मुँहासे और भावनात्मक क्षति के इसके मनोवैज्ञानिक परिणाम




उनके सामान्य ज्ञान कि मुँहासे, यहां तक ​​कि मामूली मामलों में, चेहरे पर स्थायी स्कार्फिंग का कारण बन सकता है जो एक अपमान है। लेकिन क्या आप जानते थे कि मुँहासे की आवश्यकता हो सकती है और भारी भावनात्मक बोझ भी हो सकता है? मुँहासे पीड़ितों, किशोरों और वयस्कों के मनोवैज्ञानिक और सामाजिक परिणामों की निष्क्रियता, वास्तव में शारीरिक अवशेष की तुलना में लंबी अवधि में अधिक गंभीर परिणाम हो सकती है।

कुछ अनुमानों के मुताबिक, 12 से 25 वर्ष की आयु के 85% लोगों में मुँहासे विकसित होते हैं। जीवन की भावनात्मक रूप से संवेदनशील अवधि में मनोवैज्ञानिक और सामाजिक प्रभाव बहुत अधिक हैं। मुँहासे होने पर किशोरावस्था अपने व्यक्तित्व के विकास से निपट रही है। इस अवधि के दौरान, सहकर्मी स्वीकृति के लिए महत्वपूर्ण है, और उनके सहयोगियों की स्थिति अलंघनीय शारीरिक उपस्थिति और आकर्षण है, जो अक्सर गंभीर भावनात्मक अशांति की ओर जाता है जब मुँहासे बाहर टूटता से सम्बंधित मानते हो जाता है।

अध्ययनों से संकेत मिलता है कि मुख्य रूप से शर्म के रूप में मुँहासे के मनोवैज्ञानिक परिणाम, आत्म-छवि में गिरावट, कम आत्म-सम्मान, आत्म-जागरूकता, निराशा और क्रोध। एक सबसेट है, जैसा कि अध्ययन में दिखाया गया है जिसमें रोगी का मानना ​​है कि उसका व्यक्तित्व नकारात्मक और स्थायी रूप से प्रभावित हुआ है। कुछ हद तक अवसाद, सामान्य जनसंख्या की तुलना में मुंहासे के साथ युवा पीड़ाएं। हालांकि, कोई स्पष्ट संकेत नहीं है कि मुँहासे की तुलना में आपकी अवसाद आमतौर पर इलाज की आवश्यकता के लिए पर्याप्त गंभीर है। शर्मिंदगी, शर्मीलीपन, आत्म-सम्मान और इसी तरह के मामले में जांच किए गए अधिकांश बच्चों की मनोदशा का वर्णन करने की अधिक संभावना थी। मुँहासे के साथ वयस्कों को चिंता से ग्रस्त होने की संभावना है और अवसाद का इलाज करने की आवश्यकता है।

इन नकारात्मक भावनाओं के मुँहासे प्रकोप सक्रियण जैसे ही वे दिखाई देते हैं के रूप में, और किशोर उपहास, कलंक के संदर्भ में चिंताओं से बढ़ रहे हैं, और जांच की और न्याय किया है। बस एक दर्पण के सामने गुजरने से आत्म-घृणा की भावनाएं पैदा हो सकती हैं। कुछ लोग रिपोर्ट करते हैं कि जब आप दर्पण में देखते हैं तो उनकी भावनात्मक प्रतिक्रियाएं बदतर होती हैं।

मीडिया एनेस भावनात्मक शक्ति वर्षा उत्पन्न स्पॉट के बिना त्वचा की आदर्श छवियां हैं। मुँहासे वाले लोग इस तथ्य से बहुत अवगत हैं कि वे सही त्वचा के आदर्श, टेलीविजन, फिल्म और विज्ञापन में आदर्श नहीं मिल पाए हैं। युवा महिला जनसांख्यिकीय लक्ष्यीकरण पत्रिका निश्चित रूप से किसी को भी मुर्गियों के साथ चित्रित नहीं करती हैं, या वास्तव में, आप अधिक परिपक्व दर्शकों के लिए प्रकाशनों में उन छवियों में आ जाएंगे। यौन आकर्षण, किशोरावस्था के लिए स्पष्ट रूप से महत्वपूर्ण है, तो तुलना में डरना है।

बेशक, इस सब के बारे में कुछ विरोधाभासी है। मुँहासे की मिथकों में से एक यह है कि आपके जीवन में तनाव जो मुँहासे का कारण बनता है। अध्ययनों से पता चला है कि यह सच है, और, वास्तव में, इसके विपरीत। मुँहासा तनाव पैदा कर सकता है, बदले में, यह सुझाव देता है कि मुंहासे पहले स्थान पर था।

तो, उपचार क्या हैं? सबसे पहले, यह मुंहासे के प्रकोप के लक्षणों से छुटकारा पाने का एक उपचार है, जैसा कि वे प्रकट होते हैं। बीमारी की प्रकृति को देखते हुए, इलाज के लिए कई दृष्टिकोण हैं (जानकारी अधिभार के साथ)। उपचार के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण हानिकारक भावनाओं को सुधारने का सबसे प्रभावी तरीका है। इसके अलावा, परिवार और करीबी दोस्तों के हिस्से पर समर्थन और संवेदनशीलता उपचार जारी होने पर बच्चों और वयस्कों को बढ़ाने की दिशा में एक लंबा सफर तय करती है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
7 घरेलू उपचार घर पर सिस्टिक मुँहासे का इलाज7 घरेलू उपचार घर पर सिस्टिक मुँहासे का इलाज
मुँहासे को कैसे नियंत्रित करें आज अपने मुँहासे को स्थायी रूप से ठीक करेंमुँहासे को कैसे नियंत्रित करें आज अपने मुँहासे को स्थायी रूप से ठीक करें
मुँहासे के प्रकार के लिए मुँहासे इलाज चुनेंमुँहासे के प्रकार के लिए मुँहासे इलाज चुनें
मुँहासा त्वचा देखभालमुँहासा त्वचा देखभाल
क्या आप मुँहासे को नियंत्रित करने के लिए सौंदर्य और त्वचा देखभाल के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?क्या आप मुँहासे को नियंत्रित करने के लिए सौंदर्य और त्वचा देखभाल के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?
कार्रवाई में लंदन मुँहासे उपचारकार्रवाई में लंदन मुँहासे उपचार
मुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँमुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँ
मुँहासे के गंभीर रूप: सिस्टिक मुँहासामुँहासे के गंभीर रूप: सिस्टिक मुँहासा
मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!
एक बीमारी के रूप में किशोर मुँहासाएक बीमारी के रूप में किशोर मुँहासा
» » मुँहासे और भावनात्मक क्षति के इसके मनोवैज्ञानिक परिणाम
© 2022 TonMobis.com