिए रेशा , ब्लूबेरी आंतों के पारगमन को उत्तेजित करते हैं और दस्त या कारण बन सकते हैं पेट परेशान जब अधिक में निगलना। इसके अतिरिक्त, चूंकि उनमें ऑक्सीलिक एसिड होता है, इसलिए उनकी अत्यधिक खपत गुर्दे या मूत्राशय में कैल्शियम ऑक्सालेट पत्थरों के विकास का भी पक्ष ले सकती है। दूसरी ओर, फल के anticoagulant गुण, अगर सही ढंग से उपयोग नहीं किया जाता है, रक्तस्राव का कारण बन सकता है।

हालांकि यह साबित नहीं हुआ है, यह अनुमान लगाया गया है कि, कैल्शियम को ठीक करने में मदद करते समय, ब्लूबेरी की अत्यधिक खपत कर सकते हैं लौह के आकलन में हस्तक्षेप . इसके अलावा, ब्लूबेरी पत्तियों के इन्फ्यूजन भी हाइड्रोक्विनोन विषाक्तता का कारण बन सकते हैं, कुत्तों और बिल्लियों के लिए अनुशंसित नहीं किया जा रहा है।

कुत्तों और बिल्लियों के लिए ब्लूबेरी का खुराक

ब्लूबेरी की नियमित खपत आमतौर पर हमारे पालतू जानवरों के लिए बहुत फायदेमंद होती है, बशर्ते हम आपके शरीर के लिए एक सुरक्षित खुराक का सम्मान करें। हालांकि, कोई भी खुराक नहीं है और पहले कुत्तों और बिल्लियों के लिए परिभाषित किया गया था। प्रत्येक जानवर की खपत, वजन और स्वास्थ्य की स्थिति के उद्देश्य से खुराक पर्याप्त होना चाहिए।

इसलिए, यह आवश्यक है कि अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें अपने पालतू जानवरों को ब्लूबेरी की खुराक के साथ रस, निकालने या कैप्सूल की पेशकश करने से पहले। प्रशिक्षित पेशेवर आपको अपने साथी के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव प्राप्त करने के लिए आवश्यक राशि और प्रशासन के सर्वोत्तम रूप पर मार्गदर्शन कर सकता है।

कुत्तों और बिल्लियों के लिए ब्लूबेरी का खुराक

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों और बिल्लियों के लिए क्रैनबेरी - लाभ और सिफारिश की खुराक , हम आपको होममेड रेमेडीज के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

संदर्भ
  1. कुत्तों में मूत्र पथ संक्रमण की रोकथाम और एस्चेरीचिया कोलाई के आसंजन पर मैडिन-डार्बी कुत्ते गुर्दे कोशिकाओं के लिए क्रैनबेरी निकालने के प्रभाव, अमेरिकी जर्नल ऑफ पशु चिकित्सा अनुसंधान में। 2016- वॉल्यूम 77 (4): 421-7
  2. क्रैनबेरी फ्लेवोनोइड्स, एथरोस्क्लेरोसिस और कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ। फूड साइंस एंड न्यूट्रिशन जर्नल, 2002 में गंभीर समीक्षा में, वॉल्यूम 42।
  3. जंगली ब्लूबेरी मोटे जकर चूहे में महाधमनी संवहनी समारोह को प्रभावित करता है। एप्लाइड फिजियोलॉजी, पोषण, और मेटाबोलिज्म, 2014, वॉल्यूम 39: 255-261 में।
  4. ब्लैकबेरी, ब्लैक रास्पबेरी, ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, रेड रास्पबेरी, और स्ट्रॉबेरी एक्सट्रैक्ट्स विट्रो में मानव कैंसर कोशिकाओं के विकास और उत्तेजना को रोकते हैं। जर्नल ऑफ़ एग्रीकल्चरल एंड फूड कैमिस्ट्री, 2006, वॉल्यूम 54: 9 32 9-9 33 9।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
उती सहायता - मूत्र पथ संक्रमण का उपचार समग्र चिकित्सा रहस्यउती सहायता - मूत्र पथ संक्रमण का उपचार समग्र चिकित्सा रहस्य
घर पर प्राकृतिक पुरस्कारघर पर प्राकृतिक पुरस्कार
कुत्तों के लिए प्राकृतिक नाश्ताकुत्तों के लिए प्राकृतिक नाश्ता
कुत्तों के लिए लहसुनकुत्तों के लिए लहसुन
कुत्तों में गैस्ट्र्रिटिस के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में गैस्ट्र्रिटिस के लिए घरेलू उपचार
कुत्तों में लहसुन और प्याज से इंटॉक्सिकेशन - लक्षण और सिफारिश की खुराककुत्तों में लहसुन और प्याज से इंटॉक्सिकेशन - लक्षण और सिफारिश की खुराक
क्या कुत्ते हल्दी खा सकते हैं?क्या कुत्ते हल्दी खा सकते हैं?
कुत्तों के लिए क्रिसमस व्यंजनोंकुत्तों के लिए क्रिसमस व्यंजनों
कुत्तों के लिए प्राकृतिक भोजन की खुराककुत्तों के लिए प्राकृतिक भोजन की खुराक
कुत्तों के लिए टॉरिन में समृद्ध खाद्य पदार्थकुत्तों के लिए टॉरिन में समृद्ध खाद्य पदार्थ
» » कुत्तों और बिल्लियों के लिए क्रैनबेरी - लाभ और सिफारिश की खुराक
© 2022 TonMobis.com